ब्रेकिंग न्यूज़

आपराधिक मामलों के गवाहों के मुकरने पर दर्ज करें मुकदमा, डीएम पंत ने अपराधों से निपटने को अधिकारियों को सख्ती बरतने के दिए निर्देश File a case on the retraction of witnesses in criminal cases, DM Pant instructed the officers to be strict in dealing with crimes



रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड, 21 फरवरी। कलेक्ट्रेट स्थित डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में जिलाधिकारी युगल किशोर पंत की अध्यक्षता में आयोजित मासिक स्टाफ बैठक में जिलाधिकारी ने कानून एवं शान्ति व्यवस्था की समीक्षा के दौरान ज्यादातर मामलों में गवाहों के मुकर जाने को गभींरता से लेते हुए पुलिस विभाग को निर्देश दिये कि एफआईआर दर्ज करने के पश्चात प्रिन्ट आउट पर एफआईआर दर्ज कराने वाले व्यक्ति के साइन अवश्य करायें और मुकदमे के दौरान बयान बदलने एवं मुकरने पर सम्बन्धित के खिलाफ धारा 182 के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत किया जाये। जिलाधिकारी ने निचले स्तर पर रिहाई के मामलों में से अपील योग्य मामलों की संख्या तथा की गई अपीलों की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश संयुक्त निदेशक विधि को दिये। जिलाधिकारी ने तड़ीपार किये गए व्यक्तियों की गतिविधियों पर भी नजर रखने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस विभाग के अधिकारियों को दिये।

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गरीब से गरीब व्यक्ति की जमीन पर कोई भी व्यक्ति कब्जा न कर सके। जिलाधिकारी ने राजस्व न्यायालयों में लम्बित वादो की तेजी से सुनवाई करते हुए गुणवत्तापूर्वक निस्तारित करने के निर्देश सभी उप जिलाधिकारियों तथा तहसीलदारों को दिये। जिलाधिकारी ने राजस्व वादो के तेजी से निस्तारण हेतु चैक लिस्ट तैयार करने के निर्देश डीजीसी राजस्व को देते हुए कहा कि चैक लिस्ट को फाइल का हिस्सा माना जायेगा। जिलाधिकारी ने स्टाम्प समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि स्टाम्प शुल्क का निर्धारण भूमि की वास्तविक स्थिति के अनुसार किया जाये। जिलाधिकारी ने भूमि खरीदने-बैचने वाले व्यक्तिों की ई-मेल आईडी पर साॅफ्ट काॅपी भेजने हेतु साॅफ्टवेयर में व्यवस्था कराने का प्रस्ताव शासन में भेजने के निर्देश एआईजी स्टाम्प को दिये। जिलाधिकारी ने चकबन्दी कार्य की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि सरकारी सम्पत्ति मिलान कार्य में सम्बन्धित तहसीलों के लेखपालो कों भी शामिल किया जाये।

      जिलाधिकारी ने खनन विभाग की समीक्षा के दौरान खनन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि अवैध खनन के खिलाफ निरंतर क्षेत्र में छापेमारी अभियान चलाये ताकि किसी प्रकार अवैध खनन न हो। उन्होने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि अवैध खनन के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। उन्होने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि यदि कही रिवर टेªनिंग करने की आवश्यता है तो प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करें। उन्होने आबकारी विभाग की समीक्षा के दौरान अवैध शराब के खिलाफ निरंतर छापेमार की कार्यवाही करने के निर्देश आबकारी विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होने आबकारी अधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि आबकारी के अन्तर्गत न्यायालय व वर्ष वार लम्बित वादों की सूची तैयार कर आगामी बैठक से पूर्व प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने आरटीओ विभाग की समीक्षा के करते हुये एआरटीओ को निर्देश दिये कि व्यवसायिक बडे वाहनों में जीपीएस लगाने हेतु मुख्यालय स्तर पर वार्ता कर अवगत कराये। उन्होने एआरटीओ को निर्देशित किया कि कृषि कार्य हेतु लिये गये टेªक्टर, ट्रालियों से यदि कोई खनन या व्यवसायिक कार्य करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होने ओवर लोड, डग्गामार व गलत साईड वाहन चलाने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश एआरटीओ को दिये। जिलाधिकारी ने अभिहित अधिकारी को निर्देश दिये कि खाद्य पदार्थो की निरंतर सैम्पलिंग करते रहे व मिलावटखोरो के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। उन्होने राज्य कर विभाग की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि राजस्व विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुये वसूली में तेजी लाते हुये लक्ष्य को सतप्रतिशत पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #Worldhistoryof22february

No comments

Thank you for your valuable feedback