ब्रेकिंग न्यूज़

पन्नू को मारने की सुपारी सरकार ने दी, रॉ के अधिकारी Viram yadav ने प्लानिंग कर निखिल गुप्ता को दिया ठेका Government gave contract to kill Gurpatwant Singh Pannun, RAW officer Vikram Yadav planned and gave contract to Nikhil Gupta



वॉशिंगटन। खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या का ठेका भारतीय जासूसी एजेंसी रॉ (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) ने निखिल गुप्ता को दिया था। अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट ने जांच से जुड़े सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। अमेरिकी और भारतीय सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि पन्नू की हत्या की पूरी प्लानिंग रॉ के एक सीनियर अधिकारी विक्रम यादव ने की थी। पन्नू को मारने के लिए विक्रम ने एक हिट टीम को काम पर रखा था। यादव ने पन्नू के बारे में भारतीय एजेंट निखिल गुप्ता को जानकारी भेजी, जिसमें उसके न्यूयॉर्क में होने के बारे में जानकारी दी गई। इसके बाद निखिल गुप्ता ने पन्नू को मारने के लिए एक एजेंट से संपर्क किया। हालांकि प्लानिंग सफल होने से पहले ही निखिल गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया गया।

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट पर भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, रिपोर्ट में एक गंभीर मामले को लेकर भारत पर गलत और बेतुके आरोप लगाए गए हैं। जायसवाल ने आगे कहा, भारत सरकार ने इस मामले की जांच के लिए हाई-लेवल कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी अमेरिका की चिंताओं के आधार पर संगठित अपराधियों और आतंकियों के नेटवर्क की जांच कर रही है। इन सबके बीच मामले को लेकर अटकलें लगाना या गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणियां करना सही नहीं हैं।

वॉशिंगटन पोस्ट ने जानकारी कि अमेरिकी इंटेलिजेंस एजेंसियों ने यह भी बताया कि पन्नू को मारने के लिए चलाए गए ऑपरेशन को के तत्कालीन चीफ समंत गोयल ने अप्रूव किया था। खबर के अनुसार, इस ऑपरेशन की जानकारी रखने वाले कुछ भारतीय सुरक्षा अधिकारियों ने भी अमेरिकी मीडिया के सामने इस दावे की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि गोयल के ऊपर विदेशों में मौजूद खालिस्तानी आतंकियों को खत्म करने का दबाव था। रिपोर्ट में इस बात की भी आशंका जताई गई है कि रॉ की इस प्लानिंग की जानकारी भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के पास भी थी। हालांकि इसके कोई सबूत नहीं मिले हैं।

वॉशिंगटन पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि पिछले साल जून में मोदी अमेरिका के दौरे पर थे। तब भारत की खुफिया एजेंसी रॉ के अधिकारी पन्नू को मारने के लिए हिट टीम हायर कर रहे थे। विक्रम यादव ने निखिला गुप्ता को भेजे अपने मैसेज में लिखा था कि पन्नू की हत्या हमारी प्राथमिकता है। विक्रम ने ही पन्नू का न्यूयॉर्क का पता निखिल को भेजा था। उन्होंने कहा था कि जैसे ही हिट टीम इस बात की पुष्टि करे कि पन्नू अपने घर में मौजूद है, उसे मार दिया जाए।

वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार, रॉ एशिया, यूरोप और नॉर्थ अमेरिका में भारत के कथित दुश्मनों के खिलाफ अभियान चला रही है। पन्नू को मारने की यह साजिश इसी अभियान का हिस्सा थी। यह ऑपरेशन उसी वक्त प्लान किया जा रहा था जब कनाडा में एक और खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की गई। कनाडा ने साफ कहा कि निज्जर की हत्या भारत ने करवाई है। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, इस ऑपरेशन के पीछे भी विक्रम यादव का ही हाथ था।

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि भारत की खुफिया एजेंसी की तरफ से विदेश में मोदी सरकार के खिलाफ काम करने वाले सिखों की जासूसी और उन्हें परेशान करने के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। इसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और ब्रिटेन जैसे देशों से रॉ के एजेंट्स की गिरफ्तारी के मामले भी सामने आए। इसके अलावा कई बार इन खुफिया अधिकारियों को देश से निकाला भी गया है। अधिकारियों ने कहा कि पिछले जुलाई में व्हाइट हाउस और भारत के अधिकारियों के बीच एक हाई-लेवल मीटिंग हुई थी। इस दौरान चर्चा की गई थी कि दोनों देशों के बीच रिश्तों को खतरे में डाले बिना इस मसले से कैसे निपटा जाए। इस बैठक में अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के डायरेक्टर विलियम बर्न्स भी शामिल थे।

अमेरिका ने अब तक किसी के भी खिलाफ कोई प्रतिबंध या पेनल्टी नहीं लगाई है। वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट और एफबीआई ने पिछले साल पन्नू के मामले की चार्जशीट में विक्रम यादव का नाम शामिल करने की वकालत की थी। अगर ऐसा होता तो रॉ सीधे तौर पर हत्या की साजिश की जांच का हिस्सा बन जाती। 29 नवंबर 2023 को पन्नू पर हमले के मामले में न्यूयॉर्क पुलिस की चार्जशीट सामने आई थी। इसमें भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता पर पन्नू की हत्या की साजिश का आरोप था। इसमें लिखा था कि निखिल गुप्ता को सीसी-1 (पूर्व सीआपीएफ अधिकारी) ने पन्नू की हत्या की प्लानिंग करने को कहा था। यद्यपि चार्जशीट में सीसी-1 के नाम का खुलासा नहीं किया गया था। इसके अलावा यह भी नहीं लिखा गया था कि सीसी-1 (पूर्व सीआपीएफ अधिकारी) होने के साथ रॉ का एजेंट भी है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बाइडेन प्रशासन ने हत्या की साजिश से जुड़ी दूसरी जानकारियों को भी फैलने से रोकने की कोशिश की।

व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने अप्रैल की शुरुआत में मोदी सरकार को वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के बारे में आगाह कर दिया था। उन्होंने कहा कि अमेरिकी मीडिया केस से जुड़ी डीटेल्स के साथ जल्द ही एक आर्टिकल पब्लिश कर सकता है। यह सब वॉशिंगटन पोस्ट को बताए बिना किया गया। 

रिपोर्ट में बताया है कि विक्रम यादव एक पूर्व सीआरपीएफ अधिकारी था। उसे रॉ में जूनियर अफसर बनाने के बजाय इस अहम ऑपरेशन की जिम्मेदारी दी गई। यादव के पास ट्रेनिंग और स्किल्स की कमी थी। इसी वजह से वो ऑपरेशन पूरा करने में कामयाब नहीं हो सका। भारत के एक पूर्व सुरक्षा अधिकारी के हवाले से बताया गया कि ऑपरेशन फेल होने के बाद विक्रम को वापस सीआरपीएफ में ट्रांसफर कर दिया गया।

घटनाक्रम कुछ इस तरह है -

मई 2023 अमेरिकी प्रॉसिक्यूटर के मुताबिक एक भारतीय अधिकारी (विक्रम यादव) ने निखिल गुप्ता को हायर किया।

29 मई निखिल गुप्ता ने किसी ऐसे शख्स की तलाश शुरू की जो पन्नू को मार सके। हालांकि, जिसे पन्नू को मारने के लिए हायर किया गया वो अमेरिका का अंडर कवर एजेंट निकला। कुछ हफ्तों तक निखिल गुप्ता ने इस अंडर कवर एजेंट से पन्नू को मारने के तरीके और कीमत पर चर्चा की।

9 जून गुप्ता ने पन्नू को मारने के लिए हायर किए गए हिटमैन को एक शख्स के जरिए 15 हजार डॉलर (12 लाख 49 हजार रुपए) का कैश भिजवाया। ये हत्या के लिए एडवांस पेमेंट थी।

11 जून भारत के अधिकारी ने गुप्ता को कहा कि पन्नू को अभी नहीं मरवा सकते हैं। जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर गए थे। गुप्ता ने भी फोन पर कहा था कि 10 दिनों तक कुछ नहीं किया जा सकता है, नहीं तो प्रदर्शन शुरू हुए जाएंगे।

12 जून से 14 जून गुप्ता ने फोन पर अपने साथी को कनाडा में किसी बड़े टारगेट के बारे में बताया। उसने कहा कि वो बाद में उसकी डीटेल्स शेयर करेगा।

18 जून कुछ लोग कनाडा में आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कर देते हैं। कुछ ही महीनों बाद कनाडा इस हत्या का आरोप भारत पर लगाता है।

19 जून गुप्ता निज्जर की हत्या का वीडियो अमेरिका में पन्नू की हत्या के लिए हायर किए हिटमैन को भेजता है। वो लिखता है- ये अच्छी खबर है, अब इंतजार करने की जरूरत नहीं है।

24 जून से 29 जून गुप्ता ने पन्नू का मारने का प्लान आगे बढ़वाया। पन्नू की निगरानी शुरू हुई।

30 जून गुप्ता भारत से चेक रिपब्लिक गया, जहां अमेरिका के कहने पर उसे हिरासत में ले लिया गया।


नमस्ते जी ! 

रुद्रपुर (उत्तराखंड, भारत) से प्रकाशित हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र पीपुल्स फ्रैंड एवं हिंदी समाचार वेबसाइट पीपुल्सफ्रैंड.इन के रिपोर्टर बनने, अपने समाचार, विज्ञापन, रचनाएं छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, वेबसाइट, समाचार पोर्टल बनवाने, अपनी पोस्ट, पोस्टर, विज्ञापन आदि लाइक, शेयर करवाने इत्यादि कार्यों हेतु संपर्क करें- व्हाट्ऐप, टेलीग्राम 9411175848 ईमेल peoplesfriend9@gmail.com

#EdibleBookday #FossilFoolsDay #AprilFoolsDay #InternationalChildren'sBookDay #WorldAutismAwarenessDay #WorldPartyDay #MineAwarenessDay #FirstContactDay #InternationalDayofConscience #InternationalDayofSportsforDevelopmentandPeace #InternationalAsexualityDay #InternationalDayofReflectiononthe1994RwandaGenocide #worldhealthday #InternationalRomaniDay #InternationalPeasantDay #GlobalHolisticWealthDay #InternationalASMRDay #SiblingsDay #WorldHomeopathyDay #InternationalLouieLouieDay #WorldParkinson'sDay #InternationalDayofHumanSpaceFlight #InternationalDayforStreetChildren #JallianwalaBaghmassacre #Vaisakhi #WorldQuantumDay #WorldCultureDay #WorldArtDay #WorldVoiceDay #MalbecWorldDay #WorldHaemophiliaDay #WorldAmateurRadioDay #InternationalDayforMonumentsandSites #PoetryandTheCreativeMindDay #420day #WorldCreativityandInnovationDay #earthday #InternationalPixel-StainedTechnopeasantDay #WorldBookDay #WorldDayforLaboratoryAnimals #WorldMalariaDay #WorldIntellectualPropertyDay #InternationalChernobylDisasterRemembranceDay #InternationalDonorConceptionAwarenessDay #WorldTapirDay #WorldDayforSafetyandHealthatWorkandWorkers’MemorialDay #InternationalDanceDay  #worldhistoryofApril30 #InternationalJazzDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback