ब्रेकिंग न्यूज़

ट्विटर की कीमत 2 तिहाई घटी, अमीरी में एलन मस्क नंबर एक से नीचे गये, भारत में 25,51,623 खाते एक महीने में भारत में बंद किये Twitter's price decreased by two-thirds, Elon Musk went down from number one in wealth, 25,51,623 accounts were closed in India in a month



नई दिल्ली, सैन फ्रांसिस्को (अमेरिका)। तेजी से अमीरी में आगे बढ़े अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क नंबर एक से खिसक कर नंबर दो पर आ गये। पिछले साल एलन मस्क ने जिस कीमत में ट्विटर खरीदा था उसकी कीमत अब घटकर एक तिहाई रह गई है। इस बीच ट्विटर ने 26 मार्च से 25 अप्रैल के मध्य भारत में बाल यौन शोषण और गैर-सहमति वाली नग्नता को बढ़ावा देने के लिए रिकॉर्ड 25,51,623 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। अपने नए मालिक कार्यकाल में मंथन के दौर से गुजर रहे माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 2,249 खातों को भी बंद कर दिया है। ट्विटर ने भारत में समीक्षाधीन अवधि में कुल मिलाकर 25,53,881 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

ट्विटर ने नए भारतीय के आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे अपने शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से एक ही समय-सीमा में भारत में उपयोगकर्ताओं से सिर्फ 158 शिकायतें मिलीं। बताया कि इसके अलावा, ट्विटर ने चार शिकायतों पर कार्रवाई की, जो खाता निलंबन की अपील कर रही थीं। कंपनी ने कहा, स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद हमने इनमें से तीन खातों के निलंबन को रद्द कर दिया है। शेष रिपोर्ट किए गए खातों को निलंबित कर दिया गया है। हमें इस रिपोर्टिग अवधि के दौरान ट्विटर खातों के बारे में सामान्य प्रश्नों से संबंधित कोई अनुरोध प्राप्त नहीं हुआ। भारत से अधिकांश शिकायतें दुर्व्यवहार/उत्पीड़न (83), संवेदनशील वयस्क सामग्री (41), घृणित आचरण (19) और मानहानि (12) के बारे में थीं।

आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी। मीडिया की खबरों के मुताबिक, मस्क के स्वामित्व वाले ट्विटर ने हाल ही में भारत और तुर्की सहित वैश्विक स्तर पर सामग्री को प्रतिबंधित या अवरुद्ध करने के 83 प्रतिशत सरकारी अनुरोधों को मंजूरी दे दी है। स्पैनिश भाषा के अखबार एल पैस की एक रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर 2022 में मस्क द्वारा अधिग्रहण के बाद से माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को सरकारों से 971 अनुरोध मिले। ब्लूमबर्ग के स्तंभकार मैथ्यू यग्लेसियस ने सोमवार को ट्विटर पर एक रिपोर्ट साझा की और कैप्शन में लिखा कि मैं एक मुक्त भाषण निरपेक्षतावादी हूं तो मस्क ने गुस्से में जवाब दिया, आप इतने सुन्न हैं। कृपया बताएं कि हमारे पास वास्तविक विकल्प कहां था और हम इसे उलट देंगे।

सैन फ्रांसिस्को। ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने सबसे अमीर व्यक्ति का टैग पलभर में खो दिया। इस मामले में उन्होंने लग्जरी ब्रांड लुइस वुइटन की मूल कंपनी एलवीएमएच के सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने फिर से टैग खोने से पहले थोड़े समय के लिए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब हासिल किया था। फोर्ब्स रियल-टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के अनुसार, अरनॉल्ट के पास अब 216 अरब डॉलर की संपत्ति है, जबकि मस्क महज 200 अरब डॉलर के मालिक रह गए हैं।

मस्क को 2022 में अपनी नेटवर्थ में 100 अरब डॉलर से अधिक की गिरावट का सामना करना पड़ा। पिछले साल दिसंबर में अरनॉल्ट ने खुद को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में प्रतिस्थापित किया था। दिसंबर 2022 तक मस्क की संपत्ति 168.5 अरब डॉलर थी, जो अरनॉल्ट की 172.9 अरब डॉलर की कुल संपत्ति से कम थी। जनवरी 2021 में मस्क पहली बार 185 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे।

गुजरे महीने मस्क के स्वामित्व वाले ट्विटर का मूल्य 15 अरब डॉलर रहा, जो मस्क और उनके सह-निवेशकों द्वारा प्लेटफॉर्म का अधिग्रहण करने के लिए भुगतान किए गए 44 अरब डॉलर से 33 प्रतिशत कम है। मस्क के पदभार संभालने के बाद से ट्विटर आर्थिक संघर्ष कर रहा है। वित्तीय सेवाओं की दिग्गज कंपनी फिडेलिटी ने पोर्टफोलियो वैल्यूएशन की अपनी मासिक रिपोर्ट में अनुमान लगाया था कि ट्विटर अब माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए मस्क द्वारा भुगतान किए गए मूल्य का सिर्फ एक-तिहाई है।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत Plz Visit our News Website : https://loknirnaynews11.blogspot.com  #worldhistoryof2June #redcross #factcheck #mother'sday2023 #nationaldengueday #WorldTelecommunicationDay #WorldHypertensionDay #internationalmuseumday #WorldFamilyDoctorDay #WorldBeeDay #InternationalTeaDay2023 #InternationalBiodiversityDay #WorldTurtleDay #NationalBrother'sDay #WorldThyroidDay #NationalBlueberryCheesecakeDay #JawaharlalNehruDeathAnniversary27may #WorldMenstrualHygieneDay #WorldDigestiveHealthDay #WorldMultipleSclerosisDay #WorldNoTobaccoDay #WorldMilkDay #InternationalDayforProtectionofChildren #InternationalSexWorkersDay

No comments

Thank you for your valuable feedback