ब्रेकिंग न्यूज़

फिलिस्तीन में तबाही, नरसंहार, भुखमरी से रेड क्रास अध्यक्ष मिर्जाना दुखी, फ्रांस ने की हमले रोकने की मांग, इस्राइल ने 210 से अधिक लोग मारे, 400 से अधिक घायल Red Cross President Mirzana saddened by the devastation, massacre, starvation in Palestine, France demanded to stop the attacks, Israel killed more than 210 people, more than 400 injured



गाजा। इस्राइल के गाजा पट्टी में किए गये ताजा हवाई हमलों में 210 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए और 400 से अधिक अन्य घायल हो गए। इजरायली सेना ने कहा कि उसने इस दौरान चार बंधकों को छुड़ा लिया है। सेंट्रल गाजा के डेर अल-बलाह में अल-अक्सा अस्पताल के निदेशक खलील अल-दकरान ने सिन्हुआ समाचार एजेंसी को बताया कि इजरायली बमबारी के कारण बड़ी संख्या में घायल फिलिस्तीनियों को अस्पताल भेजा गया है। फिलिस्तीनी प्रत्यक्षदर्शियों ने सिन्हुआ को बताया कि इजरायली विमानों ने इस इलाके को निशाना बनाया और जबरदस्त बमबारी की। इस इलाके में काफी देर तक धुआं उठते हुए देखा गया।

हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हनीयेह ने एक बयान में कहा कि इजरायल ने बच्चों और महिलाओं को निशाना बनाया। उन्होंने कहा कि फिलिस्तीनी आत्मसमर्पण नहीं करेंगे। फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी ने एक प्रेस बयान में कहा कि यह युद्ध सब कुछ नष्ट कर देगा। किसी को सुरक्षा या शांति हासिल नहीं होगी। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से गाजा पर युद्ध को रोकने का आह्वान किया। इजरायली सेना, पुलिस और खुफिया निकाय शिन बेट ने एक संयुक्त बयान में कहा कि उसने चार इजरायली बंधकों को मुक्त कराया है। मुक्त किये गए बंधकों को इजरायल के तेल हाशोमर अस्पताल में दाखिल करा दिया गया है।

गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि इस क्षेत्र में चल रहे इजरायली हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या अब बढ़कर 36,801 हो गई है, जबकि 83,680 लोग घायल हुए हैं।

चार लोगों को छुड़ाए जाने के बाद, गाजा पट्टी में अब 120 इजरायली बंधक बचे हैं, जिनमें से 43 को इजरायल ने मृत मान लिया है।

उधर चीन की राजधानी बीजिंग में अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति की अध्यक्ष मिर्जाना स्पोलजारिक एग्गर ने चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) को एक विशेष साक्षात्कार दिया। उन्होंने कहा कि विश्व में सशस्त्र मुठभेड़ निरंतर बढ़ रही है। इससे भारी मानवीय दबाव पैदा हुआ है। नेताओं को समान कोशिश कर राजनीतिक वार्ता से इस समस्या को हल करना है। उन्होंने कहा कि मैंने अभी गाजा में अस्पताल की स्थिति का जायजा लिया। वहां की स्थिति चैंकाने वाली है। हम उसकी उपेक्षा नहीं कर सकते। स्थानीय लोग न सिर्फ सैन्य काररवाई से जान गंवाते हैं, बल्कि खाने के अभाव में भूख से मर जाते हैं। चिकित्सा व्यवस्था भी तबाह हो रही है।

रेड क्रॉस प्रमुख एग्गर ने बताया कि हमारा प्राथमिक काम चिकित्सक बचाव प्रदान करना, पानी सप्लाई की बहाली करना और लोगों को आपात मदद देना है। इसके साथ हम गाजा में बंधकों की रिहाई के लिए सहायता करते हैं। हम विभिन्न पक्षों से वार्ता जारी रखकर समझौता बनाने का अनुरोध करते हैं। गाजा में जो हो रहा है, वह अमानवीय है इसलिए अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति जैसे मानवीय संगठनों का समर्थन करना बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक व आर्थिक क्षेत्र और शांति व सुरक्षा में चीन बहुत महत्वपूर्ण वैश्विक व क्षेत्रीय हिस्सेदार है। हमें उम्मीद है कि चीन अपनी भूमिका निभाकर विभिन्न देशों को अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने के लिए बढ़ावा देगा। मानवतावाद चीन की परंपरा और संस्कृति में निहित है। चीन हमेशा हमारे काम का समर्थ करता आया है। हमने अनेक सहयोग मंच स्थापित किये हैं और कई समझौते संपन्न किये हैं। आशा है कि ऐसा सहयोग जारी रहेगा और अधिक ठोस उपलब्धियां हासिल की जाएंगी।

दूसरी ओर पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात के दौरान गाजा में तत्काल युद्ध विराम का आग्रह किया। बाइडेन शनिवार को फ्रांस की यात्रा पर राजधानी पेरिस में थे। मैक्रों ने शनिवार को एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, नौ महीने के संघर्ष के बाद, रफा में स्थिति काफी दयनीय है। मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है, ये अस्वीकार्य है। सिन्हुआ के अनुसार उन्होंने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इजरायल गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए सभी क्रॉसिंग पॉइंट नहीं खोल रहा है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय कई महीनों से ये मांग कर रहा है।

राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि वे सभी बंधकों की घर वापसी और गाजा में युद्ध विराम के लिए काम करना जारी रखेंगे। नॉरमैंडी लैंडिंग की 80वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित समारोह में भाग लेने के लिए बाइडेन दो दिन की फ्रांस यात्रा पर पहुंचे।

सेंट्रल गाजा में नुसेरत शिविर पर इजरायली हवाई हमलों में 210 फिलिस्तीनियों के मारे जाने की ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने कड़ी निंदा की है। शनिवार को जारी एक बयान में कनानी ने हमलों के दौरान सैकड़ों फिलिस्तीनी नागरिकों की हत्या को भयानक अपराध बताया। प्रवक्ता ने कहा कि इजरायल द्वारा किया गया अपराध गाजा में युद्ध अपराध के साथ-साथ विभिन्न देशों की सरकारों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों की निष्क्रियता का परिणाम है। उन्होंने इजरायल को हथियार मुहैया कराने के लिए अमेरिका और कुछ यूरोपीय देशों को दोषी ठहराया।


An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#worldhistoryofjune8 #WorldAccreditationDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback