ब्रेकिंग न्यूज़

5 जुलाई का विश्व इतिहास: 1700 वर्षों में भारत एवं विश्व में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं तथा मशहूर हस्तियों के जन्म, निधन दिवसों की जानकारी World History of 5th July: Information about important events in India and the world in 1700 years and birth and death days of famous personalities

328 सुसीदावा (कोराबिया, रोमानिया) और ओस्कस (गिगेन, बुल्गारिया) के बीच डेन्यूब पर निर्मित कॉन्स्टेंटाइन ब्रिज का आधिकारिक उद्घाटन किया गया। इसका डिजायन, निर्माण निर्देशन रोमन वास्तुकार थियोफिलस पैट्रिकियस ने किया था।

1316 अचिया की रियासत के बरगंडियन और मेजरकन दावेदार मनोलाडा के युद्ध में मिले।

1594 कमांडर पेड्रो लोपेस डी सूसा की पुर्तगाली सेना ने श्रीलंका में डेंचर अभियान के दौरान कैंडी साम्राज्य पर आक्रमण किया।

1610 जॉन गाई ने 39 अन्य उपनिवेशवादियों के साथ ब्रिस्टल से न्यूफाउंडलैंड के लिए प्रस्थान किया।

1658 मुगल शासक मुहिउद्दीन मोहम्मद औरंगजेब ने अपने बड़े भाई शहजादे मिर्जा मोहम्मद मुराद बख्श को बंदी बनाया।

1687 विश्व विख्यात वैज्ञानिक आइजैक न्यूटन की द फिलोसोफी नेचुरलिस प्रिंसिपिया मैथेमेटिका किताब प्रथम बार प्रकाशित हुई जिसमें गति के उनके नियमों और उनके विविधतापूर्ण गुरुत्वाकर्षण के नियमों का वर्णन है।

1811 वेनेजुएला को स्पेन से स्वतंत्रता मिली।

1827 पाँच जुलाई (न्यूयॉर्क) 1827 में न्यूयॉर्क में दासता उन्मूलन का ऐतिहासिक उत्सव मनाया गया। 1831 में अमेरिका के स्वतंत्र होने के बावजूद गुलाम प्रथा जारी रही। यह बाद में कानून के जरिये धीरे-धीरे समाप्त हुई। दासता उन्मूल उत्सव न्यूयॉर्क में कई सालों तक 5 जुलाई को ही मनाया जाता रहा। 1834 के बाद गुलामी विरोधी दंगों और ब्रिटिश गुलामी उन्मूलन अधिनियम के प्रभाव से यह उत्सव कम हो गया। यह परंपरा काफी हद तक 1 अगस्त को ब्रिटिश गुलामी उन्मूलन वर्षगांठ समारोह में विलीन हो गई। इसे 1859 में ही मनाया जाने लगा। 21वीं सदी में 2020 में पहली बार राज्य द्वारा छुट्टी को पुनर्जीवन और मान्यता दी गई। जुलाई के दूसरे सोमवार को उन्मूलन स्मरण दिवस के रूप में मनाया जाता है।



1833 एडमिरल चार्ल्स नेपियर ने केप सेंट विंसेंट की तीसरी लड़ाई में पुर्तगाली अपहर्ता डोम मिगुएल की नौसेना को हराया। केप सेंट विंसेंट (काबो डी साओ विसेंट) दक्षिणी पुर्तगाल के अल्गार्वे में विला डो बिस्पो की नगर पालिका में एक हेडलैंड है। यह पुर्तगाल और मुख्य भूमि यूरोप का सबसे दक्षिण-पश्चिमी बिंदु है। इसका मुख्य आकर्षण फारोल डो काबो डी साओ विसेंट एक बीकन लाइटहाउस है जो विला डो बिस्पो की पुर्तगाली नगर पालिका में साग्रेस के नागरिक पैरिश में साग्रेस पॉइंट के तटीय प्रायद्वीप के साथ स्थित है। दुनिया भर से पुर्तगाल पर्यटन पर आने वाले पर्यटक फारोल डो काबो डी साओ विसेंट एक बीकन लाइटहाउस तक लगभग अवश्य आते हैं, इसका पता है, फारोल डो काबो डी साओ विसेंट, एन 268, 8650-370, पुर्तगाल।

1841 थॉमस कुक ने लीसेस्टर से लॉफबोरो तक पहला पैकेज रेल भ्रमण आयोजित किया।

1848 हंगरी की राष्ट्रीय क्रांतिकारी संसद ने सुचारू रूप से कार्य प्रारंभ किए।

1852 गुलामी से मुक्ति की मुहिम के दौरान फ्रेडरिक डगलस ने रोचेस्टर, न्यूयॉर्क में अपना प्रसिद्ध भाषण दिया, गुलामों के लिए चौथी जुलाई क्या है?

1865 एक शाही आदेश रॉयल असेंट संसद के एक अधिनियम के तहत दिया गया कि टायलिन रेलवे को यात्रियों को स्टीम हॉलेज द्वारा ले जाने की इजाजत है - जो ब्रिटेन की पहली गेज रेलवे है।

1877 अंग्रेजी भाषा की प्रतिष्ठित भारतीय कवयित्री तोरु दत्त का निधन हुआ।

1882 विख्यात सूफी विचारक, संगीतज्ञ, अनुवादक, गायक इनायत खान रहमत खान का जन्म वडोदरा, गुजरात में हुआ। उन्होंने लंदन और पश्चिम में सूफी विचार के केंद्र खुलवाए।

1899 सैंट-फोय-लेस-ल्योन, फ्रांस में मार्सेल आचार्ड (मार्सेल-अगस्टे फेरियोल) का जन्म हुआ। मार्सेल आचार्ड लोकप्रिय फ्रांसीसी नाटककार और पटकथा लेखक बने जिनकी लोकप्रिय भावुक और चुटीली कॉमेडी ने पाँच दशकों तक अपने देश के नाट्य और साहित्यिक हलकों में बड़ी ख्याति अर्जित की और वे दुनिया भर में सराहे गये। उन्हें 1959 में एकेडेमी फ्रैन्काइज के लिए चुना गया था। उनके हास्य-व्यंग्य में महिलाओं पर बहुत तंज कसे गये हैं। यहां प्रस्तुत है मार्सेल आचार्ड का एक तीखा, मनोरंजक विचार - शादी में एक आदमी के लिए बहुत देर से घर आना जोखिम भरा होता है, लेकिन कभी-कभी अगर वह बहुत जल्दी घर आ जाए तो यह और भी बड़ा जोखिम बन सकता है।

1918 भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजनीतिज्ञ और केरल के मुख्यमंत्री हुए के. करुणाकरन का जन्म हुआ।

1924 ब्राजील के साउ पाउलो में सैन्य विद्रोह हुआ।

1935 फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट ने अमेरिका के नेशनल लेबर रिलेशंस कानून पर हस्ताक्षर किए।

1945 लेबर पार्टी ने ब्रिटेन के संसदीय चुनावों में विजय हासिल की।



1946 पेरिस के फैशन डिजाइनर लुई रियर्ड द्वारा बिकनी के आविष्कार की वर्षगांठ पर 1946 में फ्रांस सरकार ने 5 जुलाई को राष्ट्रीय बिकिनी दिवस मनाने की घोषणा की थी। तब से यह दिवस फ्रांस और अन्य देशों के लोगों को पेरिस के फैशन के प्रति जागरूकता और उत्सुकता पैदा करता रहा है। 10 अक्टूबर 1896 को फ्रांस में जन्मे लुई रेअर्ड (लुइस रेयार्ड) फ्रांसीसी ऑटोमोबाइल इंजीनियर और वस्त्र डिजाइनर ने जुलाई 1946 में आधुनिक दो-टुकड़ा बिकनी पेश की उन्होंने एक बिकनी की दुकान खोली और अगले 40 वर्षों तक इसे चलाया। बोल्ड, आधुनिकता पसंद महिलाओं को अर्धनग्न सुविधा देने वाली यह पोशाक बहुत पसंद आई और काफी लोकप्रिय हुई। लुई रेअर्ड फ्रांस के फैशन आइकान बन गये। 1946 में इसी दिन बिहार के क्षेत्रीय राजनीतिक दल लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष व जाने माने भारतीय दलित राजनेता रामविलास पासवान का जन्म खगड़िया, बिहार में हुआ।

1946 प्रसिद्ध लेखक, संपादक, कहानीकार, यात्रा वृत्तांत लेखक, नाटककार और जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली तथा ओत्वोश लोरांड विश्वविद्यालय, बुडापेस्ट, हंगरी में हुए असगर वजाहत का जन्म - 5 जुलाई, 1946 को फतेहपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ। असगर हिंदी साहित्य के क्षेत्र में मुख्यतः साठोत्तरी पीढ़ी के बाद के महत्त्वपूर्ण और सिद्धहस्त रचनाकार हुए जिन्होंने कहानी, नाटक, उपन्यास, यात्रा-वृत्तांत, फिल्म, टेलीविजन, डाक्यूमेंट्री, पटकथा तथा चित्रकला इत्यादि विभिन्न क्षेत्रों में महत्त्वपूर्ण रचनात्मक योगदान दिया।

1947 भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम ब्रिटिश संसद में प्रस्तुत किया गया जिसे बाद में ब्रिटिश राजशाही की स्वीकृति मिल गई।

1950 नए कानून के तहत सभी यहूदियों को इस्राइल में रहने की अनुमति दी गई।

1952 गोविंद निहलानी, विधु विनोद चोपड़ा, सुधीर मिश्रा, शेखर कपूर, महेश भट्ट, विजय सिंह जैसे तमाम विख्यात फिल्मकारों की फिल्मों का संपादन करने वाली रेणु सलूजा का जन्म दिल्ली में हुआ।

1954 आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय की स्थापना हुई। यह मुसी नदी के दक्षिणी तट पर बनी एक बेहतरीन इमारत है। इसे हैदराबाद के निजाम सातवें मीर उस्मान अली खान ने सराकेनिक शैली में लाल और सफेद पत्थरों से बनवाया था। इसी दिन ब्रिटिश ब्राडकास्टिंग कारपोरेशन यानी बीबीसी ने पहला टेलीविजन प्रसारण किया। 20 मिनट का प्रोग्राम पहले से बनाकर तैयार किया गया था।

1956 समकालीन कवि एवं लेखक ज्योति खरे का जन्म जन्म लिया

1957 जाने माने भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षक, वकील, राजनीतिज्ञ तथा आधुनिक बिहार के निर्माता अनुग्रह नारायण सिन्हा का निधन हुआ।

1960 बड़े अमीर, भारत के वारेन बफेट कहे जाने वाले और भारतीय शेयर बाजार के बिग बुल कहे गये मशहूर शेयर कारोबारी, रेयर इंटरप्राइजेज कंपनी के मालिक राकेश झुनझुनवाला का जन्म हैदराबाद में हुआ।

1962 अल्जीरिया के ओरान में हुए नरसंहार में 96 लोगों की मौत हुई। अल्जीरिया फ्रांस से स्वतंत्र हो गया। अल्जीरिया भूमध्य सागर के तट पर उत्तरी अफ्रीका का एक देश है। इसकी राजधानी और सबसे बसा हुआ शहर अल्जीयर्स है। 2,381,741 वर्ग के क्षेत्रफल के साथ, 90 प्रतिशत रेगिस्तान है, अल्जीरिया दुनिया का दसवां सबसे बड़ा देश है और अरब और अफ्रीका में सबसे बड़ा है।

1968 भारत में पहली पनडुब्बी सोवियत रूस से पहुंची।



1973 बाॅलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर फराह खान की शिष्या जानी मानी टेलीविजन एवं फिल्म कोरियोग्राफर, अभिनेत्री, शो प्रस्तोता एवं इंडियाज बेस्ट डांसर प्रतियोगिता की जज गीता कपूर का जन्म बंबई में हुआ।

1975 31वर्षीय अमरीकी टेनिस खिलाड़ी आर्थर ऐश विंबलडन की एकल प्रतियोगिता जीतने वाले पहले काले व्यक्ति बने। इसी दिन 1975 में केप वर्डे ने पुर्तगाल से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की। यह एक द्वीप देश है यह पश्चिमी अफ्रीका के तट से 570 किलोमीटर दूर स्थित है और द्वीप समूह चार हजार किलोमीटर से थोड़ा अधिक के संयुक्त क्षेत्र को कवर करता है।

1976 प्रसिद्ध तमिल फिल्म अभिनेता, निर्माता-निर्देशक मधु वारियर का जन्म नागरकोइल में हुआ।

1977 जनरल जिया उल हक के नेतृत्व में पाकिस्तानी सेना ने देश की सत्ता पर कब्जा जमाया। प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो को सत्ताच्युत कर गिरफ्तार किया। अप्रैल 1979 में भुट्टो को फांसी दे दी गई।



1980 मुमताज के नाम से सुपरिचित हिंदी, कन्नड़, तमिल एवं मलयालम सिनेमा की खूबसूरत, बोल्ड अभिनेत्री एवं माॅडल नग्मा खान का जन्म बंबई में हुआ। इसी दिन स्वीडन के विख्यात टेनिस खिलाड़ी ब्योर्न बोर्ग ने अपना पांचवां विंबलडन फाइनल जीता। इसी दिन बाॅलीवुड के मशहूर अभिनेता संजय खान के बेटे जाने माने अभिनेता एवं माॅडल जायेद खान का जन्म बंबई में हुआ।

1981 राजन महादेवन ने गणित के पाई के 31 हजार 811 अंकों की गणना कर विश्व रिकार्ड बनाया।

1987 श्रीलंका की सेना के खिलाफ तमिलों के अधिकारों के लिए संघर्षरत द ब्लैक टाइगर्स ऑफ लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल इलम ने नेल्लीडीह में पहली आत्मघाती बमबारी की।

1989 ईरान के कॉन्ट्रा विद्रोहियों को मदद देने के आरोप में ओलिवर नॉर्थ को अमेरिकी जिला न्यायाधीश गेरहार्ड ए. गेसेल ने तीन साल की निलंबित जेल अवधि, दो साल की परिवीक्षा, 150,000 डॉलर का जुर्माना और 1,200 घंटे की सामुदायिक सेवा की सजा सुनाई।



1994 जानी मानी खूबसूरत, बोल्ड भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री और माॅडल श्रुति शर्मा का जन्म हुआ। इसी दिन इस्रायल अधिकृत जेरिको में फिलिस्तीनी स्वशासन की औपचारिक शुरुआत हुई।



1995 भारत की प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधु का जन्म हुआ। इसी दिन आर्मेनिया गणराज्य ने सोवियत संघ से अपनी स्वतंत्रता के चार साल बाद अपना संविधान अपनाया। आर्मेनिया यूरेशिया में दक्षिण काकेशस क्षेत्र में एक पहाड़ी देश है। यह पश्चिमी एशिया में स्थित है।

1996 एक वयस्क कोशिका से क्लोन किया गया पहला स्तनपायी डॉली भेड़। डॉली एक महिला घरेलू भेड़ थी और एक वयस्क दैहिक कोशिका से क्लोन किया जाने वाला पहला जानवर था। यह परमाणु हस्तांतरण की प्रक्रिया का उपयोग करके किया गया था। इसे कीथ कैंपबेल, इयान विल्मुट और सहयोगियों ने विकसित किया था।

1998 विख्यात टेनिस खिलाड़ी पीट संप्रास ने पांचवीं बार विम्बलडन का एकल खिताब जीता।

1998 टैंक विरोधी मिसाइल नाग का सफल परीक्षण किया गया। इसी दिन 1998 में तमिलनाडु में डॉल्फिन सिटी का उद्घाटन हुआ।

1999 संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा तालिबान पर प्रतिबंध की घोषणा हुई।

2000 दुशांबे (कजाकिस्तान) में शंघाई -5 देशों का सम्मेलन प्रारम्भ हुआ।

2001 चुनाव में पराजय के बाद बुल्गारिया के प्रधानमंत्री श्वान कोस्तोव ने अपने पद से इस्तीफा दिया।

2002 काठमांडु में नेपाली कांग्रेस पार्टी के मुख्यालय में बम विस्फोट में 10 से अधिक व्यक्ति घायल हुए।

2004 यूनान ने यूरो कप फुटबाल प्रतियोगिता जीतकर इतिहास बनाया। इसी दिन इंडोनेशिया में पहला राष्ट्रपति चुनाव आयोजित हुआ।

2006 उत्तर कोरिया द्वारा कथित तौर पर कम से कम सात अलग-अलग बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करने के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक आपातकालीन बैठक आयोजित की।

2007 मैक्सिको के दक्षिणी प्रांत ट्यूबला में हुए भू-स्खलन से 60 लोगों की मृत्यु। इसी दिन ईरान ने अपने विवादास्पद परमाणु मुद्दे को सुलझाने की दिशा में महत्त्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के अधिकारियों को वार्ता के लिए आमंत्रित किया।

2008 नेपाल की अंतरिम कैबिनेट ने संविधान संशोधन के लिए विधेयक लाने का प्रस्ताव पारित किया।

2009 स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने एंडी रोडिक को हराकर विबंलडन खिताब जीता। 2009 चीन के झिंजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र की राजधानी उरुमकी में हिंसक दंगे शुरु हए। इसी दिन 2009 में ब्रिटेन में अब तक खोजा गया एंग्लो-सैक्सन सोने का सबसे बड़ा भंडार स्टैफोर्डशायर के लिचफील्ड के पास हैमरविच गाँव के पास मिला जिसमें 1,500 से अधिक विविध आभूषण शामिल हैं।

2012 लंदन में द शार्ड नामक यूरोप की सबसे ऊंची इमारत का उद्घाटन किया गया, जिसकी ऊंचाई 310 मीटर है।

2013 इराक की राजधानी बगदाद के एक मस्जिद पर हुये बम हमले में 15 से अधिक लोगों की मौत हुई।

2015 7वीं महिला फुटबॉल विश्व कप के मैच में वैंकूवर में संयुक्त राज्य अमेरिका ने जापान को 5-2 से हराया।

2016 नासा का अंतरिक्षयान जूनो बृहस्पति ग्रह की कक्षा में पहुँचा।

2019 अफ्रीका के मुस्लिम देश ट्यूनीशिया ने महिलाओं के चेहरे को ढंकने वाले नकाब के पहनने पर रोक लगा दी। ट्यूनीसिया ने यह कदम आतंकी हमलों से सुरक्षा के मद्देनजर उठाया। इसी दिन टाटा स्टील कलिंगनगर पहला और एकमात्र भारतीय विनिर्माण संयंत्र बना, जिसे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के प्रतिष्ठित लाइटहाउस नेटवर्क में शामिल किया गया।

2020 लोकप्रिय कनाडाई अभिनेता और गायक निक कॉर्डेरो का निधन हुआ। कनाडाई अभिनेता और गायक (जन्म 1978)ख्48,ख्49,

2021 लोकप्रिय इतालवी गायक, नर्तक, टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता और अभिनेत्री राफैला कैरा और प्रसिद्ध अमेरिकी फिल्म निर्देशक रिचर्ड डोनर का निधन हुआ।

2022 ब्रिटिश सरकार के मंत्री साजिद जाविद और ऋषि सुनक ने बोरिस जॉनसन मंत्रीमंडल से इस्तीफा दे दिया, जिससे जुलाई 2022 यूनाइटेड किंगडम सरकार संकट प्रारंभ हुआ।

5 जुलाई को अल्जीरिया 1962 में फ्रांस से अल्जीरिया को मिली स्वतंत्रता का जश्न मनाता है।

5 जुलाई को केप वर्डे 1975 में पुर्तगाल की गुलामी से मिली स्वतंत्रता का जश्न मनाता है।

5 जुलाई को वेनेजुएला 1811 में स्पेन से मिली वेनेजुएला की स्वतंत्रता का जश्न मनाता है। इसी दिन वेनेजुएला राष्ट्रीय सशस्त्र सेना दिवस भी मनाता है।

खूनी गुरुवार (अंतर्राष्ट्रीय लॉन्गशोर और वेयरहाउस यूनियन) 1934 पश्चिमी तट तटवर्ती हड़ताल। 1934 वेस्ट कोस्ट वाटरफ्रंट स्ट्राइक (1934 वेस्ट कोस्ट लॉन्गशोरमेन स्ट्राइक) 83 दिनों तक चली जो 9 मई, 1934 को शुरू हुई थी जब अमेरिका के हर वेस्ट कोस्ट पोर्ट में लॉन्गशोरमेन बाहर निकल गए। इंटरनेशनल लॉन्गशोरमेन एसोसिएशन द्वारा आयोजित हड़ताल खूनी गुरुवार और उसके बाद सैन फ्रांसिस्को जनरल स्ट्राइक पर दो श्रमिकों की मौत के साथ चरम पर पहुंच गई, जिसने प्रमुख बंदरगाह शहर में चार दिनों के लिए सभी काम रोक दिए और अंततः वेस्ट कोस्ट लॉन्गशोरमेन स्ट्राइक के निपटारे का नेतृत्व किया। जुलाई की 4 तारीख को एक दिन की शांति के बाद नियोक्ताओं के संगठन इंडस्ट्रियल एसोसिएशन ने गुरुवार, 5 जुलाई को सैन फ्रांसिस्को के बंदरगाह को और भी खोलने की कोशिश की। रिनकॉन हिल से देख रहे एक प्रत्यक्षदर्शी ने बाद में बताया कि पुलिस ने भीड़ पर आंसू गैस के गोले दागे, फिर घुड़सवार पुलिस ने हमला किया। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर कनस्तर और पत्थर फेंके, पुलिस ने फिर से हमला किया, जिससे प्रदर्शनकारियों को पीछे हटना पड़ा। इसके बाद प्रत्येक पक्ष ने फिर से किलेबंदी की।

अमेरिका के निकेलोडियन टीवी चैनल की लोकप्रिय कार्टून श्रृंखला स्पंजबॉब स्क्वायरपैंट्स से प्रेरित वर्क विदाउट योर हैंड्स डे 5 जुलाई को में मनाया जाता है। कार्टून श्रृंखला स्पंजबॉब स्क्वायरपैंट्स में नायक काल्पनिक और वास्तविक जीवन की छुट्टियों का जश्न मनाते हैं, एनॉय स्क्विडवर्ड डे, कर्मचारी भाईचारा दिवस, मुफ्त गुब्बारा दिवस, या वर्क विदाउट हैंड्स डे। वर्क विदाउट योर हैंड्स डे ऐसा दिन है जब बिकनी बॉटम में कोई भी काम पर अपने हाथों का उपयोग नहीं करता है। अमेरिकियों को यह कार्टून बहुत पसंद है, इसलिए उन्होंने इस छुट्टी को स्पंजबॉब के साथ मनाने का फैसला किया। यह उन सभी बच्चों और वयस्कों के लिए एक उत्सव है जो इस श्रृंखला को पसंद करते हैं।


आप पाठकों से खास अपील-

यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका हार्दिक आभार। हम काफी मेहनत और खोज-बीन करने के बाद यह आलेख तैयार करते हैं। आप इंटरनेट पर मौजूद इस तरह के अन्य आलेख देखकर हमारे आलेख को परखें कि हम कितना अधिक जानकारी इसमें देते हैं। कृपया इस पर कमेंट बाक्स में अपनी प्रतिक्रिया, सुझाव या शिकायत लिखें। पसंद आई हो तो इसे अपने मित्र, परिचितों, संपर्कों को पढ़ने के लिए शेयर करें।

अगर आपको अपना अखबार, पत्रिका, वेबसाइट, ब्लाग, यूट्यूब चैनल आदि चलवाना हो, लेख, समाचार, सोशल मीडिया पोस्ट आदि की जरूरत हो तो 09456553893 पर या ईमेल peoplesfriend9@gmail.com पर मैसेज भेजें।


World History of 5th July: Information about important events in India and the world in 1700 years and birth and death days of famous personalities

328 Constantine Bridge built on the Danube between Sucidava (Corabia, Romania) and Oescus (Gigen, Bulgaria) was officially inaugurated. Its design and construction was directed by Roman architect Theophilus Patricius.

1316 Burgundian and Majorcan claimants of the Principality of Achaia met in the Battle of Manolada.

1594 Portuguese forces of Commander Pedro Lopes de Sousa invaded the Kandy Kingdom during the Dancher campaign in Sri Lanka.

1610 John Guy along with 39 other colonists departed from Bristol for Newfoundland.

1658 Mughal ruler Muhiuddin Mohammed Aurangzeb imprisoned his elder brother Prince Mirza Mohammed Murad Baksh.

1687 World-renowned scientist Isaac Newton's The Philosophiae Naturalis Principia Mathematica was first published, describing his laws of motion and his laws of variational gravity.

1811 Venezuela gained independence from Spain.

1827 Fifth of July (New York) In 1827, New York celebrated the historic abolition of slavery. Slavery continued to be practiced despite the US gaining independence in 1831. It was gradually abolished later through legislation. The Slavery Abolition Day was celebrated on July 5 for many years in New York. After 1834, the celebration diminished due to anti-slavery riots and the influence of the British Slavery Abolition Act. The tradition largely merged with the British Slavery Abolition Anniversary celebrations on August 1. It began to be celebrated only in 1859. In the 21st century, the holiday was revived and recognized by the state for the first time in 2020. The second Monday of July is celebrated as Abolition Remembrance Day.

1833 Admiral Charles Napier defeats the navy of Portuguese tycoon Dom Miguel at the Third Battle of Cape St Vincent. Cape St Vincent (Cabo de São Vicente) is a headland in the municipality of Vila do Bispo in the Algarve of southern Portugal. It is the most south-western point of Portugal and mainland Europe. Its main attraction is the Farol do Cabo de São Vicente Beacon Lighthouse located along the coastal peninsula of Sagres Point in the civil parish of Sagres in the Portuguese municipality of Vila do Bispo. Tourists visiting Portugal from around the world make a near-perfect visit to the Farol do Cabo de São Vicente Beacon Lighthouse, its address is, Farol do Cabo de São Vicente, N268, 8650-370, Portugal.

1841 Thomas Cook organises the first package rail excursion from Leicester to Loughborough.

1848 The Hungarian National Revolutionary Parliament begins its operations smoothly.

1852 During the Emancipation Movement, Frederick Douglass delivered his famous speech in Rochester, New York, What is the Fourth of July to Slaves?

1865 A Royal Assent is given to an Act of Parliament allowing the Tylden Railway to carry passengers by steam haulage - Britain's first full-gauge railway.

1877 Toru Dutt, a renowned Indian poetess of the English language, dies.

1882 Inayat Khan Rahmat Khan, a noted Sufi thinker, musician, translator and singer, is born in Vadodara, Gujarat. He established centres of Sufi thought in London and the West.

1899 Marcel Achard (Marcel-Auguste Ferréol) is born in Sainte-Foy-lès-Lyon, France. Marcel Achard became a popular French playwright and screenwriter whose popular sentimental and witty comedies enjoyed great fame in his country's theatrical and literary circles for five decades and were appreciated worldwide. He was elected to the Académie Française in 1959. His humour is full of sarcasm against women. Here is a sharp, amusing quote from Marcel Achard: It is risky for a man to come home too late in a marriage, but sometimes it is even more risky if he comes home too early.

1918 K. Karunakaran, Indian National Congress politician and Chief Minister of Kerala, was born.

1924 Military revolt took place in Sao Paulo, Brazil.

1935 Franklin D. Roosevelt signed the National Labor Relations Act of the United States.

1945 The Labour Party won the parliamentary elections in Britain.

1946 The French government declared July 5 as National Bikini Day in 1946, the anniversary of the invention of the bikini by Parisian fashion designer Louis Reard. Since then, the day has been creating awareness and curiosity about Parisian fashion among people in France and other countries. Louis Réard (Louis Réard), French automobile engineer and textile designer, born on 10 October 1896 in France, introduced the modern two-piece bikini in July 1946. He opened a bikini shop and ran it for the next 40 years. Bold, modern-minded women liked this semi-nude outfit and it became quite popular. Louis Réard became a fashion icon of France. On this day in 1946, Ram Vilas Paswan, president of Bihar's regional political party Lok Janshakti Party and well-known Indian Dalit politician, was born in Khagaria, Bihar.

1946 Famous writer, editor, storyteller, travelogue writer, playwright and Jamia Millia Islamia, Delhi and Otvos Lorand University, Budapest, Hungary Asghar Wajahat was born on July 5, 1946 in Fatehpur, Uttar Pradesh. Asghar was an important and accomplished writer in the field of Hindi literature, mainly of the post-sixties generation, who made significant creative contributions in various fields like story, drama, novel, travelogue, film, television, documentary, screenplay and painting etc.

1947 Indian Independence Act was presented in the British Parliament, which later got the approval of the British monarchy.

1950 Under the new law, all Jews were allowed to live in Israel.

1952 Renu Saluja, who edited films of many famous filmmakers like Govind Nihalani, Vidhu Vinod Chopra, Sudhir Mishra, Shekhar Kapoor, Mahesh Bhatt, Vijay Singh, was born in Delhi.

1954 Andhra Pradesh High Court was established. It is a wonderful building built on the southern bank of Musi river. It was built by Nizam of Hyderabad, seventh Mir Osman Ali Khan in Saracenic style with red and white stones. On this day, British Broadcasting Corporation i.e. BBC made the first television broadcast. A 20-minute program was prepared in advance.

1956 Contemporary poet and writer Jyoti Khare was born.

1957 Well-known Indian freedom fighter, teacher, lawyer, politician and creator of modern Bihar, Anugrah Narayan Sinha died.

1960 Rakesh Jhunjhunwala, owner of Rare Enterprises Company and the famous stock trader, known as Warren Buffett of India and the Big Bull of the Indian stock market, was born in Hyderabad.

1962 96 people died in the massacre in Oran, Algeria. Algeria became independent from France. Algeria is a country in North Africa on the coast of the Mediterranean Sea. Its capital and most inhabited city is Algiers. With an area of ​​2,381,741 sq km, 90 percent of which is desert, Algeria is the tenth largest country in the world and the largest in Arabia and Africa.

1968 The first submarine arrived in India from Soviet Russia.

1973 Geeta Kapoor, a well-known television and film choreographer, actress, show presenter and judge of India's Best Dancer competition, disciple of Bollywood's famous choreographer Farah Khan, was born in Bombay.

1975 Arthur Ashe, 31-year-old American tennis player, became the first black man to win the Wimbledon singles competition. On this day in 1975, Cape Verde gained its independence from Portugal. It is an island country located 570 kilometers off the coast of West Africa and the archipelago covers a combined area of ​​a little over four thousand kilometers.

1976 Famous Tamil film actor, producer-director Madhu Warrier was born in Nagercoil.

1977 Pakistani army under the leadership of General Zia-ul-Haq captured power in the country. Prime Minister Zulfiqar Ali Bhutto was deposed and arrested. Bhutto was hanged in April 1979.

1980 Beautiful, bold actress and model of Hindi, Kannada, Tamil and Malayalam cinema Nagma Khan, popularly known as Mumtaz, was born in Bombay. On this day, Sweden's famous tennis player Bjorn Borg won his fifth Wimbledon final. On this day, famous actor and model Zayed Khan, son of famous Bollywood actor Sanjay Khan, was born in Bombay.

1981 Rajan Mahadevan created a world record by calculating 31 thousand 811 digits of the mathematical number Pi.

1987 The Black Tigers of Liberation Tigers of Tamil Eelam, fighting for the rights of Tamils ​​against the Sri Lankan army, carried out the first suicide bombing in Nellidih.

1989 Oliver North was sentenced by US District Judge Gerhard A. Gesell to a three-year suspended prison term, two years of probation, a $150,000 fine and 1,200 hours of community service for aiding Iran's Contra rebels.

1994 Famous beautiful, bold Indian television actress and model Shruti Sharma was born. On this day Palestinian self-rule formally began in Israeli-occupied Jericho.

1995 India's famous badminton player P. V. Sindhu was born. On this day the Republic of Armenia adopted its constitution four years after its independence from the Soviet Union. Armenia is a mountainous country in the South Caucasus region in Eurasia. It is located in Western Asia.

1996 Dolly the sheep: The first mammal cloned from an adult cell. Dolly was a female domestic sheep and the first animal to be cloned from an adult somatic cell. This was done using the process of nuclear transfer. It was developed by Keith Campbell, Ian Wilmut and colleagues.

1998 Famous tennis player Pete Sampras won the Wimbledon singles title for the fifth time.

1998 Anti-tank missile Nag was successfully tested. On this day in 1998 Dolphin City was inaugurated in Tamil Nadu.

1999 The United States announced a ban on the Taliban.

2000 The Shanghai-5 countries conference began in Dushanbe (Kazakhstan).

2001 Bulgaria's Prime Minister Ivan Kostov resigned from his post after losing the election.

2002 More than 10 people were injured in a bomb blast at the headquarters of the Nepali Congress Party in Kathmandu.

2004 Greece created history by winning the Euro Cup football tournament. On this day, the first presidential election was held in Indonesia.

2006 The United Nations Security Council held an emergency meeting after North Korea reportedly tested at least seven different ballistic missiles.

2007 A landslide in Mexico's southern province of Tubla kills 60 people. On this day, Iran took a significant step towards resolving its controversial nuclear issue by inviting officials of the International Atomic Energy Agency for talks.

2008 Nepal's interim cabinet passed a resolution to bring a bill for constitutional amendment.

2009 Switzerland's Roger Federer defeated Andy Roddick to win the Wimbledon title.

2009 Violent riots broke out in Urumqi, the capital of China's Xinjiang Uyghur autonomous region. On this day in 2009, the largest hoard of Anglo-Saxon gold ever discovered in Britain was found near the village of Hammerwich near Lichfield in Staffordshire, which includes more than 1,500 different ornaments.

2012 Europe's tallest building called The Shard was inaugurated in London, which is 310 meters high.

2013 More than 15 people died in a bomb attack on a mosque in Baghdad, the capital of Iraq.

2015 The United States defeated Japan 5-2 in Vancouver in the 7th Women's Football World Cup match.

2016 NASA's spacecraft Juno reached the orbit of Jupiter.

2019 Tunisia, a Muslim country in Africa, banned women from wearing a niqab that covers their faces. Tunisia took this step in view of protection from terrorist attacks. On the same day, Tata Steel Kalinganagar became the first and only Indian manufacturing plant to be included in the prestigious Lighthouse Network of the World Economic Forum.

2020 Popular Canadian actor and singer Nick Cordeiro passed away. Canadian actor and singer (born 1978)48,49,2021 Popular Italian singer, dancer, television presenter and actress Raffaella Carrà and famous American film director Richard Donner died.2022 British government ministers Sajid Javid and Rishi Sunak resigned from Boris Johnson's cabinet, triggering the July 2022 United Kingdom government crisis.On July 5, Algeria celebrates Algeria's independence from France in 1962.On July 5, Cape Verde celebrates its independence from Portuguese slavery in 1975.On July 5, Venezuela celebrates Venezuela's independence from Spain in 1811. Venezuela also celebrates National Armed Forces Day on this day.Bloody Thursday (International Longshore and Warehouse Union) 1934 west coast waterfront strike. The 1934 West Coast Waterfront Strike (1934 West Coast Longshoremen's Strike) lasted 83 days starting on May 9, 1934 when longshoremen walked out in every West Coast port in the US. The strike, organized by the International Longshoremen's Association, climaxed with the deaths of two workers on Bloody Thursday and the subsequent San Francisco General Strike, which halted all work in the major port city for four days and eventually led to the settlement of the West Coast Longshoremen's Strike. After a day of calm on July 4, the Industrial Association, the employers' organization, tried to open the Port of San Francisco even further on Thursday, July 5. An eyewitness watching from Rincon Hill later reported that police fired tear gas into the crowd, then mounted police attacked. Protesters threw canisters and rocks at the police, who attacked again, forcing the protesters to retreat. Each side then fortified itself again.

Work Without Your Hands Day is celebrated on July 5, inspired by SpongeBob SquarePants, the popular cartoon series from the US Nickelodeon TV channel. The heroes in the cartoon series SpongeBob SquarePants celebrate fictional and real-life holidays, Annoy Squidward Day, Employee Brotherhood Day, Free Balloon Day, or Work Without Hands Day. Work Without Your Hands Day is a day when no one in Bikini Bottom uses their hands at work. Americans love this cartoon so much, so they decided to celebrate this holiday with SpongeBob. This is a celebration for all children and adults who love this series.

Special appeal to you readers-

Heartfelt thanks to you for reading this post. We prepare this article after a lot of hard work and research. You can test our article by looking at other such articles available on the internet to see how much information we provide in it. Please write your feedback, suggestions or complaints in the comment box. If you like it, then share it for your friends, acquaintances, contacts to read.

If you want to run your newspaper, magazine, website, blog, YouTube channel etc., need articles, news, social media posts etc. then send a message on 09456553893 or email : peoplesfriend9@gmail.com

#bikini #viralphoto #photochalenge #Nationalbikiniday #love #Women #girls #man #boys #nature #india #fact #news #health #foods #science #jackfruitsday #plasticbag #WorkWithoutYourHandsDay #viralspeech #worldhistoryofjuly5 #viralphoto2024 #bikini

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback