ब्रेकिंग न्यूज़

3 जुलाई का इतिहास: 1700 वर्षों में भारत एवं विश्व में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं तथा मशहूर हस्तियों के जन्म, निधन दिवसों की जानकारी History of July 3: Information about important events that happened in India and the world in 1700 years and birth and death days of famous personalities

321 सिबाले, पन्नोनिया, रोमन साम्राज्य (अब विन्कोवसी, क्रोएशिया) में वैलेन्टिनियन प्रथम यानी वैलेन्टिनियन महान का जन्म हुआ जो 364 से 375 तक रोमन सम्राट रहा।

324 रोमन सम्राट कांस्टेनटाइन द ग्रेट ने विद्रोह कर चुके अपने पूर्व सहयोगी लिलीकिनियस को एड्रियनोपल की लड़ाई में पराजित किया।

458 कॉन्स्टेंटिनोपल, पूर्वी रोमन साम्राज्य (अब इस्तांबुल, तुर्की) में एनाटोलियस ऑफ कॉन्स्टेंटिनोपल का निधन हुआ जो कॉन्स्टेंटिनोपल के चांसलर और धार्मिक नेता थे। एनाटोलियस को रूढ़िवादी और रोमन कैथोलिक चर्च दोनों में संत माना गया है।

987 ह्यूग कैपेट फ्रांस के राजा और कैपेटियन राजवंश का आगाज हुआ। इस राजवंश ने 1792 में फ्रांसीसी क्रांति तक फ्रांस में शासन किया।

1035 विलियम द कॉन्करर नॉर्मंडी का ड्यूक बना और 1087 तक शासन किया। मध्य युग में नॉर्मंडी का ड्यूक उत्तर-पश्चिमी फ्रांस में नॉर्मंडी के डची का शासक होता था।

1350 हिंदू धर्म के वारकरी संप्रदाय के संत और भक्तकवि नामदेव का महाराष्ट्र के पंढरपुर में निधन हुआ। उनके आध्यात्मिक उपदेशों के अनुसार सामान्य गृहस्थ जीवन जीते हुए भी मोक्ष प्राप्त किया जा सकता है।



1608 फ्रांसीसी खोजकर्ता सैमुअल डी शैम्प्लेन ने 1608 में क्यूबेक सिटी (विले डे क्यूबेक) की स्थापना की। आधिकारिक तौर पर क्यूबेक कनाडा के क्यूबेक प्रांत का राजधानी शहर है। जुलाई 2021 तक, शहर की जनसंख्या 549,459 और महानगरीय क्षेत्र की जनसंख्या 839,311 थी। यह कनाडा का बारहवां सबसे बड़ा शहर और सातवां सबसे बड़ा महानगरीय क्षेत्र है। यह मॉन्ट्रियल के बाद प्रांत का दूसरा सबसे बड़ा शहर भी है। इसकी आर्द्र महाद्वीपीय जलवायु है जिसमें गर्म ग्रीष्मकाल के साथ ठंडी और बर्फीली सर्दियाँ होती हैं। सैमुअल डी शैम्प्लेन ने 1608 में क्यूबेक को फ्रांसीसी बस्ती के रूप में स्थापित किया था। ओल्ड क्यूबेक (विएक्स-क्यूबेक) के आसपास की प्राचीरें मेक्सिको के उत्तर में अमेरिका में बची हुई एकमात्र किलेबंद शहर की दीवारें हैं। इस क्षेत्र को 1985 में यूनेस्को द्वारा ओल्ड क्यूबेक के ऐतिहासिक जिले के रूप में विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था।

1616 मुगल बादशाह शाह जहाँ के बेटे शाह शुजा का जन्म हुआ।

1661 पुर्तगाल ने बंबई ब्रिटिश राजा चार्ल्स द्वितीय को उपहार में दी।

1751 स्वीडन के विख्यात रसायनशास्त्री और खदान विशेषज्ञ फ्रेडरिक क्रोंस्टलर ने निकेल नामक धातु का पता लगाने की घोषणा की।

1760 सदाशिव राव भाऊ और विश्वास राव के नेतृत्व में मराठा सेना ने दिल्ली पर कब्जा कर लिया। सदाशिव राव भाऊ पेशवा बाजी राव प्रथम के भतीजे थे। उन्होंने पानीपत की तीसरी लड़ाई में मराठा सेना के सेनापति के रूप में कार्य किया। पानीपत की तीसरी लड़ाई में लड़ते हुए उनकी मृत्यु हो गई। विश्वास राव बालाजी बाजी राव के सबसे बड़े पुत्र थे। पानीपत के तीसरे युद्ध में सबसे चरम लड़ाई के दौरान उनकी भी मृत्यु हो गई।

1767 फिलिप कार्टरेट के नेतृत्व में एक यात्रा अभियान के दौरान मिडशिपमैन रॉबर्ट पिटकेर्न ने पिटकेर्न द्वीप की खोज की। पिटकेर्न द्वीप आधिकारिक रूप से पिटकेर्न, हेंडरसन, ड्यूसी और ओनो द्वीप दक्षिणी प्रशांत महासागर में चार ज्वालामुखी द्वीपों का एक समूह है। यह प्रशांत महासागर में एकमात्र ब्रिटिश विदेशी क्षेत्र है। का संयुक्त भूमि क्षेत्र 47 किमी2 है। पिटकेर्न द्वीपवासी एक द्विजातीय जातीय समूह है जो मुख्य रूप से नौ बाउंटी विद्रोहियों और कुछ ताहिती संगिनियों के वंशज हैं। जनवरी 2020 तक इस क्षेत्र में केवल 47 स्थायी निवासी थे।

1767 में नॉर्वे का सबसे पुराने अखबार एड्रेसेविसेन, की स्थापना की गई और पहला संस्करण प्रकाशित किया गया। एड्रेसेविसेन (सामान्य रूप से प्रचलित नाम एड्रेसा) ट्रॉनहैम, नॉर्वे में रविवार को छोड़कर दैनिक रूप से प्रकाशित होने वाला एक क्षेत्रीय समाचार पत्र है। 256 वर्ष से यह अखबार 1767 से प्रचलन में है और नॉर्स्के इंटेलिजेंज-सेडेलर के बाद सबसे पुराने समाचार पत्रों में से एक है जिसे 1763 में लॉन्च किया गया था।

1778 पर्शिया ने अर्जेटिना के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।

1819 न्यूयॉर्क शहर में दि बैंक फार सेविंग नामक पहला अमेरिक बचत बैंक खुला।

1839 लेक्सिंगटन, मैसाचुसेट्स में संयुक्त राज्य अमेरिका का पहला राजकीय सामान्य विद्यालय प्रारंभ हुआ जिसका विकास बाद में फ्रामिंघम स्टेट यूनिवर्सिटी के रूप में हुआ।

1876 मोंटेनेग्रो ने तुर्की से युद्ध की घोषणा की।



1883 बीसवीं सदी के महान लेखक फ्रांज काफ्का का जन्म प्राग में हुआ। काफ्का की रचनाएं आधुनिक समाज का बेजोड़ चित्रण करती हैं और दुनिया भर के साहित्यकार उनसे प्रेरणा लेते हैं. उनका वैश्विक महत्व इसलिए भी है कि है कि उनके नाम पर शब्द तक गढ़ा गया है, जब मनुष्य की ऐसी परिस्थिति जिसमें उसे कोई रास्ता नहीं दिखता और वह चारों ओर मुश्किलों में घिरा होता है उसे काफ्काएस्क कहा जाता है. उनकी रचनाएं मेटामाफोर्सिस, द ट्रायल और द कैसल को दुनियाभर में खूब पढ़ी और सराही गईं।

1886 कार्ल बेंज ने आधिकारिक तौर पर बेंज पेटेंट-मोटरवैगन का अनावरण किया जो पहली विशेष रूप से निर्मित ऑटोमोबाइल थी। इसी दिन 1886 में न्यू यॉर्क ट्रिब्यून लिनोटाइप मशीन का उपयोग करने वाला पहला समाचार पत्र बन गया, जिसने हाथ से टाइपसेटिंग को अलविदा कह दिया।

1908 ब्रिटिश सरकार ने स्वतंत्रता सेनानी और पत्रकार बाल गंगाधर तिलक को गिरफ्तार किया।

1912 विख्यात भारतीय विधि विशेषज्ञ और सुप्रीम कोर्ट के जज रहे हंसराज खन्ना का जन्म अमृतसर में हुआ।

1918 दक्षिण भारत के प्रमुख, लोकप्रिय फिल्म अभिनेता, निर्माता और निर्देशक समारला वेंकट रंगा राव का जन्म राजमहेंद्रावरम में हुआ।

1928 लंदन में पहली बार रंगीन टेलीविजन कार्यक्रम का प्रसारण जॉन लेगी बेयर्ड ने किया।

1934 बैंक ऑफ कनाडा अधिनियम कनाडा में पारित किया गया।

1941 विख्यात भारतीय फिल्मकार अडूर गोपालकृष्णन का जन्म हुआ।

1951 न्यूजीलैंड के विख्यात तेज गेंदबाज रिचर्ड हैडली का जन्म हुआ।

1952 लोकप्रिय गायक, अभिनेता और फिल्म निर्माता हुए किशोर कुमार और रूमा गुहा ठाकुरता के बेटे अमित कुमार का जन्म कलकत्ता में हुआ। अमित भी गायक हुए लेकिन ज्यादा चल नहीं पाए। इसी दिन कनाडा के चर्चित और बहुप्रतिष्ठित लेखक रोहिंगटन मिस्त्री का जन्म बंबई में हुआ।

1962 विख्यात अमेरिकी अभिनेता टॉम हैंक्स का जन्म हुआ। इसी दिन फ्रांस सरकार ने अलजीरिया की आजादी की घोषणा की।

1967 शेखर कपूर की बहुचर्चित फिल्म बैंडिट क्वीन से अपना फिल्म कैरियर शुरु करने वाले प्रभावशाली फिल्म निर्देश, लेखक, अभिनेता और फिल्म निर्माता तिग्मांशु धूलिया का जन्म इलाहाबाद में हुआ।

1971 अमेरिकी सरकार की काली करतूतों को उजागर कर अमेरिका को हिला देने वाले विख्यात पत्रकार और मीडिया वेबसाइट विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे का जन्म हुआ। टाउन्सविले सिटी, ऑस्ट्रेलिया में जन्मे जूलियन पॉल असांजे एक ऑस्ट्रेलियाई संपादक, प्रकाशक और सामाजिक कार्यकर्ता हैं जिन्होंने 2006 में विकीलीक्स की स्थापना की थी। लेकिन कई वर्ष से वे लंदन में नजरबंदी की स्थिति में हैं। इसी दिन प्रसिद्ध अमेरिकी संगीत रॉक बैंड द डोर्स के प्रसिद्ध गायक जिम मॉरिसन का निधन 1971 में हुआ।

1979 कलकत्ता का दूसरा हावड़ा ब्रिज कहा जाने वाला विद्यासागर सेतु का निर्माण शुरू हुआ। विद्यासागर पुल हुगली नदी पर बना टोल ब्रिज है। कोलकाता और कई शहरों को जोड़ता है। आठ सौ तेईस मीटर की लंबाई वाला विद्यासागर सेतु भारत का सबसे लंबा केबल स्टे ब्रिज है और एशिया में सबसे लंबा पुल है। इसका नाम बंगाल के समाज सुधारक ईश्वर चंद्र विद्यासागर के नाम पर है। इसी दिन 1979 में अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने काबुल में सोवियत समर्थक शासन के विरोधियों को गुप्त सहायता के लिए पहले निर्देश पर हस्ताक्षर किये।

1980 मशहूर क्रिकेटर हुए वर्तमान में आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सदस्य हरभजन सिंह का जन्म जालंधर में हुआ।

1986 जानी मानी रियलिटी शो अभिनेत्री, काॅमेडियन, द कपिल शर्मा शो की प्रमुख कलाकार भारती सिंह का जन्म अमृतसर में हुआ। इसी दिन जानी मानी खूबसूरत, बोल्ड टेलीविजन अभिनेत्री एवं माॅडल कृतिका सेंगर का जन्म कानपुर में हुआ।

1988 संयुक्त राज्य अमेरिका नौसेना के युद्धपोत यूएसएस विंसेन्नेस ने फारस की खाड़ी के ऊपर ईरान एयर फ्लाइट 655 को मार गिराया, जिससे उसमें सवार सभी 290 लोग मारे गए।

1989 सोवियत संघ के पूर्व विदेश मंत्री और राष्ट्रपति रहे आंद्रेई ग्रोमिको का निधन हुआ।



1991 दक्षिण भारतीय सिनेमा की जानी मानी खूबसूरत, बोल्ड, लोकप्रिय अभिनेत्री और माॅडल तेजस्वी मादीवडा का जन्म हैदराबाद में हुआ।

1990 सऊदी अरब स्थित मुस्लिमों के धार्मिक स्थल मक्का से मीना जाने वाली सुरंग में भगदड़ मचने से 1,426 हज यात्रियों की मौत।

1992 ब्राजील के प्रमुख शहर रियो डि जेनेरियो में पृथ्वी सम्मेलन की शुरुआत हुई। इसी बैठक के बाद पर्यावरण प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक संसाधनों के अंधाधुंध विनाश, जबरदस्त कार्बन उत्सर्जन से होने वाले नुक्सानों और इससे बचाव के वैश्विक अभियान और बहसें, प्रदर्शन, नीतियों के निर्माण व्यापक पैमाने पर हुए। लेकिन पिछले 32 वर्ष में 1992 के मुकाबले नुक्सान कई गुणा ज्यादा बढ़ गए हैं।

1996 हिंदी फिल्मों के मशहूर अभिनेता राजकुमार का निधन हुआ। उन्होंने संवाद अदायगी के अपने अनूठे अंदाज के चलते रूपहले पर्दे पर अपनी एक खास जगह बनाई।

1988 तुर्की के इस्तांबुल में फतिह सुल्तान मेहमत ब्रिज का निर्माण पूरा हुआ जिससे बोस्फोरस के ऊपर यूरोप और एशिया महाद्वीपों के बीच दूसरा बड़ा, सुविधाजनक संपर्क मार्ग खुला।

1999 कुवैत में 50 सदस्यीय संसदीय चुनाव सम्पन्न हुए।

2000 लायसेनिया करासे फिजी के अंतरिम प्रधानमंत्री बने।

2004 बैंकॉक में मेट्रो प्रणाली का आधिकारिक उद्घाटन किया गया। इसी दिन रूस की प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा महिला विंबलडन चैम्पियन बनीं।

2005 महेश भूपति और मेरी पियर्स ने विंबलडन टेनिस का मिश्रित युगल खिताब जीता। इसी दिन राष्ट्रीय कानून समलैंगिक विवाह को स्पेन में वैध किया।

2006 कैरेबियाई द्वीप पर 35 साल बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार जीत दर्ज की। इसी दिन स्पेन ने भारत को विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की सभावना जताई।

2008 स्पेन के कैटेलोनिया में पहला अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस आयोजित किया गया। यह जीरो वेस्ट आंदोलन यूरोप के एक सदस्य रेजेरो ने शुरु किया। अगले वर्ष यानी 3 जुलाई 2009 को यूरोपीय संघ ने अंतराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस की शुरुआत की। यूरोपीय संघ ने 2015 में प्लास्टिक बैग की खपत को 2018 तक प्रति लोग 90 बैग तक कम करने हेतु कदम उठाने के इरादे से प्लास्टिक बैग दिशा-निर्देश पारित किए। इसके बाद पूरी दुनिया में 3 जुलाई को प्लास्टिक के खतरों को लेकर जनजागरूकता के लिए यह दिवस मनाया जाने लगा। इसी दिन न्यूयार्क में दलितों का सम्मेलन शुरू हुआ जिसमें भारत सहित दुनिया भर के दलित प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया।

2011 118वें विंबलडन महिला टेनिस टूर्नामेंट में पेट्रा क्वितोवा ने मारिया शारापोवा को 6-3 6-4 से हराया।

2012 इराक में बम विस्फोट से 25 की मौत हुई और करीब 40 लोग घायल हुए।

2013 मिस्र के राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को देश भर में चार दिनों तक चले विरोध प्रदर्शनों के बाद सेना ने पद से हटा दिया गया। मिस्र के सर्वोच्च संवैधानिक न्यायालय के अध्यक्ष अदली मंसूर को अगले चुनाव होने तक कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित किया गया।

2015 भारत के सर्वोच्च न्यायालय के 36वें मुख्य न्यायाधीश हुए योगेश कुमार सभरवाल का निधन हुआ।

2017 अचल कुमार ज्योति भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त हुए।

2018 मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक को गिरफ्तार किया गया।

2019 केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के तीन प्रमुख हवाई अड्डे अहमदाबाद, लखनऊ और मंगलुरु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परम मित्र गौतम अडानी की कंपनी को दे दिया। 2019 में इसी दिन भारतीय मूल के अमेरिकी सिख गुरिंदर सिंह खालसा के जीवन पर बनी लघु फिल्म सिंह को मोंटाना में आयोजित कोवेलिट इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में शॉर्ट फिल्म ऑफ द इयर पुरस्कार मिला। इसी दिन बीके बिड़ला ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन बसंत कुमार बिड़ला का निधन हुआ।

2020 बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का 71 की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हुआ।

2022 राज्यसभा सदस्य और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर की गिरफ्तारी पर कहा कि इससे अधिक चिंताजनक मुद्दा यह है कि न्यायपालिका के कुछ सदस्यों ने हमें निराश किया है। सिब्बल ने ब्रिटेन से फोन पर पीटीआई-भाषा को दिए साक्षात्कार में कहा, मैं जिस संस्था (न्यायपालिका) का 50 साल से हिस्सा हूं, उसके कुछ सदस्यों ने हमें निराश किया है। जो हुआ है, उससे मेरा सिर शर्म से झुक गया है। न्यायपालिका जब कानून के शासन के सामने हो रहे उल्लंघन को लेकर आंखें मूंद लेती है, तो हैरानी होती है कि कानून के शासन की रक्षा के लिए बनाई गई संस्था खुली आंखों से कानून के शासन के उल्लंघन की अनुमति क्यों देती है। उन्होंने ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक जुबैर की गिरफ्तारी और दिल्ली की एक अदालत द्वारा उनकी जमानत मंजूर नहीं किए जाने पर कहा कि 4 साल पहले किए ऐसे ट्वीट के लिए व्यक्ति को गिरफ्तार किया जाना समझ से परे है जिसका कोई साम्प्रदायिक प्रभाव नहीं हुआ।

History of July 3: Information about important events that happened in India and the world in 1700 years and birth and death days of famous personalities

321 Valentinian I, i.e. Valentinian the Great, was born in Cibalae, Pannonia, Roman Empire (now Vinkovci, Croatia), who was the Roman Emperor from 364 to 375.

324 Roman Emperor Constantine the Great defeated his former ally Lilicinius, who had rebelled, in the Battle of Adrianople.

458 Anatolius of Constantinople, who was the Chancellor and religious leader of Constantinople, died in Constantinople, Eastern Roman Empire (now Istanbul, Turkey). Anatolius is considered a saint in both the Orthodox and Roman Catholic Churches.

987 Hugh Capet became the King of France and the Capetian dynasty began. This dynasty ruled France until the French Revolution in 1792.

1035 William the Conqueror became the Duke of Normandy and ruled until 1087. In the Middle Ages, the Duke of Normandy was the ruler of the Duchy of Normandy in northwestern France.

1350 Namdev, a saint and devotee poet of the Varkari sect of Hinduism, died in Pandharpur, Maharashtra. According to his spiritual teachings, salvation can be achieved even while leading a normal householder's life.

1608 French explorer Samuel de Champlain founded Quebec City (Ville de Québec) in 1608. Officially Quebec is the capital city of the Canadian province of Quebec. As of July 2021, the city had a population of 549,459 and the metropolitan area had a population of 839,311. It is the twelfth largest city and seventh largest metropolitan area in Canada. It is also the second largest city in the province after Montreal. It has a humid continental climate with warm summers and cold and snowy winters. Samuel de Champlain founded Quebec as a French settlement in 1608. The ramparts surrounding Old Quebec (Vieux-Québec) are the only fortified city walls remaining in the Americas north of Mexico. The area was declared a World Heritage Site by UNESCO in 1985 as the Historic District of Old Quebec.

1616 Shah Shuja, son of Mughal emperor Shah Jahan, was born.

1661 Portugal gifts Bombay to British king Charles II.

1751 Frederick Kronsthaller, a renowned Swedish chemist and mine expert, announces the discovery of a metal called nickel.

1760 Maratha forces led by Sadashiv Rao Bhau and Vishwas Rao capture Delhi. Sadashiv Rao Bhau was the nephew of Peshwa Baji Rao I. He served as the commander of the Maratha army in the Third Battle of Panipat. He died fighting in the Third Battle of Panipat. Vishwas Rao Balaji was the eldest son of Baji Rao. He also died during the most climactic battle in the Third Battle of Panipat.

1767 Midshipman Robert Pitcairn discovered Pitcairn Island during an expedition led by Philip Carteret. The Pitcairn Islands, officially Pitcairn, Henderson, Ducie and Oeno Islands, are a group of four volcanic islands in the South Pacific Ocean. It is the only British overseas territory in the Pacific Ocean. The combined land area is 47 km2. Pitcairn Islanders are a biracial ethnic group who are mainly descendants of the nine Bounty mutineers and some Tahitian concubines. As of January 2020, the territory had only 47 permanent residents.

1767 Adresseavisen, Norway's oldest newspaper, is founded and the first edition is published. Adresseavisen (commonly known as Adressa) is a regional newspaper published daily except Sundays in Trondheim, Norway. This newspaper has been in circulation for 256 years since 1767 and is one of the oldest newspapers after Norske Intelligenz-Sedler which was launched in 1763.

1778 Persia declared war on Argentina.

1839 The first state normal school in the United States was started in Lexington, Massachusetts, which later developed into Framingham State University.

1819 The first American savings bank called The Bank for Savings opened in New York City.

1876 Montenegro declared war on Turkey.

1883 Franz Kafka, the great writer of the twentieth century, was born in Prague. Kafka's works depict modern society in an unmatched way and writers from all over the world take inspiration from him. He is also globally important because a word has been coined in his name, when a person's situation in which he does not see any way out and he is surrounded by difficulties on all sides is called Kafkaesque. His works Metamorphosis, The Trial and The Castle were widely read and appreciated all over the world. 1886 Carl Benz officially unveiled the Benz Patent-Motorwagen, the first purpose-built automobile. On this day in 1886, the New York Tribune became the first newspaper to use a Linotype machine, bidding goodbye to hand typesetting.

1908 The British government arrested freedom fighter and journalist Bal Gangadhar Tilak.

1912 Hansraj Khanna, a renowned Indian legal expert and Supreme Court judge, was born in Amritsar.

1918 Samarla Venkata Ranga Rao, a prominent, popular film actor, producer and director of South India, was born in Rajamahendravaram.

1928 John Legge Baird broadcast the first colour television programme in London.

1934 The Bank of Canada Act was passed in Canada.

1941 Famous Indian filmmaker Adoor Gopalakrishnan was born.

1951 Famous New Zealand fast bowler Richard Hadlee was born.

1952 Amit Kumar, son of popular singer, actor and filmmaker Kishore Kumar and Ruma Guha Thakurta, was born in Calcutta. Amit also became a singer but could not make it big. On the same day, famous and highly reputed Canadian writer Rohington Mistry was born in Bombay.

1962 Famous American actor Tom Hanks was born. On the same day, the French government declared Algeria's independence.

1967 Tigmanshu Dhulia, an influential film director, writer, actor and film producer who started his film career with Shekhar Kapoor's much talked about film Bandit Queen, was born in Allahabad.

1971 Julian Assange, the famous journalist and founder of media website WikiLeaks, who shook America by exposing the dark deeds of the American government, was born. Julian Paul Assange, born in Townsville City, Australia, is an Australian editor, publisher and social activist who founded WikiLeaks in 2006. But for many years he has been under house arrest in London. On this day in 1971, Jim Morrison, the famous singer of the famous American music rock band The Doors, died.

1979 The construction of Vidyasagar Setu, called the second Howrah Bridge of Calcutta, began. Vidyasagar Bridge is a toll bridge built on the Hooghly River. It connects Kolkata and many cities. The Vidyasagar Setu, with a length of eight hundred twenty-three meters, is India's longest cable-stayed bridge and the longest bridge in Asia. It is named after Bengal's social reformer Ishwar Chandra Vidyasagar. On this day in 1979, US President Jimmy Carter signed the first directive for secret assistance to opponents of the pro-Soviet regime in Kabul.

1980 Harbhajan Singh, currently a Rajya Sabha member of the Aam Aadmi Party, became a famous cricketer and was born in Jalandhar. 1986 Famous reality show actress, comedian, lead actor of The Kapil Sharma Show, Bharti Singh was born in Amritsar. On the same day, famous beautiful, bold television actress and model Kritika Senger was born in Kanpur.

1988 The United States Navy warship USS Vincennes shot down Iran Air Flight 655 over the Persian Gulf, killing all 290 people on board.

1989 Andrei Gromyko, former foreign minister and president of the Soviet Union, died.

1991 Famous beautiful, bold, popular actress and model of South Indian cinema, Tejaswi Madivada was born in Hyderabad.

1990 1,426 Haj pilgrims died in a stampede in the tunnel going from Mecca to Mina, the religious place of Muslims in Saudi Arabia.

1992 The Earth Summit began in Rio de Janeiro, a major city of Brazil. After this meeting, global campaigns and debates, demonstrations, formulation of policies took place on a large scale to prevent environmental pollution, climate change, indiscriminate destruction of natural resources, and the damages caused by massive carbon emissions. But in the last 32 years, the damages have increased many times more than in 1992.

1996 Famous Hindi film actor Rajkumar died. He made a special place for himself on the silver screen due to his unique style of dialogue delivery.

1988 Construction of Fatih Sultan Mehmet Bridge was completed in Istanbul, Turkey, which opened the second large, convenient connecting route between Europe and Asia continents over the Bosphorus.

1999 50-member parliamentary elections were held in Kuwait.

2000 Laisenia Qarase became the interim Prime Minister of Fiji.

2004 Metro system was officially inaugurated in Bangkok. On this day, famous Russian tennis player Maria Sharapova became the women's Wimbledon champion. 2005 Mahesh Bhupathi and Mary Pierce won the mixed doubles title of Wimbledon tennis. On this day, the national law legalized gay marriage in Spain.

2006 The Indian cricket team won for the first time after 35 years on the Caribbean island. On this day, Spain expressed the possibility of India becoming the third largest economy of the world.

2008 The first International Plastic Bag Free Day was organized in Catalonia, Spain. This zero waste movement was started by Rezero, a member of Europe. The next year, i.e. on 3 July 2009, the European Union started the International Plastic Bag Free Day. In 2015, the European Union passed plastic bag guidelines with the intention of taking steps to reduce the consumption of plastic bags to 90 bags per person by 2018. After this, this day started being celebrated all over the world on 3 July to create public awareness about the dangers of plastic. On this day, a conference of Dalits started in New York in which Dalit representatives from all over the world including India participated. 2011 Petra Kvitova defeated Maria Sharapova 6-3 6-4 in the 118th Wimbledon Women's Tennis Tournament.

2012 Bomb blast in Iraq kills 25 and injures about 40.

2013 Egyptian President Mohammed Mursi was removed from office by the army after four days of protests across the country. Adli Mansour, President of Egypt's Supreme Constitutional Court, was declared the acting President until the next elections.

2015 Yogesh Kumar Sabharwal, the 36th Chief Justice of the Supreme Court of India, passed away.

2017 Achal Kumar Jyoti was appointed the Chief Election Commissioner of India.

2018 Former Malaysian Prime Minister Najib Razak was arrested.

2019 The Union Cabinet handed over three major airports of the Airports Authority of India (AAI) - Ahmedabad, Lucknow and Mangaluru - to the company of Prime Minister Narendra Modi's close friend Gautam Adani under the Public-Private Partnership (PPP). On this day in 2019, Singh, a short film based on the life of Indian-American Sikh Gurinder Singh Khalsa, won the Short Film of the Year Award at the Covellite International Film Festival held in Montana. On this day, Basant Kumar Birla, Chairman of the BK Birla Group of Companies, died.

2020 Bollywood's famous choreographer Saroj Khan died of a heart attack at the age of 71.

2022 Rajya Sabha member and senior advocate Kapil Sibal said on the arrest of Alt News co-founder Mohammad Zubair that the more worrying issue is that some members of the judiciary have disappointed us. In an interview to PTI-Bhasha over phone from Britain, Sibal said, "Some members of the institution (judiciary) of which I have been a part for 50 years have let us down. What has happened has made me bow my head in shame. When the judiciary turns a blind eye to the violation of the rule of law, it is surprising why the institution created to protect the rule of law allows the violation of the rule of law with open eyes." On the arrest of Alt News co-founder Zubair and his bail not being granted by a Delhi court, he said that it is beyond comprehension that a person was arrested for a tweet made 4 years ago which had no communal impact.

An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#worldhistoryofjuly3 #InternationalPlasticBagFreeDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback