ब्रेकिंग न्यूज़

जिला सूचना कार्यालय देहरादून में प्रेस दिवसर पर राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका गोष्ठी आयोजित, तर्कसंगत, सशसक्त, वस्तुपरक पत्रकारिता पर दिया जोर Role of media in nation building seminar organized at District Information Office Dehradun on Press Day, Emphasis on rational, empowered, objective journalism



देहरादून। 16 नवम्बर 2022 (जि.सू.का), राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर जिला सूचना कार्यालय में सहायक निदेशक/जिला सूचना अधिकारी बद्री चन्द नेगी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय निर्माण में मीडिया की भूमिका विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिला सूचना अधिकारी ने गोष्ठी के शुरुआत में पत्रकारगणों का स्वागत करते हुए राष्ट्रीय निर्माण में प्रेस की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि देश की आजादी से लेकर समाज को सही दिशा दिखाने के कार्यों में प्रेस की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। प्रेस के माध्यम से ही देश-विदेशध्समाज में जो घठित हो रहा है उसकी जानकारी जनमानस तक पहुंचती है जिसका असर हमारे समाज को एक नई दिशा मिलती है ऐसे में राष्ट्र निर्माण में प्रेस की भूमिका एवं दायित्व महत्वपूर्ण रहता है। साथ ही सरकार की कल्याणकारी विकासपरक योजनाओं एवं हो रहे नवाचारों को सभी वर्गों तक सरल एवं तर्कसंगत रूप से पंहुचाते हुए समाज को जागरूक करने में योगदान देते आ रहे हैं। उन्होंने गोष्ठी में उपस्थित सभी पत्रकारों का अभिवादन करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार वी.डी. शर्मा ने कहा कि वर्तमान दौर में मीडिया में बहुत परिवर्तन हुए है आजादी से लेकर अब तक मीडिया की भूमिका एवं स्वरूप बदल गया है उन्होने कहा कि वर्तमान माहौल में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है इसका राजनीतिकरण न हो इसका दायित्व भी हम मीडिया प्रतिनिधियों का ही है। उन्होंने आजादी से लेकर वर्तमान तक राष्ट्रीय निर्माण में मीडिया की भूमिका पर प्रकाश डाला।  वरिष्ठ पत्रकार भुवन उपाध्याय ने सभी के स्वस्थ जीवन की कामना करते हुए तटस्थ पत्रकारिता करने वालों का साथ देने की अपेक्षा की। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार विकास गर्ग ने कहा कि राष्ट्रीय निर्माण में पत्रकारों एवं पत्रकारिता की भूमिका तभी चरितार्थ होगी जब पत्रकार स्वंय सशक्त होगे।

गोष्ठी में वरिष्ठ पत्रकार घनश्याम जोशी ने कहा कि प्रेस का राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान है, प्रेस के माध्यम से विभिन्न मुद्दों की जानकारी जनमानस तक पहुंचती है वह इसका संज्ञान लेते हुए कार्य करते हैं। इसी प्रकार वरिष्ठ पत्रकार हरीश जोशी ने  प्रेस की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि की विस्तृत जानकारी देते हुए समाज को नई दिशा दिखाने में प्रेस के अहम भूमिका बताया साथ ही कहा कि प्रेस का  लोकतंत्र में महत्वपूर्ण स्थान है, पत्रकारों को भी सशक्त बनाना आवश्यक है। वरिष्ठ पत्रकार सोमपाल सिंह एवं चेतन खड़का ने पत्रकारों को आपसी संवाद को सक्रिय रखने की बात कही ताकि देश एवं वैश्विक स्तर पर हो रही घटनाओं को तर्कसंगत रूप से समाज के सम्मुख प्रस्तुत करते हुए राष्ट्र सशसक्त बनाने में योगदान देने पर बल दिया। वरिष्ठ पत्रकार संदीप शर्मा, जेएस नेगी, नुसरत निसात खान ने गोष्ठी में अपने विचार रखे।

इस अवसर पर पर वरिष्ठ पत्रकार वीडी शर्मा, हरीश जोशी, विकास गर्ग, सोमपाल सिंह, घनश्याम जोशी, चेतन खड़का, जे.एस नेगी, संदीप शर्मा, नुसरत निसात खान, सर्वेश्वर लखेड़ा सहित जिला सूचना कार्यालय कार्मिकों में कनिष्ट सहायक इन्द्रेश चन्द्र, प्रियंका, अंकिता पंकज आदि उपस्थित रहे।

साथियों, जय हिंद ! नमस्ते !

कृपया देखें हमारी तथ्यात्मक, तार्किक, विचारोत्तेजक, मनोरंजक वेबसाइट्स एवं यूट्यूब चैनल

यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/channel/UChOqvNdxpUs5T4zFWlk9yiQ

समाचार वेबसाइट https://www.gangaprawah.com

विशेष नोट - आप यदि अपना अखबार या पत्रिका प्रकाशन करना चाहते हों या हमारे समाचार पत्र के फुल/पार्टटाइम रिपोर्टर बनना चाहते हों तो हमसे उपर्युक्त मेल/व्हाट्सऐप पर संपर्क करें। अपने आलेख, समाचार, विज्ञापन आदि प्रकाशनार्थ व्हाट्सऐप 9411175848 या ईमेल peoplesfriend9@gmail.com पर भेजें। धन्यवाद!

No comments

Thank you for your valuable feedback