ब्रेकिंग न्यूज़

नौकरीपेशा, कम वेतन, कम आय वाले लोगों में बढ़ रहे हृदय रोग, आर्थिक असुरक्षा ने बढ़ाईं मानसिक, शारीरिक दिक्कतें Heart diseases are increasing among employed, low salary, low income people, economic insecurity has increased mental and physical problems



न्यूयॉर्क। दुनिया भर में नौकरीपेशा और हर तरह के स्वरोजगार करने वाले आर्थिक असुरक्षा में जी रहे हैं इससे मानसिक और शारीरिक दिक्कतें भरी पैमाने पर पैदा हो रही हैं। एक नए शोध से यह बात सामने आई है कि तनावपूर्ण नौकरियों और कम वेतन पाने वाले पुरुषों में अन्य लोगों के मुकाबले हृदय रोग का खतरा दोगुना होता है। स्वास्थ्य-चिकित्सा विषयक जर्नल सर्कुलेशन कार्डियोवस्कुलर क्वालिटी एंड आउटकम्स में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि काम पर मनोसामाजिक तनाव हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। कनाडा के क्यूबेक में सीएचयू डे क्यूबेक-यूनिवर्सिटी लावल रिसर्च सेंटर के मैथिल्डे लविग्ने-रोबिचौड का कहना है कि काम पर बिताए जाने वाले महत्वपूर्ण समय को ध्यान में रखते हुए, काम के तनाव और हृदय स्वास्थ्य के बीच संबंध को समझना स्वास्थ्य और कार्यबल की भलाई के लिए महत्वपूर्ण है।

हालिया अध्ययन से पता चला जो पुरुष नौकरी के तनाव या कम वेतन की समस्या को झेल रहे हैं, उनमें अन्य पुरुषों की तुलना में हृदय रोग का खतरा 49 प्रतिशत बढ़ जाता है। नौकरी के तनाव और वेतन असंतुलन दोनों को रिपोर्ट करने वाले पुरुषों में हृदय रोग का खतरा दोगुना था, जिन्होंने संयुक्त तनाव का अनुभव नहीं किया था। अध्ययन के अनुसार, कार्यस्थल पर मनोसामाजिक तनाव का महिलाओं के हृदय स्वास्थ्य पर प्रभाव अनिर्णायक था।

रोबिचौड ने यह भी बताया कि नौकरी का तनाव ऐसे कार्य वातावरण को संदर्भित करता है, जहां कर्मचारियों को उच्च मांगों और अपने काम पर कम नियंत्रण जैसी चीजों का सामना करना पड़ता है।

शोधकर्ताओं ने लगभग 6,500 कर्मचारियों का अध्ययन किया, जिनकी औसत आयु 45 वर्ष थी, जिन्हें हृदय रोग नहीं था, उनकी 2000 से 2018 तक निगरानी रखी गई। शोधकर्ताओं ने प्रश्नावली के परिणामों के साथ नौकरी के तनाव और वेतन में असंतुलन को मापा। स्वास्थ्य डेटाबेस का उपयोग करके हृदय रोग की जानकारी प्राप्त की।

रोबिचौड के अनुसार हमारे परिणाम बताते हैं कि काम के माहौल से तनाव को कम करने के उद्देश्य से किए गए हस्तक्षेप पुरुषों के लिए विशेष रूप से प्रभावी हो सकते हैं और महिलाओं के लिए भी सकारात्मक हो सकते हैं, क्योंकि ये तनाव कारक अवसाद जैसे अन्य प्रचलित स्वास्थ्य मुद्दों से जुड़े हैं। रोबिचौड का मानना है कि महिलाओं में मनोसामाजिक नौकरी के तनाव और कोरोनरी हृदय रोग के बीच सीधा संबंध स्थापित करने में अध्ययन की असमर्थता, महिलाओं के हृदय स्वास्थ्य के जटिल परस्पर क्रिया की आगे की जांच की आवश्यकता का संकेत देती है।

नौकरी करने वालों पर अत्यधिक काम, जटिल काम, दिए गये लक्ष्य को पूरा करना, पिछड़ने पर नौकरी से निकाले जाने और अन्यत्र नौकरी न मिलने की समस्या, नौकरी की ड्यूटी और अपने निजी काम, परिवार, रिश्तेदारों और मित्रों आदि से न मिल पाने की समस्या, कम वेतन या पारिश्रमिक और बाजार में वस्तुओं और सेवाओं के दाम बढ़ने से पैदा आर्थिक असंतुलन इत्यादि से कार्मिक लगातार परेशान रहते हैं। आर्थिक मंदी के दौर में कम मुनाफा होने, घाटा होने पर मालिक प्रबंधकों को डांटते हैं तो प्रबंधक अपने अधिनस्थों पर गुस्सा उतारते हैं, इसकी समस्या से भी कार्मिक परेशान हैं। लगातार गहराते आर्थिक संकट में अभी बेहतरी की उम्मीद भी नजर नहीं आती।


नमस्ते जी ! कृपया यह पोस्ट शेयर कर सहयोग दीजिए।

रुद्रपुर (उत्तराखंड, भारत) से प्रकाशित हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र पीपुल्स फ्रैंड एवं हिंदी समाचार वेबसाइट पीपुल्सफ्रैंड.इन के रिपोर्टर बनने, अपने समाचार, विज्ञापन, रचनाएं छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, वेबसाइट, समाचार पोर्टल बनवाने, अपनी पोस्ट, पोस्टर, विज्ञापन आदि लाइक, शेयर करवाने इत्यादि कार्यों हेतु संपर्क करें- व्हाट्ऐप, टेलीग्राम 9411175848 ईमेल peoplesfriend9@gmail.com

Plz Visit at our Facebook Wall https://www.facebook.com/profile.php?id=100095787270331

#fact #news #nature #life #india #world #gk #truth #Politics #justice #peace #war #treaty #economy #employment #inflation #world #foods #Science #health #medicine #Literature #cinema #entertainment #NationalNutritionWeek #InternationalBaconDay #WorldCoconutDay #SanMarino #CEDAW #WorldSkyscraperDay #NationalLaborDay #NewspaperCarriersDay #InternationalDayofCharity #Teacher'sDay #GlobalTalentAcquisitionDay #InternationalDayofCleanairforBlueSkies #WorldPhysicalTherapyDay #InternationalLiteracyDay #InternationalDaytoProtectEducationfromAttack #G20India #WorldSuicidePreventionDay #NationalForestMartyrs'Day #UnitedNationsDayforSouth-SouthCooperation #InternationalProgrammer'sDay #InternationalChocolateDay #hindiday #WorldFraternityandApologyDay #hindidiwas #InternationalDayofDemocracy #Engineer'sDay #InternationalDayforthePreventionoftheOzoneLayer #AustralianCitizenshipDay #WorldPatientSafetyDay #WorldWaterMonitoringDay #WorldBambooDay #InternationalTalkLikeaPirateDay #InternationalUniversitySportsDay #worlhistoryofseptember21th #WorldAlzheimer'sDay #InternationalDayofPeace

No comments

Thank you for your valuable feedback