ब्रेकिंग न्यूज़

रैगिंग जांचने को महिला पुलिस कर्मी बनीं छात्रा, नर्स और वेटर, महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय इंदौर के 11 आरोपी छात्र निलंबित Student, nurse and waiter became female police personnel to investigate ragging, 11 accused students of Mahatma Gandhi Memorial Medical College, Indore suspended



भोपाल/इंदौर। प्रतिष्ठिज शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय में रैगिंग के हाईप्रोफाइल मामले का खुलासा करने के लिए पुलिस ने 24 वर्षीय महिला कांस्टेबल को एमबीबीएस छात्रा के भेष में महाविद्यालय में भेजा था। सोमवार को इंदौर के संयोगितागंज पुलिस थाने के प्रभारी तहजीब काजी ने बताया कि एक पीड़ित छात्र द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की हेल्पलाइन को शिकायत करने के बाद सक्रिय हुए महाविद्यालय प्रबंधन ने अज्ञात वरिष्ठ विद्यार्थियों के खिलाफ 24 जुलाई की देर रात आपराधिक मामला दर्ज कराया था। काजी ने बताया कि शिकायत में रैगिंग की घटनाओं का तो पूरा विवरण था, लेकिन आरोपियों और पीड़ित छात्रों, दोनों के नाम नहीं थे। शिकायत के साथ सोशल मीडिया पर हुई बातचीत के स्क्रीनशॉट भी लगाए गए थे, पर संबंधित लोगों के मोबाइल नंबर छिपा दिए गए थे।

काजी के अनुसार पुलिस ने रैगिंग मामले के खुलासे की चुनौती स्वीकार करते हुए 24 साल की एक महिला पुलिस कांस्टेबल को एमबीबीएस छात्रा के भेष में चिकित्सा महाविद्यालय में भेजा, जिसने जासूस की तरह इस कांड की बिखरी कड़ियां आपस में जोड़ीं। पुलिस की एक अन्य महिला कांस्टेबल को नर्स के भेष में महाविद्यालय काम पर लगाया गया। इसके अतिरिक्त दो पुरुष पुलिस कर्मियों को महाविद्यालय के रसोईघर के कर्मचारी बनाकर गुप्त जांच कराई गई। थाना प्रभारी काजी ने बताया कि हमारी विस्तृत जांच के दौरान महाविद्यालय के कनिष्ठ विद्यार्थियों के साथ रैगिंग की पुष्टि हुई और हमने एमबीबीएस पाठ्यक्रम के 11 वरिष्ठ छात्रों की आरोपियों के रूप में पहचान की।

संयोगितागंज पुलिस थाने के प्रभारी तहजीब काजी ने आगे बताया कि पुलिस की जांच में सुराग मिले कि रैगिंग के दौरान वरिष्ठ छात्रों द्वारा कनिष्ठ विद्यार्थियों को उनके कपड़ों और बर्ताव को लेकर अलग-अलग फरमान सुनाने के अलावा अश्लील कार्य करने को भी कहा जाता था। थाना प्रभारी ने बताया कि रैगिंग के सभी 11 आरोपियों को दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) के प्रावधानों के तहत नोटिस दिया गया है कि वे पुलिस की जांच में सहयोग करेंगे और आरोप पत्र पेश किए जाने के वक्त अदालत में मौजूद रहेंगे। बताया जाता है कि पुलिस से आरोपियों की सूची मिलने के बाद महाविद्यालय प्रबंधन ने आठ दिसंबर को सभी 11 वरिष्ठ विद्यार्थियों को तीन महीने के लिए संस्थान से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #13december2022

No comments

Thank you for your valuable feedback