ब्रेकिंग न्यूज़

10 जुलाई का इतिहास - 1900 वर्षों में भारत एवं विश्व में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं तथा मशहूर हस्तियों के जन्म, निधन दिवसों की जानकारी History of July 10 - Information about important events and birth and death days of famous personalities in India and the world in 1900 years

138 रोमन सम्राट हैड्रियन की नेपल्स की खाड़ी, बैए में उनके निवास पर हृदय गति रुकने से मृत्यु हो गई। उन्हें रोम में हैड्रियन के मकबरे में उनकी दिवंगत पत्नी, विबिया सबीना के बगल में दफनाया गया।

420 जिन के सम्राट गोंग के सिंहासन पर कब्जा कर लेने के पश्चात लियू यू ने खुद को लियू सोंग राजवंश का सम्राट घोषित किया।

645 राजकुमार नाका-नो-ओ और फुजिवारा नो कामतारी ने शाही महल में तख्तापलट के दौरान सोगा नो इरुका की हत्या कर दी।

988 नॉर्स राजा ग्लुनियार्न ने आयरलैंड के उच्च राजा मेल सेचनैल मैक डोमनेल को मान्यता दी और करों का भुगतान करने और ब्रेहोन कानून को स्वीकार करने के लिए सहमत हुए। इससे डबलिन शहर की स्थापना की शुरुआत हुई।

1086 डेनमार्क के राजा कैन्यूट 6वें को विद्रोही किसानों ने मार डाला।

1190 तृतीय धर्मयुद्ध के बीच रोमन सम्राट फेडरिक बार्बेरोजा की मौत हुई।

1212 लंदन सबसे भयंकर आग लगी जिससे शहर का अधिकांश भाग जल कर राख हो गया।

1246 नसीरुद्दीन मुहम्मद शाह दिल्ली का बादशाह बना।

1290 हंगरी के राजा लैडिसलॉस चतुर्थ की कोरोसजेग (आधुनिक चेरेसिग रोमानिया) स्थित महल में हत्या कर दी गई।

1460 वारविक के 16वें अर्ल रिचर्ड नेविल ने लैंकेस्ट्रियन सेना को हराया और नॉर्थम्प्टन की लड़ाई में राजा हेनरी 6वें को बंदी बना लिया।

1499 पुर्तगाली खोजकर्ता निकोलौ कोएलो वास्को डी गामा के साथी के रूप में भारत के लिए समुद्री मार्ग की खोज करने के बाद लिस्बन वापस लौटा।

1501 दक्षिण ग्योंगसांग प्रांत में प्रसिद्ध कोरियाई दार्शनिक, कवि और राजनीतिज्ञ जो सिक का जन्म हुआ जो नव-कन्फ्यूशियन विद्वान थे जिनका पूर्वी और उत्तरी लोगों पर बहुत प्रभाव पड़ा।

1512 इबेरियन नवरे पर स्पेनिश विजय अभियान गोइजुएटा पर कब्जे के साथ शुरू हुआ।

1519 झू चेनहाओ ने मिंग राजवंश के झेंगदे सम्राट को अपहर्ता घोषित किया और नानजिंग पर कब्जा करने के प्रयास में अपनी सेना को उत्तर की ओर ले गया।

1553 मात्र 15 साल की उम्र में लेडी जेन ग्रे इंग्लैंड की रानी बनीं। हालांकि वे केवल 9 दिन तक ही इस पद रहीं इसलिए उन्हें 9 दिन की रानी के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि यह 9 दिन ही रानी रह सकीं।

1584 ऑरेंज के विलियम प्रथम की हॉलैंड के डेल्फ्ट स्थित उनके घर में बाल्थासार गेरार्ड ने हत्या कर दी।

1594 पुनर्जागरण काल के प्रमुख इतालवी संगीतकार और ऑर्गेनिस्ट पाओलो बेलासियो का निधन हुआ।

1624 हॉलैंड और फ्रांस के बीच स्पेन विरोधी संधि पर हस्ताक्षर किये गये।

1652 इंग्लैंड ने नीदरलैंड के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।



1789 अलेक्जेंडर मैकेंजी अपनी यात्रा के दौरान मैकेंजी नदी डेल्टा तक पहुँचे। अलेक्जेंडर मैकेंजी स्कॉटिश खोजकर्ता और फर व्यापारी थे जिन्हें 1793 में उत्तरी अमेरिका को पार करने वाले पहले यूरोपीय के रूप में जाना जाता है। मैकेंजी नदी और माउंट सर अलेक्जेंडर का नाम उनके नाम पर रखा गया है। मैकेंजी नदी शाब्दिक रूप से महान नदी कनाडा के बोरियल जंगल में एक नदी है। यह स्लेव, पीस और फिनले के साथ मिलकर कनाडा की सबसे लंबी नदी प्रणाली है और इसमें मिसिसिपी के बाद किसी भी उत्तरी अमेरिकी नदी का दूसरा सबसे बड़ा जल निकासी बेसिन शामिल है।

1800 ब्रिटिश गवर्नर-जनरल लॉर्ड वेलेस्ली ने कलकत्ता में फोर्ट विलियम कॉलेज की स्थापना कराई। बंगाली, हिंदी और भारतीय उपमहाद्वीप की अन्य स्थानीय भाषाओं की पढ़ाई के निमित्त इसे स्थापित किया गया।

1806 वेल्लूर में भारतीय सिपाहियों ने अंग्रेजों के खिलाफ पहला विद्रोह किया था। वेल्लोर के किले में भारतीय सैनिकों ने करीब 200 अंग्रेज सैनिकों पर हमला किया। किले को अंग्रेजों से मुक्त कराकर टीपू सुल्तान के बेटे को वहां का राजा घोषित कर दिया। इस प्रकरण को वेल्लूर विद्रोह का नाम दिया गया। इस सैनिक विद्रोह की वजह अंग्रेजों का नया ड्रेस कोड था। कोड में हिन्दू सैनिकों को तिलक न लगाने और मुस्लिम सैनिकों को दाढ़ी न रखने का हुक्म दिया गया था। इसके साथ सैनिकों को एक कलगी लगी हैट भी पहनने का हुक्म दिया गया। भारतीय सैनिकों ने अंग्रेजों के इस हुक्म का विरोध किया, किंतु अंग्रेजों ने विरोध करने वाले सैनिकों पर कोड़े बरसाए और उन्हें सेना से बर्खास्त कर दिया। अंग्रेजों के इस कार्रवाई से सिपाहियों का गुस्सा बढ़ गया। 9 जुलाई 1806 को टीपू सुल्तान की एक बेटी की शादी वेल्लोर के किले में ही थी। 4 मई 1799 को टीपू सुल्तान का निधन हो गया था और उनका परिवार उस समय ईस्ट इंडिया कंपनी के रहमो-करम पर गुजर-बसर कर रहा था। अंग्रेजों ने टीपू सुल्तान के परिवार को वेल्लोर किले का एक हिस्सा रहने के लिए दे रखा था। इस शादी में विद्रोही सैनिक भी इकट्ठे हुए और फैसला लिया कि किले को अंग्रेजों से मुक्त कराया जाएगा। विवाह संपन्न होने के बाद भारतीय सैनिक अपनी योजना को अंजाम देने में लग गए। सिपाहियों ने अपने अंग्रेज अधिकारियों को सबसे पहले निशाना बनाया। इसके साथ ही पूरे किले में सिपाही फैल गए और एक-एक कर सभी अंग्रेजों को मारा जाने लगा। किले के सेनापति जॉन फैनकोर्ट भी मारा गया और सुबह होते-होते किला भारतीय सैनिकों के कब्जे में आ गया। किले पर मैसूर सल्तनत का झंडा फहरा दिया गया और टीपू सुल्तान के बेटे को राजा घोषित कर दिया गया। वेल्लूर से लगभग 25 किलोमीटर आरकोट में ब्रिटिश सेना के कैंप को ये खबर पहुंची तो अंग्रेजों ने तुरंत गोला-बारूद के साथ सैनिकों का बड़ा जत्था वेल्लूर किले पर आक्रमण के लिए भेज दिया। ब्रिटिश सेना किले में घुसी और भारतीय सैनिकों का नरसंहार करने लगी। जो दिखा उसे गोली से उड़ा दिया गया। थोड़ी ही देर में सैकड़ों भारतीय सैनिक शहीद हो गए और फिर से अंग्रेजों का किले पर कब्जा हो गया।

1832 अमेरिकी राष्ट्रपति एंडू जैक्सन ने दूसरे बैंक को पुनः अधिकार दिए जाने के लिए अपने वीटो अधिकार को इस्तेमाल किया।

1848 अमेरिका के न्यूयॉर्क और शिकागो नगरों के बीच पहला टेलीग्राफ संपर्क शुरू हुआ।

1851 अमेरिका के कैलिफोर्निया के सांता क्लारा में कैलिफोर्निया वेस्लेयन कॉलेज के रूप में विश्वविद्यालय स्थापित किया।

1856 स्मिलजान, क्रोएशिया में निकोला टेस्ला का जन्म हुआ। अत्यंत प्रतिभावान, परिश्रमी निकोला टेस्ला सर्बियाई-अमेरिकी आविष्कारक, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर और भविष्यवादी थे। उन्हें आधुनिक प्रत्यावर्ती धारा (एसी) बिजली आपूर्ति प्रणाली के डिजाइन में उनके योगदान के लिए जाना जाता है। टेस्ला ने पहली बार 1870 के दशक में बिना कोई डिग्री प्राप्त किए इंजीनियरिंग और भौतिकी का अध्ययन किया। उन्होंने 1880 के दशक की शुरुआत में टेलीफोनी और कॉन्टिनेंटल एडिसन में नए विद्युत ऊर्जा अभूतपूर्व प्रयोग किए। उन्होंने न्यूयॉर्क शहर में एडिसन मशीन वर्क्स में कुछ समय तक काम किया, उसके बाद उन्होंने अपना खुद का काम शुरू किया। अपने विचारों को वित्तपोषित करने और बाजार में लाने के लिए भागीदारों की मदद से, टेस्ला ने न्यूयॉर्क में प्रयोगशालाएँ और कंपनियाँ स्थापित कीं, जहाँ उन्होंने कई तरह के विद्युत और यांत्रिक उपकरण विकसित किए। विज्ञान के उत्सव के रूप में टेस्ला की याद में 10 जुलाई को अमेरिका, सर्बिया, कनाडा, क्रोएशिया, ऑस्ट्रेलिया आदि में निकोला टेस्ला दिवस मनाया जाता है।



1877 प्यूर्टो रिको के विला मायागुएज को औपचारिक रूप से स्पेन के रॉयल क्राउन से शहर का चार्टर प्राप्त हुआ। मायागुएज प्यूर्टो रिको में नौवीं सबसे बड़ी नगरपालिका है। इसकी स्थापना पुएब्लो डे नुएस्ट्रा सेनोरा डे ला कैंडेलारिया डे मायागुएज (कैंडेलारिया की हमारी लेडी का शहर) के रूप में की गई। 6 अप्रैल, 1894 को स्पेनिश क्राउन ने इसे एक्सेलेंटे स्यूदाद डी मायागुएज (मायागुएज का उत्कृष्ट शहर) की औपचारिक उपाधि प्रदान की। मायागुएज प्यूर्टो रिको द्वीप पर पश्चिमी तट के केंद्र में स्थित है। प्यूर्टो रिको कैरिबियन द्वीप अमेरिकी क्षेत्र के अंतर्गत है। प्यूर्टो रिको पहाड़ों झरनों, एल युंके उष्णकटिबंधीय वर्षावनों से आच्छादित है। राजधानी और सबसे बड़े शहर सैन जुआन में इस्ला वर्डे क्षेत्र अपने होटल स्ट्रिप के लिए जाना जाता है। यहां अनेक बीच बार और कैसीनो हैं। इसके पुराने सैन जुआन पड़ोस में रंगीन स्पेनिश औपनिवेशिक इमारतें और एल मोरो और ला फोर्टालेजा नामक विशाल, सदियों पुराने किले हैं। प्यूर्टो रिको आने वाले पर्यटकों के लिए मायागुएज भी आकर्षक पर्यटन स्थल है।

1884 इंग्लैंड के ओल्ड ट्रेफर्ड में खेले जा रहे प्रथम क्रिकेट टेस्ट मैच का पहला दिन बारिश के कारण रद्द हुआ।

1888 प्रसिद्ध क्रांतिकारी और संत हंसराज के पुत्र बलराज भल्ला का जन्म हुआ।

1890 भारत के प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी एवं असम के प्रथम मुख्यमंत्री हुए गोपीनाथ बोरदोलोई का जन्म हुआ।

1906 भारत के प्रमुख स्वतन्त्रता सेनानियों में से एक दामोदर मेनन का जन्म हुआ।

1907 फ्रांस और जापान के बीच चीन की स्वतंत्रता और अखंडता को बरकरार रखने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये गये।

1913 यूरोपीय देश रोमानिया ने बुल्गारिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।

1921 प्रसिद्ध कवि शिवदीन राम जोशी का जन्म हुआ। इसी दिन मशहूर गीतकार और शायर असद भोपाली का जन्म हुआ।

1924 डेनमार्क ने ग्रीनलैंड पर कब्जा किया।

1925 सोवियत संघ की आधिकारिक समाचार एजेंसी टीएएसएस तास शुरु हुई।

1927 सर गंगा राम का निधन हुआ। वे प्रसिद्ध इंजीनियर, समाजसेवी और भारत में हरित क्रांति के नायक थे।

1931 पहली महिला विमान चालक बायन होजन ने संसार का चक्कर लगाने के लिए उड़ान आरंभ की। इसी दिन भारत के प्रसिद्ध वायलिन वादक एम. एस. गोपालकृष्णन का जन्म हुआ था और नार्वे ने 1931 में 10 जुलाई को पूर्वी ग्रीनलैंड पर कब्जा किया।

1934 सोवियत संघ और रोमानिया के बीच राजनयिक संबंध दोबारा स्थापित हुए और इसी दिन प्रसिद्ध भारतीय समाज सेवी रजनीकांत अरोल का जन्म हुआ।

1936 फ्रांस में सोशियल पार्टी की स्थापना हुई।

1938 हावर्ड ह्यूज ने 91 घंटे विमान उड़ाने का रिकॉर्ड बनाया।

1940 इटली ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस और ब्रिटेन के खिलाफ लड़ाई की घोषणा की। इसी दिन नार्वे ने 1940 में इसी दिन तानाशाह हिटलर नाजी सेना के समक्ष आत्मसमर्पण किया। कनाडा ने इसी दिन इटली के खिलाफ लड़ाई की घोषणा की।

1943 अमेरिकी, ब्रिटिश और कनाडाई सेना ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान सिसली द्वीप पर हमला किया।

1944 द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मन सेना ने यूनान के 218 लोगों की हत्या की।

1946 राजशाही समाप्त होने के पश्चात इटली गणतांत्रिक राष्ट्र बना।

1947 चीन के कैंटोन क्षेत्र में नदी में रेलगाडी गिरने से 200 लोगों की मौत हुई।

1949 भारत के विख्यात क्रिकेटर बल्लेबाज सुनील गावस्कर का मुंबई में जन्म हुआ। उनके नाम 125 टेस्ट में 34 शतकों के साथ 10122 रन हैं। 108 वनडे में उन्होंने 3092 रन बनाए।



1950 पद्मभूषण सम्मान और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्राप्त प्रसिद्ध भारतीय शास्त्रीय गायिका परवीन सुल्ताना का जन्म हुआ।

1951 प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ, जनता पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे वर्तमान केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का जन्म हुआ।

1955 सुप्रसिद्ध भूतपूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण का जन्म हुआ।

1956 ब्रिटिश हाउस ऑफ लॉर्ड्स ने मौत की सजा समाप्त की। इसी दिन प्रसिद्ध भारतीय फिल्म चरित्र अभिनेता आलोक नाथ का जन्म हुआ।

1957 आधुनिक पंजाबी काव्य और गद्य के प्रसिद्ध कवि भाई वीर सिंह का निधन हुआ।

1958 प्रसिद्ध लेखक एवं सामाजिक कार्यकर्ता अनूप सेठी का जन्म हुआ था।

1962 टेलस्टार को अंतरिक्ष की कक्षा में लॉन्च किया गया था। यह दुनिया का पहला संचार उपग्रह था। इसे अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने लॉन्च किया। इसे थोर-डेल्टा रॉकेट की मदद से लॉन्च किया गया। इसने उपग्रह टेलीविजन प्रसारण में बहुत मदद की।

1965 मध्य प्रदेश के ग्वालियर में महिलाओं के पहले एनसीसी कॉलेज की शुरुआत हुई।



1966 प्रख्यात अमेरिकी अश्वेत मानवाधिकारवादी मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने शिकागो स्वतंत्रता आंदोलन के समर्थन में एक रैली का नेतृत्व किया, जो उत्तरी अमेरिका के सबसे महत्वाकांक्षी नागरिक अधिकारों के अभियानों में से एक है। इसी दिन भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान मिग का 1966 में महाराष्ट्र के नासिक जिले से निर्माण शुरू।

1967 उरुग्वे बर्न कॉपीराइट सम्मेलन संधि का सदस्य बना। इस संधि में कॉपीराइट का अधिकार असली मालिक या आविष्कारकों द्वारा सुरक्षित किया जाता है जो अनधिकृत नकल को अपराध मानते हैं। इसी दिन इजरायल ने छह दिन से चल रहे अरब युद्ध पर संयुक्त राष्ट्र की ओर से प्रस्तावित युद्ध विराम मानते हुए लड़ाई का अंत किया। इसी दिन दशमलव मुद्रा को न्यूजीलैंड द्वारा अपनाया गया। दशमलव मुद्रा भी एक प्रकार की मुद्रा है जिसमें उप इकाइयाँ होती हैं। कई देशों की दशमलव मुद्राएँ हैं जैसे अरब, दक्षिण एशियाई आदि।

1971 भोजपुरी के विख्यात लोक कलाकार भिखारी ठाकुर का निधन हुआ।

1972 बंबई के मडगाँव बंदरगाह से पूर्ण वातानुकुलित पोत हर्षवर्धन का जलावतरण हुआ।

1973 प्रसिद्ध हिंदी फिल्मीे गीत गायक रूपकुमार राठौर का जन्म हुआ।

1978 दक्षिण भारतीय फिल्मों के प्रसिद्ध संगीतकार, वायलिनवादक, संगीत रिकाॅर्ड निर्माता बालाभास्कर का जन्म हुआ।

1981 प्रसिद्ध भारतीय धावक देवेंद्र झाझरिया का जन्म हुआ।

1986 जानी मानी फिल्म और टेलीविजन अभिनेत्री, कंटेंट क्रिएटर, गायिका और निर्मात्री मानसी पारेख का जन्म अहमदाबाद में हुआ। इसी दिन भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर पहली बार लॉर्ड्स में टेस्ट मैच जीता।



1987 हिंदी फिल्मों के प्रसिद्ध चरित्र अभिनेता जीवन का निधन हुआ था। जीवन कई धार्मिक फिल्मों में नारद की भूमिका में नजर आए। इसी दिन जानी मानी गायिका, इंडियन आइडल 2006 विजेता अंतरा मित्रा का जन्म हुआ।



1988 खूबसूरत, बोल्ड फिल्म अभिनेत्री एवं माॅडल मंजरी फडनीस का जन्म मुंबई में हुआ।

1994 नेपाल के प्रधानमंत्री गिरिजा प्रसाद कोइराला ने इस्तीफा दिया।

1995 म्यामांर की लोकतंत्र समर्थक असंतुष्ट एवं नजरबंद नेत्री आंग सान स्यूकी लगभग 6 वर्षों के बाद नजरबंदी से मुक्त की गयीं। आजकल वे फिर से जेल की सजा काट रही हैं।

1997 वाटरलू, ओन्टारियो, कनाडा के टाउन कैरियर स्कॉट फ्रेजर ने अंतर्राष्ट्रीय टाउन कैरियर दिवस का आयोजन 1997 में जुलाई के दूसरे सोमवार को किया। टाउन कैरियर स्कॉट फ्रेजर ने महसूस किया कि टाउन कैरियर की समाज और शासन व्यवस्था में बड़ी भूमिका है और टाउन कैरियर को काफी कम महत्व दिया गया है। जब सूचनाओं के प्रसार के लिए साधन कम थे तब सरकारी सूचनाओं को जनता तक पहुंचाने और जनता की राय सरकार तक पहुंचाने और अन्य जरूरी सूचनाओं के प्रसार में टाउन कैरियर ने एतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1997 में इसी दिन फिजी में नये संविधान की मंजूरी के साथ भारतीय समुदाय को राजनीतिक अधिकार मिला।



1998 लोकप्रिय मलयालम टेलीविजन एवं फिल्म अभिनेत्री और माॅडल जुही रुस्तगी का जन्म हुआ।

1999 इंडोनेशिया के स्वतंत्रता समर्थक नेता जोस रामोस होर्ता ने 23 वर्ष के निर्वासन के बाद स्वदेश लौटने की घोषणा की। 1999 में इसी दिन जेनेवा में अंतर्राष्ट्रीय श्रम सम्मेलन की शुरुआत हुई।

2001 नेपाल नरेश हत्याकांड की जांच की अवधि चार दिन बढ़ाई गई। 2001 में इसी दिन सिल्वियो बरलुस्कोनी इटली के प्रधानमंत्री नियुक्त हुए। इसी दिन 2001 में श्रीलंका की संसद को राष्ट्रपति चंद्रिका कुमारतुंग ने निलंबित किया।

2002 संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य सम्मेलन इटली की राजधानी रोम में सम्पन्न हुआ, इसी दिन 2002 में पाकिस्तान ने विश्व की दूसरी सबसे ऊँची चोटी के-2 का नाम बदलकर चोगोरी और शाहगोरी कर दिया।

2005 भारत और श्रीलंका के बीच शिक्षा व सामुदायिक विकास विषयक दो समझौते हस्ताक्षरित किये गये। इसी दिन अर्जेन्टीना जूनियर विश्वकप हॉकी का नया चैम्पियन बना। रूस के विद्रोही नेता बसायेव की हत्या इसी दिन हुई। इसी दिन इनसैट-4सी भारत का भू-तुल्यकाली उपग्रह प्रमोचक रॉकेट (जीएसएलवी-एफ02), ऑन बोर्ड इन्सैट-4सी सहित, सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया गया था।

2006 पाकिस्तान के मुल्तान में हुई विमान दुर्घटना में 45 लोगों की मौत हुई।

2007 पाकिस्तान के इस्लामाबाद में कट्टरपंथियों के गढ़ लाल मस्जिद के नायब इमाम मौलाना अब्दुल रशीद गाजी सेना के हमले में मारे गये।

2008 विख्यात और विवादास्पद भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक सलमान रुश्दी को बेस्ट आफ बुकर पुरस्कार दिया गया। इसी दिन भारत सरकार ने तीनों सेनाओं के लिए एक एकीकृत स्पेस सेल की घोषणा की। इसी दिन 54वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में लगे रहो मुन्नाभाई को सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार प्रदान किया गया।

2011 रूसी क्रूज जहाज बुल्गारिया तातारस्तान के स्यूकेयेवो के पास वोल्गा नदी में डूब गया, जिससे 122 लोगों की मौत हो गई। इसी दिन ब्रिटिश टैब्लॉइड अखबार न्यूज ऑफ द वर्ल्ड ने इन आरोपों के कारण बंद होने से पहले अपना अंतिम संस्करण प्रकाशित किया कि इसने हत्या की गई स्कूली लड़की मिल्ली डाउलर के वॉयस मेल 7/7ं जंबो के पीड़ितों और मृत ब्रिटिश सैनिकों के रिश्तेदारों के फोन हैक किए।

2013 चीन के सिचुआन प्रांत में भूस्खलन से 40 लोग मरे।

2014 गुजरे जमाने की प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री एवं रंगमंच कलाकार जोहरा सहगल का निधन हुआ।

2015 बंगलादेश के मैमनसिंह जिले में मुफ्त में बांटे जा रहे कपड़े लेने के दौरान मची भगदड़ में 23 लोगों की मौत हो गयी।

2016 पुर्तगाल ने यूईएफए यूरो 2016 फाइनल में फ्रांस को हराकर अपना पहला यूरोपीय खिताब जीता।

2017 इराकी गृह युद्ध में इराक सरकार ने मोसुल को इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवेंट से पूरी तरह से मुक्त क्षेत्र घोषित किया गया। इसी दिन 2017 में जम्मू एवं कश्मीर में अमरनाथ यात्रा पर हमला हुआ जिसमें 7 श्रद्धालुओं की मृत्यु हुई। इसी दिन 2018 में प्रतिष्ठित अमेरिकी लेखक और टेलीविजन निर्माता हेनरी मोर्गेंथौ तृतीय का निधन हुआ।

2019 जर्मनी की कार निर्माता कंपनी वॉक्सवैगन ने अपने 81 साल पुराने पहले कार मॉडल बीटल का उत्पादन बंद करने की घोषणा की। थाई स्कूली बच्चों और उनके शिक्षक का एक समूह कुछ दिनों के लिए थाम लुआंग गुफा में फंस गया। कई दिन की मशक्कत के बाद उन सभी को बचा लिया लेकिन एक बचावकर्ता बच नहीं पाता।

2019 मेक्सिको के पुएब्ला में आखिरी वोक्सवैगन बीटल कार असेंबली लाइन से उतरी। 5,961 स्पेशल एडिशन कारों में से आखिरी कार। इसके बाद बीटल कार का उत्पादन बंद हो गया।

2020 प्रसिद्ध डच शॉर्ट ट्रैक स्पीड स्केटर लारा वैन रुइजवेन एवं जैक चार्लटन नामक अंग्रेजी फुटबॉलर और मैनेजर का निधन हुआ।

2022 मौरिस बाउचर (जन्म 21 जून 1953) का निधन हुआ। बाउचर कुख्यात कनाडाई गैंगस्टर, सजायाफ्ता हत्यारा, बड़ा ड्रग तस्कर और डाकू बाइकर था। एक बार हेल्स एंजेल्स मोटरसाइकिल क्लब के क्यूबेक नोमैड्स चैप्टर का अध्यक्ष भी था। बाउचर ने 1994 से 2002 तक क्यूबेक, कनाडा में क्यूबेक बाइकर युद्ध के दौरान प्रतिद्वंद्वी रॉक मशीन बाइकर गिरोह के खिलाफ मॉन्ट्रियल के हेल्स एंजेल्स का नेतृत्व किया। 2002 में बाउचर को क्यूबेक न्याय प्रणाली को अस्थिर करने के प्रयास में दो क्यूबेक जेल अधिकारियों की हत्या का आदेश देने का दोषी ठहराया गया था। इसी दिन मोदी सरकार में मामूली जुदा राय रखने वाले केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को कहा कि एक मुक्त एवं निष्पक्ष लोकतंत्र के लिए स्वतंत्र और तटस्थ न्यायिक प्रणाली सबसे बड़ी आवश्यकता है। गडकरी ने नागपुर में महाराष्ट्र राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के एक सुविधा खंड के उद्घाटन के मौके पर यह टिप्पणी की। गडकरी ने लोकतंत्र के चार स्तंभों-विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका और मीडिया की तारीफ करते हुए कहा कि एक स्वतंत्र, तटस्थ और निष्पक्ष न्यायिक प्रणाली एक मुक्त एवं निष्पक्ष लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ी आवश्यकता है। गडकरी ने कहा कि कैबिनेट बैठक के दौरान जब न्यायाधिकरणों और अन्य चीजों पर चर्चा होती है तो मैं अक्सर कानून मंत्री और प्रधानमंत्री से कहता हूं कि निर्णय जो भी हो, फैसले करना न्यायपालिका का अधिकार है और यह किसी के प्रभाव में नहीं होना चाहिए। उन्होंने विकास कार्यों के लिए समयसीमा का पालन और देरी की वजहों को दूर करने की भी वकालत की, जिससे देश के हजारों करोड़ रुपये की बचत हो.

आप पाठकों से खास अपील-

यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका हार्दिक आभार। हम काफी मेहनत और खोज-बीन करने के बाद यह आलेख तैयार करते हैं। आप इंटरनेट पर मौजूद इस तरह के अन्य आलेख देखकर हमारे आलेख को परखें कि हम कितना अधिक जानकारी इसमें देते हैं। कृपया इस पर कमेंट बाक्स में अपनी प्रतिक्रिया, सुझाव या शिकायत लिखें। पसंद आई हो तो इसे अपने मित्र, परिचितों, संपर्कों को पढ़ने के लिए शेयर करें।

अगर आपको अपना अखबार, पत्रिका, वेबसाइट, ब्लाग, यूट्यूब चैनल आदि चलवाना हो, लेख, समाचार, सोशल मीडिया पोस्ट आदि की जरूरत हो तो 09456553893 पर या ईमेल peoplesfriend9@gmail.com पर मैसेज भेजें।

History of July 10 - Information about important events and birth and death days of famous personalities in India and the world in 1900 years

138 Roman emperor Hadrian died of heart failure at his residence in Baiae, Gulf of Naples. He was buried next to his late wife, Vibia Sabina, in Hadrian's Mausoleum in Rome.

420 Liu Yu declared himself emperor of the Liu Song Dynasty after Emperor Gong of Jin seized the throne.

645 Prince Naka-no-O and Fujiwara no Kamatari assassinated Soga no Iruka during a coup in the royal palace.

988 Norse king Gluniarn recognized Máel Sechnaill mac Domnaill, high king of Ireland, and agreed to pay taxes and accept Brehon law. This marked the beginning of the founding of the city of Dublin.

1086 King Canute VI of Denmark was killed by rebellious peasants.

1190 Roman emperor Frederick Barbarossa dies during the Third Crusade.

1212 London suffers its worst fire, burning much of the city to ashes.

1246 Nasiruddin Muhammad Shah becomes the emperor of Delhi.

1290 King Ladislaus IV of Hungary is assassinated in his palace at Koroszeg (modern-day Cheresig, Romania).

1460 Richard Neville, 16th Earl of Warwick defeats Lancastrian forces and captures King Henry VI at the Battle of Northampton.

1499 Portuguese explorer Nicolau Coelho returns to Lisbon after discovering the sea route to India as a companion of Vasco da Gama.

1501 Famous Korean philosopher, poet and politician Jo Sik was born in South Gyeongsang province, a neo-Confucian scholar who had a great influence on the eastern and northern peoples.

1512 The Spanish conquest of Iberian Navarre begins with the capture of Goizueta.

1519 Zhu Chenhao declares the Ming Dynasty's Zhengde Emperor abdicated and leads his army north in an attempt to capture Nanjing.

1553 Lady Jane Grey becomes Queen of England at the age of just 15. However, she only held the position for 9 days, so she is also known as the Queen of 9 Days. Because she could remain queen only for 9 days.

1584 William I of Orange is assassinated by Balthasar Gérard at his home in Delft, Holland.

1594 Paolo Bellasio, the leading Italian composer and organist of the Renaissance period, dies.

1624 The Anti-Spanish Treaty is signed between Holland and France.

1652 England declares war on the Netherlands.

1789 Alexander Mackenzie reached the Mackenzie River delta during his travels. Alexander Mackenzie was a Scottish explorer and fur trader who is known as the first European to cross North America in 1793. The Mackenzie River and Mount Sir Alexander are named after him. The Mackenzie River, literally Great River, is a river in the boreal forest of Canada. It is the longest river system in Canada together with the Slave, Peace and Finlay and comprises the second largest drainage basin of any North American river after the Mississippi.

1800 British Governor-General Lord Wellesley established Fort William College in Calcutta. It was established for the purpose of teaching Bengali, Hindi and other local languages ​​of the Indian subcontinent.

1806 Indian soldiers revolted against the British in Vellore for the first time. Indian soldiers attacked about 200 British soldiers in the Vellore fort. The fort was liberated from the British and Tipu Sultan's son was declared the king there. This episode was named Vellore Rebellion. The reason for this soldier revolt was the new dress code of the British. In the code, Hindu soldiers were ordered not to apply Tilak and Muslim soldiers were ordered not to keep beard. Along with this, the soldiers were also ordered to wear a hat with a crest. Indian soldiers protested against this order of the British, but the British flogged the protesting soldiers and dismissed them from the army. This action of the British increased the anger of the soldiers. On 9 July 1806, one of Tipu Sultan's daughters was married in the Vellore fort itself. Tipu Sultan died on 4 May 1799 and his family was living at the mercy of the East India Company at that time. The British had given a part of the Vellore fort to Tipu Sultan's family to live in. The rebel soldiers also gathered at this wedding and decided that the fort would be freed from the British. After the marriage was over, the Indian soldiers started executing their plan. The soldiers first targeted their British officers. With this, the soldiers spread throughout the fort and all the British started getting killed one by one. The fort's commander John Fancourt was also killed and by morning the fort came under the control of Indian soldiers. The flag of the Mysore Sultanate was hoisted on the fort and Tipu Sultan's son was declared the king. When this news reached the British army camp in Arcot, about 25 kilometers from Vellore, the British immediately sent a large group of soldiers with ammunition to attack the Vellore fort. The British army entered the fort and started massacring the Indian soldiers. Whoever was seen was shot dead. In a short time, hundreds of Indian soldiers were martyred and the British again captured the fort.

1832 American President Andrew Jackson used his veto power to give authority to the second bank again.

1848 The first telegraph connection was established between New York and Chicago in the US.

1851 The university was established as California Wesleyan College in Santa Clara, California, US.

1856 Nikola Tesla was born in Smiljan, Croatia. Nikola Tesla was a Serbian-American inventor, electrical engineer, mechanical engineer, and futurist, and was a brilliant and hardworking person. He is best known for his contributions to the design of the modern alternating current (AC) power supply system. Tesla first studied engineering and physics in the 1870s without earning a degree. He conducted groundbreaking experiments in telephony and new electrical energy at Continental Edison in the early 1880s. He worked for a while at the Edison Machine Works in New York City before setting out on his own. With the help of partners to finance and market his ideas, Tesla set up laboratories and companies in New York, where he developed a variety of electrical and mechanical devices. Nikola Tesla Day is celebrated in the US, Serbia, Canada, Croatia, Australia etc. on July 10 in memory of Tesla as a celebration of science.

1877 Villa Mayaguez in Puerto Rico formally receives a city charter from the Royal Crown of Spain. Mayaguez is the ninth largest municipality in Puerto Rico. It was founded as Pueblo de Nuestra Señora de la Candelaria de Mayaguez (City of Our Lady of Candelaria). On April 6, 1894, the Spanish Crown granted it the formal title of Excelente Ciudad de Mayaguez (Excellent City of Mayaguez). Mayaguez is located in the center of the west coast on the island of Puerto Rico. The Puerto Rico Caribbean island is under the US territory. Puerto Rico is covered with mountains, waterfalls, El Yunque tropical rainforests. The Isla Verde area in the capital and largest city San Juan is known for its hotel strip. There are many beach bars and casinos. Its Old San Juan neighborhood features colorful Spanish colonial buildings and huge, centuries-old fortresses called El Morro and La Fortaleza. Mayaguez is also an attractive tourist destination for tourists visiting Puerto Rico.

1884 The first day of the first cricket test match being played at Old Trafford in England was canceled due to rain.

1888 Balraj Bhalla, the famous revolutionary and son of Saint Hansraj, was born.

1890 Gopinath Bordoloi, a famous freedom fighter of India and the first Chief Minister of Assam, was born.

1906 Damodar Menon, one of the prominent freedom fighters of India, was born.

1907 An agreement was signed between France and Japan to maintain the independence and integrity of China.

1913 European country Romania declared war on Bulgaria.

1921 Famous poet Shivdin Ram Joshi was born. On this day, famous lyricist and poet Asad Bhopali was born.

1924 Denmark occupied Greenland.

1925 Soviet Union's official news agency TASS was started.

1927 Sir Ganga Ram died. He was a famous engineer, social worker and hero of the Green Revolution in India.

1931 The first woman pilot Bian Hogen started flying around the world. On this day, India's famous violinist M.S. Gopalakrishnan was born and Norway occupied East Greenland on 10 July 1931.

1934 Diplomatic relations were re-established between the Soviet Union and Romania and on this day, famous Indian social worker Rajnikant Arole was born.

1936 The Social Party was founded in France.

1938 Howard Hughes made a record of flying an airplane for 91 hours.

1940 Italy declared war against France and Britain during the Second World War. On this day in 1940, Norway surrendered to dictator Hitler's Nazi army. Canada declared war against Italy on this day. 1943 American, British and Canadian forces attacked the island of Sicily during the Second World War.

1944 German forces killed 218 people of Greece during the Second World War.

1946 Italy became a republic after the monarchy ended.

1947 200 people died when a train fell into a river in the Canton region of China.

1949 India's famous cricketer batsman Sunil Gavaskar was born in Mumbai. He has 10122 runs with 34 centuries in 125 Tests. He scored 3092 runs in 108 ODIs.

1950 Famous Indian classical singer Parveen Sultana, who received the Padma Bhushan Award and the Sangeet Natak Academy Award, was born.

1951 Famous politician, Janata Party President and current Union Defense Minister Rajnath Singh, who was the Chief Minister of Uttar Pradesh, was born.

1955 Famous former badminton player Prakash Padukone was born.

1956 The British House of Lords abolished the death penalty. On this day, famous Indian film character actor Alok Nath was born.

1957 Bhai Vir Singh, a famous poet of modern Punjabi poetry and prose, died.

1958 Famous writer and social worker Anoop Sethi was born.

1962 Telstar was launched into space orbit. It was the world's first communication satellite. It was launched by the American space agency NASA. It was launched with the help of Thor-Delta rocket. It helped a lot in satellite television broadcasting.

1965 The first NCC college for women was started in Gwalior, Madhya Pradesh.

1966 Renowned American black human rights activist Martin Luther King Jr. led a rally in support of the Chicago Freedom Movement, one of the most ambitious civil rights campaigns in North America. On this day, the Indian Air Force fighter aircraft MiG started being manufactured in 1966 from Nasik district of Maharashtra.

1967 Uruguay became a member of the Berne Copyright Convention Treaty. In this treaty, copyright rights are protected by the real owners or inventors who consider unauthorized copying a crime. On this day, Israel ended the six-day Arab war by accepting the ceasefire proposed by the United Nations. On this day, decimal currency was adopted by New Zealand. Decimal currency is also a type of currency that has sub units. Many countries have decimal currencies like Arab, South Asian, etc.

1971 Famous Bhojpuri folk artist Bhikhari Thakur passed away. 1972 The fully air-conditioned ship Harshvardhan was launched from Mumbai's Madgaon port.

1973 Famous Hindi film song singer Roopkumar Rathore was born.

1978 Famous South Indian film composer, violinist, music record producer Bala Bhaskar was born.

1981 Famous Indian runner Devendra Jhajharia was born.

1986 Famous film and television actress, content creator, singer and producer Manasi Parekh was born in Ahmedabad. On this day India won the Test match at Lord's for the first time by defeating England by 5 wickets.

1987 Famous Hindi film character actor Jeevan died. Jeevan was seen in the role of Narada in many religious films. On this day famous singer, Indian Idol 2006 winner Antara Mitra was born.

1988 Beautiful, bold film actress and model Manjari Fadnis was born in Mumbai.

1994 Nepal's Prime Minister Girija Prasad Koirala resigned.

1995 Myanmar's pro-democracy dissident and detained leader Aung San Suu Kyi was released from house arrest after almost 6 years. These days she is again serving a prison sentence.

1997 Town Crier Scott Fraser of Waterloo, Ontario, Canada organized International Town Crier Day on the second Monday of July in 1997. Town Crier Scott Fraser felt that town criers have a big role in society and governance and town criers have been given very little importance. Town criers have historically played an important role in disseminating government information to the public and conveying public opinion to the government and disseminating other important information when there were less means for dissemination of information. On this day in 1997, the Indian community got political rights with the approval of the new constitution in Fiji.

1998 Popular Malayalam television and film actress and model Juhi Rustagi was born.

1999 Indonesia's pro-independence leader Jose Ramos Horta announced his return to his country after 23 years of exile. On this day in 1999, the International Labor Conference began in Geneva.

2001 The investigation period of the King of Nepal murder case was extended by four days. On this day in 2001, Silvio Berlusconi was appointed the Prime Minister of Italy. On this day in 2001, President Chandrika Kumaratung suspended the Parliament of Sri Lanka.

2002 The United Nations World Food Conference was held in Rome, the capital of Italy. On this day in 2002, Pakistan changed the name of the world's second highest peak K-2 to Chogori and Shahgori.

2005 Two agreements on education and community development were signed between India and Sri Lanka. On this day, Argentina became the new champion of Junior World Cup Hockey. Russia's rebel leader Basayev was murdered on this day. On this day, INSAT-4C, India's geosynchronous satellite launch vehicle (GSLV-F02), with INSAT-4C on board, was launched from Satish Dhawan Space Center, Sriharikota.

2006 45 people died in a plane crash in Multan, Pakistan.

2007 Maulana Abdul Rashid Ghazi, the deputy imam of Lal Masjid, the stronghold of fundamentalists in Islamabad, Pakistan, was killed in an army attack.

2008 Famous and controversial British writer of Indian origin Salman Rushdie was awarded the Best of Booker Prize. On this day, the Indian government announced an integrated space cell for the three armies. On this day, Lage Raho Munnabhai was awarded the Best Popular Film Award at the 54th National Film Awards.

2011 Russian cruise ship Bulgaria sank in the Volga River near Sukeyevo in Tatarstan, killing 122 people. On this day, the British tabloid newspaper News of the World published its last edition before being shut down due to allegations that it hacked the phones of murdered school girl Milly Dowler's voice mail, victims of 7/7 Jumbo bombings and relatives of dead British soldiers.

2013 Landslide in China's Sichuan province kills 40 people.

2014 Famous yesteryear film actress and stage artist Zohra Sehgal passes away.

2015 23 people died in a stampede while collecting free clothes in Bangladesh's Mymensingh district.

2016 Portugal won its first European title by defeating France in the UEFA Euro 2016 final.

2017 In the Iraqi civil war, the Iraqi government declared Mosul a completely liberated area from the Islamic State of Iraq and the Levant. On this day in 2017, the Amarnath Yatra in Jammu and Kashmir was attacked in which 7 pilgrims died. On this day in 2018, the eminent American writer and television producer Henry Morgenthau III died.

2019 German car manufacturer Volkswagen announced the discontinuation of the production of its 81-year-old first car model Beetle. A group of Thai school children and their teacher got trapped in the Tham Luang cave for a few days. After several days of hard work, all of them were rescued but one rescuer could not survive.

2019 The last Volkswagen Beetle car rolled off the assembly line in Puebla, Mexico. The last car out of 5,961 special edition cars. After this, the production of Beetle car stopped.

2020 Famous Dutch short track speed skater Lara van Ruijven and English footballer and manager Jack Charlton died.

2022 Maurice Boucher (born 21 June 1953) died. Boucher was a notorious Canadian gangster, convicted murderer, major drug trafficker and outlaw biker. He was also once the president of the Quebec Nomads chapter of the Hells Angels Motorcycle Club. Boucher led the Hells Angels of Montreal against the rival Rock Machine biker gang during the Quebec Biker War in Quebec, Canada from 1994 to 2002. In 2002, Boucher was convicted of ordering the murder of two Quebec prison officers in an attempt to destabilize the Quebec justice system. On the same day, Union Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari, who has a slight difference of opinion in the Modi government, said on Sunday that an independent and neutral judicial system is the biggest requirement for a free and fair democracy. Gadkari made this remark at the inauguration of a facility block of Maharashtra National Law University in Nagpur. Praising the four pillars of democracy - legislature, executive, judiciary and media, Gadkari said that an independent, neutral and impartial judicial system is the biggest requirement for a free and fair democracy. Gadkari said that during the cabinet meeting when tribunals and other things are discussed, I often tell the Law Minister and the Prime Minister that whatever the decision, it is the right of the judiciary to take decisions and it should not be under anyone's influence. He also advocated following the timelines for development works and removing the reasons for delay, which will save thousands of crores of rupees of the country.

An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#sex #love #Women #girls #man #boys #fact #health #science #joke #plastic #foods #tree #plant #news #flower #viralspeech #viralphoto2024 #worldhistoryofjuly10 #NikolaTeslaDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback