ब्रेकिंग न्यूज़

मजबूत आर्थिकी के झूठे सरकारी दावों की पोल खोलते आंकड़, प्रमुख उद्योगों की विकास दर घटी Figures expose false government claims of strong economy, growth rate of major Indian industries decreased



नई दिल्ली। मंदी, अल्पआय, भारी बेरोजारी और महंगाई के बीच सरकार चौथी, तीसरी अर्थव्यवस्था बनने, 5 और 7 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के सपने दिखाती रहती है लेकिन जमीनी आंकड़े ठीक इसके विपरीत आते हैं। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारत के आठ प्रमुख उद्योगों की विकास दर दिसंबर में घटकर 14 महीने के निचले स्तर 3.8 फीसदी पर आ गई। समीक्षाधीन माह के दौरान सीमेंट और बिजली खंड की वृद्धि दर में क्रमशः 1.3 प्रतिशत और 0.6 प्रतिशत की गिरावट आई। दिसंबर में कच्चे तेल का उत्पादन 1 प्रतिशत घटा। दिसंबर में साल दर साल आधार पर उर्वरक और इस्पात क्षेत्र में क्रमशः 5.8 प्रतिशत और 5.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

कोयला क्षेत्र ने अन्य क्षेत्रों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हुए महीने में 10.6 प्रतिशत की दोहरे अंक की वृद्धि दर्ज की, हालांकि यह जून 2023 के बाद से दर्ज की गई सबसे कम वृद्धि दर थी।

नवंबर के लिए कोर सेक्टर की ग्रोथ अनंतिम रूप से 7.8 फीसदी रखी गई थी, जिसे बुधवार को संशोधित कर 7.9 फीसदी कर दिया गया। अप्रैल से दिसंबर की अवधि को ध्यान में रखते हुए पिछले वित्तीय वर्ष की समान अवधि में बुनियादी ढांचे का उत्पादन 8.1 प्रतिशत बढ़ा। उपरोक्त संदर्भ में आईसीआरए की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि कोर सेक्टर का विस्तार दिसंबर 2023 में 14 महीने के निचले स्तर 3.8 प्रतिशत पर आ गया, जो नवंबर 2023 में 7.9 प्रतिशत था, आठ में से छह घटकों में वृद्धि में नरमी के साथ। सुस्त कोर के बाद दिसंबर 2023 में क्षेत्र की वृद्धि, हम उस महीने के लिए आईआईपी विस्तार को 1-3 प्रतिशत की धीमी गति से बढ़ने का अनुमान लगाते हैं।


नमस्ते जी ! कृपया यह पोस्ट शेयर कर सहयोग दीजिए।

रुद्रपुर (उत्तराखंड, भारत) से प्रकाशित हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र पीपुल्स फ्रैंड एवं हिंदी समाचार वेबसाइट पीपुल्सफ्रैंड.इन के रिपोर्टर बनने, अपने समाचार, विज्ञापन, रचनाएं छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, वेबसाइट, समाचार पोर्टल बनवाने, अपनी पोस्ट, पोस्टर, विज्ञापन आदि लाइक, शेयर करवाने इत्यादि कार्यों हेतु संपर्क करें- व्हाट्ऐप, टेलीग्राम 9411175848 ईमेल peoplesfriend9@gmail.com

Please Visit our Facebook Page Public Space : https://www.facebook.com/profile.php?id=61552313234703

For Inspirational and Motivational, Truth, facts Plz Visit on our Quora India Facts Space https://qr.ae/pKz9Ap

#NationalFreedomDay #worldhistoryof2ndfebruary #WorldWetlandsDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback