ब्रेकिंग न्यूज़

सीडीओ विशाल मिश्रा ने नशा मुक्ति और अवैध नशीली वस्तुओं के खिलाफ व्यापक अभियान चलाने के दिए निर्देश CDO Vishal Mishra gave instructions to run a comprehensive campaign against de-addiction and illegal drugs



रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड, 19 जनवरी। मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा की अध्यक्षता में एनडीपीएस (नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस) एक्ट 1985 के अन्तर्गत गठित जनपद स्तरीय समिति की महत्वपूर्ण बैठक कलेक्टेªट सभागार में आयोजित हुई। सीडीओ ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद में अफीम, खस-खस पोस्त की अवैध खेती करने वालों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के अन्तर्गत सख्ती से कार्यवाही अमल में लाई जाये।

उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि अफीम की अवैध खेती की शिकायत मिलने पर पुलिस तथा राजस्व विभाग द्वारा तत्काल कार्यवाही अमल में लाई जाये और खेती को तत्काल नष्ट किया जाये। उन्होने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद में टास्क फोर्स बनाकर नशे का करोबार करने वालों के खिफाल निरन्तर छापेमार अभियान चलाया जाये। उन्होने कहा कि यदि कोई ड्रग्स, गांजा, चरस, अफिम आदि का कारोबार करते हुये पाया जाता है तो उसके खिलफ गैंगस्टर की कार्यवाही करते हुये सम्बन्धित की प्रोपट्र्री जप्त की जाये। उन्होने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि काॅलेजो में मेंटल हेल्थ कैम्प लगाये व युवाओं को नशे के प्रति जागरूक करें। उन्होने निर्देशित करते हुये कहा कि सभी मेडिकल स्टोरो पर सीसीटीवी कैमरें लगाने हेतु मेडिकल स्वामियों को निर्देशि किया जाये। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद में मादक पदार्थों की डिमाण्ड खत्म हो और मार्केट में उपलब्ध न हो इस पर विशेष तौर पर कार्य करें।

सीडीओ ने कहा कि जनपद में मादक पदार्थों की डिमाण्ड खत्म करने के लिए जन-जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाये तथा जन-जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य रूप से स्कूल, काॅलेजों आदि के साथ ही युवा पीढ़ी को जागरूक करने पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में वृहद्ध स्तर पर नशा मुक्ति अभियान चलाया जाये।  उन्होने कहा कि डीपीआरओ के माध्यम से ग्राम प्रधानों व अन्य जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेते हुये एनजीओ व सम्बन्धित विभाग के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जाये। उन्होने कहा कि सिडकुल क्षेत्र व लेबर अण्डो पर पोस्टर, होर्डिग्स आदि के माध्यम से जागरूक किया जाये। उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जागरूकता हेतु स्लोगन प्रतियोगिताएं आयोजित की जाये व स्लोगन बुक तैयार कर सभी विद्यालयों में प्रतिदिन प्रार्थना सभा में स्लोगन के माध्यम से बच्चोंध्युवाओं को जागरूक किया जाये। उन्होने कहा कि आगामी 26 जनवरी को स्कूलों में नशा मुक्ति पर भी कार्यक्रम आयोजित किये जाये व शपथ भी दिलाई जाये। सीडीओ ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग व एनजीओ मिल कर नगर निमग, नगर पालिका, नगर पंचायतों में जाकर स्वच्छता अभियान के साथ-साथ नशा मुक्ति हेतु जागरूकता अभियान चलाया जाये।  

बैठक में प्रशिक्षु आईएएस अनामिका सिंह, एसपी सिटी मनोज कत्याल, मुख्य मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्या, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध, ड्रग्स स्पेक्टर नीरज कुमार, एसीएमओ डाॅ0 राजेश आर्या, जिला आबकारी अधिकारी हरीश चन्द्र, सदस्य एनडीपीएस अनुज अग्रवाल, नेहा वर्मा सहित अन्य समिति सदस्य मौजूद थे।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #20january2023

No comments

Thank you for your valuable feedback