ब्रेकिंग न्यूज़

पहले इस्राइल का जहाज कब्जाया फिर किए मिसाइल हमले, ईरान के कदम से हिल गई दुनिया, संयुक्त राष्ट्र ने चेताया First Israel's ship captured or missile attack, world shaken by Iran's move, UN warns



संयुक्त राष्ट्र, तेहरान, यरुशलम। ईरान के सशस्त्र बलों ने इजरायल के बार-बार होने वाले सैन्य हमलों के जवाब में और चार्टर के अनुच्छेद 51 के तहत मान्यता प्राप्त आत्मरक्षा के अपने अंतर्निहित अधिकार का प्रयोग करते हुए, इजरायल के सैन्य ठिकानों पर शनिवार रात और रविवार तड़के कई सैन्य हमले किए हैं। संयुक्त राष्ट्र में ईरान के स्थायी मिशन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को एक पत्र के जरिए सूचित किया है कि ईरान ने 13 अप्रैल की देर रात इजराइल के सैन्य ठिकानों पर सैन्य हमले किए हैं।

अमेरिका ने इस्राइल को ईरान के विरुद्ध कार्रवाई न करने को कहा है। भारत ने कहा कि हम इस शत्रुता से गंभीर रूप से चिंतित हैं, जिससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है. हम दोनों देशों से तत्काल तनाव कम करने, संयम बरतने, हिंसा से पीछे हटने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान करते हैं। ईरान ने बैलिस्टिक मिसाइल और ड्रोन से शनिवार रात और रविवार तड़के इजराइल पर हमला किया जिसके बाद पूरे इजरायल में हवाई हमले की चेतावनी जारी कर दी गई।  हमले मुख्य रूप से यरूशलेम, दक्षिण में नेगेव रेगिस्तान और डेड सी, उत्तर में इजरायली-कब्जे वाले गोलन पहाड़ों और साथ ही कब्जे वाले वेस्ट बैंक में किए गए। इस बीच तनाव को देखते हुए टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने इस्राइल जाने वाली अपनी उड़ाने रद्द कर दी हैं।

इजराइल रक्षा बल आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान पुष्टि की कि इजरायल पर ईरान से बैलिस्टिक मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया गया है। उन्होंने कहा, हवाई रक्षा प्रणालियों ने कुछ मिसाइलों को रोक दिया है। इजराइल के कान टीवी समाचार ने बताया कि लॉन्च किए गए लगभग 400-500 में से लगभग 100 ड्रोन को अमेरिका, जॉर्डन और ब्रिटिश सेनाओं सहित सहयोगी देशों द्वारा इजराइल पहुंचने से पहले ही रोक दिया गया। इजरायल के सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि ईरान ने क्रूज मिसाइलों सहित जमीन से जमीन पर मार करने वाली दर्जनों मिसाइलें लॉन्च की थीं। जिनमें से अधिकांश को इजरायली सीमाओं के बाहर नष्ट कर दिया गया था।

ईरान द्वारा इजरायल पर ड्रोन और मिसाइलों से किये गए हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बेहद बढ़ गया है। इस घटना ने दुनिया भर में चिंता बढ़ा दी है। ईरान का कहना है कि हमारा हमला खत्म हो गया है और हम इसे जारी नहीं रखना चाहते, लेकिन अगर इजरायल ने हमारे हितों को निशाना बनाया, तो हम जबरदस्त जवाब देंगे। ईरान ने एक अप्रैल को दमिश्क में अपने वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजराइली हवाई हमले के जवाब में इजराइल पर सैंकड़ों ड्रोन और मिसाइल दागीं हैं।

इराक ने शनिवार को अपने हवाई क्षेत्र के भीतर सभी नागरिक उड़ानें निलंबित कर दीं। इराकी नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने क्षेत्रीय तनाव के बीच नागरिक उड्डयन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियात के तौर पर ये कदम उठाया है।

अमेरिकी समाचार पोर्टल एक्सिऑस ने एक वरिष्ठ इजरायली अधिकारी के हवाले से कहा, अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने अपने इजरायली समकक्ष योव गैलेंट के साथ एक दिन में दूसरी बार बात की. ऑस्टिन ने गैलेंट से कहा कि अमेरिका चाहता है कि ईरान के खिलाफ किसी भी प्रतिक्रियात्मक कार्रवाई से इजरायल पहले वाशिंगटन को सूचित करे।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरेस ने ईरान द्वारा इजरायल पर किये गए हमले के कारण तनाव में गंभीर बढ़ोतरी की कड़ी निंदा की और आगाह किया कि न तो क्षेत्र और न ही दुनिया एक और युद्ध बर्दाश्त कर सकती है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सभी पक्षों से ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचने के लिए अधिकतम संयम बरतने का आग्रह किया, जिससे पश्चिम एशिया में कई मोर्चों पर बड़े सैन्य टकराव छिड़ सकते हैं।

इससे पहले ईरान के अर्द्धसैनिक बल रिवोल्यूशनरी गार्ड के कमांडोज ने शनिवार को इस्राइल से संबद्ध एक मालवाहक जहाज पर धावा बोलकर उसे जब्त कर लिया। एमएससी एरीज नाम का यह जहाज हॉर्मुज जलडमरूमध्य से गुजर रहा था। इस पर 17 भारतीय नागरिक सवार हैं। सूत्रों ने बताया कि भारत अपने नागरिकों की सलामती और उन्हें शीघ्र मुक्त कराने के लिए राजनयिक माध्यमों से तेहरान और नयी दिल्ली में ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है।

ईरान और इस्राइल के बीच तनाव बढ़ने की पृष्ठभूमि में यह घटनाक्रम हुआ है। ईरान ने सीरिया में अपने वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले के बाद चेतावनी दी थी कि वह इस्राइली क्षेत्र पर हमला कर सकता है। ईरान की सरकार संचालित इस्लामिक रिपब्लिकन न्यूज एजेंसी इरना ने जहाज जब्त किये जाने की पुष्टि की है। इससे पहले, एसोसिएटेड प्रेस को मिले एक वीडियो में देखा गया कि हॉर्मुज जलडमरूमध्य के नजदीक हेलीकॉप्टर की मदद से कमांडो एक जहाज पर छापेमारी कर रहे हैं।

ईरान ने 4 अप्रैल को कहा था कि इजरायल ने सीरिया में उसके वाणिज्य दूतावास पर हमला करके अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया। इस हमले में 14 लोग मारे गए थे। मालूम हो कि कई कानूनों का उल्लंघन करते हुए इजराइल ने हवाई हमला कर सीरिया की राजधानी दमिश्क में 1 अप्रैल को इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद रजा जाहेदी सहित कई लोगों की की हत्या कर दी थी। इसके बाद ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने  ईद-उल-फितर भाषण के दौरान कहा, गाजा में खूनी घटनाओं ने दुनिया भर के मुसलमानों को कड़वा अनुभव दिया है। वे महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों पर हमला कर रहे हैं क्योंकि इजरायल फिलिस्तीनी लड़ाकों को हराने में विफल रहा है। ईरान के सर्वोच्च नेता ने सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमले के लिए जवाबी कार्रवाई का भी प्रण दोहराया था।


नमस्ते जी ! 

रुद्रपुर (उत्तराखंड, भारत) से प्रकाशित हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र पीपुल्स फ्रैंड एवं हिंदी समाचार वेबसाइट पीपुल्सफ्रैंड.इन के रिपोर्टर बनने, अपने समाचार, विज्ञापन, रचनाएं छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, वेबसाइट, समाचार पोर्टल बनवाने, अपनी पोस्ट, पोस्टर, विज्ञापन आदि लाइक, शेयर करवाने इत्यादि कार्यों हेतु संपर्क करें- व्हाट्ऐप, टेलीग्राम 9411175848 ईमेल peoplesfriend9@gmail.com

#EdibleBookday #FossilFoolsDay #AprilFoolsDay #InternationalChildren'sBookDay #WorldAutismAwarenessDay #WorldPartyDay #MineAwarenessDay #FirstContactDay #InternationalDayofConscience #InternationalDayofSportsforDevelopmentandPeace #InternationalAsexualityDay #InternationalDayofReflectiononthe1994RwandaGenocide #worldhealthday #InternationalRomaniDay #InternationalPeasantDay #GlobalHolisticWealthDay #InternationalASMRDay #SiblingsDay #WorldHomeopathyDay #InternationalLouieLouieDay #WorldParkinson'sDay #InternationalDayofHumanSpaceFlight #InternationalDayforStreetChildren #JallianwalaBaghmassacre #Vaisakhi #worldhistoryofApril14 #WorldQuantumDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback