ब्रेकिंग न्यूज़

11 जुलाई का इतिहास: 1900 साल में भारत एवं दुनिया में हुई अहम घटनाओं, प्रसिद्ध व्यक्तियों के जन्म, निधन दिनों की जानकारी History of 11 July: Information about important events that happened in India and the world in 1900 years, birth and death days of famous people

11 जुलाई 154 को बर्दैसन (लैटिन में बर्देसेन, अरबी में इब्न दयान) का जन्म हुआ जो विख्यात सिरिएक भाषी असीरियन, ईसाई लेखक और शिक्षक, वैज्ञानिक, विद्वान, ज्योतिषी, दार्शनिक, भजन लेखक और कवि, थे। बर्दैसन भारत के अपने ज्ञान के लिए भी जाने गये। बताया जाता है कि उन्होंने भारत पर एक किताब लिखी थी, जो खो गई है। प्रारंभिक ईसाई इतिहासकार यूसीबियस के अनुसार, बर्दैसन महाज्ञानी वैलेंटिनस के अनुयायी थे।

472 पश्चिमी रोमन सम्राट एंथेमियस को सेंट पीटर बेसिलिका में सम्राट के सैन्य अधिकारियों ने पकड़ कर मौत की सजा सुनाते हुए उसकी हत्या कर दी।

813 अपनी हत्या किए जाने के षड्यंत्रों के खतरे आशंका के कारण बीजान्टिन सम्राट माइकल प्रथम अपने सेनापति लियो द अर्मेनियाई के पक्ष में त्यागपत्र देकर अथानासियस नाम से भिक्षु बन गए।

911 चार्ल्स द सिंपल और नॉर्मंडी के रोलो के बीच सेंट-क्लेयर-सुर-एप्टे की संधि पर हस्ताक्षर किए गये।

1174 13 वर्षीय बाल्डविन छठवां यरूशलेम का राजा बना जिसके साथ रेमंड तृतीय ट्रिपोली के काउंट रीजेंट और विलियम ऑफ टायर चांसलर बने। राजा के नाम पर वास्तविक शासक हुए रेमंड तृतीय।

1302 गोल्डन स्पर्स (डच में गुल्डेनस्पोरेंसलाग) युद्ध में फ्लेमिश शहरों के आसपास एक गठबंधन ने फ्रांस की शाही सेना और उसके राजा को परास्त किया।

1346 लक्जमबर्ग के चार्ल्स चतुर्थ रोमन साम्राज्य के शासक चुने गये। लक्जमबर्ग पश्चिम यूरोप का एक छोटा सा देश है। यह बेल्जियम, फ्रांस और जर्मनी से घिरा हुआ है। लक्जमबर्ग का क्षेत्रफल 2586 वर्ग किलोमीटर है, जबकि जनसंख्या पाँच लाख के करीब है। लक्जमबर्ग में संसदीय लोकतांत्रिक व्यवस्था है, जबकि संवैधानिक रूप से राजा सर्वोच्च होता है। लक्जमबर्ग एक विकसित देश है, जहाँ प्रतिव्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) सबसे ज्यादा है। लक्जमबर्ग यूरोपीय संघ, नाटो, संयुक्त राष्ट्र संघ, यूरोपीय संघ और ओईसीडी का संस्थापक सदस्य है, जो देश में आर्थिक, राजनीतिक और सैन्य एकीकरण पर सर्वसम्मति को दर्शाता है। सांस्कृति रूप से लक्जमबर्ग ने रोमन यूरोप और जर्मन यूरोप की सांस्कृतिक विशेषताओं को अपनाया है। यहाँ जर्मन, फ्रेंच और लक्समबर्गी भाषाएं बोली जाती हैं और ये तीनों ही इसकी आधिकारिक भाषाएं हैं। धर्मनिरपेक्ष होने के बावजूद, लक्समबर्ग रोमन कैथोलिक इसाई धर्म प्रभावित देश है।

1382 लिसीक्स, नॉरमैंडी, फ्रांस में निकोल ओरेस्मे (निकोलस ओरेस्मे) का जन्म हुआ जो मध्य युग के प्रसिद्ध फ्रांसीसी दार्शनिक थे। निकोल ओरेस्मे ने अर्थशास्त्र, गणित, भौतिकी, ज्योतिष, खगोल विज्ञान, दर्शन और धर्मशास्त्र पर अध्ययन, विष्लेषण प्रस्तुत किया। निकोल ओरेस्मे लिसीक्स के बिशप, अनुवादक, फ्रांस के राजा चार्ल्स पंचम के सलाहकार और 14वीं सदी के यूरोप के सबसे मौलिक विचारकों में प्रमुख थे।

1405 मिंग एडमिरल झेंग हे ने पहली बार दुनिया का पता लगाने के लिए यात्रा शुरू की।

1410 ओटोमन इंटररेग्नम युद्ध में सुलेमान चेलेबी ने ओटोमन राजधानी एडिरने के बाहर अपने भाई मूसा चेलेबी को हराया।

1476 गिउलिआनो डेला रोवरे को कॉउटेंस का बिशप नियुक्त किया गया।

1558 टॉम्बलैंड, नॉर्विच में सेंट जॉर्ज चर्च में रॉबर्ट ग्रीन का 11 जुलाई 1558 को बपतिस्मा हुआ। रॉबर्ट ग्रीन अपने समय के अत्यंत लोकप्रिय अंग्रेजी लेखक हुए और अब उन्हें सबसे ज्यादा उनके नाम से लिखे गए एक मरणोपरांत पैम्फलेट, ग्रीन्स ग्रॉट्स-वर्थ ऑफ विट के लिए जाना जाता है। ग्रीन एक लोकप्रिय एलिजाबेथ के नाटककार और पैम्फलेट लेखक थे, जो अपने सहयोगियों की नकारात्मक आलोचना के लिए जाने जाते थे। 

1576 नॉर्थवेस्ट पैसेज खोज में उत्तरी अटलांटिक महासागर की खोज करते समय मार्टिन फ्रोबिशर ने ग्रीनलैंड को फ्रिसलैंड के परिकल्पित (लेकिन अस्तित्वहीन) द्वीप के रूप में देखा।

1630 कलकत्ता आई पहली विदेशी महिला बेगम रेजाबीबेह सूकिएस का 11 जुलाई 1630 को निधन हुआ।

1673 नीदरलैंड और डेनमार्क के बीच रक्षा संधि पर हस्ताक्षर हुए।

1776 प्रसिद्ध यात्री, नाविक और खोजी जेम्स कुक ने अपनी तीसरी समुद्री यात्रा शुरू की।

1832 ब्रिटिश संसद ने सती प्रथा के उन्मुलन के खिलाफ शुद्धतावादी, उच्चवर्णीय हिंदुओं की अपील ठुकराई। पहले पति के मरने पर उसके शव के साथ पत्नी को जिंदा जला दिया जाता था। इसके खिलाफ राजा राम मोहन राय के प्रयासों से अंग्रेज सरकार इस कुप्रथा को खत्म करने के लिए कानून लाई जिसका उच्च जातीय हिंदुओं खासतौर पर ब्राह्मणों ने विरोध किया लेकिन अंग्रेजों ने उस विरोध को खारिज कर दिया।

1857 प्रख्यात भारतीय न्यायाधीश एवं राजनेता सी. शंकरन नायर का जन्म हुआ।

1859 लंदन क्लॉक टॉवर की घंटी बिग बेन को पहली बार बजाया गया।

1889 कलकत्ता का सोवा बाजार क्लब किसी फुटबॉल टूर्नामेंट में भाग लेने वाला पहला भारतीय दल बना।

1896 विल्फ्रीड लारियर ने कनाडा के सातवें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

1899 स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद बने राजस्थान राज्य के दूसरे मुख्यमंत्री हुए, पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा के अफसर, कूटनीतिज्ञ कादंबी शेषाचार वेंकटाचार का जन्म कोलार, कर्नाटक में हुआ।

1902 प्रसिद्ध भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिज्ञ एवं भारत के प्रथम रक्षामंत्री सरदार बलदेव सिंह का जन्म हुआ।



1906 बिग मूस लेक, न्यूयॉर्क में 20 वर्षीय ग्रेस मे ब्राउन की हत्या उसके प्रेमी चेस्टर गिललेट ने कर दी थी, जब ग्रेस ने उसे बताया था कि वह गर्भवती है। हत्या और उसके बाद हत्यारे के मुकदमे को राष्ट्रीय समाचार पत्रों में बड़ी कवरेज मिली। ग्रेस मे ब्राउन की हत्या करने की प्रेरणा और तरीका चेस्टर को प्रसिद्ध उपन्यासकार थियोडोर ड्रेइजर के 1925 के उपन्यास एन अमेरिकन ट्रेजेडी और जेनिफर डोनेली के 2003 के उपन्यास ए नॉर्दर्न लाइट जैसे काल्पनिक कथानकों से मिला था। चेस्टर पर मुकदमा तीन सप्ताह तक चला, और ब्राउन की पूर्व नियोजित हत्या के लिए गिलेट को दोषी करार दिया गया। उसे मौत की सजा सुनाई गई। न्यूयॉर्क कोर्ट ऑफ अपील्स ने दोषसिद्धि की पुष्टि की, और गवर्नर चार्ल्स इवांस ह्यूजेस ने क्षमादान देने से इनकार कर दिया। 30 मार्च 1908 को ऑबर्न जेल में जिलेट को बिजली के झटके से फांसी दे दी गई।

1911 जर्मन साम्राज्य में जर्मन नर्स एर्ना फ्लेगल (निधन 16 फरवरी 2006) का जन्म हुआ। अप्रैल 1945 के अंत में उन्होंने बर्लिन में रीच चांसलरी के आपातकालीन कैजुअल्टी स्टेशन पर काम किया और 2 मई 1945 को सोवियत लाल सेना के द्वारा पकड़े जाने से पहले फ्यूहररबंकर के अंतिम निवासियों में एक थी। 30 अप्रैल 1945 को अपने बंकर में एडोल्फ हिटलर ने पत्नी इवा ब्राउन के साथ आत्महत्या कर ली थी।

1912 फ्रांस के विश्व प्रसिद्ध नेत्र रोग विशेषज्ञ फर्डिनांड मोनोयेर का निधन हुआ।

1919 श्रमिक आंदोलनों के बाद नीदरलैंड ने आठ घंटे का दिन और रविवार को अवकाश का श्रमिक कानून बनाया।

1920 तीन बार तमिल नाडु राज्य के कार्यवाहक मुख्यमंत्री रहे राजनेता वी. आर. नेदुनचेजियन का जन्म हुआ।

1921 अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति विलियम हॉवर्ड टैफ्ट को सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया। अमेरिका में राष्ट्रपति और मुख्य न्यायाधीश होने वाले टैफ्ट एक मात्र व्यक्ति बने। इसी दिन मंगोलिया ने चीन की गुलामी से स्वतंत्र प्राप्त की। इसी दिन मंगोलिया पीपुल्स रिपब्लिक की स्थापना हुई।

1922 फिल्म और मनोरंजन उद्योग का दुनिया का सबसे बड़ा अड्डा हॉलीवुड स्थापित हुआ। यह अमेरिका के लाॅस एंजेल्स शहर में है। काफी सुविधाओं वाला भव्य थिएटर हॉलीवुड बाउल खोला गया।



1923 हिंदी सिनेमा की पहली महिला हास्य कलाकार, मशहूर चरित्र अभिनेत्री और गायिका टुन टुन यानी उमा देवी खत्री का जन्म हुआ।

1930 डाॅन ब्रेडमैन ने लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ एक दिन में 309 रन बनाए। 

1948 येरूशलम में पहला हवाई हमला हुआ।

1956 ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रसिद्ध लेखक, कथाकार हुए अमिताव घोष का जन्म कलकत्ता में हुआ।

1957 मुस्लिम लीग के संस्थापक सदस्य आगा खां का निधन हुआ।

1960 हिंदी फिल्म अभिनेता कुमार गौरव का जन्म हुआ। 1960 में इसी दिन प्रसिद्ध अमेरिकी लेखिका हार्पर ली की बेहद चर्चित औपन्यासिक रचना टू किल अ मॉकिंगबर्ड प्रकाशित हुई।



1967 विख्यात भारतीय - अमेरिकन लेखिका झुंपा लाहिड़ी यानी नीलांजना सुदेशना का जन्म लंदन में हुआ।

1973 पेरिस के निकट ब्राजील का बोइंग विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से 122 मारे गए।

1977 मार्टिन लूथर किंग जूनियर को राष्ट्रपति पदक से मरणोपरांत सम्मानित किया गया। वह एक महान मानवतावादी और मानवाधिकार कार्यकर्ता थे। मार्टिन लूथर ने नस्लवाद के खिलाफ अमेरिका में अहिंसक सविनय अवज्ञा आंदोलनों चलाया था। प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम यूएसए का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है।

1978 लॉस अल्फाकेस आपदा में स्पेन के टैरागोना में एक तटीय शिविर में तरल गैस ले जा रहा एक ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें विस्फोट हुआ और आस-पास के 216 पर्यटक मारे गए।

1979 अमेरिकी अंतरिक्ष प्रयोगशाला स्काई लैब धरती पर गिरी। यह हिंद महासागर और पश्चिम ऑस्ट्रेलिया में गिरी थी। इसके गिरने से पहले पूरी दुनिया में कयास लगाए जा रहे थे कि यह धरती पर कहां गिरेगी और कितना नुकसान होगा।

1985 कोका कोला कंपनी ने कोक में बदलाव कर न्यू कोक को मार्केट में उतारा। कोका कोला को 1977 में बनी जनता पार्टी की सरकार ने भारत से निकाल दिया था।

1986 न्यूजीलैंड संसद ने समलैंगिक कानून सुधार पारित कर समलैंगिक यौन संबंध को वैध बना दिया। इसी दिन जानी मानी दक्षिण भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन अभिनेत्री एवं माॅडल दीप्ति नांबियार का जन्म पुणे में हुआ।

1989 दो वर्ष पूर्व 11 जुलाई 1987 को दुनिया की आबादी ने पांच अरब का आंकड़ा पर कर लिया तो संयुक्त राष्ट्र संघ ने 11 जुलाई 1989 को पहला विश्व जनसंख्या दिवस आयोजित किया। इस बीच इसका प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र संघ में डॉ. केसी जकारिया ने प्रस्तुत किया था। इसके बाद हर साल 11 जुलाई को वैश्विक स्तर पर 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। अनेक देश कम जनसंख्या के संकट से जूझ रहे हैं वहीं भारत जैसे देशों में बढ़ती आबादी के खिलाफ अभियान चल रहे हैं। मालूम हो कि भारत में जन्म दर घटी है। संकीर्ण सांप्रदायिक व्यक्तियों और संगठनों द्वारा यह भ्रम फैलाया जाता है कि मुस्लिमों की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। यह पूर्णतः झूठ है। एक से अधिक पत्नियां होने के दावे एक दम सफेद झूठ हैं। 2021 में जनगणना होनी थी लेकिन अपने आपको सबसे मजबूत कहने वाली  मोदी सरकार यह काम नहीं कर पाई। इससे पहले भारत के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ। 2011 की जनगणना के मुताबिक मुस्लिमों में भी महिला - पुरुष अनुपात लगभग बराबर है। 

1991 किंग अब्दुल अजीज इंटरनेशनल एयरपोर्ट, सऊदी अरब, से नाइजीरिया एयरवेज फ्लाइट 2120 में टेकऑफ के तुरंत बाद आग लग गई और सभी 261 यात्रि मारे गये।

1995 एक नरसंहार में बोस्नियाई सर्ब बलों ने सेरेब्रेनिका, बोस्निया हर्जेगोविना क्षेत्रों में सेरेब्रेनिकैमासेरे शुरू किया, जिसमें करीब 8,000 लोग मारे गये। इसी दिन अमेरिका एवं वियतनाम के बीच कूटनीतिक रिश्ते स्थापित हुए।

2002 दक्षिण कोरिया की पहली महिला प्रधानमंत्री चांग शांग बनीं।



2003 प्रसिद्ध हिंदी कथाकार भीष्म साहनी का निधन हुआ। यह विख्यात फिल्म अभिनेता और समाजवादी कार्यकर्ता बलराज साहनी के भाई थे। इसी दिन लाहौर से दोस्ती बस और दिल्ली से सदा-ए-सरहद बस परिचालन शुरु हुआ।

2004 एचआईवी-एड्स पर एशियाई मंत्रियों का सम्मेलन बैंकॉक में आयोजित हुआ। इसी दिन मुंबई उपनगरीय में 7 रेलों में बम विस्फोट हुये।

2006 मुंबई बम धमाकों में 209 लोग मारे गए।



2007 विश्व चर्चित भारतीय चित्रकार मकबूल फिदा हुसैन न्यूयार्क की कला प्रदर्शनी में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

2008 एक अमेरिकी हवाई हमले में पाकिस्तान के वजीरिस्तान प्रांत में 11 लोग घायल हुए।

2010 फुटबॉल विश्वकप के फाइल में स्पेन ने नीदरलैंड को -0 से हराकर खिताब जीता। 2010 में इसी दिन इस्लामी मिलिशिया समूह अल-शबाब ने युगांडा के कंपाला में कई आत्मघाती बम विस्फोट किए, जिसमें 74 लोगों की मौत और 85 घायल हुए।

2011 परमवीर चक्र से सम्मानित भारतीय सैनिक सेकेंड लेफ्टिनेंट रामा राघोबा राणे का निधन हुआ। इसी दिन एवेंजेलोस फ्लोरकिस नेवल बेस में एक विस्फोट में साइप्रस नौसेना के प्रमुख सहित 12 लोगों की मौत हो गई, यह साइप्रस के इतिहास में सबसे बड़ी सैन्य दुर्घटना थी।

2012 प्लूटो के पांचवें चंद्रमा की खोज की घोषणा खगोलविदों ने की। इस चंद्रमा को स्टाइलेक्स नाम दिया गया।

2015 कुख्यात ड्रग लॉर्ड जोआकिन एल चैपो गुजमैन मैक्सिको की अधिकतम सुरक्षा वाली अल्टिप्लानो जेल से भाग गया, यह उसका दूसरा भागने का सफल प्रयास था। जोआकिन आर्किवाल्डो गुजमैन लोएरा  ड्रग सिंडिकेट नेता है जिसे दुनिया के सबसे शक्तिशाली ड्रग तस्करों में से एक माना गया।

2020 प्रसिद्ध अमेरिकी वकील, पुरुष अधिकार कार्यकर्ता, नेशनल कोलिशन फॉर मेन के उपाध्यक्ष, पुरुषों के उत्पीड़न के खिलाफ अभियान चलाने वाले मार्क एंजेलुची का निधन हुआ।

2021 रिचर्ड ब्रैनसन अपने वर्जिन गैलेक्टिक अंतरिक्ष यान के माध्यम से अंतरिक्ष में जाने वाले पहले नागरिक बन गए। रिचर्ड चार्ल्स निकोलस ब्रैनसन 18 जुलाई 1950 को लंदन, इंग्लैंड में जन्मे अंग्रेजी बिजनेस मैग्नेट हैं और 1970 के दशक में उन्होंने वर्जिन ग्रुप की स्थापना की। यह समूह विभिन्न क्षेत्रों में 400 से अधिक कंपनियों का मालिक है।

2023 94 वर्ष की उम्र में पेरिस, फ्रांस में विश्व विख्यात कथाकार मिलान कुंदेरा का निधन हुआ। मिलान कुंदेरा चेक और फ्रेंच उपन्यासकार थे। कुंदेरा 1975 में फ्रांस में निर्वासन में चले गए, 1981 में नागरिकता प्राप्त की। 1979 में उनकी चेकोस्लोवाक नागरिकता रद्द कर दी गई, लेकिन उनकी वैश्विक प्रतिष्ठा और लोकप्रियता को देखते हुए उन्हें 2019 में चेक नागरिकता प्रदान की गई।

यूक्रेनी राष्ट्रवादियों द्वारा किए गए पोलिश गणराज्य के नागरिकों के नरसंहार के पीड़ितों की याद का राष्ट्रीय दिवस (पोलैंड, 11 जुलाई 1943 के वोलहिनियन खूनी रविवार के संदर्भ में 22 जुलाई 2016 को सेजम के संकल्प द्वारा स्थापित) 11 जुलाई को मनाया जाता है।

आप पाठकों से खास अपील-

यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका हार्दिक आभार। हम काफी मेहनत और खोज-बीन करने के बाद यह आलेख तैयार करते हैं। आप इंटरनेट पर मौजूद इस तरह के अन्य आलेख देखकर हमारे आलेख को परखें कि हम कितना अधिक जानकारी इसमें देते हैं। कृपया इस पर कमेंट बाक्स में अपनी प्रतिक्रिया, सुझाव या शिकायत लिखें। पसंद आई हो तो इसे अपने मित्र, परिचितों, संपर्कों को पढ़ने के लिए शेयर करें।

अगर आपको अपना अखबार, पत्रिका, वेबसाइट, ब्लाग, यूट्यूब चैनल आदि चलवाना हो, लेख, समाचार, सोशल मीडिया पोस्ट आदि की जरूरत हो तो 09456553893 पर या ईमेल peoplesfriend9@gmail.com पर मैसेज भेजें।

History of 11 July: Information about important events that happened in India and the world in 1900 years, birth and death days of famous people

Bardaisan (Bardasen in Latin, Ibn Dayan in Arabic) was born on 11 July 154, who was a famous Syriac-speaking Assyrian, Christian writer and teacher, scientist, scholar, astrologer, philosopher, hymn writer and poet. Bardaisan was also known for his knowledge of India. It is said that he had written a book on India, which has been lost. According to the early Christian historian Eusebius, Bardaisan was a follower of the great scholar Valentinus.

472 Western Roman Emperor Anthemius was captured and sentenced to death by the emperor's military officers in St. Peter's Basilica and killed.

813 Fearing conspiracies to assassinate him, Byzantine Emperor Michael I resigned in favor of his commander Leo the Armenian and became a monk with the name Athanasius.

911 The Treaty of Saint-Clair-sur-Epte was signed between Charles the Simple and Rollo of Normandy.

1174 13-year-old Baldwin VI became King of Jerusalem with Raymond III, Count of Tripoli as regent and William of Tyre as chancellor. Raymond III became the actual ruler in the name of the king.

1302 In the Battle of the Golden Spurs (Guldensporenslag in Dutch), a coalition around Flemish cities defeated the French royal army and its king.

1346 Charles IV of Luxembourg was elected ruler of the Roman Empire. Luxembourg is a small country in Western Europe. It is surrounded by Belgium, France and Germany. The area of ​​Luxembourg is 2586 square kilometers, while the population is close to five lakhs. Luxembourg has a parliamentary democratic system, while constitutionally the king is supreme. Luxembourg is a developed country, where the per capita gross domestic product (GDP) is the highest. Luxembourg is a founding member of the European Union, NATO, the United Nations, the European Union and the OECD, reflecting the country's consensus on economic, political and military integration. Culturally, Luxembourg has adopted the cultural characteristics of Roman Europe and Germanic Europe. German, French and Luxembourgish are spoken here and all three are its official languages. Despite being secular, Luxembourg is a country influenced by Roman Catholic Christianity.

1382 Nicolas Oresme (Nicolas Oresme) was born in Lisieux, Normandy, France, who was a famous French philosopher of the Middle Ages. Nicolas Oresme presented studies and analysis on economics, mathematics, physics, astrology, astronomy, philosophy and theology. Nicolas Oresme was the Bishop of Lisieux, translator, advisor to King Charles V of France and one of the most original thinkers of 14th century Europe.

1405 Ming admiral Zheng He first embarked on a journey to explore the world.

1410 In the Ottoman Interregnum War, Suleiman Çelebi defeats his brother Musa Çelebi outside the Ottoman capital Edirne.

1476 Giuliano della Rovere is appointed Bishop of Coutances.

1558 Robert Greene is baptised at St George's Church in Tombland, Norwich, on 11 July 1558. Robert Greene was an extremely popular English writer of his time and is now best known for a posthumous pamphlet bearing his name, Greene's Groats-Worth of Wit. Greene was a popular Elizabethan playwright and pamphlet writer, known for his negative criticism of his colleagues.

1576 Martin Frobisher, while exploring the North Atlantic Ocean in search of the Northwest Passage, sights Greenland as the hypothesized (but non-existent) island of Frisland.

1630 Begum Rezabibeh Sukis, the first foreign woman to come to Calcutta, died on 11 July 1630.

1673 A defence treaty was signed between Netherlands and Denmark.

1776 The famous traveller, sailor and explorer James Cook started his third sea voyage.

1832 The British Parliament rejected the appeal of puritanical, upper caste Hindus against the abolition of the practice of Sati. Earlier, when the husband died, the wife was burnt alive along with his dead body. Due to the efforts of Raja Ram Mohan Roy, the British government brought a law to end this evil practice, which was opposed by the upper caste Hindus, especially the Brahmins, but the British rejected that protest.

1857 Famous Indian judge and politician C. Shankaran Nair was born.

1859 The bell of London Clock Tower, Big Ben, was rung for the first time.

1889 Calcutta's Sowa Bazar Club became the first Indian team to participate in a football tournament.

1896 Wilfrid Laurier took oath as the seventh Prime Minister of Canada.

1899 Former Indian Administrative Service officer and diplomat Kadambi Seshachar Venkatachar, who became the second Chief Minister of Rajasthan after independence, was born in Kolar, Karnataka.

1902 Famous Indian freedom fighter, politician and first Defence Minister of India Sardar Baldev Singh was born.

In 1906, 20-year-old Grace Mae Brown was murdered by her boyfriend, Chester Gillett, in Big Moose Lake, New York, after Grace told him she was pregnant. The murder and the subsequent trial of the killer received major coverage in national newspapers. Chester's motivation and method for killing Grace Mae Brown were inspired by fictional plots such as noted novelist Theodore Dreiser's 1925 novel An American Tragedy and Jennifer Donnelly's 2003 novel A Northern Light. Chester's trial lasted three weeks, and Gillett was convicted of the premeditated murder of Brown. He was sentenced to death. The New York Court of Appeals affirmed the conviction, and Governor Charles Evans Hughes refused to grant clemency. Gillett was hanged by electrocution at Auburn Prison on March 30, 1908.

1911 German nurse Erna Flegel (died 16 February 2006) was born in the German Empire. In late April 1945, she worked at the emergency casualty station of the Reich Chancellery in Berlin and was one of the last residents of the Fuhrerbunker before being captured by the Soviet Red Army on 2 May 1945. On 30 April 1945, Adolf Hitler committed suicide with his wife Eva Braun in his bunker.

1912 Ferdinand Monoyer, the world-renowned ophthalmologist of France, died.

1919 After labour movements, Netherlands made labour law of eight hour day and holiday on Sunday.

1920 Politician V.R. Nedunchezhiyan, who was the acting Chief Minister of Tamil Nadu state thrice, was born.

1921 Former US President William Howard Taft was appointed as the Chief Justice of Supreme Court. Taft became the only person to be the President and Chief Justice of America. On this day Mongolia got independence from the slavery of China. On this day the People's Republic of Mongolia was established.

1922 Hollywood, the world's largest hub of film and entertainment industry, was established. It is in the city of Los Angeles, America. The grand theatre Hollywood Bowl with many facilities was opened.

1923 Hindi cinema's first female comedian, famous character actress and singer Tun Tun i.e. Uma Devi Khatri was born.

1930 Don Bradman scored 309 runs in a day against England in Leeds.

1948 First air raid took place in Jerusalem.

1956 Amitav Ghosh, the famous writer and storyteller who received the Jnanpith Award, was born in Calcutta.

1957 Aga Khan, the founding member of the Muslim League, died.

1960 Hindi film actor Kumar Gaurav was born. On this day in 1960, the famous American writer Harper Lee's very famous novel To Kill a Mockingbird was published.

1967 Famous Indian-American writer Jhumpa Lahiri i.e. Nilanjana Sudeshna was born in London.

1973 122 people died when a Brazilian Boeing plane crashed near Paris.

1977 Martin Luther King Jr. was posthumously awarded the Presidential Medal of Freedom. He was a great humanitarian and human rights activist. Martin Luther had launched non-violent civil disobedience movements in America against racism. The Presidential Medal of Freedom is the highest civilian award of the USA.

1978 In the Los Alfacases disaster, a truck carrying liquid gas crashed into a coastal camp in Tarragona, Spain, causing an explosion and killing 216 tourists nearby.

1979 The American space laboratory Sky Lab fell to the ground. It fell in the Indian Ocean and West Australia. Before its fall, speculations were being made all over the world about where it would fall on the earth and how much damage it would cause.

1985 The Coca-Cola company made changes to Coke and introduced New Coke in the market. Coca-Cola was removed from India by the Janata Party government formed in 1977.

1986 The New Zealand Parliament passed the homosexual law reform and made homosexual sex legal. On this day, well-known South Indian film and television actress and model Deepti Nambiar was born in Pune. 1989 Two years ago on 11 July 1987, when the world population crossed the figure of five billion, the United Nations organized the first World Population Day on 11 July 1989. Meanwhile, its proposal was presented by Dr. KC Zakaria in the United Nations. After this, World Population Day is celebrated on 11 July every year at the global level. Many countries are struggling with the crisis of low population, while in countries like India, campaigns are going on against the increasing population. It is known that the birth rate in India has decreased. Narrow-minded communal individuals and organizations spread the misconception that the population of Muslims is increasing rapidly. This is completely false. The claims of having more than one wife are a complete lie. The census was to be held in 2021, but the Modi government, which calls itself the strongest, could not do this work. This has never happened in the history of India before. According to the 2011 census, the female-male ratio is almost equal among Muslims too. 1991 Nigeria Airways Flight 2120 from King Abdul Aziz International Airport, Saudi Arabia, caught fire shortly after takeoff, killing all 261 passengers.

1995 Bosnian Serb forces launched the Srebrenica massacre in Srebrenica, Bosnia-Herzegovina, killing about 8,000 people. On this day diplomatic relations were established between the United States and Vietnam.

2002 Chang Sang became the first woman Prime Minister of South Korea.

2003 Famous Hindi story writer Bhishma Sahni died. He was the brother of famous film actor and socialist activist Balraj Sahni. On this day Dosti Bus from Lahore and Sada-e-Sarhad Bus from Delhi started operating.

2004 Asian Ministers' Conference on HIV-AIDS was held in Bangkok. On this day bombs exploded in 7 trains in Mumbai suburban.

2006 209 people were killed in Mumbai bomb blasts.

2007 World famous Indian painter Maqbool Fida Hussain attended the art exhibition in New York as the chief guest.

2008 11 people were injured in an American air strike in Pakistan's Waziristan province.

2010 Spain won the title by defeating Netherlands 0-0 in the final of the Football World Cup. On this day in 2010, Islamic militia group Al-Shabab carried out several suicide bombings in Kampala, Uganda, killing 74 people and injuring 85.

2011 Param Vir Chakra awardee Indian soldier Second Lieutenant Rama Raghoba Rane died. On this day, 12 people including the head of the Cyprus Navy died in an explosion at Evangelos Florakis Naval Base, it was the biggest military accident in the history of Cyprus.

2012 Astronomers announced the discovery of Pluto's fifth moon. This moon was named Styx.

2015 Notorious drug lord Joaquín El Chapo Guzmán escaped from Mexico's maximum-security Altiplano prison, his second successful escape attempt. Joaquín Archivaldo Guzmán Loera is a drug syndicate leader who was considered one of the world's most powerful drug traffickers.

2020 Marc Angelucci, famous American lawyer, men's rights activist, vice president of the National Coalition for Men, campaigner against oppression of men, died.

2021 Richard Branson became the first civilian to go to space through his Virgin Galactic spacecraft. Richard Charles Nicholas Branson is an English business magnate born on 18 July 1950 in London, England and founded the Virgin Group in the 1970s. The group owns more than 400 companies in various sectors.

2023 World-renowned fiction writer Milan Kundera died in Paris, France at the age of 94. Milan Kundera was a Czech and French novelist. Kundera went into exile in France in 1975, regaining citizenship in 1981. His Czechoslovak citizenship was revoked in 1979, but he was granted Czech citizenship in 2019 in view of his global reputation and popularity.

The National Day of Remembrance of the Victims of the Genocide of Citizens of the Polish Republic perpetrated by Ukrainian Nationalists (Poland, established by resolution of the Sejm on 22 July 2016 in reference to the Volhynian Bloody Sunday of 11 July 1943) is observed on 11 July.

An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#sex #love #Women #girls #man #boys #fact #health #science #joke #plastic #foods #tree #plant #news #flower #viralspeech #NikolaTeslaDay #viralphoto2024 #worldhistoryofjuly11 #WorldPopulationDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback