ब्रेकिंग न्यूज़

स्टाफ समीक्षा बैठक में डीएम पंत हुए सख्त, विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दिए नियमानुसार कड़ी कार्रवाई के निर्देश DM Pant became strict in the staff review meeting, gave instructions to the officers of various departments to take strict action as per the rules



रुद्रपुर ’(ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड, 10 जनवरी। जिला मुख्यालय कलेक्ट्रेट स्थित एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में जिलाधिकारी युगल किशोर पंत की अध्यक्षता में मंगलवार को मासिक स्टाफ बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्यालय क्षेत्र में निवास न करने के कारण वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी सितारगंज, बाजपुर का वैतन रोकने के आदेश देते हुए कहा कि वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा मुख्यालय क्षेत्र में निवास करने से संबंधित प्रमाण मिलने के बाद ही वेतन आहरित किया जाये। उन्होंने खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट कहा कि संबंधित क्षेत्र के उप जिलाधिकारी को बताए बिना मुख्यालय न छोड़ा जाये। जिलाधिकारी ने जनपद में मिलावटखोरों के विरूद्ध तेजी से छापेमारी करते हुए सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों तथा खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को संयुक्त रूप से प्रतिमाह कम से कम दो दिन मिलावटखोरी के विरूद्ध चैकिंग एवं सैंपलिंग करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने आबकारी, स्टाम्प, खनन विभाग के अधिकारियों को बैठक में पूर्ण तैयारियों के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने 10-10 बड़े बकायेदारों के की सूचि उपलब्ध कराने के निर्देश विभागों के अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने आगामी मासिक स्टाफ बैठकों में आरसी वसूली संबंधी बैंकर्स को भी बैठकों में उपस्थित रहने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी पंत ने अपराध समीक्षा के दौरान कहा कि महिला तथा बाल अपराधों प्रकरण में तहरीर देने के पश्चात अपने बयान से पलटने वाले लोगों के विरूद्ध धारा 182 के अन्तर्गत आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने पुलिस प्रशासन को निर्देशित किया कि विवेचनाएं नियमानुसार हो तथा विवेचनाओं में कोई भी तथ्य न छूटे ताकि अपराधियों को न्यायालय से सजा कराने में आसानी हो। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को लंबित मैजेस्ट्रीयल जांच प्राथमिकता से पूरी के निर्देश दिये। उन्होने उप जिलाधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देश दिये कि न्यायालय में लंबित वादों को शीघ्रता से सुनवाई करते हुए उनका निस्तारण करें। उन्होने चकबंदी विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश देते हुए कहा कि निर्धारित समयानुसार दिये गये लक्ष्यों को शीघ्र पूर्ण करें। उन्होने कहा कि लंबित वादों को शीघ्रता से सुनवाई कर उनका निस्तारण करें। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराना सुनिश्चित करें।

डीएम पंत ने परिवहन विभाग की समीक्षा करते हुए एआरटीओ काशीपुर को निर्देश दिये कि दिये गये लक्ष्यों को निर्धारित समय में भीतर वसूल करते हुए निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने आबकारी विभाग की समीक्षा के दौरान जिला आबकारी अधिकारी को कड़े निर्देश जनपद के समस्त सीमाओं पर चैकिंग अभियान चलाकर अवैध तस्करी करने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने राज्यकर विभाग की समीक्षा के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को कर की चोरी रोकने एवं वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि जो व्यापारी ग्राहकों को खरीदे गये सामान का पक्का बिल नही देते है ऐसे व्यापारियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने खनन विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देशित करते हुए कहा कि अवैध खनन, भण्डारण तथा परिवहन के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही अमल में लाई जाये। जिलाधिकारी ने खनन विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि राजस्व की बढ़ोत्तरी हेतु सख्ती से कार्यवाही की जाये ताकि अवैध खनन पर पूरी तरह से अंकुश लगने के साथ ही राजस्व की भी बढ़ोत्तरी हो। जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिये कि फर्जी रवन्ने वाले वाहनों को सीज करते हुए सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाये। जिलाधिकारी ने खनन संभावित क्षेत्रों को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश खनन विभाग के अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने जनपद में अवैध खनन, परिवहन एवं भण्डारण को रोकने हेतु महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश पुलिस, राजस्व, खनन विभाग के अधिकारियों को दिये।

यहां वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंजूनाथ टीसी, ओसी मनीष बिष्ट, संयुक्त निदेश डीएस जंगपांगी, उप जिलाधिकारी प्रत्यूष सिंह, अभय प्रताप सिंह, राकेश चन्द्र तिवारी, कौस्तुभ मिश्रा, तुषार सैनी, रविन्द्र सिंह बिष्ट, सीमा विश्वकर्मा, जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह, उप निदेशक खनन दिनेश कुमार सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे। नोट-सितारगंजध्बाजपुर में वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी अपर्णा साह तैनात हैं।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #11thjanuary2023

No comments

Thank you for your valuable feedback