ब्रेकिंग न्यूज़

6 जुलाई का इतिहास: 2400 वर्षों में भारत एवं दुनिया में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं तथा प्रसिद्ध व्यक्तियों के जन्म, निधन दिवसों की जानकारी History of 6 July: Information about important events that happened in India and the world in 2400 years and birth and death days of famous people

371 ईसा पूर्व 6 जुलाई को लेक्ट्रा की लड़ाई में स्पार्टा की सेना की हार हुई और स्पार्टन राजा क्लियोम्ब्रोटस प्रथम की मौत हुई।

640 ईस्वी में 6 जुलाई को हेलियोपोलिस की लड़ाई में अमर इब्न अल-अस के नेतृत्व में मुस्लिम अरब सेना ने हेलियोपोलिस (मिस्र) के पास बीजान्टिन सेना को हराया।

1253 अपने भतीजों के साथ आंतरिक युद्ध में विजय के बाद मिंडौगास ने बपतिस्मा लेकर इसाई धर्म अपनाया, लिथुआनिया का राजा बना और ग्रांड ड्यूक की पदवी धारण की। 6 जुलाई को, लिथुआनिया राज्य दिवस मनाता है, जो 1253 में देश के पहले और एकमात्र राजा मिंडौगस के राज्याभिषेक का स्मरण करता है।

1348 पोप क्लेमेंट 7वें ने ब्लैक डेथ के आरोपी यहूदियों की रक्षा के लिए पोप आदेश जारी किया। ब्लैक डेथ 1346 से 1353 तक यूरोप में होने वाली एक बुबोनिक प्लेग महामारी थी। यह मानव इतिहास की सबसे घातक महामारियों में से प्रमुख बीमारी बनी जिससे करीब 50 मिलियन लोग मारे गए। यूरोप की 14वीं सदी की आबादी का आधा हिस्सा असमय काल के गाल में समा गया। यह बीमारी बैक्टीरिया यर्सिनिया पेस्टिस के कारण होती है और पिस्सू और हवा के माध्यम से फैलती है। यूरोपीय इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक ब्लैक डेथ का जनसंख्या, आर्थिक और सांस्कृतिक रूप से दूरगामी प्रभाव पड़ा। 

1411 मिंग चीन के एडमिरल झेंग हे तीसरी खजाना यात्रा के बाद नानजिंग लौटे और उन्होंने मिंग-कोट्टे युद्ध के दौरान पकड़े गए सिंहली राजा को योंगले सम्राट के सामने पेश किया।

1415 कोंस्टांज कैथेड्रल में परिषद की बैठक में सुधारवादी जान हुस की निंदा की गई उसे सूली पर जलाए जाने की सजा सुनाई गई। जॉन हुस, इओहनेस हुस और जोहान्स हुस के नाम से संदर्भित चेक धर्मशास्त्री और दार्शनिक, चर्च सुधारक और हुसितवाद के प्रेरणास्रोत, प्रोटेस्टेंटवाद के एक प्रमुख पूर्ववर्ती और बोहेमियन सुधार में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे। हुस को पहला चर्च सुधारक माना जाता है, उनकी शिक्षाओं का मजबूत प्रभाव पड़ा सबसे पहले एक सुधारित बोहेमियन धार्मिक संप्रदाय की स्वीकृति और एक सदी से भी अधिक समय बाद, मार्टिन लूथर पर। कोन्सटांज मिनस्टर या कोन्सटांज कैथेड्रल दक्षिणी जर्मनी के कोन्सटांज में स्थित एक ऐतिहासिक इमारत है, जो कोन्सटांज के पूर्व रोमन कैथोलिक प्रांत (1821 में भंग) का प्रोटो-कैथेड्रल है। यह तब सत्ता का प्रमुख केंद्र था, यहां शासक और उनके सहयोगी-समर्थक, प्रभावशाली लोग एकत्रित होते थे।

1423 प्रसिद्ध इतालवी गणितज्ञ और वास्तुकार एंटोनियो मनेट्टी का जन्म हुआ।

1438 विद्रोही ट्रांसिल्वेनियाई किसानों और कुलीन लोगों के बीच कोलोजस्मोनोस्टर एबे में एक अस्थायी समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

1476 जर्मन के प्रसिद्ध गणितज्ञ और ज्योतिषी रेजीओमोंटानस का निधन हुआ।

1483 रिचर्ड तृतीय और ऐनी नेविल को इंग्लैंड के राजा और रानी का ताज पहनाया जाता है।

1484 पुर्तगाली समुद्री कप्तान डिओगो काओ कांगो नदी के मुहाने पर पहुँचे।

1495 पहले इतालवी युद्ध में फोर्नोवो की लड़ाई दौरान चार्ल्स 8वें ने पवित्र लीग को हराया।



1536 फ्रांस के लिए फ्रांसीसी-ब्रेटन समुद्री अन्वेषक, खोजकर्ता जैक्स कार्टियर उत्तरी अमेरिका के अपने दूसरे अभियान के अंत में सेंट मालो पहुंचे। सेंट-मालो ब्रिटनी के इले-एट-विलेन में एक ऐतिहासिक फ्रांसीसी बंदरगाह है। इन स्थलों को देखने वाले और स्थानीय शब्द कनाटा (जिसका अर्थ है घरों का एक समूह) सीखने वाले पहले यूरोपीय के रूप में कार्टियर को कनाडा के खोजकर्ता के रूप में श्रेय दिया जाता है। सेंट-मालो के निवासियों को फ्रेंच में मालौइन कहा जाता है। इस अंग्रेजी चैनल तट पर स्थित चारदीवारी वाले शहर में समुद्री डकैती का एक लंबा इतिहास रहा है, जिसने स्थानीय जबरन वसूली और विदेशियों को लूटकर बहुत धन कमाया। 1944 में मित्र राष्ट्रों ने सेंट-मालो पर भारी बमबारी की। बाद में शहर एक लोकप्रिय पर्यटन केंद्र में बदल गया, जिसमें एक नौका टर्मिनल था जो जर्सी और ग्वेर्नसे के चैनल द्वीपों के साथ-साथ पोर्ट्समाउथ, हैम्पशायर और पूल, डोरसेट की दक्षिणी अंग्रेजी बस्तियां आदि बहुत कुछ बन गया। प्रसिद्ध ट्रांसअटलांटिक सिंगल-हैंडेड यॉट रेस रूट डु रम, जो हर चार साल में नवंबर में होती है, ग्वाडेलोप में सेंट मालो और पॉइंट-ए-पित्रे के बीच होती है।

1557 इंग्लैंड की रानी मैरी प्रथम के पति और स्पेन के राजा फिलिप द्वितीय फ्रांस के साथ युद्ध के लिए डोवर से निकले। इसके बाद कैलास शहर पर हार हुई, महाद्वीप पर अंतिम अंग्रेजी कब्जा फिलिप द्वितीय का पता नहीं चला कि उनका क्या हुआ।

1560 एडिनबर्ग की संधि पर स्कॉटलैंड और इंग्लैंड ने हस्ताक्षर किए।

1573 अर्जेंटीना में कॉर्डोबा नगर की स्थापना जेरोनिमो लुइस डे कैबरेरा ने की। 1573 में इसी दिन फ्रांसीसी धर्म युद्ध के दौरान ला रोशेल की घेराबंदी समाप्त हुई।

1580 जर्मनी के प्रसिद्ध वीणा वादक और संगीतकार जोहान स्टोबॉस का जन्म हुआ।

1614 बादशाह अकबर के प्रधान सेनापति सरदार मान सिंह का निधन हुआ। 1614 में इसी दिन ओटोमन साम्राज्य को माल्टा आइलैंड जीतने के युद्ध में हार का सामना करना पड़ा। 

1787 पश्चिम बंगाल के शिबपुर में भारतीय वनस्पति उद्यान की स्थापना हुई।

1785 संयुक्त राज्य अमेरिकी मुद्रा के रूप में डॉलर को सर्वसम्मति से चुना गया।

1837 प्रसद्धि भारतीय समाज सुधारक रामकृष्ण गोपाल भंडारकर का जन्म हुआ।

1859 स्कॉटलैंड के धर्मगुरू और विख्यात खोजकर्ता डेविड लेविंगस्टन ने स्कॉटलैंड में प्रवेश किया। जिसके बाद ब्रिटेन ने इस देश पर अधिकार कर लिया।

1885 फ्रांसीसी रसायनशास्त्री, वैज्ञानिक और सूक्ष्म-जैवविज्ञानी, टीकाकरण, किण्वन और पास्चुरीकरण के सिद्धांतों की खोज करने वाले लुइस पाश्चर ने रेबीज के टीके का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। जूनोटिक रोगों के बारे में जनता को शिक्षित करने और जागरूकता बढ़ाने के लिए लुइस पाश्चर की याद में 6 जुलाई को विश्व जूनोसिस दिवस मनाया जाता है।



1892 भारत के प्रमुख राजनेता दादा भाई नौरोजी ब्रिटेन की संसद में चुने जाने वाले प्रथम अश्वेत एवं भारतीय बने।

1894 हिंदी खड़ी बोली तथा भारतेंदु युग के उन्नायक कहे गये प्रताप नारायण मिश्र का निधन हुआ।

1901 राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के नेता श्यामाप्रसाद मुखर्जी का जन्म हुआ, इन्होंने आरएसएस के राजनैतिक संगठन जनसंघ की स्थापना की। 1980 में जनसंघ भारतीय जनता पार्टी में बदल गई।

1905 प्रख्यात भारतीय समाज सुधारक लक्ष्मीबाई केलकर का जन्म हुआ।

1906 प्रसिद्ध भारत भारतीय वैज्ञानिक दौलत सिंह कोठारी का जन्म हुआ।

1923 सोवियत सोशलिस्ट रिपब्लिक यानी सोवियत समाजवादी गणराज्य की स्थापना हुई।

1930 विख्यात कर्नाटक शास्त्रीय संगीतज्ञ, गायक, वादक एवं कवि मंगलमपल्ली बालामुरली कृष्णा का जन्म शंकरागुप्तम में हुआ।

1935 बौद्ध धर्म को मानने वाले तिब्बतियों के सर्वोच्च धर्मगुरु दलाई लामा का जन्म हुआ।

1940 ब्रिस्बेन में सबसे लंबे कैंटिलीवर ब्रिज स्टोरी ब्रिज का क्वींसलैंड के गवर्नर सर लेस्ली ऑर्म विल्सन ने लोकार्पण किया। इसी दिन कजाखस्तान के राष्ट्रपति रहे नूर सुल्तान नजर्बायेव का जन्म हुआ।

1944 नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने महात्मा गांधी को पहली बार राष्ट्रपिता कहा।

1946 अमेरिका के 43वें राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश का जन्म हुआ। इसी दिन महान नैतिक दार्शनिक पीटर सिंगर का जन्म हुआ।

1947 सोवियत संघ में एके -47 राइफल का उत्पादन शुरू हुआ। एके का मतलब है अवतोमत कलाश्निकोवा। इसे मिखाइल कलाश्निकोव ने डिजाइन किया था। इस बंदूक का उपयोग दुनिया के अधिकतम देशों के सशस्त्र बलों द्वारा किया जाता है। इसी दिन भारत में उत्तर प्रदेश सरकार का यश भारती पुरस्कार प्राप्त करने वाले उर्दू के मशहूर शायर अनवर जलालपुरी का जन्म हुआ।

1951 नीति आयोग के उपाध्यक्ष, अर्थशास्त्री राजीव कुमार का जन्म हुआ।

1954 भारत की प्रथम महिला बैरिस्टर कार्नेलिया सोराबजी का निधन हुआ।

1956 भारत सरकार में पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री रहे अनिल माधब दवे का जन्म हुआ। इसी दिन 1956 में वेल्लोर अस्पताल में पहली बार सफलतापूर्वक ओपन हार्ट सर्जरी हुयी।

1959 मोजांबिक के निकट पुर्तगाल के जहाज में हुए विस्फोट से 300 लोग मरे।

1962 विख्यात अमरीकी लेखक विलियम फॉल्कनर का निधन हुआ। उन्होंने अपनी कहानियों में अमरिकी समाज की समस्याओं विशेषकर अश्वेत जनता के साथ भेदभाव का उल्लेख किया।

1964 अफ्रीका महाद्वीप का देश मलावी ब्रिटेन से आजाद हुआ और इस दिन को मलावी का राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया।

1973 जेह वाडिया के नाम से सुपरिचित जहांगीर नुस्ली वाडिया का जन्म बंबई में हुआ। जहांगीर बड़े कारोबारी हैं, बाम्बे डाइंग, बाम्बे रियल्टी के प्रमुख होने के साथ - साथ वे ब्रिटानिया इंडस्ट्री सहित बाम्बे बरमाह इत्यादि कई कंपनियों में साझेदार हैं। 

1974 काफी प्रभावशाली फिल्म एवं विज्ञापन फिल्म निर्देशिका गौर शिंदे का जन्म पुणे में हुआ।



1981 जानी मानी खूबसूरत, बोल्ड दक्षिण भारतीय फिल्म अभिनेत्री तथा माॅडल निकिता ठुकराल का जन्म हुआ। इसी दिन भारत के प्रमुख कारोबारियों में से एक फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल का जन्म चंडीगढ़ में हुआ।



1985 जानी मानी खूबसूरत, बोल्ड बाॅलीवुड फिल्म अभिनेत्री और माॅडल श्वेता त्रिपाठी का जन्म नई दिल्ली में हुआ। इसी दिन जाने माने बाॅलीवुड फिल्म अभिनेता और फोबर््स पत्रिका की 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल रणवीर सिंह का जन्म बंबई में हुआ। 

1986 आधुनिक भारतीय राजनीति के शिखर पुरुषों में से एक जगजीवन राम का निधन हुआ। जिन्हें आदर से बाबूजी और बाबू जगजीवनराम कहा जाता है।

1988 टालीवुड यानी तमिल सिनेमा और दक्षिण भारतीय सिनेमा की लोकप्रिय गायिका मालविका का जन्म विशाखापट्टनम में हुआ।

1990 प्रसिद्ध गुजराती टेलीविजन एवं फिल्म अभिनेत्री तथा माॅडल भक्ति राठौड़ का जन्म बंबई में हुआ। इसी दिन इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन की स्थापना की गई।

1997 प्रसिद्ध फिल्म निर्माता-निर्देशक चेतन आनंद का निधन हुआ।

1998 हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा चेक लैप कोक से हवाई यातायात प्रारंभ हुआ। इसने शहर के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में काई टैक हवाई अड्डे की जगह ली।

2002 अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अब्दुल कादिर की हत्या हुई । इसी दिन भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति धीरूभाई अंबानी का निधन हुआ। उनके बेटे मुकेश अंबानी पर मोदी सरकार की खास मेहरबानी है और वे भारत के सबसे बड़े 2 रईसों में से एक हैं। मोदी सरकार की बदौलत दूसरे अमीर गौतम अदाणी हैं।

2003 ब्रह्मांड में पांच सितारों को एक संदेश भेजा गया जो पृथ्वी से कई प्रकाश वर्ष दूर हैं। यह संदेश ब्रह्मांड में अतिरिक्त स्थलीय जीवन की खोज के लिए भेजा गया है। इस संदेश को ब्रह्मांड में साइलेंस ब्रेकर के रूप में मान्यता दी गई है। इस संदेश के 2036 तक गंतव्य तक पहुंचने की उम्मीद है।

2005 मैक्सिको में मानव का चालीस हजार वर्ष पुराना पदचिह्न मिला। इसी दिन जाने माने भारतीय वैज्ञानिक नौतम भट्ट का निधन हुआ।

2006 विश्व कप फुटबाल में फ्रांस ने पुर्तगाल को हराया। इसी दिन 2006 में 44 वर्ष बाद भारत-चीन में 1962 के युद्ध के बाद से बंद पड़े नाथुला दर्रे को खोला गया। यहां से भारत और चीन के बीच व्यापार होता था।

2008 दक्षिणी मिस्र में 5000 साल पुराने शाही कब्रिस्तान की खोज पूरी हुई।

2009 जद्रांका कोसोर क्रोएशिया की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं।

2011 जाने माने भारतीय फिल्म निर्देशक मणि कौल का निधन हुआ।

2012 संयुक्त राष्ट्र के व्यापार और विकास सम्मेलन (अंकटाड) विश्व निवेश रिपोर्ट-2012 के अनुसार बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए 2012 से 2014 की अवधि में चीन सबसे आकर्षक निवेश स्थल रहा। उसके बाद अमेरिका, भारत का स्थान रहा। इसी दिन पाकिस्तान में बंदूकधारियों ने 18 लोगों की हत्या की।

2013 नाइजीरिया के योबे राज्य में एक स्कूल में हुई कथित आतंकवादी गोलीबारी में कम से कम 42 लोग मारे गए। 2013 में इसी दिन अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को स्थित अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एशियाना एयरलाइंस की उड़ान 214 एक बोइंग 777 दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें सवार 307 लोगों में से तीन की मौत हुई तथा 181 घायल हो गए।

2013 क्यूबेक के लैक-मेगेंटिक शहर में 73-डिब्बों वाली एक तेल ट्रेन पटरी से उतर गई और उसमें विस्फोट हो गया, जिससे 47 से अधिक लोग मारे गए और शहर के केंद्रीय क्षेत्र में 30 से अधिक इमारतें नष्ट हो गईं।

2014 पद्मश्री से सम्मानित अमेरिकी विद्वान एवं इतिहासकार ग्रैनविल ऑस्टिन का निधन हुआ। इसी दिन इजरायली वायु सेना ने गाजा पट्टी पर हमला कर हमास के सात सदस्यों को मार गिराया।

2018 प्रसिद्ध साहित्यकार, चित्रकार, मानवाधिकार और पर्यावरण कार्यकर्ता अमृतलाल बेगड़ का निधन हुआ। 2018 में इसी दिन जापानी पंथ समूह ऑम शिनरिक्यो के संस्थापक शोको असहारा का निधन हुआ।

2019 लोकप्रिय ब्राजीलियाई गायक-गीतकार और गिटारवादक, बोसा नोवा संगीत शैली के अग्रज जोआओ गिल्बर्टो का निधन हुआ।

2020 प्रसिद्ध अमेरिकी गायक-गीतकार, फिडल-वादक और गिटारवादक चार्ली डेनियल, कुख्यात अमेरिकी बाल बलात्कारी मैरी के लेटर्न्यू एवं लोकप्रिय इतालवी संगीतकार, ऑर्केस्ट्रेटर, कंडक्टर और ट्रम्पेट वादक एन्नियो मोरिकोन का निधन हुआ।

2021 पेट्रोपावलोव्स्क-कामचत्स्की एयर फ्लाइट 251 नामक एंटोनोव एएन -26 पलाना हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गय। विमान में सवार सभी 28 लोग मारे गए।

2022 संयुक्त राज्य अमेरिका में एक ऐतिहासिक स्मारक जॉर्जिया गाइडस्टोन बमबारी में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। इसी दिन जाने माने अमेरिकी फिल्म अभिनेता जेम्स कान और अर्नाल्डो पाम्बियान्को नामक सुविख्यात इतालवी पेशेवर रोड रेसिंग साइकिल चालक का निधन हुआ।

6 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय चुंबन दिवस या विश्व चुंबन दिवस मनाया जाता है। बहुत पहले यह प्रथा यूनाइटेड किंगडम में उत्पन्न हुई। आदिकाल से प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे का चुंबन लेते रहे हैं। छोटे बड़ों का और बड़े छोटों का चुंबन लेकर स्नेह, प्यार व्यक्त करते रहे हैं। यह सामान्य मानवीय भावना है। अत्याधुनिक दुनिया यानी 21 सदी में 2000 के दशक की शुरुआत में चुंबन का चलन ज्यादा बढ़ा और इसे एक उत्सव के रूप में दुनिया भर में अपनाया गया। 6 जुलाई को पूर्वी रूढ़िवादी चर्च में संत वेलेंटाइन का पर्व भी मनाया जाता है। पति-पत्नी या प्रेमिकाओं के लिए पश्चिमी हिसाब से प्रमुख तारीख 14 फरवरी है। यह प्रेमी-प्रेमिकाओं के मिलने, प्रेम निवेदन व्यक्त करने, विवाह प्रस्ताव प्रस्तुत करने हेतु अंतर्राष्ट्रीय चुंबन दिवस के रूप में मान्य है। यह रोमांटिक दिन वेलेंटाइन डे है। 

सामान्य तौर पर कुछ लोग किसी को किसी का चुंबन लेते हुए देखकर असहज होते हैं। अंतर्राष्ट्रीय चुंबन दिवस इसलिए लाया गया कि लोग सरल चुंबन सुख की उपेक्षा कर रहे हैं, अर्थात एक हद तक आपसी संबंधों की गहनता कम हो रही है और लोग बस हाय-हलो तक सीमित होते जा रहे हैं। चुंबन को केवल सामाजिक औपचारिकता या अन्य गतिविधियों की प्रस्तावना के रूप में नहीं माना जाता था। हालांकि वैज्ञानिक चेताते रहे हैं कि चुंबन लेने के वैज्ञानिक नुक्सान भी हैं, चुंबन का आदान-प्रदान बीमारियों का आदान-प्रदान भी है। हर साल संक्रमण से ग्रसित लाखों लोगों की मौत होती है। वह कैसे संक्रमित हुए इसका पता भी नहीं चलता। 1980 और 1990 के दशक में एचआईवी, एड्स पर बहुत ध्यान गया। वह भी संक्रामक समस्या थी। जिसमें सबसे ज्यादा लाभ कंडोम कारोबार को हुआ।

कोरोना के समय तो लगभग काफी हद तक चुंबन पर प्रतिबंध सा ही लग गया। क्योंकि दो मुहों के पास आने से सांस के जरिये एक से दूसरे तक संक्रामक बीमारियों के जीवाणु, रोगाणु दूसरे तक हस्तांतरित हो जाते हैं। ऐसे ही रोगों के बारे में 6 जुलाई को विश्व जूनो दिवस मनाया जाता है, जिसमें इन्फ्लूएंजा, इबोला और वेस्ट नाइल, कोरोना वायरस जैसी जूनोटिक रोगों के बारे में बात की जाती है। मालूम हो कि कैंसर और टीबी रोग भी किसी स्वस्थ्य व्यक्ति को कैंसर, टीबी ग्रस्त मरीज से मिल सकते हैं। सामान्य तौर पर जुकाम किसी एक व्यक्ति को हो जाए तो उसके संपर्क में आने वाले घर के अन्य लोगों को भी प्रायः हो जाती है। आप भी किसी का चुंबन लेते हैं, लेना चाहते हैं तो लें लेकिन सावधानी रखें। होठों का बचाव करें, यथासंभव उन्हें न चूमें, चूसें। प्रयास करें कि गाल या माथे का चुंबन से आनंद लें या स्नेह जताएं। क्योंकि क्या मालूम आप किसी संक्रमण से ग्रसित हों या दूसरा, जिसका आप चुंबन ले रहे हैं, वह ग्रसित हो तो ऐसे में होठों का चुंबन लेने से ज्यादा संभावना है कि संक्रमण हस्तांतरित हो जाए।

आप पाठकों से खास अपील-

यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका हार्दिक आभार। हम काफी मेहनत और खोज-बीन करने के बाद यह आलेख तैयार करते हैं। आप इंटरनेट पर मौजूद इस तरह के अन्य आलेख देखकर हमारे आलेख को परखें कि हम कितना अधिक जानकारी इसमें देते हैं। कृपया इस पर कमेंट बाक्स में अपनी प्रतिक्रिया, सुझाव या शिकायत लिखें। पसंद आई हो तो इसे अपने मित्र, परिचितों, संपर्कों को पढ़ने के लिए शेयर करें।

अगर आपको अपना अखबार, पत्रिका, वेबसाइट, ब्लाग, यूट्यूब चैनल आदि चलवाना हो, लेख, समाचार, सोशल मीडिया पोस्ट आदि की जरूरत हो तो 09456553893 पर या ईमेल peoplesfriend9@gmail.com पर मैसेज भेजें।

History of 6 July: Information about important events that happened in India and the world in 2400 years and birth and death days of famous people

On July 6, 371 BC, the army of Sparta was defeated in the Battle of Leuctra and the Spartan king Cleombrotus I died.

On July 6, 640 AD, in the Battle of Heliopolis, the Muslim Arab army led by Amr Ibn al-As defeated the Byzantine army near Heliopolis (Egypt).

1253 After victory in the internal war with his nephews, Mindaugas was baptized and converted to Christianity, became the king of Lithuania and assumed the title of Grand Duke. On July 6, Lithuania celebrates State Day, which commemorates the coronation of Mindaugas, the country's first and only king, in 1253.

1348 Pope Clement VII issued a papal order to protect Jews accused of the Black Death. The Black Death was a bubonic plague pandemic that struck Europe from 1346 to 1353. It was one of the deadliest pandemics in human history, killing about 50 million people. Half of Europe's 14th-century population died prematurely. The disease is caused by the bacterium Yersinia pestis and is spread by fleas and the air. One of the most important events in European history, the Black Death had far-reaching demographic, economic, and cultural effects.

1411 Admiral Zheng He of Ming China returns to Nanjing after the third treasure voyage and presents a Sinhalese king captured during the Ming-Kotte War to the Yongle Emperor.

1415 A council meeting in Konstanz Cathedral condemns the reformist Jan Hus and sentences him to be burned at the stake. John Hus, also referred to as Iohannes Hus and Johannes Hus, was a Czech theologian and philosopher, church reformer and inspirer of Hussitism, a major predecessor of Protestantism and an important figure in the Bohemian Reformation. Hus is considered the first church reformer, his teachings having a strong influence first on the acceptance of a reformed Bohemian religious sect and, more than a century later, on Martin Luther. Konstanz Minster or Konstanz Cathedral is a historic building located in Konstanz, southern Germany, the proto-cathedral of the former Roman Catholic Province of Konstanz (dissolved in 1821). It was then the main center of power, where rulers and their allies-supporters, influential people gathered.

1423 Antonio Manetti, the famous Italian mathematician and architect, was born.

1438 A temporary agreement was signed at Kolozsmonostor Abbey between the rebellious Transylvanian peasants and the nobility.

1476 Regiomontanus, the famous German mathematician and astrologer, dies.

1483 Richard III and Anne Neville are crowned king and queen of England.

1484 Portuguese sea captain Diogo Cão reaches the mouth of the Congo River.

1495 Charles VIII defeats the Holy League at the Battle of Fornovo in the First Italian War.

1536 Jacques Cartier, a French-Breton marine explorer for France, arrives in Saint Malo at the end of his second expedition to North America. Saint-Malo is a historic French port in Ille-et-Vilaine, Brittany. Cartier is credited as the discoverer of Canada as the first European to see these sights and learn the local word kanata (meaning a group of houses). The inhabitants of Saint-Malo are called Malouins in French. This walled city on the English Channel coast has a long history of piracy, which made great wealth by extorting locals and robbing foreigners. In 1944 the Allies heavily bombed Saint-Malo. The city subsequently turned into a popular tourist center, with a ferry terminal connecting to the Channel Islands of Jersey and Guernsey, as well as Portsmouth, Hampshire and the southern English settlements of Poole, Dorset and much more. The famous transatlantic single-handed yacht race Route du Rhum, which takes place every four years in November, takes place between Saint Malo and Pointe-a-Pitre in Guadeloupe.

1557 King Philip II of Spain, husband of Queen Mary I of England, set out from Dover for war with France. This was followed by defeat at the city of Calais, the last English capture on the continent. Philip II is not known what became of him.

1560 The Treaty of Edinburgh is signed by Scotland and England.

1573 The city of Cordoba in Argentina was founded by Jerónimo Luis de Cabrera. On this day in 1573, the siege of La Rochelle ended during the French Wars of Religion.

1580 Germany's famous harp player and composer Johann Stobhaus was born.

1614 Emperor Akbar's commander-in-chief Sardar Man Singh died. On this day in 1614, the Ottoman Empire lost the war to capture Malta Island.

1787 Indian Botanical Garden was established in Shibpur, West Bengal.

1785 The dollar was unanimously chosen as the currency of the United States of America.

1837 Famous Indian social reformer Ramakrishna Gopal Bhandarkar was born.

1859 Scottish religious leader and famous explorer David Levingstone entered Scotland. After which Britain took control of this country.

1885 French chemist, scientist and microbiologist, Louis Pasteur, who discovered the principles of vaccination, fermentation and pasteurization, successfully tested the rabies vaccine. World Zoonosis Day is celebrated on 6 July in memory of Louis Pasteur to educate the public and raise awareness about zoonotic diseases.

1892 India's prominent politician Dadabhai Naoroji became the first black and Indian to be elected to the British Parliament.

1894 Pratap Narayan Mishra, who was called the promoter of Hindi Khari Boli and Bharatendu era, died.

1901 Rashtriya Swayamsevak Sangh leader Shyamaprasad Mukherjee was born, he founded the RSS's political organization Jan Sangh. In 1980, Jan Sangh was transformed into Bharatiya Janata Party.

1905 Famous Indian social reformer Lakshmibai Kelkar was born.

1906 Famous Indian scientist Daulat Singh Kothari was born.

1923 Soviet Socialist Republic was established.

1930 Famous Carnatic classical musician, singer, instrumentalist and poet Mangalampalli Balamurali Krishna was born in Shankaraguptam.

1935 Dalai Lama, the supreme religious leader of Tibetans who follow Buddhism, was born.

1940 Queensland Governor Sir Leslie Orm Wilson inaugurated the longest cantilever bridge Story Bridge in Brisbane. On this day, former President of Kazakhstan Noor Sultan Nazarbayev was born.

1944 Netaji Subhash Chandra Bose called Mahatma Gandhi the Father of the Nation for the first time.

1946 America's 43rd President George W. Bush was born. On this day, the great moral philosopher Peter Singer was born.

1947 Production of AK-47 rifle started in the Soviet Union. AK means Avtomat Kalashnikova. It was designed by Mikhail Kalashnikov. This gun is used by the armed forces of most countries in the world. On this day in India, famous Urdu poet Anwar Jalalpuri, who received the Yash Bharti Award of the Uttar Pradesh Government, was born.

1951 Vice President of NITI Aayog, economist Rajiv Kumar was born.

1954 India's first female barrister Cornelia Sorabji died.

1956 Anil Madhab Dave, who was the Minister of State for Environment, Forest and Climate Change in the Government of India, was born. On this day in 1956, the first successful open heart surgery was performed in Vellore Hospital.

1959 300 people died in an explosion in a Portuguese ship near Mozambique.

1962 Famous American writer William Faulkner died. In his stories, he mentioned the problems of American society, especially discrimination against black people.

1964 Malawi, a country in the African continent, became independent from Britain and this day was declared the national day of Malawi. 1973 Jehangir Nusli Wadia, popularly known as Jeh Wadia, was born in Bombay. Jehangir is a big businessman, he is the head of Bombay Dyeing, Bombay Realty and is also a partner in many companies including Britannia Industry, Bombay Burmah etc.

1974 Gaurav Shinde, a very influential film and advertising film director, was born in Pune.

1981 Nikita Thukral, a well-known beautiful, bold South Indian film actress and model, was born. On the same day, Sachin Bansal, founder of Flipkart and one of the leading businessmen of India, was born in Chandigarh.

1985 Shweta Tripathi, a well-known beautiful, bold Bollywood film actress and model, was born in New Delhi. On the same day, Ranveer Singh, a well-known Bollywood film actor and one of Forbes magazine's 100 most influential people, was born in Bombay.

1986 Jagjivan Ram, one of the top men of modern Indian politics, passed away. Who are respectfully called Babuji and Babu Jagjivan Ram.

1988 Malavika, a popular singer of Tollywood i.e. Tamil cinema and South Indian cinema, was born in Visakhapatnam.

1990 Famous Gujarati television and film actress and model Bhakti Rathore was born in Bombay. On this day Electronic Frontier Foundation was established.

1997 Famous film producer-director Chetan Anand died.

1998 Air traffic started from Hong Kong International Airport Chek Lap Kok. It replaced Kai Tak Airport as the city's international airport.

2002 Afghanistan's Vice President Abdul Qadir was assassinated. On this day India's famous industrialist Dhirubhai Ambani died. His son Mukesh Ambani is specially favoured by the Modi government and he is one of the 2 biggest rich people of India. The other rich person is Gautam Adani, thanks to the Modi government. 2003 A message was sent to five stars in the universe which are many light years away from the earth. This message has been sent to search for extra terrestrial life in the universe. This message has been recognized as a silence breaker in the universe. This message is expected to reach the destination by 2036.

2005 Forty thousand years old footprints of humans were found in Mexico. On this day, famous Indian scientist Nautam Bhatt died.

2006 France defeated Portugal in the World Cup football. On this day in 2006, after 44 years, Nathula Pass which was closed since the 1962 Indo-China war was opened. Trade between India and China used to take place from here.

2008 The discovery of 5000 years old royal cemetery in southern Egypt was completed.

2009 Jadranka Kosor became the first woman Prime Minister of Croatia.

2011 Famous Indian film director Mani Kaul passed away.

2012 According to the United Nations Conference on Trade and Development (UNCTAD) World Investment Report-2012, China was the most attractive investment destination for multinational companies during the period 2012 to 2014. It was followed by America and India. On this day, gunmen killed 18 people in Pakistan.

2013 At least 42 people were killed in an alleged terrorist firing at a school in Nigeria's Yobe state. On this day in 2013, Asiana Airlines Flight 214, a Boeing 777, crashed at San Francisco International Airport in the US, killing three of the 307 people on board and injuring 181.

2013 A 73-carriage oil train derailed and exploded in the Quebec city of Lac-Megantic, killing more than 47 people and destroying more than 30 buildings in the city's central area.

2014 Padma Shri-awarded American scholar and historian Granville Austin died. On this day, the Israeli Air Force attacked the Gaza Strip and killed seven Hamas members.

2018 Famous litterateur, painter, human rights and environmental activist Amritlal Begad died. On this day in 2018, Shoko Asahara, founder of the Japanese cult group Aum Shinrikyo, died.

2019 Popular Brazilian singer-songwriter and guitarist, pioneer of the Bossa Nova music genre, João Gilberto died.

2020 Famous American singer-songwriter, fiddle-player and guitarist Charlie Daniels, notorious American child rapist Mary Kay Letourneau and popular Italian composer, orchestrator, conductor and trumpet player Ennio Morricone died.

2021 Antonov AN-26 named Petropavlovsk-Kamchatsky Air Flight 251 crashed near Palana Airport. All 28 people on board the plane were killed.

2022 A historical monument in the United States, the Georgia Guidestones, was badly damaged in the bombing. On this day, well-known American film actor James Caan and well-known Italian professional road racing cyclist named Arnoldo Pambianco died.

International Kiss Day or World Kiss Day is celebrated on 6 July. This practice originated in the United Kingdom long ago. Since ancient times, lovers have been kissing each other. Younger people have been expressing affection and love by kissing elders and elders by kissing younger ones. This is a normal human emotion. In the modern world i.e. 21st century, in the beginning of 2000s, the trend of kissing increased and it was adopted as a festival all over the world. On 6th July, the feast of Saint Valentine is also celebrated in the Eastern Orthodox Church. According to the western calculation, the main date for husband-wife or girlfriends is 14th February. This is valid as International Kiss Day for lovers to meet, express love, and propose marriage. This romantic day is Valentine's Day.

Generally, some people feel uncomfortable seeing someone kissing someone. International Kiss Day was introduced because people are neglecting the simple pleasure of kissing, that is, to a certain extent, the intensity of mutual relationships is decreasing and people are just limiting themselves to Hi-Hello. Kissing was not considered only as a social formality or a prelude to other activities. Although scientists have been warning that there are scientific disadvantages of kissing, the exchange of kisses is also the exchange of diseases. Every year, millions of people die due to infection. It is not known how he got infected. In the 1980s and 1990s, a lot of attention was paid to HIV and AIDS. That too was an infectious problem. In which the condom business benefited the most.

During the Corona period, kissing was almost banned to a great extent. Because when two mouths come close, the bacteria and germs of infectious diseases are transferred from one to another through breath. World Zoono Day is celebrated on 6 July about such diseases, in which zoonotic diseases like influenza, Ebola and West Nile, corona virus are talked about. It should be known that cancer and TB can also be contracted by a healthy person from a cancer or TB patient. Generally, if one person gets a cold, then other people in the house who come in contact with him also usually get it. You also kiss someone, if you want to, then do it but be careful. Protect the lips, do not kiss or suck them as much as possible. Try to enjoy or express affection by kissing the cheek or forehead. Because who knows whether you are suffering from an infection or the other person you are kissing is suffering from it, then there is a high possibility of transmitting the infection by kissing on the lips.

Special appeal to you readers-

Heartfelt thanks to you for reading this post. We prepare this article after a lot of hard work and research. You can test our article by looking at other such articles available on the internet to see how much information we provide in it. Please write your feedback, suggestions or complaints in the comment box. If you like it, then share it for your friends, acquaintances, contacts to read.

If you want to run your newspaper, magazine, website, blog, YouTube channel etc., need articles, news, social media posts etc. then send a message on 09456553893 or email : peoplesfriend9@gmail.com

#bikini #viralphoto #photochalenge #viralvideo #Nationalbikiniday #love #Women #girls #man #boys #nature #india #fact #news #health #foods #science #jackfruitsday #plasticbag #WorkWithoutYourHandsDay #viralspeech #viralphoto2024 #worldhistoryofjuly6 #WorldZoonosisDay #InternationalKissingDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback