ब्रेकिंग न्यूज़

गणतंत्र दिवस पर डीएम पंत ने ध्वजारोहण कर संविधान की प्रतिज्ञा दिलाई, कर्तव्यों के निर्वहन का किया आह्वान, स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी किये सम्मानित On Republic Day, DM Pant hoisted the flag and administered the pledge of the constitution, called for the discharge of duties, freedom fighters honored as successors



रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड, 26 जनवरी। देश का 74वां गणतंत्र दिवस जनपदभर में धूमधाम से हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। जिला मुख्यालय कलक्टेªट में जिलाधिकारी युगल किशोर पंत ने ध्वजारेाहण किया तथा राष्ट्रगान के उपरांत उपस्थित लोगों को संविधान की प्रतिज्ञा दिलाई। जिलाधिकारी ने जनपदवासियों को 74वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी। कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी ने स्वतंत्रता सेनानियों के उत्तराधिकारियों को माला व शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

       जिलाधिकारी ने कहा कि हम जानते है कि जो वीर सपूत थे, जिन्होने देश की आजादी के लिए अपना बलिदान दिया है उन लोगों के लिए सच्ची श्रद्धांजली यही होगी कि जब हम लोग चाहे किसी भी वर्ग के हो किसी भी जाति किसी भी व्यवसाय से हो हमे अपने कत्र्वयों का निर्वहन पूरी ईमानदारी, निष्ठा व कुशलता से करना चाहिए। यही हमारे देश के लिए सबसे बड़ा व महत्वपूर्ण योगदान होगा।

       जिलाधिकारी ने कहा कि सन 1950 में आज ही के दिन हमारे देश में संविधान लागू हुआ था और भारत विश्व के सबसे बड़े गणतंत्र के रूप में स्थापित हुआ था। आज का दिन वह दिन है जब हम उन वीरांगनाओं, महानायकों को याद करते है जिन्होने स्वाधीनता के सपने को साकार करने के लिए अतुलनीय साहस, बलिदान का परिचय दिया। उन्होने कहा कि संविधान की प्रस्तावना में जो आधारभूत सिद्धान्त है लोकतंत्र, न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्वता इन्ही सिद्धान्तों के आधार पर हमारा संविधान गठित हुआ है। हमारे संविधान में न सिर्फ राजकाज करने के तरीके दिये गये है बल्कि समस्त नागरिंकों को उनके मूल अधिकार और मूल कत्र्वय की व्याख्या भी की गई है। उन्होने कहा कि मूल अधिकार व मूल कत्र्वय एक ही सिक्के के दो पहलू है।

     डीएम पंत ने नागरिको से उन्नत राष्ट्र के निर्माण हेतु आपसी तालमेल के साथ पूरी निष्ठा व ईमानदारी से कार्य करने का आह्वान किया। उन्होने कहा प्रत्येक नागरिक को अपने अधिकारो के साथ ही कर्तव्यो के प्रति संवेदनशील होकर कार्य करना होगा ताकि राष्ट्र उन्नति की ओर तेजी से अग्रसर हो सके। उन्होंने कहा स्वतंत्रता संग्राम के महानायकों ने देश की आजादी के लिये अपनी जान गंवाई तथा देशवासियों के सामने अपने जीवन मूल्य रखे है एवं हमारा गणतंत्र इन्ही मूल्यों पर आधारित है इनकी रक्षा करना हमारा प्रथम कर्तव्य है। अपने गणतंत्र को बरकरार रखने के लिये हमें अपने कर्तव्य एवं दायित्वों के निर्वहन करने के साथ आने वाली पीढी के लिए भी सुनहरे भविष्य का निर्माण करना भी हमारा कर्वव्य है।

      यहां उपजिलाधिकारी प्रत्यूष सिंह, आरएम सिडकुल/कलेक्ट्रट प्रभारी मनीष बिष्ट, स्वतन्त्रता सेनानी दर्शन सिंह एवं आश्रित विजयनाथ, दलप्रीत सिंह, शांति देवी, सरस्वती सहित कलेक्ट्रेट के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !


पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #27january2023

No comments

Thank you for your valuable feedback