ब्रेकिंग न्यूज़

हिंदुत्व थोपा जा रहा, आदर्शों के पूर्ण विनाश ओर तेजी से अग्रसर भारत, विज्ञापन और ब्रांड-निर्माण की चमक में लोग हुए अंधे Hindutva being imposed, India moving fast towards complete destruction of ideals, people blinded by the glow of advertising and brand-building



कोलकाता। भारत सहित विदेशों में भी अच्छी पहचान रखने वाली प्रख्यात भारतीय शास्त्रीय नृत्यांगना और सामाजिक कार्यकर्ता मल्लिका साराभाई ने रविवार को देश में आदर्शों के पूर्ण विनाश पर निराशा व्यक्त करते हुए आरोप लगाया कि हिंदू धर्म के नाम पर हिंदुत्व की विचारधारा को लोगों पर थोपा जा रहा है। पद्म भूषण से सम्मानित 68 वर्षीय साराभाई ने कोलकाता में एपीजे कोलकाता साहित्य महोत्सव के समापन पर अपने जीवन, करियर और नृत्य जगत में सफर पर आधारित सत्र में कहा कि हिंदू धर्म में सवाल पूछने की कोई मनाही नहीं है। उन्होंने कहा कि आज मैं अपने आसपास जो कुछ भी देख रही हूं, वह मुझे पूरी तरह से तोड़ रहा है... मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि भारत में हमारे आदर्शों का पूर्ण विनाश होगा और विज्ञापन और ब्रांड-निर्माण की चमक में इतने सारे लोग अंधे हो जाएंगे।

मल्लिका साराभाई ने आगे कहा कि कोलकाता आकर विभिन्न धर्मों के लोगों को वास्तव में साथ-साथ रहते देख बहुत अच्छा लग रहा है... मुझे गुजरात में, अहमदाबाद में ऐसा नहीं दिखता। साराभाई ने दावा किया कि उनके कई दोस्त जेल में हैं और वे सवाल पूछने के लिए मुकदमों का सामना कर रहे हैं। उनका इशारा हाल-फिलहाल में कुछ मानव अधिकार कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी की तरफ था। साराभाई ने कहा कि हिंदू धर्म सवाल पूछने के बारे में है, जैसा कि हमारे शास्त्रों में बताया गया है। लेकिन दुर्भाग्य से हिंदू धर्म के नाम पर हमें हिंदुत्व का ज्ञान दिया जाता है और उसे लोगों पर थोपा जाता है।

मालूम हो कि प्रतिष्ठित नृत्यांगना मल्लिका साराभाई ने 1980 के दशक में पीटर ब्रुक्स के नाटक द महाभारत में द्रौपदी की भूमिका निभाई थी। उन्होंने कहा कि बंगाल उन कुछ राज्यों में से है जहां समाज में अभी भी बहुलता मौजूद है। उन्होंने कहा कि कोलकाता ने हमेशा मुझे दुनिया के किसी भी हिस्से से ज्यादा प्यार दिया है।

उनकी टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा नेता रूपा गांगुली ने कहा कि हिंदू धर्म कोई धर्म नहीं है, बल्कि जीवन जीने का एक तरीका है जो प्रकृति से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि हिंदुत्व एक हिंदी शब्द है और हिंदूइज्म (हिंदू धर्म) विश्व स्तर पर जाना जाने वाला एक अंग्रेजी शब्द है। राज्यसभा की पूर्व सदस्य गांगुली ने कहा कि दोनों भावों में यही एकमात्र अंतर है।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #17january2023

No comments

Thank you for your valuable feedback