ब्रेकिंग न्यूज़

7 जुलाई का इतिहास: 1400 वर्षों में भारत एवं दुनिया में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं और मशहूर लोगों के जन्म, निधन दिवसों की जानकारी History of 7 July: Information about important events and birth and death days of famous people in India and the world in 1400 years

611 बीजान्टिन सम्राट हेराक्लियस और उनकी पहली पत्नी यूडोकिया की इकलौती बेटी यूडोक्सिया एपिफेनिया का जन्म कॉन्स्टेंटिनोपल में 7 जुलाई को और उसका 15 अगस्त को उनका बपतिस्मा हुआ। आगे चलकर 4 अक्टूबर को शाही महल में सेंट स्टीफन के वक्तृत्व में उनका राजकुमारी के तौर पर राज्याभिषेक हुआ। बाप ने बेटी का इस्तेमाल राज्य विस्तार और अन्य क्षेत्रों पर विजय के लिए किया। जब यूडोक्सिया एपिफेनिया लगभग 15 वर्ष की थी तब उसके पिता सम्राट हेराक्लियस ने सासानी फारसियों और यूरेशियन अवारों के खिलाफ पश्चिमी गोकतुर्क और खजारों के साथ गठबंधन किया। तुर्कों की मदद लेने को, यूडोक्सिया की शादी तुर्क शासक जिबेल या उसके बेटे से करने का वादा किया गया था। बाद में यूडोक्सिया एपिफेनिया को उसके होने वाले तुर्क पति के पास भेज दिया गया, लेकिन बीच में ही भावी पति की मृत्यु की खबर ने उसकी यात्रा पर विराम लगा दिया और विवाह संपन्न नहीं हो सका।

1124 टायर शहर (लेबनान का नगर, दुनिया का सबसे पुराना लगातार बसा, जीवंत शहरों में से एक) उन्नीस सप्ताह की घेराबंदी के बाद वेनिस धर्मयुद्ध में वेनिस गणराज्य के कब्जे में चला गया।

1456 जोन ऑफ आर्क को मरणोपरांत रेट्रियल में विधर्मी घोषित किया गया। 30 मई 1431 को अंग्रेजों से फ्रांस की रक्षा करने वाली वीरांगना जोन ऑफ आर्क को धर्मविरोधी होने का आरोप लगाकर मौत की सजा दे दी गई। उसके साथ घोर अन्याय, अपमान किया गया और जिंदा जलाकर अधजला शव सीन नदी में फेंक दिया गया। इससे फ्रांस में व्यापक विद्रोह फैला और बाद में जोन ऑफ आर्क पर लगाए गये आरोपों का पुनर्परीक्षण किया गया कि उस पर लगाए गये सभी आरोप मिथ्या और राजनीति से प्रेरित थे। जोन ऑफ आर्क को बाद में महान संत, नारी सशक्तिकरण की प्रतीक और बहुत से सम्मान प्रदान किये गये।

1573 रोम, पापल स्टेट्स में जियाकोमो बरोजी दा विग्नोला का निधन हुआ। विग्नोला विख्यात इतालवी वास्तुकार, मूर्तिकार, चित्रकार थे। उन्होंने चर्च ऑफ द गेसू और विला फार्नीज और अन्य भवन डिजाइन किए।



1667 द्वितीय एंग्लो-डच युद्ध के दौरान अंग्रेजी बेड़े ने फोर्ट सेंट पियरे, मार्टीनिक के पास एक फ्रांसीसी व्यापारी बेड़े को नष्ट कर दिया। फोर्ट सेंट पियरे रेनी लेक, लेक सुपीरियर के पश्चिम में निर्मित पहला फ्रांसीसी किला, एल्डर वेरेन्ड्री के ग्रेट लेक्स से पश्चिम की ओर व्यापार और अन्वेषण के विस्तार के दौरान निर्मित आठ किलों में से पहला है। सेंट-पियरे मार्टिनिकन फ्रांस के कैरिबियन विदेशी विभाग मार्टीनिक का एक शहर और कम्यून है, जिसकी स्थापना 1635 में पियरे बेलेन डी’एस्नाम्बुक ने की थी। 1902 में ज्वालामुखी विस्फोट से सेंट-पियरे नष्ट हो गया था। यह सांस्कृतिक और आर्थिक रूप से मार्टीनिक का सबसे महत्वपूर्ण शहर था, जिसे कैरिबियन का पेरिस कहा जाता था। जबकि फोर्ट-डी-फ्रांस आधिकारिक प्रशासनिक राजधानी थी, सेंट-पियरे मार्टीनिक की सांस्कृतिक राजधानी थी। आपदा के बाद फोर्ट-डी-फ्रांस का आर्थिक महत्व बढ़ गया। बाद में यहां पुनर्निमाण किया गया। अब यह पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का बड़ा केंद्र है।

1656 सिखों के आठवें गुरु हर किशन सिंह का जन्म करतारपुर साहिब में हुआ।

1763 ब्रिटिश इंडिया कंपनी राज के दौरान मीर सैयद जाफर अली खान बहादुर दोबारा बंगाल के नवाब बने।

1770 लार्गा की लड़ाई ओटोमन साम्राज्य और रूसी साम्राज्य के मध्य नदी के तट पर हुई इसमें रूसी सेना की निर्णायक जीत हुई।

1799 सिख शासक रणजीत सिंह ने लाहौर पर कब्जा किया।

1854 प्रसिद्ध भारतीय स्वतंत्रता सेनानी मोहम्मद बरकतउल्ला भोपाली का जन्म इतवारा मोहल्ला भोपाल में हुआ।

1878 प्रसिद्ध सिख नेता, सिख समाज सुधारक और क्रांतिकारी रणधीर सिंह का जन्म नारंगवाला, लुधियाना में हुआ।

1883 प्रसिद्ध साहित्यकार चन्द्रधर शर्मा गुलेरी का जन्म जयपुर में हुआ।

1892 कटिपुनन की स्थापना हुई इससे फिलीपीन क्रांति की शुरुआत हुई। कटिपुनन एक क्रांतिकारी संगठन था जिसकी स्थापना 1892 में फिलिपिनो राष्ट्रवादियों के एक समूह देओदातो अरेलानो, एंड्रेस बोनिफेसियो, वैलेंटिन डियाज, लादिस्लाओ दीवा, जोस डिजोन और केकेके ने की थी। 



1896 बंबई के वॉटसन होटल में 6 फिल्में दिखाई गईं। टिकट की कीमत एक रुपए थी। इस पर एक अखबार ने यह घटना सदी का चमत्कार बताई। यह प्रकरण भारतीय सिनेमा का जन्म माना गया। यह फिल्में दिखाने वाले थे ऑगस्टे लूमियर और उनके भाई लुई लूमियर। 14 जुलाई को उन्होंने बॉम्बे के नॉवेल्टी थिएटर में फिल्मों की दूसरी स्क्रीनिंग रखी, जिसमें कुल 24 फिल्में दिखाई गईं। अगले वर्ष एक फोटोग्राफर हीरालाल सेन ने कलकत्ता के स्टार थिएटर में एक शो के अलग-अलग फोटो खींचकर एक फिल्म बनाई जिसे फ्लॉवर ऑफ पर्शिया नाम दिया गया था। 1899 में एच.एस. भाटवडेकर ने बंबई के एक कुश्ती मुकाबले को शूट कर फिल्म बनाई। इसके बाद अलग-अलग लोग फिल्म कला में हाथ आजमाने लगे। 18 मई 1912 को दादा साहब तोरने ने श्री पुंडलीक नाम से फिल्म रिलीज की। इस वक्त तक किसी भारतीय ने फुल लेंथ फीचर फिल्म नहीं बनाई थी, लेकिन 1910 से दादा साहेब फाल्के इस काम में पूरी तरह लग चुके थे। उन्होंने द लाइफ ऑफ क्राइस्ट फिल्म देखकर फैसला लिया कि वो भी भारतीय पौराणिक कथाओं पर फिल्म बनाएंगे। दादा साहेब लंदन गए और वहां से फिल्म बनाने के लिए जरूरी तकनीक सीखीं और सामान लेकर आए। अनेक मुश्किलों से गुजरकर आखिर करीब 7 महीने बाद दादा साहेब की फिल्म बनकर तैयार हुई और इसे राजा हरिश्चंद्र नाम दिया गया। 3 मई 1913 के दिन इस फिल्म को रिलीज किया गया। भारतीय सिनेमा इतिहास की ये पहली फीचर फिल्म थी। वैसे 28 दिसंबर 1895 को लूमियर ब्रदर्स ने ही पहली बार पेरिस के ग्रांड कैफे में बड़े पर्दे पर मूवी स्क्रीनिंग की थी। इस 50 सेकंड की फिल्म में लूमियर ने फैक्ट्री में काम करने वाले श्रमिकों को दिखाया था।

1898 अमेरिकी राष्ट्रपति विलियम मैककिनले ने हवाई को संयुक्त राज्य अमेरिका के क्षेत्र के रूप में शामिल करने के लिए न्यूलैंड्स प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए।

1900 दक्षिण भारत के प्रमुख राजनीतिज्ञ काला वेंकटराव का जन्म हुआ।

1907 फ्लोरेंज जिगफेल्ड जूनियर ने न्यूयॉर्क शहर में न्यूयॉर्क थिएटर की छत पर अपना पहला फॉलीज नाटक मंचित किया। जिगफेल्ड फॉलीज 1907 से 1931 तक न्यूयॉर्क शहर में ब्रॉडवे पर प्रस्तुत की गई विस्तृत लोकप्रिय नाट्य श्रृंखला थी, जिसका नवीनीकरण 1934, 1936, 1943 और 1957 में किया गया। वे 1932 और 1936 में द जिगफेल्ड फॉलीज ऑफ द एयर के रूप में एक रेडियो कार्यक्रम बन गए।

1911 चार देशों ब्रिटेन, रूस, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका ने खुले जल सील शिकार पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक संधि पर हस्ताक्षर किए। इस संधि को 1911 के उत्तर प्रशांत फर सील कन्वेंशन के रूप में जाना जाता। यह दुनिया की पहली संधि थी जिसका उद्देश्य पर्यावरण और जीव संरक्षण करना था।

1914 प्रसिद्ध भारतीय फिल्म संगीतकार अनिल बिस्वास यानी अनिल कृष्ण विश्वास का जन्म बारीशाल, बंग्लादेश में हुआ।

1917 संयुक्त राज्य अमेरिका में लायंस क्लब इंटरनेशनल की स्थापना की गयी

1928 अमेरिका के ओहायो में एक बेकरी ने स्लाइस्ड ब्रेड बेचने की शुरुआत की। लोगों को ये आइडिया इतना पसंद आया कि दूर-दूर से लोग इस बेकरी पर ब्रेड खरीदने आने लगे। उससे पहले ब्रेड स्लाइस्ड रूप में उपलब्ध नहीं थी। पूरी ब्रेड खरीदनी और खुद काटकर खानी पड़ती थी। अमेरिकन इंजीनियर ओटो फ्रेडरिक रोहवेडर ने एक मशीन बनाई जिसके जरिए ब्रेड को स्लाइस में आसानी से काटा जा सकता था। 1912 से ही ओटो एक ऐसी मशीन बनाने की कोशिश कर रहे थे जो ब्रेड को आसानी से काट सके। 1924 तक ओटो इस तरह की एक मशीन बनाने में कामयाब हो गए थे, लेकिन स्लाइस्ड ब्रेड जल्दी खराब हो रहे थे। ओटो ने इस परेशानी से निपटने के लिए इसी मशीन में ऑटोमैटिक पैकिंग की सुविधा भी जोड़ी। 1927 में वो इस तरह की मशीन बनाने में कामयाब हुए और अब ब्रेड मशीन से पैक होकर ही बाहर आने लगे। 1928 में मिसूरी की एक बेकरी को उन्होंने अपनी पहली मशीन बेची। अन्य बेकरी मालिकों ने भी ओटो से यह मशीन खरीदनी चालू की। दूसरे विश्वयुद्ध की वजह से ओटो कंगाल हो गए और उन्हें अपनी फैक्ट्री बेचनी पड़ी। इसके लिए उन्होंने अपने ज्वैलरी स्टोर को बेच दिया था और एक सिक्योरिटी गार्ड का काम करने लगे, लेकिन 1917 में उनकी फैक्ट्री में आग लगने से उनके मशीन का ब्लूप्रिंट और प्रोटोटाइप दोनों जलकर खाक हो गए। ओटो को सारा काम फिर से शुरू करना पड़ा।

1934 विख्यात हिंदी कवि, ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त करने वाले केदारनाथ सिंह का जन्म चकिया (चंदौली, वाराणसी मंडल) में हुआ।

1937 जापान की सेना ने बीजिंग पर कब्जा कर लिया। लुगुओ पुल की लड़ाई के दौरान चीनी सेना जापानी सेना से पराजित हुई।

1941 तानाशाह एडोल्फ हिटलर शासित जर्मनी के नाजी हत्यारे दस्तों ने यूरोपीय देश लिथुआनिया में पांच हजार से अधिक यहूदियों को मार डाला।

1948 स्वतंत्र भारत की पहली बहुउद्देशीय परियोजना दामोदर घाटी निगम की स्थापना हुई।

1949 एनडीटीवी की सह संस्थापक और पत्रकार राधिका राय का जन्म कलकत्ता में हुआ। इसी दिन बाॅलीवुड सिनेमा के जाने माने अभिनेता, पटकथा लेखक, निर्देशक और फिल्म निर्माता अकबर खान का जन्म बंगलौर में हुआ।

1953 उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश रहे आदर्श कुमार गोयल का जन्म हिसार हरियाणा में हुआ।

1955 भारत में सर्वप्रथम वन्य प्राणी दिवस मनाया गया। भविष्य में वन्यजीवों के विलुप्त होने की आशंका के चलते भारत में पहली बार 7 जुलाई 1955 को वन्यजीव दिवस मनाया गया था। पहली बार वन्यजीव सप्ताह का आयोजन वर्ष 1956 में किया गया था। वन्यजीव सप्ताह 2023 का थीम वन्यजीव संरक्षण के लिए साझेदारी रखा गया।

1959 प्रसिद्ध निबंधकार अशोक कुमार सिंह का जन्म हुआ।

1963 रंग दे बसंती और भाग मिल्खा भाग जैसी तमाम फिल्मों के लेखक, निर्देशक, अभिनेता राकेश ओमप्रकाश मेहरा का जन्म दिल्ली में हुआ। 1963 में इसी दिन बौद्ध संकट के दौरान दक्षिण वियतनाम के राष्ट्रपति न्गो दीन्ह दीम के भाई और मुख्य राजनीतिक सलाहकार न्गो दीन्ह न्हू के नेतृत्व में पुलिस ने एक विरोध प्रदर्शन को कवर कर रहे अमेरिकी पत्रकारों के समूह पर हमला किया।

1965 इजराइल के द्वितीय प्रधानमंत्री मोशे शॅरेड का निधन हुआ।

1966 उड़ीसा की जानी मानी अधिवक्ता और उड़ीसा की प्रथम एवरेस्ट फतेह करने वाली महिला कल्पना दाश का जन्म हुआ। 23 मई 2019 को माउंट एवरेस्ट पर इनकी मौत हो गई।

1978 सोलोमन द्वीप को ब्रिटेन से स्वतंत्रता मिली। यूरोपियंस ने इस द्वीप समूह की खोज 1567 में की थी।

1979 सोवियत संघ ने पूर्वी कजाख क्षेत्र में परमाणु परीक्षण किया।

1980 ईरान में शरिया कानून लागू हुआ।

1981 रांची में प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी का जन्म हुआ।

1982 ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के आवास बकिंघम पैलेस के उनके बेडरूम में एक आदमी घुस आया।

1983 सोवियत राष्ट्राध्यक्ष यूरी आंद्रोपोव को एक पत्र लिखने के बाद अमेरिकी छात्रा सामंथा स्मिथ सोवियत संघ द्वारा मेहमान के रूप में आमंत्रित किया गया जिसे अमेरिका का यंगेस्ट एंबेसडर कहा गया।

1985 बोरिस बेकर सबसे कम उम्र के विंबलडन विजेता बने। उन्होंने 17 साल की उम्र में विंबलडन चैंपियनशिप जीती। वह एक जर्मन टेनिस खिलाड़ी थे और कई टेनिस चैंपियनशिप जीत चुके थे। उन्हें अपने समय के दौरान दुनिया में नंबर 1 के रूप में भी स्थान मिला।



1986 जानी मानी बाॅलीवुड अभिनेत्री और गायिका, माॅडल और भारतीय शास्त्रीय संगीतज्ञ श्वेता पंडित का जन्म हुआ। यह प्रख्यात शास्त्रीय गायक पं. जसराज की नातिन हैं।

1988 जाने माने भारतीय फुटबाल खिलाड़ी आदिल खान का जन्म वरना, गोवा में हुआ।

1990 मिजोरम के प्रमुख राजनेता और मुख्यमंत्री रहे लालडेंगा का निधन हुआ।

1991 यूगोस्लाविया युद्ध के दौरान ब्रियोनी समझौते से स्लोवेनिया में यूगोस्लाविया के शेष समाजवादी संघीय गणराज्य के विरुद्ध दस दिवसीय स्वतंत्रता युद्ध खत्म हुआ।

1992 न्यूयॉर्क कोर्ट ऑफ अपील्स ने फैसला सुनाया कि महिलाओं को सार्वजनिक स्थानों पर टॉपलेस होने का पुरुषों के समान अधिकार है।

1992 बोलांट इंडस्ट्रीज के संस्थापक, कारोबारी और अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में प्रबंधन विज्ञान में पहले अंतरराष्ट्रीय दृष्टिबाधित छात्र श्रीकांत बोला का जन्म मछलीपटनम में हुआ।

1998 प्रख्यात भारतीय शास्त्रीय संगीतज्ञ, गायक पं. विश्वमोहन भट्ट को अमेरिका का प्रतिष्ठित दशाब्दी का सर्वाधिक प्रशंसित व्यक्ति सम्मान मिला।

1999 फ्रांस के वैज्ञानिकों ने पेचिस के टीके की खोज की।

2003 यूनाइटेड कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ अर्मेनिया का गठन हुआ था। इसी दिन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के ऑपर्च्युनिटी अंतरिक्ष यान ने मंगल ग्रह के लिए उड़ान भरी।

2007 अमेरिका के दूरसंचार उपग्रह डायरेक्ट वी-10 को रूस के प्रोटान-एम रॉकेट द्वारा प्रक्षेपित किया गया। इसी दिन न्यू 7 वंडर्स फाउंडेशन ने दुनिया के 7 अजूबों की घोषणा की। भारत के ताजमहल को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया।

2008 काबुल (अफगानिस्तान) में भारतीय दूतावास पर हुए हमले में 41 लोग मारे गये।

2009 विश्व चॉकलेट दिवस दिवस मनाने की शुरुआत हुई।

2011 हैरी पॉटर सीरीज की अंतिम फिल्म हैरी पॉटर एंड द डेथली हैलोज पार्ट 2 का लंदन में प्रीमियर हुआ। इसी दिन उर्दू के प्रसिद्ध लेखक व शायर अब्दुल कावी देसनावी का निधन हुआ।

2012 रूस में भयंकर बाढ़ आने से 140 लोग मरे।

2013 विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में नोवाक जोकोविच को हराकर एंडी मरे 1936 के बाद से इस खिताब पर कब्जा जमाने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बने। इसी दिन बिहार के बोध गया में महाबोधी मंदिर परिसर में सिलसिलेवार 10 धमाके हुए।

2014 रूसी साहित्य को हिंदी में उपलब्ध कराने में अग्रणी भूमिका निभाने वाले मदन लाल मधु का निधन हुआ।

2016 अमेरिकी सेना के पूर्व सैनिक मीका जेवियर जॉनसन ने टेक्सास के डलास शहर में पुलिस विरोधी प्रदर्शन के दौरान 14 पुलिसकर्मियों पर गोली चलाई, जिसमें से पांच की मौत हो गई। बाद में रोबोट से फेंके गए बम से मीका की मौत हो गई।

2017 परमाणु हथियारों के निषेध पर संधि को 122 देशों के पक्ष में मतदान के साथ अपनाया गया।

2019 अमेरिका की महिला राष्ट्रीय फुटबॉल टीम ने फ्रांस के ल्योन में 2019 फीफा महिला विश्व कप फाइनल में नीदरलैंड को 2-0 से हराया।

2020 अमेरिका ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से आधिकारिक तौर पर अलग होने का फैसला किया।

2021 ट्रेजेडी किंग के नाम से सुपरिचित, अत्यंत संजीदा, विख्यात हिंदी फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार, प्रसिद्ध अमेरिकी अभिनेता और निर्देशक अभिनेता (अभिनेता रॉबर्ट डाउनी जूनियर के पिता) रॉबर्ट डाउनी सीनियर, और हैती के प्रमुख उद्यमी राजनीतिज्ञ, हैती के राष्ट्रपति रहे जोवेनेल मोइस का निधन हुआ।

2022 जुलाई 2022 में पैदा हुए यूनाइटेड किंगडम सरकार संकट के दौरान संसद सदस्यों के दबाव के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में अपने पद से इस्तीफे की घोषणा की।

2023 अंतरराष्ट्रीय फूड चैन रेस्तरां मैकडॉनल्ड्स ने दिल्ली में एक नोटिस जारी कर अपने खाद्य पदार्थों से टमाटर को बाहर करने की सूचना दी है। राष्ट्रीय राजधानी में मैकडॉनल्ड्स आउटलेट के बाहर लगाए गए नोटिस में लिखा है, प्रिय ग्राहकों, हम आपको सर्वोत्तम सामग्री के साथ सर्वोत्तम भोजन परोसने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं। हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद हमें पर्याप्त मात्रा में टमाटर नहीं मिल पा रहे हैं जो हमारी विश्व स्तरीय कड़ी गुणवत्ता जांच में खरे उतरते हों। इसलिए फिलहाल हम आपको टमाटर के बिना भोजन परोसने के लिए मजबूर हैं। निश्चिंत रहें हम टमाटर की आपूर्ति वापस पाने के लिए काम कर रहे हैं। हम आपके संरक्षण को महत्व देते हैं और इसके कारण हुई असुविधा के लिए खेद व्यक्त करते हैं। मालूम हो कि इन दिनों टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं। टमाटर ही नहीं लगभग हर सब्जी की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है। अब ज्यादातर सब्जियों के भाव दुकानदार पाव में बताने लगे हैं। जैसे लोबिया की फली 30 रुपये पाव, परवल 20-30 रुपये पाव। आलू भी बाजार में बीस और प्याज 30 रुपये किलो हो चुका है। मई में टमाटर 10-15 रुपये किलो था जो जून में 100 रुपये को पार कर गया। जुलाई के पहले सप्ताह में इसकी कीमत अलग-अलग क्षेत्रों में 150 से 250 रुपये तक हो चली है। दिल्ली में थोक विक्रेताओं का कहना है कि एक हफ्ते में सब्जियों के दाम दोगुने हो गए हैं, और उनकी बिक्री 40 फीसदी तक कम हो गई है।

7 जुलाई को मनाए जाने वाला वैश्विक क्षमा दिवस क्षमा करने और क्षमा पाने का दिन है, खुद के लिए और अन्य लोगों तथा रिश्तों को बेहतर करने का दिन है। वैश्विक क्षमा दिवस पुराने झगड़ों, मतभेदों और विवादों से छुटकारा पाने, शिकायतों या दुखों से आगे बढ़ने और नए सिरे से शुरुआत करने का एक सही अवसर है। वैश्विक क्षमा दिवस की स्थापना लोगों के बीच सद्भावना पैदा करने और उन्हें अपने जीवन में अपराध बोध और दुख-दर्द कम करने के उद्देश्य से की गई थी। कम से कम एक समय बाद तो चीजों को भूल जाना या संभव हो तो संबंधित व्यक्ति को बताकर क्षमा कर देना या अपने किसी अपराध के लिए क्षमा मांग लेना हितकर होगा।

आप पाठकों से खास अपील-

यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका हार्दिक आभार। हम काफी मेहनत और खोज-बीन करने के बाद यह आलेख तैयार करते हैं। आप इंटरनेट पर मौजूद इस तरह के अन्य आलेख देखकर हमारे आलेख को परखें कि हम कितना अधिक जानकारी इसमें देते हैं। कृपया इस पर कमेंट बाक्स में अपनी प्रतिक्रिया, सुझाव या शिकायत लिखें। पसंद आई हो तो इसे अपने मित्र, परिचितों, संपर्कों को पढ़ने के लिए शेयर करें।

अगर आपको अपना अखबार, पत्रिका, वेबसाइट, ब्लाग, यूट्यूब चैनल आदि चलवाना हो, लेख, समाचार, सोशल मीडिया पोस्ट आदि की जरूरत हो तो 09456553893 पर या ईमेल peoplesfriend9@gmail.com पर मैसेज भेजें।

History of 7 July: Information about important events and birth and death days of famous people in India and the world in 1400 years

611 Eudoxia Epiphania, the only daughter of Byzantine emperor Heraclius and his first wife Eudocia, was born in Constantinople on 7 July and was baptized on 15 August. Later on 4 October, she was crowned as a princess in the Oratory of St. Stephen in the imperial palace. The father used his daughter to expand the kingdom and conquer other regions. When Eudoxia Epiphania was about 15 years old, her father Emperor Heraclius formed an alliance with the Western Gokturks and Khazars against the Sassanid Persians and the Eurasian Avars. To get the help of the Turks, Eudoxia was promised in marriage to the Turk ruler Jibel or his son. Later Eudoxia Epiphania was sent to her Turkish husband, but the news of her future husband's death cut short her journey and the marriage could not take place.

1124 The city of Tyre (a city in Lebanon, one of the oldest continuously inhabited, living cities in the world) fell to the Republic of Venice in the Venetian Crusade after a nineteen-week siege.

1456 Joan of Arc was declared a heretic in a posthumous retrial. On 30 May 1431, the heroine Joan of Arc, who had defended France from the British, was accused of heresy and sentenced to death. She was treated with great injustice, humiliation and burnt alive and her half-burnt body was thrown into the Seine River. This led to widespread revolt in France and later the charges against Joan of Arc were re-examined to find that all the charges against her were false and politically motivated. Joan of Arc was later recognized as a great saint, a symbol of women empowerment and was given many honors.

1573 Giacomo Barozzi da Vignola died in Rome, Papal States. Vignola was a noted Italian architect, sculptor, painter. He designed the Church of the Gesù and Villa Farnese and other buildings.

1667 During the Second Anglo-Dutch War the English fleet destroyed a French merchant fleet near Fort Saint Pierre, Martinique. Fort Saint Pierre Rainy Lake, the first French fort built west of Lake Superior, is the first of eight forts built during the Elder Vérendrye's expansion of trade and exploration westward from the Great Lakes. Saint-Pierre Martiniquen is a city and commune of Martinique, the Caribbean overseas department of France, founded in 1635 by Pierre Belen d'Esnambuc. Saint-Pierre was destroyed by a volcanic eruption in 1902. It was Martinique's most important city culturally and economically, known as the Paris of the Caribbean. While Fort-de-France was the official administrative capital, Saint-Pierre was the cultural capital of Martinique. Fort-de-France gained economic importance after the disaster. It was later rebuilt. It is now a major tourist attraction as well.

1656 Har Kishan Singh, the eighth Guru of the Sikhs, was born in Kartarpur Sahib.

1763 Mir Syed Jafar Ali Khan Bahadur became the Nawab of Bengal again during the British India Company Raj.

1770 The Battle of Larga took place on the banks of the river between the Ottoman Empire and the Russian Empire, in which the Russian army won decisively.

1799 Sikh ruler Ranjit Singh captured Lahore.

1854 Famous Indian freedom fighter Mohammad Barkatullah Bhopali was born in Itwara Mohalla Bhopal.

1878 Famous Sikh leader, Sikh social reformer and revolutionary Randhir Singh was born in Narangwala, Ludhiana.

1883 Famous litterateur Chandradhar Sharma Guleri was born in Jaipur.

1892 The Katipunan was founded, marking the beginning of the Philippine Revolution. The Katipunan was a revolutionary organization founded in 1892 by a group of Filipino nationalists, Deodato Arellano, Andres Bonifacio, Valentin Diaz, Ladislao Diwa, Jose Dizon and the KKK.

1896 6 films were screened at Watson Hotel in Bombay. The ticket price was one rupee. A newspaper called it the miracle of the century. This episode was considered the birth of Indian cinema. The film showers were Auguste Lumiere and his brother Louis Lumiere. On 14 July, they held the second screening of films at the Novelty Theatre in Bombay, in which a total of 24 films were shown. The following year, a photographer, Hiralal Sen, made a film by taking various photographs of a show at the Star Theatre in Calcutta, which was named Flower of Persia. In 1899, H.S. Bhatwadekar made a film by shooting a wrestling match in Bombay. After this, different people started trying their hand in film art. On 18 May 1912, Dada Saheb Torne released a film named Shri Pundlik. Till this time no Indian had made a full length feature film, but since 1910, Dada Saheb Phalke was fully engaged in this work. After watching the film The Life of Christ, he decided that he would also make a film on Indian mythology. Dada Saheb went to London and learnt the necessary techniques for making films from there and brought the equipment. After going through many difficulties, finally after about 7 months, Dada Saheb's film was ready and it was named Raja Harishchandra. This film was released on 3 May 1913. This was the first feature film in the history of Indian cinema. By the way, on 28 December 1895, Lumiere Brothers had screened a movie on a big screen for the first time in the Grand Cafe of Paris. In this 50 second film, Lumiere showed workers working in a factory. From 1910, Dada Saheb Phalke was fully engaged in this work. After watching the film The Life of Christ, he decided that he would also make a film on Indian mythology. Dada Saheb went to London and learnt the techniques required for film making and brought the materials. After going through many difficulties, Dada Saheb's film was finally ready after about 7 months and it was named Raja Harishchandra. This film was released on 3 May 1913. This was the first feature film in Indian cinema history. By the way, on 28 December 1895, Lumiere Brothers screened a movie on a big screen for the first time in the Grand Cafe of Paris. In this 50-second film, Lumiere showed the workers working in the factory.

1898 US President William McKinley signed the Newlands Resolution to include Hawaii as a territory of the United States.

1900 Kala Venkatrao, a prominent politician of South India, was born. 1907 Florenz Ziegfeld Jr. staged his first Follies play on the roof of the New York Theatre in New York City. The Ziegfeld Follies were a widely popular theatrical series presented on Broadway in New York City from 1907 to 1931, renewed in 1934, 1936, 1943 and 1957. They became a radio program as The Ziegfeld Follies of the Air in 1932 and 1936.

1911 Four countries Britain, Russia, Japan and the United States signed a treaty to ban open water seal hunting. This treaty became known as the North Pacific Fur Seal Convention of 1911. It was the world's first treaty aimed at environmental and wildlife conservation.

1914 Famous Indian film composer Anil Biswas aka Anil Krishna Biswas was born in Barishal, Bangladesh.

1917 Lions Club International was established in the United States

1928 A bakery in Ohio, America started selling sliced ​​bread. People liked this idea so much that people started coming from far and wide to buy bread from this bakery. Before that, bread was not available in sliced ​​form. Whole bread had to be bought and cut and eaten by oneself. American engineer Otto Frederick Rohwedder made a machine through which bread could be easily cut into slices. Since 1912, Otto was trying to make a machine that could cut bread easily. By 1924, Otto had succeeded in making such a machine, but sliced ​​bread was getting spoiled quickly. To deal with this problem, Otto also added the facility of automatic packing in this machine. In 1927, he succeeded in making such a machine and now bread started coming out of the machine only after being packed. In 1928, he sold his first machine to a bakery in Missouri. Other bakery owners also started buying this machine from Otto. Due to the Second World War, Otto became bankrupt and had to sell his factory. For this, he sold his jewellery store and started working as a security guard, but in 1917, due to a fire in his factory, both the blueprint and prototype of his machine were burnt to ashes. Otto had to start all the work again.

1934 Famous Hindi poet, Jnanpith Award winner Kedarnath Singh was born in Chakia (Chandauli, Varanasi division).

1937 Japanese army occupied Beijing. During the Battle of Luguo Bridge, the Chinese army was defeated by the Japanese army.

1941 Nazi killer squads of Germany ruled by dictator Adolf Hitler killed more than five thousand Jews in the European country Lithuania.

1948 Damodar Valley Corporation, the first multipurpose project of independent India, was established. 1949 NDTV co-founder and journalist Radhika Roy was born in Calcutta. On the same day, famous Bollywood actor, screenwriter, director and filmmaker Akbar Khan was born in Bangalore.

1953 Adarsh ​​Kumar Goel, Chief Justice of Orissa High Court and judge in the Supreme Court, was born in Hisar, Haryana.

1955 Wildlife Day was celebrated for the first time in India. Due to the fear of extinction of wildlife in future, Wildlife Day was celebrated for the first time in India on 7 July 1955. Wildlife Week was organized for the first time in the year 1956. The theme of Wildlife Week 2023 was Partnership for Wildlife Conservation.

1959 Famous essayist Ashok Kumar Singh was born.

1963 Rakesh Omprakash Mehra, writer, director, actor of many films like Rang De Basanti and Bhaag Milkha Bhaag, was born in Delhi. On this day in 1963, during the Buddhist crisis, police led by Ngo Dinh Nhu, brother and chief political advisor of South Vietnam's President Ngo Dinh Diem, attacked a group of American journalists covering a protest.

1965 Israel's second Prime Minister Moshe Sharedd died.

1966 Kalpana Dash, a well-known lawyer of Odisha and the first woman from Odisha to conquer Everest, was born. She died on Mount Everest on 23 May 2019.

1978 Solomon Islands gained independence from Britain. Europeans discovered this island group in 1567.

1979 The Soviet Union conducted a nuclear test in the eastern Kazakh region.

1980 Sharia law came into force in Iran.

1981 Famous Indian cricketer Mahendra Singh Dhoni was born in Ranchi.

1982 A man entered the bedroom of Britain's Queen Elizabeth in Buckingham Palace.

1983 American student Samantha Smith was invited as a guest by the Soviet Union after writing a letter to Soviet President Yuri Andropov and was called the youngest ambassador of America.

1985 Boris Becker became the youngest Wimbledon winner. He won the Wimbledon Championship at the age of 17. He was a German tennis player and had won many tennis championships. He was also ranked as number 1 in the world during his time.

1986 Famous Bollywood actress and singer, model and Indian classical musician Shweta Pandit was born. She is the granddaughter of famous classical singer Pt. Jasraj.

1988 Famous Indian football player Adil Khan was born in Verna, Goa.

1990 Laldenga, prominent politician and Chief Minister of Mizoram, passed away.

1991 During the Yugoslav War, the Brioni Agreement ended Slovenia's ten-day independence war against the remaining Socialist Federal Republic of Yugoslavia.

1992 The New York Court of Appeals ruled that women have the same right as men to go topless in public places.

1992 Srikanth Bola, founder of Bolant Industries, businessman and the first international visually impaired student in Management Science at Massachusetts Institute of Technology, USA, was born in Machilipatnam.

1998 Renowned Indian classical musician, singer Pt. Vishwa Mohan Bhatt received America's prestigious Most Admired Person of the Decade award.

1999 French scientists discovered a vaccine for dysentery.

2003 The United Communist Party of Armenia was formed. On this day, the Opportunity spacecraft of the US space agency NASA flew to Mars.

2007 America's telecommunication satellite Direct V-10 was launched by Russia's Proton-M rocket. On this day, New 7 Wonders Foundation announced the 7 wonders of the world. India's Taj Mahal was also included in this list.

2008 41 people were killed in an attack on the Indian Embassy in Kabul (Afghanistan).

2009 World Chocolate Day began to be celebrated.

2011 The last film of the Harry Potter series, Harry Potter and the Deathly Hallows Part 2, premiered in London. On this day, famous Urdu writer and poet Abdul Qavi Desnavi died.

2012 140 people died due to severe floods in Russia.

2013 Andy Murray became the first player from England to win this title since 1936 by defeating Novak Djokovic in the final of the Wimbledon Tennis Tournament. On this day, 10 consecutive blasts took place in the Mahabodhi Temple complex in Bodh Gaya, Bihar.

2014 Madan Lal Madhu, who played a leading role in making Russian literature available in Hindi, died.

2016 Former US Army soldier Micah Xavier Johnson shot 14 policemen during an anti-police demonstration in Dallas, Texas, killing five of them. Micah later died from a bomb thrown by a robot.

2017 The Treaty on the Prohibition of Nuclear Weapons was adopted with 122 countries voting in favor.

2019 The US women's national soccer team defeated the Netherlands 2-0 in the 2019 FIFA Women's World Cup Final in Lyon, France.

2020 The US officially decided to withdraw from the World Health Organization.

2021 Dilip Kumar, well known as the Tragedy King, extremely serious, famous Hindi film actor, famous American actor and director actor (father of actor Robert Downey Jr.) Robert Downey Sr., and Haiti's leading entrepreneur politician, former President of Haiti Jovenel Moise passed away.

2022 Prime Minister Boris Johnson announced his resignation as leader of the Conservative Party following pressure from members of Parliament during the United Kingdom government crisis that arose in July 2022.

2023 International food chain restaurant McDonald's has issued a notice in Delhi informing about the exclusion of tomatoes from its food items. The notice put up outside the McDonald's outlet in the national capital reads, Dear Customers, We are always committed to serving you the best food with the best ingredients. Despite our best efforts, we are unable to get enough tomatoes that meet our world-class stringent quality checks. So for the time being we are forced to serve you food without tomatoes. Rest assured we are working to get the supply of tomatoes back. We value your patronage and apologize for the inconvenience caused by it. It is known that these days the prices of tomatoes are skyrocketing. Not only tomatoes, the prices of almost every vegetable have jumped tremendously. Now shopkeepers have started quoting the prices of most vegetables in loaf. For example, Lobia pods are available for Rs 30 per quarter, Parwal for Rs 20-30 per quarter. Potatoes are also available for Rs 20 and onions for Rs 30 per kg in the market. Tomato was available for Rs 10-15 per kg in May, which crossed Rs 100 in June. In the first week of July, its price has gone up to Rs 150 to Rs 250 in different areas. Wholesalers in Delhi say that vegetable prices have doubled in a week, and their sales have gone down by 40 percent.

The Global Forgiveness Day celebrated on 7 July is a day to forgive and receive forgiveness, to improve relationships and relationships for oneself and others. Global Forgiveness Day is a perfect opportunity to get rid of old fights, differences and disputes, move on from grievances or sorrows and start afresh. Global Forgiveness Day was established with the aim of creating goodwill among people and to reduce guilt and pain in their lives. It would be beneficial to forget things at least after a while or if possible, forgive the person concerned by telling him or asking for forgiveness for any of your offenses.

No comments

Thank you for your valuable feedback