ब्रेकिंग न्यूज़

कलैक्ट्रेट में आयोजित तहसील दिवस में डीएम पंत ने कराया जन समस्याओं का निराकरण, फरियादियों की बातें सौम्यता, गंभीरता से सुनने, प्रभावी कार्रवाई के दिए निर्देश In the Tehsil Day organized in the Collectorate, DM Pant got the public problems solved, the complaints were heard softly, seriously, instructions were given for effective action



रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड 2 मई।  जिलाधिकारी युगल किशोर पंत की अध्यक्षता में मंगलवार को डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु तहसील दिवस का आयोजन किया गया। तहसील दिवस में सड़क, सिंचाई, पेंशन, अतिक्रमण, जमीनी विवाद, रास्ता विवाद आदि विषयक कुल 15 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें से 9 का मौके पर ही निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील दिवस में जिन समस्याओं का निस्तारण संभव नहीं हो पाया है उन समस्याओं को संबंधित विभागों को हस्तांतरित किया जा रहा हैं, उन सभी समस्याओं का समबद्धता एवं प्राथमिकता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें और कृत कार्यवाही से फरियादियों को भी अवगत कराना सुनिश्चित करें।

       जिलाधिकारी पंत ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिये जनता की कोई भी समस्या हो, उसका निस्तारण व्यक्तिगत रुचि लेकर हल करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि तहसीलद दिवस के अलावा विभिन्न अवसरों पर मिलने वाले फरियादियों को शालीनता एवं तन्मयता से सुना जाये और समस्याओं का निस्तारण एवं समाधान उचित ढंग से किया जाये।

प्रमुख समस्याओं में मिथुन वर्मन ने दिव्यांग पेंशन प्राप्त न होने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने मौके पर ही पेंशन रूकने की वास्तविक स्थिति ऑनलाइन चैक कराई तथा सभी कमियां दूर कराने के निर्देश जिला समाज कल्याण अधिकारी को दिये। कोठा के ग्राम प्रधान दीपक मिश्रा ने ग्राम सभा नारायणपुर लिंक मार्ग से भारी वाहनों (टॉल टैक्स से बचकर निकलने वाले वाहनो) की आवाजाही पर रोक लगाने, सैनानी चौक पर रोड सही कराने, कूड़ा निस्तारण हेतु भूमि उपलब्ध कराने, नदी से सिल्ट निकलवाने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने भारी वाहनों की रोकथाम हेतु गार्डर लगवाने के निर्देश एनएच के अधिकारियों के लिए दिये। उन्होंने कूड़ा निस्तारण हेतु भूमि आरक्षित करने के निर्देश पटवारी को दिये। सैनानी चैक पर रोड निर्माण कार्य के बारे में जानकारी देते हुए अधिशासी अभियंता लोनिवि ने बताया कि रोड नवीनीकरण का प्रस्ताव शासन में भेजा गया है। जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अभियंताओं को डिसिल्टिंग हेतु प्रधान के साथ मौका मुआयना करने के निर्देश दिये। अमरदीप कॉलोनी निवासी वंशिका गुप्ता ने जल भराव, तथा कूड़ा उठान कार्य रेगुलर न होने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य नगर आयुक्त को वार्ड नम्बर-10 का अपशिष्ट प्रबंधन व्यवस्था चैक कराने के निर्देश दिये। ममता देवी ने पारिवारिक स्थिति से अवगत कराते हुए पीले राशन कार्ड के स्थान पर सफेद राशन कार्ड बनवाने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने पात्रता के आधार पर तत्काल सफेद राशन कार्ड बनाने की कार्यवाही करने के निर्देश जिला पूर्ति अधिकारी को तथा विधवा पेंशन हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश जिला समाज कल्याण अधिकारी को दिये। गीता पाण्डे ने पति का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी उप जिलाधिकारी को जांच कराते हुए मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कराने के निर्देश दिये। तहसील सितारगंज निवासी सुखविन्दर कौर ने भूमि पर अतिक्रमण किये जाने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने प्रकरण की जांच करने के निर्देश उप जिलाधिकारी सितारगंज को दिये। निजामुद्दीन अंसारी ने भवन निर्माण हेतु पट्टा आवंटन की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने निजामुद्दीन को पीएम आवास योजना के अन्तर्गत आवेदन करने के लिए कहा।

तहसील दिवस में दो महिलाओं पूजा देवी पुष्पा देवी को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट प्रदान तहसील दिवस पर में 08 व्यक्तियों के आधार कार्ड अपडेट किये गये, राजस्व विभाग द्वारा आय प्रमाण पत्र निर्गत किये, पंचायती राज विभाग द्वारा 06 परिवार रजिस्टर की नकल जारी की गई। तहसील दिवस में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

तहसील दिवस में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह, उप जिलाधिकारी प्रत्यूष सिंह, तहसीलदार नीतू डागर, जिला पंचायतराज अधिकारी आरसी त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध, महाप्रबंधक उद्योग विपिन कुमार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत Plz Visit our News Website : https://loknirnaynews11.blogspot.com  #worldhistoryof3rdmay

No comments

Thank you for your valuable feedback