ब्रेकिंग न्यूज़

गुजरात में सूदखोरों ने लोगों की जिंदगी नर्क बनाई, संपत्ति हथिया रहे, प्रताड़ित कर रहे, डीजीपी ने दिए कार्रवाई के निर्देश Moneylenders made people's life hell in Gujarat, grabbing property, harassing, DGP gave instructions for action



गांधीनगर, 4 जनवरी। गुजरात में आम जनता का बुरा हाल है। बेरोजगारी, बेकारी खूब है। ऐसे में सूदखोरों की मौज है। वे मोटा ब्याज वसूल रहे हैं, रकम मोटे ब्याज के कारण कई गुणा हो जाती है, ऐसे में जब लोग कर्ज नहीं चुका पाते तो सूदखोर उन्हें अपमानित, प्रताड़ित करते हैं और संपत्ति तक पर कब्जा कर लेते हैं। इस चक्कर में अनेक लोग आत्महत्या करने को मजबूर हो जाते हैं। इस तरह के लोग रसूखदार होते हैं, सत्ता के करीबी। शिकायत पर इनके खिलाफ पुलिस या राजस्व इत्यादि कोई विभाग कार्रवाई नहीं करता। अब गुजरात के पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने सभी जिला प्रमुखों और पुलिस आयुक्तों को उन निजी फाइनेंसरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है, जो अत्यधिक ब्याज दर वसूल रहे हैं और कर्जदारों के जीवन को नरक बना रहे हैं। भाटिया ने मंगलवार शाम अधिकारियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान ऐसे मामलों में कार्रवाई करने के निर्देश दिए, जहां कर्जदारों को धमकाया या परेशान किया जा रहा है, यहां तक कि कर्जदारों को अपनी संपत्ति सौंपने के लिए भी मजबूर किया जा रहा है। डीजीपी ने अधिकारियों से कहा कि ऐसी शिकायतें आने पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारी तेजी से कार्रवाई करें और निजी फाइनेंसरों के खिलाफ मामला दर्ज करें।

उत्पीड़न और आत्महत्या के मामलों के बाद निर्देश दिए गए हैं। दस दिन पहले, सुरेंद्रनगर जिले के एक किसान जयंती परमार ने आत्महत्या कर ली थी, उसने अपने सुसाइड नोट में नौ फाइनेंसरों पर उसे आत्महत्या करने पर मजबूर करने का आरोप लगाया था। दिसंबर के आखिरी 10 दिनों में अहमदाबाद के दो व्यापारियों ने फाइनेंसरों की प्रताड़ना के कारण आत्महत्या कर ली और बापूनगर क्षेत्र के एक फल व्यापारी ने नींद की गोलियां खाकर आत्महत्या का प्रयास किया। ये निजी फाइनेंसर 10 से 20 प्रतिशत की दर से ब्याज लेते हैं, कभी-कभी यह प्रति दिन का ब्याज होता है।

डीजीपी ने कहा कि उन्हें गुजरात मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट, 2011 की धाराओं को लागू करना चाहिए, अगर किसी ऋणदाता ने संपत्ति ली है, तो पुलिस को राजस्व रजिस्ट्रार से संपर्क करना चाहिए और यह देखना चाहिए कि संपत्ति उधारकर्ता को फिर से स्थानांतरित कर दी गई है।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #4thjanuary2023

No comments

Thank you for your valuable feedback