ब्रेकिंग न्यूज़

कुंदन नगर-सुंदरपुर मार्ग पर रपटापुल निर्माण हेतु जिला योजनांतर्गत लघु सिंचाई विभाग कार्यादायी संस्था नामित Minor Irrigation Department nominated as the implementing agency under the District Plan for the construction of Rapatapul on Kundan Nagar-Sundarpur road



रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड, 04 जुलाई 2024 (सू.वि.)। अधिशासी अभियन्ता लघु सिंचाई सुशील कुमार ने बताया कि जिलाअधिकारी उदयराज सिंह के निर्देशन में कुंदन नगर-सुंदरपुर मार्ग पर रपटापुल के निर्माण हेतु जिला योजना अंतर्गत वर्ष 2023-24 में लघु सिंचाई विभाग को कार्यादायी संस्था नामित किया गया है। रपटापुल भाखड़ा नदी पर कुंदन नगर-सुंदरपुर को जोड़ने वाले मार्ग पर निर्माणाधीन है जिसका निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि रपटापुल निर्माण के समय किसानों द्वारा रास्ते को लेकर विवाद था जिसे सुलझाने के उपरांत रपटापुल का निर्माण कार्य लगभग 80 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है।

बताया कि रपटापुल ग्रामीणों को आने-जाने की सुविधा हेतु बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भागड़ा नदी में वर्ष भर जल रहता है इसलिए रपटापुल को इस उद्देश्य से बनाया गया है की वर्षा काल में नदी का जलस्तर बढ़ने पर पानी रपटापुल के ऊपर से होकर जाए व पानी का स्तर कम होने पर हयुम पाइप से होकर निकले, जिससे ग्रामीणों को रपटापुल से आने जाने में सुविधा मिल सके।

सुशील कुमार ने बताया कि रपटापुल निर्माण में 1200 एम0एम0 डायामीटर के ह्युम पाइप का प्रयोग किया गया है व ह्युम पाइप के नीचे आर0सी0सी0 का कार्य व रपटापुल के दोनों और पुल की सुरक्षा हेतु सी0सी0 ब्लॉक का कार्य किया जा रहा है जोकि निर्माणधीन है। विगत दिनों से हो रही लगातार वर्षा के कारण भागड़ा नदी में जलस्तर बढ़ गया था, जलस्तर बढ़ने से पानी रपटापुल के ऊपर से होकर चल रहा था। वर्तमान में नदी का जलस्तर कम होने पर पानी ह्युम पाइप के अंदर से जा रहा है व रपटापुल को नदी के जलस्तर बढ़ने से कोई भी क्षति नहीं हुई है।

An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#worldhistoryofjuly4 #JackFruitDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback