ब्रेकिंग न्यूज़

सचिव आपदा प्रबंधन सिन्हा ने जनता को शीतलहर से बचाव हेतु अफसरों को सचेत किया, डीएम पंत ने दी व्यवस्थाओं की जानकारी, जानिए क्या है प्रशासन की योजनाएं Secretary Disaster Management Sinha alerted the officers to protect the public from cold wave, DM Pant informed about the



रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड, 22 दिसंबर (सू.वि.)। ऊधम सिंह नगर जिला प्रशासन द्वारा शीतलहर से आम जनता के बचाव के लिए हर संभव व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है। प्रत्येक जनपद को शीतलहर से बचाव हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं जुटाने हेतु 10 लाख रूपये का अतिरिक्त बजट दिया जा रहा है। शीतलहर से जरूरतमंदो के बचाव एवं सहायता हेतु धन की कमी से व्यवस्थाएं बाधित न होने के स्पष्ट निर्देश सचिव आपदा प्रबन्धन डा0 रंजीत कुमार सिन्हा ने गुरूवार को सचिवालय में राज्य के सभी जिलाधिकारियों को दिए हैं। सचिव आपदा प्रबंधन ने राज्य के समस्त जिलाधिकारियों तथा एसडीआरएफ, वन विभाग, खाद्य आपूर्ति, चिकित्सा, मौसम विभाग, जल संस्थान, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग तथा यूपीसीएल के अधिकारियों के साथ प्रदेश में शीतलहर से आमजन एवं पशुओं के बचाव हेतु तैयारियों की समीक्षा की।

       सचिव आपदा प्रबन्धन ने जिलाधिकारियों को सभी तहसीलों में अस्थायी रैनबसेरों की व्यवस्था सुनिश्चित करने, रैन बसेरों में समस्त मूलभूत सुविधाएं बिजली, पेयजल, शौचालय, बिस्तर तथा हीटर की व्यवस्था करने, जिलों में पर्याप्त मात्रा में अलाव जलाने की व्यवस्था, कंबल वितरण, दुर्गम व दूरस्थ क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में राशन आपूर्ति, दवाईयों, पशुओं के चारे, चिकित्सा सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

       सचिव आपदा प्रबंधन ने वन निगम को अलाव जलाने हेतु पर्याप्त मात्रा में लकड़ी की आपूर्ति के भी निर्देश दिए। उन्होंने पीडब्ल्यूडी को बर्फबारी के कारण बन्द होने वाली सड़कों पर पहले से ही आवश्यक उपकरण तथा कार्मिक तैनात करने को कहा। इसके लिए जेसीबी तथा स्नो कटिंग मशीनों व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही लोक निर्माण तथा परिवहन विभाग को सख्त निर्देश दिए गए है कि राज्य में पाले तथा कोहरे के कारण किसी भी प्रकार की दुर्घटना नही होनी चाहिए। इसके लिए पाले को हटाने के लिए नमक एवं चूने का नियमित छिड़काव तथा कोहरे से बचाव हेतु फॉग लाइट व रिफलेक्टर की व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही लोक निर्माण विभाग को स्नो ब्लोवर की आपूर्ति का प्रस्ताव बनाकर जल्द से जल्द शासन को भेजने के निर्देश भी दिए गए हैं।  

सचिव आपदा प्रबन्धन ने सभी जिलाधिकारियों एव उपजिलाधिकारियों को जनपदों में शीतलहर से बचाव की व्यवस्थाओं के निरीक्षण हेतु नियमित रात्रि गश्त के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राज्य में भारी बर्फबारी वाली टैªक रूट बन्द करवाने के भी निर्देश दिए। सचिव आपदा प्रबन्धन ने यूपीसीएल को शीतलहर एवं बर्फबारी के दौरान दूरस्थ क्षेत्रों में बिजली की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु पर्याप्त मात्रा में स्पेयर पार्टस,  डिसेन्ट्रलाइज इन्वेन्टरी तथा कुशल कार्मिक की तैनाती के निर्देश दिए।

     वीसी में जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने बताया कि जनपद में अलाव जलाने हेतु 164 स्थान चिन्हित हैं आवश्यकतानुसार 28 स्थानों पर अलाव जलाये जा रहे हैं, आवश्यकतानुसार सभी चिन्हित स्थानों पर अलाव जलाये जायेंगे, जिसके लिए सभी नगर निकायों में अधिशासी अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि जनपद में 16 रेन बसेरे हैं, जिनमें 182 बैड की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक तहसील स्तर पर 200 बिलंकेट व गद्दों की व्यवस्था करने के साथ ही तहसीलों को 50000 से लेकर 60000 रूपये तक की अतिरिक्त धनराशि बिलंकेट हेतु आवंटित की गई है। जिलाधिकारी ने बताया कि पिछले दो दिन से जनपद में कोहरा आने के साथ ही सर्दी में भी इजाहा हुआ है। उन्होंने बताया कि सर्दी बढ़ने पर आवश्यकतानुसार स्कूलों की टाइमिंग में भी परिवर्तन किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने बताया कि परिवहन विभाग को निर्देशित किया गया है कि कोहरे को देखते हुए वाहनों में रिफलेक्टर लगवाने हेतु इन्फोर्समेंन्ट कार्य में तेजी लाई जाये ताकि कोहरे के कारण कोई भी वाहन दुर्घटना न हो सके।

      जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में पशु चिकित्सा हेतु 4 मोबाइल वैन जोकि रूद्रपुर, काशीपुर, बाजपुर तथा सितारगंज में तैनात है। उन्होंने बताया कि पशु एम्बुलेंस सहायता हेतु 1962 नम्बर पर सम्पर्क किया जा सकता है। वीसी के पश्चात जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ बैठक ली। बैठक में जिलाधिकारी ने निराश्रित पशुओं के लिए गौशाला निर्माण हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने पशु शरणालय हेतु प्रस्ताव बनाने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने स्वायल टैस्टिंग मोबाइल वैन संचालन हेतु प्रस्ताव तैयार करने, फसलों को ड्राई करने, ग्रेडिंग पैकिंग आदि की व्यवस्था हेतु कार्य योजना तैयार करने के निर्देश मुख्य कृषि अधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने अटरिया रोड फोरलेन बनाने हेतु कार्य योजना तैयार करने के निर्देश अधिशासी अभियंता लोनिवि को दिये। जिलाधिकारी ने तहसील किच्छा में गोला नदी पर काली मन्दिर से लगभग 50 मीटर आगे संकरे पुल के चैड़ीकरण हेतु कार्य योजना बनवाने के निर्देश भी लोनिवि के अभियंता को दिये।

      इस दौरान अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह, उप जिलाधिकारी अभय प्रताप सिंह, कौस्तुभ मिश्रा, सहायक नगर आयुक्त राजू नबियाल, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी ऊमा शंकर नेगी, अधिशासी अभियंता लोनिवि ए.कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी डॉ.एके वर्मा, एआरटीओ पूजा नयाल आदि उपस्थित थे।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #21december2022

Special notice - Greetings to respected readers!

To publish news, writings, advertisements in PeoplesFriend.in and to become a reporter of PeoplesFriend Hindi newspaper and PeoplesFriend.in website or to run your own newspaper, magazine, news website, YouTube channel, Facebook page etc. contact- AP Bharti (Editor) WhatsApp 9411175848 Rudrapur, Uttarakhand, India #23december2022

No comments

Thank you for your valuable feedback