ब्रेकिंग न्यूज़

डीएम पंत ने किसानों से बात कर समस्याएं जानीं, दिए अहम सुझाव, अधिनस्थों को दिए सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश DM Pant learned the problems after talking to the farmers, gave important suggestions, gave instructions to subordinates to get benefits of government schemes



रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड, 13 जनवरी। जिलाधिकारी युगल किशोर पंत ने जनपद के प्रगतिशील किसानों के साथ शुक्रवार को डाॅ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक में किसानों से बात की और उनकी दिक्कतें जानीं। उन्होंने कहा कि खेती में इस बात का ख्याल रखा जाए कि जल संरक्षण के साथ ही भूमि की उर्वरता भी बनी रहे। जिलाधिकारी ने कहा कि समर पैडी के स्थान पर मक्का, दलहनी फसलों को बढ़ावा देने के साथ ही लेमन ग्रास एवं एरोमेटिक फसलों फसलों पर भी विचार किया जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि मक्का की नमी मापने में किसी भी प्रकार की मनमानी को रोकने के लिए कम्पनियों में रेफरी के तौर पर कार्मिकों की तैनाती की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि मक्का उत्पाद हेतु बीज पर सब्जिडी मुहैया कराने की व्यवस्था की जा रही है और आवश्यकता पड़ने पर सब्जिडी हेतु बजट की अतिरिक्त व्यवस्था की जायेगी। जिलाधिकारी ने आगामी बैठक में कम्पनी हैड्स को बुलाने के निर्देश मुख्य कृषि अधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने किसानों से कम्पनियों के साथ एग्रीमेंट कराने हेतु चुनिन्दा समितियों के नाम उपलब्ध कराने को कहा। जिलाधिकारी ने कहा कि मक्का उत्पदकों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसलिए मण्डी तथा कृषि विभाग के कार्मिकों को शामिल किया जायेगा। बैठक में केवीके के वैज्ञानिकों ने विभिन्न फसलों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

         बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, मुख्य कृषि अधिकारी एके वर्मा, एलडीएम एमएस जंगपांगी, सहायक निदेशक मत्स्य संजय कुमार छिम्वाल, सहित किसान ठाुकर जगदीश सिंह, अमरजीत सिंह, सतपाल सिंह, गुरमीत सिंह, अमीर अहमद के अलावा विभिन्न कम्पनियों के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #14january2023

No comments

Thank you for your valuable feedback