ब्रेकिंग न्यूज़

30 जून का इतिहास: 1800 वर्षों में भारत एवं विश्व में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं तथा मशहूर हस्तियों के जन्म, निधन दिवसों की जानकारी History of June 30: Information about important events and birth and death days of famous personalities in India and the world in 1800 years

0296 पोप मार्सेलिनस 30 जून 296 से 304 में अपनी मृत्यु तक रोम के बिशप थे। उन पर ऐतिहासिक आरोप लगा कि सम्राट डायोक्लेटियन के ईसाइयों पर अत्याचार के दौरान ईसाई धर्म त्याग दिया, बाद में पश्चाताप किया। इस कारण उन्हें शहीदों की सूची से हटा दिया गया। इस आरोप को अन्य लोगों के साथ-साथ हिप्पो के ऑगस्टीन ने खारिज। बाद में कैथोलिक चर्च और सर्बियाई रूढ़िवादी चर्च में संत के रूप में सम्मानित किया गया।

350 नेपोटियनस (नेपोटियन) कॉन्स्टेंटिनियन राजवंश के सदस्य, रोमन साम्राज्य के अल्पकालिक शासक का निधन हुआ। उसने अपने प्रतिद्वंद्वी मैग्नेन्टियस के जनरल मार्सेलिनस द्वारा मारे जाने से पहले अट्ठाईस दिनों तक रोम शहर पर शासन किया।

0763 किंग कॉन्सटेंटाइन पांचवें की बीजेंटाइन सेना ने एंचियालस की लड़ाई में बुल्गारियाई सेना को हराया।

1294 स्विट्जरलैंड के बर्ने प्रांत से सभी यहूदियों को बाहर निकाल दिया गया।

1422 मिलान (अब इटली का हिस्सा) के ड्यूक और स्विस केंटन के बीच आर्बेडो का युद्ध हुआ।

1521 नोएन की लड़ाई में स्पेनिश सेना ने संयुक्त फ्रांसीसी और नवारेसी सेना को हराया।

1559 फ्रांसीसी सम्राट हेनरी द्वितीय गेब्रियल एक रोमांचक मुकाबले में कॉम्टे डी मोंटगोमरी से हार गये।

1588 तुरी में संगीतकारों के परिवार में जियोवानी मारिया सबिनो प्रसिद्ध इतालवी संगीतकार, आयोजक और शिक्षक का जन्म हुआ। सबिनो का जन्म तुरी में संगीतकारों के परिवार में हुआ था। वह एंटोनियो सबिनो के भाई और फ्रांसेस्को सबिनो के चाचा थे। 14 साल की उम्र में वह प्रोस्पेरो टेस्टा के अधीन संगीत का अध्ययन करने के लिए नेपल्स गए। 1622 में उन्हें कंजर्वेटोरियो डेला पीत्ई देई टुरचिनी में शिक्षक नियुक्त किया गया। 1627 में वह कास्टेल नुओवो में मेस्ट्रो डी कैपेला बने और 1630 और 1634 के बीच ओरटोरियो डि सैन फिलिप्पो मेस्ट्रो डि कैपेला सांता कासा डेलश्नुनजियाटा में आयोजक हुए।



1632 टार्टू विश्वविद्यालय (यूनिवर्सिटास टार्टुएंसिस) एस्टोनिया के टार्टू शहर में स्थित एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है। यह एस्टोनिया का राष्ट्रीय विश्वविद्यालय देश का सबसे बड़ा और सबसे पुराना विश्वविद्यालय भी है। विश्वविद्यालय की स्थापना 1632 में स्वीडिश लिवोनिया, इंगरिया और करेलिया के गवर्नर-जनरल बैरन जोहान स्काईटे ने एकेडेमिया गुस्तावियाना के नाम से की थी, जिसे 6 नवंबर को लुत्जेन की लड़ाई (1632) में राजा गुस्तावस एडोल्फस की मृत्यु से कुछ समय पहले राजा ने आवश्यक अनुसमर्थन प्रदान किया गया था। वर्तमान में विश्वविद्यालय में लगभग 14,300 छात्र पढ़ते हैं, जिनमें से 1,800 से अधिक विदेशी हैं। टार्टू विश्वविद्यालय का मुख्य भवन एस्टोनिया में शास्त्रीय शैली के सबसे उल्लेखनीय उदाहरणों में से एक है, जिसका निर्माण 1804 से 1809 तक हुआ तथा इसे वास्तुकार जोहान विल्हेम क्राउज ने डिजाइन किया गया था। एस्टोनिया उत्तरी यूरोप का देश है, जिसकी सीमा बाल्टिक सागर और फिनलैंड की खाड़ी से लगती है। इसमें 1,500 से अधिक द्वीप शामिल हैं, इसके भूभाग में चट्टानी समुद्र तट, पुराने जंगल और अनेक झीलें हैं। पहले सोवियत संघ का हिस्सा रहा एस्टोनिया महलों, चर्चों और पहाड़ी किलों से भरा हुआ है। राजधानी शहर तेलिन है जो अपने संरक्षित पुराने शहर, संग्रहालयों और 314 मीटर ऊंचे तेलिन टीवी टॉवर के लिए जाना जाता है, जिसमें एक अवलोकन डेक भी शामिल है।

1598 स्पैनिश योद्धाओं ने कैस्टिलो सैन फेलिप डेल मोरो को सैन जुआन, प्यूर्तो रिको में पंद्रह दिनों तक घेरे रखने के बाद सर जॉर्ज क्लिफोर्ड, अर्ल ऑफ कंबरलैंड के नेतृत्व वाली अंग्रेजी सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

1755 फिलीपींस में सभी गैर कैथोलिक चीनी रेस्तरांओं को बंद करवा दिया गया।

1855 राजमहल हिल्स, संथाल-परगना, बिहार के संथाल आदिवासियों ने बंगाल के भोरनधेजी में सिंधु और कान्हू के नेतृत्व में करीब 50 हजार लोगों ने अंग्रेजों, राजस्व अधिकारियों, पुलिस, जमींदारों और साहूकारों द्वारा किये जा रहे अमानवीय व्यवहार के खिलाफ आंदोलन शुरू किया। इस आंदोलन के लोगों का उपर्युक्त शक्तियों बहुत बर्बर दमन किया। बाद में शहीदों की याद में संथाल हूल दिवस मनाया जाता है। सिद्धू और कान्हू को अगले ही महीने अंग्रेज सरकार ने फांसी के फंदे पर लटका दिया।

1859 फ्रांसीसी कलाबाज चार्ल्स ब्लोंडिन ने रस्सी के सहारे नियाग्रा फॉल्स को पार किया।

1860 चार्ल्स डार्विन के सिद्धांत ऑन ऑरिजिन ऑफ स्पीशीज के प्रकाशन के सात महीने बाद, कई प्रमुख ब्रिटिश वैज्ञानिकों और दार्शनिकों की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी म्यूजियम ऑक्सफोर्ड, इंग्लैंड में विकास पर बहस शुरु हुई।

1864 अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने कैलिफोर्निया राज्य को सार्वजनिक उपयोग, रिसॉर्ट एवं मनोरंजन उपभोग हेतु योसेमाइट घाटी प्रदान की।

1868 क्रिस्टोफर श्लेस को टाइपराइटर के आविष्कार के लिए पेटेंट प्रदान किया गया।

1870 अदा केपले अमेरिका में लॉ कॉलेज से ग्रेजुएट करने वाली पहली महिला बनीं।

1876 सर्बिया ने तुर्की के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।

1882 चार्ल्स जे. गुइटो को अमेरिकी राष्ट्रपति जेम्स गारफील्ड की हत्या के लिए वाशिंगटन डी.सी. में फाँसी दी गई।

1886 कनाडा में पहली अंतरमहाद्वीपीय ट्रेन यात्रा मॉन्ट्रियल, क्यूबेक से रवाना हुई। यह 4 जुलाई को पोर्ट मूडी, ब्रिटिश कोलंबिया पहुँची। इसी दिन 1886 में महिलाओं के लिए रॉयल होलोवे कॉलेज लंदन के पास इंग्लैंड में महारानी विक्टोरिया ने समर्पित किया।

1888 फ्रेडरिक डगलस अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकित होने वाले पहले अफ्रिकी-अमेरिकी बने।

1894 सोलबॉन पेरिस में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना हुई। इसी दिन लंदन में झूलते हुए टॉवर ब्रिज को यातायात के लिए खोला गया।

1900 अमेरिका के न्यू जर्सी के होबोकन में एक समुद्र घाट पर खड़ी तीन स्टीमशिप में भयंकर आग लग गई जिसमें 200 से अधिक कर्मचारी और यात्री मारे गए।

1903 प्रसिद्ध भारतीय राजनीतिज्ञ तथा लोक सभा के सदस्य हुए मुकुट बिहारी लाल भार्गव का जन्म हुआ।

1905 जर्मनी में जन्में विश्व विख्यात वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का लेख ऑन द इलेक्ट्रोडोडैमिक्स ऑफ मूविंग बॉडीज प्रकाशित हुआ जिसमें उन्होंने अपने विशिष्ट सापेक्षता के सिद्धांत का खुलासा किया।

1911 शेटेनियाई, कोवनो गवर्नरेट, रूसी साम्राज्य में चेस्लाव मिलोस का जन्म हुआ जो बड़े हो कर विख्यात पोलिश-अमेरिकी कवि, गद्य लेखक, अनुवादक और राजनयिक बने। चेस्लाव मिलोस मुख्य रूप से अपनी पोलिश कविताओं के लिए प्रसिद्ध हुए। उन्हें 20वीं सदी के महान कवियों में से एक माना जाता है। चेस्लाव मिलोस के साहित्य में अतुलनीय योगदान के महत्व का सम्मान करते हुए नोबल समिति ने उन्हें साहित्य का नोबेल पुरस्कार प्रदान करने के लिए चुना। अपने उद्धरण में, स्वीडिश अकादमी ने मिलोस को एक ऐसा लेखक कहा जो गंभीर संघर्षों की दुनिया में मनुष्य की उजागर स्थिति को आवाज देता है।

1914 दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों के अधिकारों के लिये आंदोलन करने के दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पहली बार गिरफ्तार किया गया।

1917 प्रसिद्ध भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिज्ञ, उद्योगपति, शिक्षाविद और विचारक दादा भाई नौरोजी का निधन हुआ।

1921 स्वीडन में मौत की सजा खत्म की गई। इसी दिन प्रसिद्ध भारतीय हिंदी साहित्यकार एवं आलोचक रघुवंश का जन्म हुआ।

1928 हिंदी फिल्मों की प्रसिद्ध संगीतज्ञ जोड़ी कल्याणजी आनंदजी में से एक संगीतकार कल्याणजी का जन्म हुआ।

1933 फासीवाद के खिलाफ एंटवर्प में 50 हजार लोगों ने प्रदर्शन किया।



1934 प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक सी. एन. आर. राव का जन्म हुआ। इसी दिन जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर ने अपनी नेशनल सोशियालिस्ट पार्टी में विरोधियों को खत्म किया। विरोधी नेता अर्न्स्ट रोहम और अन्य राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों द लॉन्ग नाइफ्स के कम से कम 85 लोगों को मार डाला और फिर हिटलरशाही के अन्य जर्मन आलोचकों को प्रताड़ित किया जाने लगा।

1937 दुनिया का पहला आपातकालीन सहायता नंबर 999 लंदन में जारी किया गया।

1938 बच्चों का बहुत प्रिय कार्टून चरित्र सुपरमैन पहली बार कॉमिक्स (डीसी कॉमिक्स एक्शन सीरीज भाग-1) में नजर आया।

1943 जाने माने फिल्म और टेलीविजन पटकथाकार, निर्देशक सईद अख्तर मिर्जा का जन्म हुआ।

1947 भारत के विभाजन की घोषणा के बाद बंगाल और पंजाब के विभाजन के लिए बाउंडरी कमीशन के सदस्यों की घोषणा की गई।

1948 ब्रिटिश सेना की अंतिम टुकड़ी इजरायल छोड़ स्वदेश रवाना हुयी।

1953 जनसंघ के संस्थापक श्यामाप्रसाद मुखर्जी की कश्मीर में कैद के दौरान मौत हो गई।

1956 भारतीय पत्रकार और राजनेता हरिवंश नारायण सिंह का जन्म हुआ। यह अखबार प्रभात खबर के संपादक रहे। कभी समाजवादी रहे हरिवंश कुछ साल पहले भाजपा में शामिल हो गये, राज्य सभा के सदस्य बनाए गये और राज्यसभा के स्पीकर बन गये। सन 2020 में लाॅकडाउन के दौरान छल-कपट से किसान और खेती विरोधी 3 कानून इन्होंने ही पास कराए।

1960 अमेरिका ने क्यूबा से चीनी का आयात बंद करने का निर्णय लिया।

1962 रवांडा और बुरूंडी देश स्वतंत्र हुये।

1966 अमेरिका का पहला महिला संगठन नेशनल ऑर्गनाइदेशन फॉर वुमेन का गठन किया गया। इसी दिन अमेरिका में विश्व प्रसिद्ध बॉक्सर और अभिनेता माइक टाइसन का जन्म हुआ।

1969 श्रीलंका के प्रसिद्ध क्रिकेटर सनत जयसूर्या का जन्म हुआ। इसी दिन महाराष्ट्र की जानी मानी कांग्रेस नेत्री और सांसद सुप्रिया सुले का जन्म पुणे में हुआ।

1971 सोवियत सोयुज 11 अंतरिक्ष यान दुर्घटना का शिकार हुआ जिससे अंतरिक्ष यात्री व्लादिस्लाव वोलकोव, जॉर्जी डोब्रोवोलस्की और विक्टर पाटसेव मारे गये।

1973 जानी मानी खूबसूरत, बोल्ड दक्षिण भारतीय फिल्म अभिनेत्री सितारा का जन्म हुआ।

1974 अमेरिका के मैरीलैंड के बाल्टीमोर में नगरपालिका कर्मचारी बेहतर मजदूरी और बेहतर कार्य परिस्थितियों की मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए।

1977 दक्षिण भारतीय सिनेमा की जानी मानी खूबसूरत, बोल्ड अभिनेत्री और माॅडल सुरेखा वानी का जन्म विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश में हुआ।

1985 दक्षिण भारतीय सिनेमा की लोकप्रिय अभिनेत्री और माॅडल प्रियंका नायर का जन्म वामनपुरम में हुआ। इसी दिन लेबनान में बंधक बनाए गए 39 अमेरिकी नागरिक गिरफ्तार किए गए। 

1986 मिजोरम भारत का राज्य बना। मिजोरम पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में से एक है, जिसकी राजधानी आइजॉल है। मिजोरम का अर्थ है पहाड़ी लोगों की भूमि। यहां दो जनजातीय लोगों का बाहुल्य है।

1987 रॉयल कनाडाई टकसाल ने कनाडाई एक-डॉलर की मुद्रा प्रस्तुत की जिसे लूनी कहा जाता है।

1990 पूर्वी जर्मनी और पश्चिमी जर्मनी ने अपनी अर्थव्यवस्थाओं का विलय कर दिया। जर्मन पुनर्मूल्यांकन में जर्मन डेमोक्रेटिक रिपब्लिक जर्मनी के पुनः संयुक्त देश बनाने के लिए जर्मनी के संघीय गणराज्य में शामिल हो गया, और जब बर्लिन स्थित विभाजक दीवार गिरा दी गई। एकीकरण प्रक्रिया के अंत को आधिकारिक तौर पर जर्मन एकता के रूप में जाना जाता है।

1994 फ्रांस के तोलूज में ए-330 एयरबस विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से सात लोग मारे गये।



1997 बाॅलीवुड की खूबसूरत, बोल्ड, जानी मानी फिल्म और टेलीविजन अभिनेत्री तथा माॅडल अविका गोर का जन्म मुंबई में हुआ। इसी दिन हांगकांग से ब्रिटिश सरकार ने अपने अधिकार खत्म किये और उसे चीन के नियंत्रण में सौंप दिया।

1999 आस्ट्रेलियाई उप-प्रधानमंत्री तथा नेशनल पार्टी के नेता टीम फिशर ने इस्तीफा दिया।

2000 अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर को कानूनी मान्यता दी। इसी दिन लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद जम्मू-कश्मीर से अलग होने के लिए एक प्रस्ताव अपनाया गया। लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद अधिनियम 1995 के तहत परिषद बनाया गया था, लेह जिले को जम्मू और कश्मीर के बाकी हिस्सों के साथ धार्मिक और सांस्कृतिक मतभेदों के कारण एक नया भारतीय केंद्र शासित प्रदेश बनाने की मांग उठने के बाद यह अधिनियम लागू किया गया।

2002 ब्राजील ने जर्मनी को 2-0 से हराकर फुटबाल के विश्व कप पर कब्जा किया।

2003 चार बार की आस्कर पुरस्कार विजेता अभिनेत्री कैथरीन हेपबर्न का निधन हुआ।

2005 ब्राजील ने कनफेडरेशन फुटबाल कप जीता। इसी दिन स्पेन सरकार ने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दी।

2006 फुटबाल विश्वकप में जर्मनी ने अर्जेन्टीना को हराया।

2007 भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष व तेरहवीं लोक सभा के सदस्य रहे साहिब सिंह वर्मा का निधन हुआ। इसी दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आम सहमति से शांति रक्षण विभाग के बंटवारे का निर्णय किया।

2008 रविकांत, उमा शंकर चैधरी व विमल चंद्र पांडेय को संयुक्त रूप से भारतीय ज्ञानपीठ का नवलेखन पुरस्कार प्रदान किया गया। इसी दिन भारतीय पत्रकार अनीसुद्दीन अजीज को इंटरनेशनल एसोसियेशन आफ बुक कीपर्स (आईएबी) के न्यू बिजनेस आफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। इसी दिन पाकिस्तान सरकार ने कबाइली खैबर दर्रा क्षेत्र में दहशत फैला रहे तीन आतंकी गुटों पर प्रतिबंध लगाया। राबर्ट मुगावे ने 2008 में इसी दिन जिम्बाव्वे के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

2009 यमन का विमान 626 हिंद महासागर में दुर्घटनाग्रस्त हुआ जिसमें एक स्कूली छात्रा बाहिया बकरी जीवित बची बाकी 152 लोग मारे गए।

2010 प्रथम बार अमेरिका मेें विश्व सोशल मीडिया दिवस आयोजित किया गया। न्यूयार्क की मीडिया कंपनी माशाबल ने इसका आयोजन किया। उस समय फेसबुक क्रांति आ चुकी थी और इसके अलावा कई वैश्विक सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स चलन में आ चुके थे। इसके महत्व और बढ़ते उपयोग को सम्मान देने, इस पर और बेहतर तरीके से विविध कार्य करने आदि के लिए विश्व सोशल मीडिया दिवस आयोजन की जरूरत महसूस की गई और 30 जून इसके लिए तय किया गया।

2012 मोहम्मद मुर्सी मिस्र के राष्ट्रपति चुने गये।

2014 फ्रांस ने नाइजीरिया को फीफा विश्व कप में 2-0 से हराया। अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस दुनिया भर में 30 जून को आयोजित मनाया जाता है। 30 जून 1908 में तुंगुस्का घटना की सालगिरह है जब एक उल्कापिंड वायु विस्फोट ने साइबेरिया, रूस में लगभग 2,150 किमी 2 (830 वर्ग मील) जंगल को नष्ट कर दिया था। क्षुद्रग्रह दिवस की सह-स्थापना 2014 में (2013 चेल्याबिंस्क उल्का वायु विस्फोट के बाद के वर्ष में) विख्यात भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग, बी612 फाउंडेशन की अध्यक्ष डैनिका रेमी, अपोलो 9 अंतरिक्ष यात्री रस्टी श्वेकार्ट, फिल्म निर्माता ग्रिगोरी रिक्टर और ब्रायन मे (क्वीन गिटारवादक और खगोल भौतिकीविद्) ने की थी।

2015 प्रसिद्ध अंग्रेजी-अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक और अकादमिक रॉबर्ट देवर का निधन हुआ और इसी दिन एक हरक्यूलिस सी-130 सैन्य विमान इंडोनेशिया के मेदान में एक आवासीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे विमान में सवार 113 और दो स्थानीय नागरिक मारे गये और कई घायल हुए।

2017 अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस पहली बार आयोजित किया गया। दिसंबर 2016 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संकल्प ए/आरईएस/71/90 अपनाया, जिसमें 30 जून को अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस घोषित किया गया ताकि प्रत्येक वर्ष 30 जून को साइबेरिया, रूसी संघ पर तुंगुस्का प्रभाव की सालगिरह को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा सके। साथ ही 1908 और क्षुद्रग्रह प्रभाव खतरों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए विचार-विमर्श, सहयोग के आदान-प्रदान पर आयोजन किए जा सकें। 2016 में संयुक्त राष्ट्र ने अपने संकल्प में हर साल 30 जून को विश्व स्तर पर क्षुद्रग्रह दिवस मनाने की घोषणा की। क्षुद्रग्रह दिवस आयोजन का उद्देश्य क्षुद्रग्रहों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और पृथ्वी, परिवारों, समुदायों और भविष्य की पीढ़ियों को एक भयावह घटना से बचाने के लिए क्या किया जा सकता है, इस बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

2018 संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी यूनेस्को ने मुंबई के विक्टोरिया, गोथिक और आर्ट डेको शैलियों के भवनों को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया। इसी दिन अंतर्राष्ट्रीय संसदवाद दिवस की स्थापना 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव के माध्यम से की गई थी। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने संकल्प ए/आरईएस/72/278 में राष्ट्रीय योजनाओं और रणनीतियों में तथा राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने में संसदों की भूमिका को मान्यता देते हुए अंतरराष्ट्रीय संसदवाद दिवस का आयोजन किया।

2019 डोनाल्ड ट्रंप डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (उत्तर कोरिया) का दौरा करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने।

2021 टाइगर फायर ब्लैक कैन्यन सिटी, एरिजोना के पास जबरदस्त ज्वालामुखी विस्फोट हुआ। इसने 16,278 एकड़ (6,587 हेक्टेयर) भूमि को जला डाला।

2021 जाने माने बालीवुड फिल्म एवं टीवी शो निर्माता, निर्देशक राज कौशल का निधन हुआ। यह जानी मानी फिल्म अभिनेत्री मंदिरा बेदी के पति थे।

2022 टेक्नोब्लैड के नाम से सुविख्यात 2022 अलेक्जेंडर (जन्म 1 जून, 1999) के निधन की आधिकारिक तारीख 30 जून 2022 है, लेकिन वास्तव में टेक्नोब्लैड कब मृत्यु को उपलब्ध हुआ, यह अज्ञात है। टेक्नोब्लैड अमेरिकी यूट्यूबर था जो अपने माइनक्राफ्ट वीडियो, लाइवस्ट्रीम और ड्रीम एसएमपी में भागीदारी के लिए जाना जाता था। कम उम्र में टेक्नोब्लैड बहुत लोकप्रिय और सफल हुआ। उसकी मृत्यु पर व्यापक शोक देखा गया।

2022 पचपन वर्षीय विख्यात अमेरिकी पॉप गायक आर केली को महिलाओं और बच्चों के यौन शोषण के मामले दोषी ठहराए जाने के बाद 30 साल कैद की सजा सुनाई गई। अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के न्यायाधीश एन डोनेली ने फैसला सुनाते वक्त कहा कि आर केली ने सेक्स का उपयोग अपने एक हथियार के रूप में किया, उन्होंने पीड़ितों के साथ ऐसा बर्ताव किया जो कहने योग्य नहीं है और ये पीड़ित बाद में यौन संबंधित संक्रमित बीमारियों की चपेट में भी आए।

2023 30 जून को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार मणिपुर और पंजाब में हाल ही में इंटरनेट शटडाउन से भारतीय अर्थव्यवस्था को 1.9 बिलियन डॉलर के नुकसान की आशंका है। विदेशी निवेश में लगभग 118 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ और लगभग 21,268 नौकरियां चली गईं। सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक औजार के रूप में भारत में इंटरनेट शटडाउन का नियमित उपयोग जारी है। वर्ष 2023 में अब तक 16 प्रतिशत शटडाउन हुआ है, नेटलॉस कैलकुलेटर के अनुसार यह इस साल दुनिया में सबसे अधिक में से एक है। 2022 में वैश्विक स्तर पर इंटरनेट शटडाउन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। दुनिया भर की सरकारों ने नागरिक अशांति, राजनीतिक अभियानों, प्रदर्शनों, स्कूल परीक्षाओं और चुनावों के दौरान इंटरनेट पहुंच और सेवाओं को प्रतिबंधित या अवरुद्ध करने का आदेश दिया, इससे आर्थिक नुकसान हुआ। द इंटरनेट सोसाइटी के अध्यक्ष और सीईओ एंड्रयू सुलिवन ने कहा, इंटरनेट शटडाउन में वैश्विक वृद्धि से पता चलता है कि सरकारें वैश्विक इंटरनेट की खुली, सुलभ और सुरक्षित प्रकृति को कमजोर करने के नकारात्मक परिणामों को नजरअंदाज कर रही हैं। द इंटरनेट सोसाइटी के अनुसार, सरकारें अक्सर गलती से यह मान लेती हैं कि इंटरनेट शटडाउन से अशांति कम हो जाएगी, गलत सूचना का प्रसार रुक जाएगा, या साइबर सुरक्षा खतरों से होने वाला नुकसान कम हो जाएगा। लेकिन शटडाउन आर्थिक गतिविधियों के लिए बेहद विघटनकारी हैं। ये ई-कॉमर्स को रोकते हैं, संवेदनशील लेनदेन में नुकसान उत्पन्न करते हैं, बेरोजगारी बढ़ाते हैं, व्यापार-ग्राहक संचार को बाधित करते हैं, और कंपनियों के लिए वित्तीय और प्रतिष्ठित जोखिम पैदा करते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस कदम ने देश की वृद्धि को भी नुकसान पहुंचाया है क्योंकि शोध से पता चलता है कि इंटरनेट अपनाने से सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

2023 ताजिकिस्तान में  मोल्दोवा के चिसीनाउ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कथित तौर पर आईएसआईए के एक सदस्य ने दो लोगों की हत्या कर दी।


History of June 30: Information about important events and birth and death days of famous personalities in India and the world in 1800 years

0296 Pope Marcellinus was the Bishop of Rome from June 30, 296 to his death in 304. He was historically accused of renouncing Christianity during the persecution of Christians by Emperor Diocletian, but later repented. For this reason he was removed from the list of martyrs. This allegation was rejected by Augustine of Hippo among others. Later honored as a saint in the Catholic Church and the Serbian Orthodox Church.

350 Nepotianus (Nepotian), member of the Constantinian dynasty, short-lived ruler of the Roman Empire, died. He ruled the city of Rome for twenty-eight days before being killed by Marcellinus, the general of his rival Magnentius.

0763 Byzantine forces of King Constantine V defeated the Bulgarian army at the Battle of Anchialus.

1294 All Jews are expelled from the Swiss province of Berne.

1422 The Battle of Arbedo takes place between the Duke of Milan (now part of Italy) and the Swiss cantons.

1521 Spanish forces defeat a combined French and Navarrese army at the Battle of Noyon.

1559 French emperor Henry II Gabriel loses to the Comte de Montgomery in a thrilling battle.

1588 Giovanni Maria Sabino, the famous Italian composer, organist and teacher, is born in Turi into a family of musicians. Sabino was born in Turi into a family of musicians. He was the brother of Antonio Sabino and uncle of Francesco Sabino. At the age of 14 he went to Naples to study music under Prospero Testa. In 1622 he was appointed teacher at the Conservatorio della Piete dei Turchini. In 1627 he became maestro di cappella at Castel Nuovo and between 1630 and 1634 organist at the Oratorio di San Filippo maestro di cappella Santa Casa dell'Eshnunziata.

1632 The University of Tartu (Universitas Tartuensis) is a public research university located in the city of Tartu, Estonia. It is also the National University of Estonia, the country's largest and oldest university. The university was founded in 1632 by Baron Johan Skytte, governor-general of Swedish Livonia, Ingria and Karelia, under the name of Academia Gustaviana, which was granted the necessary ratification by the king shortly before the death of King Gustavus Adolphus on 6 November at the Battle of Lützen (1632). Currently the university has around 14,300 students studying there, of whom more than 1,800 are foreigners. The main building of the University of Tartu is one of the most notable examples of classical style in Estonia, built between 1804 and 1809 and designed by architect Johann Wilhelm Krause. Estonia is a country in Northern Europe, bordered by the Baltic Sea and the Gulf of Finland. It consists of more than 1,500 islands, and its land features rocky beaches, pristine forests, and numerous lakes. Formerly part of the Soviet Union, Estonia is dotted with castles, churches, and hill fortresses. The capital city is Tallinn, known for its well-preserved old town, museums, and the 314-meter-high Tallinn TV Tower, which includes an observation deck.

1598 Spanish warriors surrender the Castillo San Felipe del Morro in San Juan, Puerto Rico, to English forces led by Sir George Clifford, Earl of Cumberland, after laying siege to it for fifteen days.

1755 All non-Catholic Chinese restaurants in the Philippines are closed.

1855 Santhal tribals of Rajmahal Hills, Santhal-Pargana, Bihar, led by Sindhu and Kanhu, started a movement in Bhorandheji, Bengal. Around 50 thousand people, led by Sindhu and Kanhu, started a movement against the inhumane behaviour of the British, revenue officials, police, landlords and moneylenders. The people of this movement were brutally suppressed by the above-mentioned powers. Later, Santhal Hul Day is celebrated in the memory of the martyrs. Sidhu and Kanhu were hanged by the British government the very next month.

1859 French acrobat Charles Blondin crossed Niagara Falls on a rope.

1860 Seven months after the publication of Charles Darwin's theory of On the Origin of Species, a debate on evolution began at the Oxford University Museum in Oxford, England, among several prominent British scientists and philosophers.

1864 US President Abraham Lincoln granted Yosemite Valley to the state of California for public use, resort and recreational consumption. 1868 Christopher Schless was granted a patent for the invention of the typewriter.

1870 Ada Kepley became the first woman to graduate from law school in the US.

1876 Serbia declared war on Turkey.

1882 Charles J. Guiteau was hanged in Washington D.C. for the assassination of US President James Garfield.

1886 The first transcontinental train journey in Canada departed from Montreal, Quebec. It arrived in Port Moody, British Columbia on July 4. On this day in 1886, the Royal Holloway College for Women was dedicated by Queen Victoria in England near London.

1888 Frederick Douglass became the first African-American to be nominated for the US presidential election.

1894 The International Olympic Committee was founded in Solbon, Paris. On this day, the swinging Tower Bridge in London was opened to traffic.

1900 Three steamships moored at a sea pier in Hoboken, New Jersey, USA caught fire, killing more than 200 workers and passengers.

1903 Mukut Bihari Lal Bhargava, a famous Indian politician and member of the Lok Sabha, was born.

1905 World-renowned German-born scientist Albert Einstein's article On the Electrodynamics of Moving Bodies was published, in which he revealed his theory of special relativity.

1911 Czeslaw Milosz was born in Shetenii, Kovno Governorate, Russian Empire, who grew up to become a famous Polish-American poet, prose writer, translator and diplomat. Czeslaw Milosz became famous primarily for his Polish poems. He is considered one of the great poets of the 20th century. Recognizing the importance of Czeslaw Milosz's incomparable contribution to literature, the Nobel Committee chose him to be awarded the Nobel Prize in Literature. In its citation, the Swedish Academy called Milos a writer who gives voice to the exposed condition of man in a world of severe conflicts.

1914 Father of the Nation Mahatma Gandhi was arrested for the first time while agitating for the rights of Indians in outh Africa.

1917 Famous Indian freedom fighter, politician, industrialist, educationist and thinker Dadabhai Naoroji died.

1921 Death penalty was abolished in Sweden. On this day, famous Indian Hindi writer and critic Raghuvansh was born.

1928 Musician Kalyanji, one of the famous Hindi film music composer duo Kalyanji Anandji, was born.

1933 50 thousand people demonstrated in Antwerp against fascism.

1934 Famous Indian scientist C.N.R. Rao was born. On this day, German dictator Adolf Hitler eliminated opponents in his National Socialist Party. At least 85 people of opposition leader Ernst Rohm and other political rivals The Long Knives were killed and then other German critics of Hitler's rule were tortured.

1937 The world's first emergency help number 999 was issued in London.

1938 Children's favorite cartoon character Superman appeared for the first time in comics (DC Comics Action Series Part-1).

1943 Famous film and television screenwriter, director Saeed Akhtar Mirza was born.

1947 After the announcement of the partition of India, the members of the Boundary Commission for the partition of Bengal and Punjab were announced.

1948 The last contingent of the British Army left Israel and headed for their home country.

1953 Jan Sangh founder Shyamaprasad Mukherjee died during imprisonment in Kashmir.

1956 Indian journalist and politician Harivansh Narayan Singh was born. He was the editor of the newspaper Prabhat Khabar. Harivansh, who was once a socialist, joined the BJP a few years ago, was made a member of the Rajya Sabha and became the Speaker of the Rajya Sabha. During the lockdown in 2020, he got 3 anti-farmer and anti-agriculture laws passed through deceit.

1960 America decided to stop importing sugar from Cuba.

1962 Rwanda and Burundi became independent.

1966 America's first women's organization, National Organization for Women, was formed. On this day, world-famous boxer and actor Mike Tyson was born in America.

1969 Sri Lanka's famous cricketer Sanath Jayasuriya was born. On this day, Maharashtra's well-known Congress leader and MP Supriya Sule was born in Pune.

1971 Soviet Soyuz 11 spacecraft met with an accident, killing astronauts Vladislav Volkov, Georgy Dobrovolsky and Viktor Patsayev. 1973 Famous beautiful, bold South Indian film actress Sitara was born.

1974 Municipal workers in Baltimore, Maryland, USA went on strike demanding better wages and better working conditions.

1977 Famous beautiful, bold actress and model of South Indian cinema Surekha Vani was born in Vijayawada, Andhra Pradesh.

1985 Popular South Indian cinema actress and model Priyanka Nair was born in Vamanpuram. On this day 39 American citizens held hostage in Lebanon were arrested.

1986 Mizoram became a state of India. Mizoram is one of the states of Northeast India, whose capital is Aizawl. Mizoram means the land of hill people. Two tribal people are in majority here.

1987 The Royal Canadian Mint introduced the Canadian one-dollar currency called Loonie.

1990 East Germany and West Germany merged their economies. In German reunification, the German Democratic Republic joined the Federal Republic of Germany to form the reunited country of Germany, and when the dividing wall in Berlin was demolished. The end of the reunification process is officially known as German unity.

1994 Seven people were killed when an A-330 Airbus plane crashed in Toulouse, France.

1997 Bollywood's beautiful, bold, well-known film and television actress and model Avika Gor was born in Mumbai. On this day the British government ended its rights from Hong Kong and handed it over to the control of China.

1999 Australian Deputy Prime Minister and National Party leader Tim Fisher resigned.

2000 US President Bill Clinton legalized electronic signatures. On this day, a resolution was adopted for the separation of Ladakh Autonomous Hill Development Council from Jammu and Kashmir. The council was formed under the Ladakh Autonomous Hill Development Council Act 1995, the act was implemented after the demand arose to make Leh district a new Indian union territory due to religious and cultural differences with the rest of Jammu and Kashmir.

2002 Brazil won the Football World Cup by defeating Germany 2-0.

2003 Four-time Oscar award-winning actress Katherine Hepburn died.

2005 Brazil won the Confederation Football Cup. On this day, the Spanish government gave legal recognition to gay marriage.

2006 Germany defeated Argentina in the Football World Cup.

2007 Sahib Singh Verma, Vice President of Bharatiya Janata Party and member of the 13th Lok Sabha, died. On this day, the United Nations General Assembly decided to divide the peacekeeping department by consensus. 2008 Ravikant, Uma Shankar Chaudhary and Vimal Chandra Pandey were jointly awarded the Navlekhan Award of Bharatiya Jnanpith. On this day Indian journalist Anisuddin Aziz was honoured with the New Business of the Year Award of the International Association of Book Keepers (IAB). On this day the Pakistan government banned three terrorist groups spreading terror in the tribal Khyber Pass region. Robert Mugabe took oath as the President of Zimbabwe on this day in 2008.

2009 Yemen's plane 626 crashed into the Indian Ocean in which a school girl Bahia Bakri survived and the rest 152 people died.

2010 World Social Media Day was organised for the first time in America. New York's media company Mashable organised it. At that time the Facebook revolution had come and apart from this many global social media platforms had come into vogue. To honour its importance and increasing use, to do more work on it in a better way, etc., the need to organize World Social Media Day was felt and June 30 was fixed for it.

2012 Mohammed Morsi was elected President of Egypt.

2014 France defeated Nigeria 2-0 in the FIFA World Cup. International Asteroid Day is celebrated worldwide on June 30. June 30 is the anniversary of the Tunguska event in 1908 when a meteorite air blast destroyed about 2,150 km2 (830 sq mi) of forest in Siberia, Russia. Asteroid Day was co-founded in 2014 (the year after the 2013 Chelyabinsk meteor air blast) by noted physicist Stephen Hawking, B612 Foundation president Danica Remy, Apollo 9 astronaut Rusty Schweikart, filmmaker Grigory Richter and Brian May (Queen guitarist and astrophysicist).

2015 Renowned English-American computer scientist and academic Robert Dewar died and on this day a Hercules C-130 military aircraft crashed into a residential area in Medan, Indonesia, killing 113 people on board and two local civilians and injuring many.

2017 International Asteroid Day was held for the first time. In December 2016, the United Nations General Assembly adopted resolution A/RES/71/90, declaring 30 June as International Asteroid Day to commemorate the anniversary of the Tunguska impact over Siberia, Russian Federation on 30 June each year internationally and to hold events on discussions, exchange of cooperation to raise public awareness about the 1908 asteroid impact and the dangers that asteroids pose. In 2016, the United Nations in its resolution declared Asteroid Day to be observed globally on 30 June each year. The Asteroid Day event aims to raise awareness about asteroids and what can be done to protect the Earth, families, communities and future generations from a catastrophic event.

2018 The United Nations agency UNESCO declared the buildings of the Victorian, Gothic and Art Deco styles of Mumbai as World Heritage Sites. The International Day of Parliamentarism was established on this day in 2018 through a United Nations General Assembly resolution. The United Nations General Assembly in its resolution A/RES/72/278 observed the International Day of Parliamentarism, recognizing the role of parliaments in national plans and strategies and in ensuring greater transparency and accountability at the national and global levels.

2019 Donald Trump became the first US President to visit the Democratic People's Republic of Korea (North Korea).

2021 Tiger Fire A massive volcanic eruption occurred near Black Canyon City, Arizona. It burned 16,278 acres (6,587 hectares) of land.

2021 Renowned Bollywood film and TV show producer, director Raj Kaushal passed away. He was the husband of famous film actress Mandira Bedi.

2022 Alexander (born June 1, 1999), better known as Technoblade, died on June 30, 2022, but it is unknown when exactly Technoblade died. Technoblade was an American YouTuber known for his Minecraft videos, livestreams, and participation in Dream SMP. Technoblade became very popular and successful at a young age. His death was widely mourned.

2022 Fifty-five-year-old famous American pop singer R Kelly was sentenced to 30 years in prison after being convicted of sexual abuse of women and children.

2023 According to a report released on June 30, recent internet shutdowns in Manipur and Punjab are expected to cost the Indian economy $1.9 billion. Foreign investment was lost by about $118 million and about 21,268 jobs were lost. Internet shutdowns continue to be used regularly in India as a tool to maintain public order. The year 2023 has seen 16 per cent shutdowns so far, one of the highest in the world this year, according to the Netloss Calculator. Internet shutdowns globally reached record levels in 2022. Governments around the world restricted or blocked internet access and services during civil unrest, political campaigns, demonstrations, school exams and elections, causing economic losses. Andrew Sullivan, president and CEO of The Internet Society, said, "The global increase in internet shutdowns shows that governments are ignoring the negative consequences of undermining the open, accessible and secure nature of the global internet." According to The Internet Society, governments often mistakenly assume that internet shutdowns will reduce unrest, stop the spread of misinformation, or reduce damage from cybersecurity threats. But shutdowns are extremely disruptive to economic activity. They halt e-commerce, create losses in sensitive transactions, increase unemployment, disrupt business-customer communications, and pose financial and reputational risks for companies. According to the report, the move has also hurt the country's growth as research shows that internet adoption has a positive impact on gross domestic product (GDP).

2023 An alleged ISIA member killed two people at Moldova's Chisinau International Airport in Tajikistan.

An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#worldhistoryofjune30 #WorldSocialMediaDay #InternationalAsteroidDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback