ब्रेकिंग न्यूज़

चीन ने विश्व अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, चीन में अर्थव्यवस्था के खुलते नये द्वार Erik Berglof, top economist of Asian Infrastructure Investment Bank (AIIB) China played an important role in promoting the world economy, new doors of Tourism, Business are opening in China



बीजिंग। चीन अपनी अर्थव्यवस्था को गति देने में इन दिनों ऐड़ी-चोटी का जोर लगा रहा है। एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) के शीर्ष अर्थशास्त्री एरिक बर्गलॉफ ने हाल ही में चीन के प्रमुख अखबार चाइना डेली के साथ एक विशेष बातचीत में साझा किया कि चीन ने विश्व अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अल्पकालिक चुनौतियों के बावजूद, चीन आने वाले वर्षों में वैश्विक आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण बना रहेगा। बर्गलॉफ ने चीन की अर्थव्यवस्था के कमजोर होने के विचार को खारिज कर दिया, जिसे कुछ पश्चिमी मीडिया ने आगे बढ़ाया है। उनका मानना है कि जैसे-जैसे चीन में प्रति व्यक्ति की जीडीपी बढ़ेगी, देश अपनी जनसंख्या संरचना के कारण और अधिक समृद्ध हो जाएगा।

चीन की आर्थिक क्षमता पर प्रकाश डालते हुए, बर्गलॉफ ने बताया कि हर साल लगभग 15 लाख इंजीनियर स्नातक होते हैं, जो तकनीकी प्रगति, बेहतर उत्पादकता और आर्थिक विस्तार के लिए अच्छा संकेत है। उन्होंने सतत विकास के महत्व पर भी जोर दिया। वह चीन के भविष्य के बारे में आशावादी हैं और उनका मानना है कि यह दीर्घावधि में लोगों के जीवन में सुधार जारी रखेगा।

चीन ने दुनिया के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं, अब वह विदेशी निवेश और पर्यटकों को आमंत्रित कर रहा है और भरपूर सुविधाएं देने के प्रयास कर रहा है। चीनी जन बैंक, संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय, राष्ट्रीय विदेशी मुद्रा ब्यूरो और राष्ट्रीय सांस्कृतिक विरासत ब्यूरो ने हाल में संयुक्त रूप से मुख्य सांस्कृतिक पर्यटन स्थलों में भुगतान सेवा की सुविधा बढ़ाने के बारे में सूचना जारी की। इसके मुताबिक तीन सितारा और उससे ऊपर के पर्यटक होटलों, राष्ट्रीय 5ए और 4ए स्तरीय पर्यटन स्थलों, राष्ट्रीय और प्रांतीय पर्यटक रिसॉर्ट्स, राष्ट्रीय पर्यटन और अवकाश जिलों में पूरी तरह घरेलू और विदेशी बैंक कार्ड स्वीकार किए जाएंगे।

मुख्य सांस्कृतिक पर्यटन स्थलों में मैनुअल टिकट खिड़की और नकद भुगतान की सुविधा मौजूद होगी, ताकि उपभोक्ता अपनी इच्छा से भुगतान का तरीका चुन सकें। इसके साथ जिन सांस्कृतिक पर्यटन स्थलों में बड़ी संख्या में विदेशी लोग जाते हैं, वहां विदेशी मुद्रा विनिमय सेवा का स्तर उन्नत होगा। मोबाइल भुगतान में सुधार करने से ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान की सुविधा बढ़ाई जाएगी।

एक और खबर यह है कि चीन में निवेश कार्यक्रमों की श्रृंखला हाल ही में इटली के मिलान शहर में आयोजित हुई, जिसमें भाग लेने वाले चीनी वाणिज्य मंत्रालय के विदेशी निवेश विभाग के प्रमुख चू पिंग ने अपनी बातचीत में इटली की उन्नत विनिर्माण क्षमता और वैश्विक ब्रांडों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बड़े इतालवी कंपनियों और छोटे से मध्यम आकार के उद्यमों दोनों के लिए चीन के खुलेपन पर जोर दिया। उनका मानना है कि चीन एक विशाल बाजार, एक सुरक्षित औद्योगिक नेटवर्क और सभी के लिए असीमित अवसर प्रदान करता है।

मिलान में चीनी महावाणिज्य दूतावास के काउंसलर कंग श्येवेइ ने अपने भाषण में कहा कि चीन और इटली के बीच मजबूत आर्थिक पूरकता, उच्च औद्योगिक उपयुक्तता, पर्याप्त निवेश प्रेरणा और जीवन शक्ति है। साथ ही, यह भी कहा कि चीन-इतालवी व्यापार सर्वकालिक उच्च स्तर पर है और उम्मीद है कि नई गुणवत्ता वाली उत्पादक शक्तियों के विकास के चलते चीन विदेशी निवेश को आकर्षित करता रहेगा।

इटालियन चाइना काउंसिल फाउंडेशन के अध्यक्ष मारियो बोसेली ने चीन में निवेश करने वाली इतालवी कंपनियों के महत्व पर जोर दिया, इसे चीनी उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले इतालवी वस्तुओं के प्रवेश द्वार के रूप में देखा। इटली-चीन व्यापार विकास मंच के अध्यक्ष इवान कार्डिलो ने दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों को बढ़ाने के लिए चीन में इतालवी व्यापार की उपस्थिति बढ़ाने के प्रति आशा जतायी। 


नमस्ते जी ! 

रुद्रपुर (उत्तराखंड, भारत) से प्रकाशित हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र पीपुल्स फ्रैंड एवं हिंदी समाचार वेबसाइट पीपुल्सफ्रैंड.इन के रिपोर्टर बनने, अपने समाचार, विज्ञापन, रचनाएं छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, वेबसाइट, समाचार पोर्टल बनवाने, अपनी पोस्ट, पोस्टर, विज्ञापन आदि लाइक, शेयर करवाने इत्यादि कार्यों हेतु संपर्क करें- व्हाट्ऐप, टेलीग्राम 9411175848 ईमेल peoplesfriend9@gmail.com

#EdibleBookday #FossilFoolsDay #AprilFoolsDay #InternationalChildren'sBookDay #WorldAutismAwarenessDay #WorldPartyDay #MineAwarenessDay #FirstContactDay #InternationalDayofConscience #InternationalDayofSportsforDevelopmentandPeace #InternationalAsexualityDay #InternationalDayofReflectiononthe1994RwandaGenocide #worldhealthday #InternationalRomaniDay #InternationalPeasantDay #GlobalHolisticWealthDay #InternationalASMRDay #SiblingsDay #WorldHomeopathyDay #InternationalLouieLouieDay #WorldParkinson'sDay #InternationalDayofHumanSpaceFlight #InternationalDayforStreetChildren #worldhistoryofApril13 #JallianwalaBaghmassacre #Vaisakhi

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback