ब्रेकिंग न्यूज़

28 जून का विश्व इतिहास : 1500 वर्षों में भारत एवं विश्व में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं तथा मशहूर हस्तियों के जन्म, निधन दिवसों की जानकारी World History of 28 June : Information about important events in India and the world in 1500 years and birth and death days of famous personalities

548 कॉन्स्टेंटिनोपल, बीजान्टिन साम्राज्य में बीजान्टिन महारानी और सम्राट जस्टिनियन की पत्नी थियोडोरा का निधन हुआ। थियोडोरा शासन में प्रभाव रखती थीं और सम्राट के मुख्य सलाहकारों में से एक थीं। थियोडोरा पूर्वी रूढ़िवादी चर्च और ओरिएंटल रूढ़िवादी चर्च में संत हैं, जिन्हें 28 जून को याद किया जाता है।

751 कार्लोमन प्रथम का जन्म हुआ। वह 768 से 771 में अपनी मृत्यु तक फ्रैंक्स का राजा था। वह पेपिन द शॉर्ट और बर्ट्राडा ऑफ लाओन का दूसरा जीवित पुत्र था और शारलेमेन का छोटा भाई था।

1098 प्रथम धर्मयुद्ध के सेनानियों ने मोसुल के करबोगा को हराया। कर्बोगा पहले धर्मयुद्ध के दौरान मोसुल के अताबेग थे और एक योद्धा और कुशल प्रशासक के रूप में प्रसिद्ध थे। 

1360 मुहम्मद 6वें अपने बहनोई इस्माइल द्वितीय की हत्या के बाद ग्रेनेडा के 10वें नासरी राजा बने।

1461 एडवर्ड चतुर्थ की इंग्लैंड के राजा के रूप में ताजपोषी हुई। एडवर्ड 1483 में अपनी मृत्यु तक इंग्लैंड के राजा रहे।



1493 अमेरिका खोजने वाले विश्व विख्यात और कुख्यात इतालवी यात्री, नाविक क्रिस्टोफर कोलंबस ने 1493 में अपनी एक यात्रा के दौरान ग्वाडेलोप का दौरा किया और द्वीप को इसका नाम दिया। ग्वाडेलोप कैरिबियन में फ्रांस का एक विदेशी विभाग है। इसमें छह बसे हुए द्वीप शामिल हैं, बासे-टेरे, ग्रांडे-टेरे, मैरी-गैलांटे, ला डेसिरेड और दो आइल्स डेस सेंटेस तथा कई अन्य निर्जन द्वीप और बाहरी भाग। यह एंटीगुआ और बारबुडा और मोंटसेराट के दक्षिण में और डोमिनिका के उत्तर में है। राजधानी शहर बासे-टेरे है, जो बासे-टेरे द्वीप के दक्षिणी पश्चिमी तट पर है। ग्वाडेलोप का सबसे अधिक आबादी वाला शहर लेस एबीमेस की 2024 में जनसंख्या करीब 395,726 है। यूरोपीय संघ और यूरोजोन के एक घटक क्षेत्र के रूप में यूरो ग्वाडेलोप की आधिकारिक मुद्रा है और कोई भी यूरोपीय संघ का नागरिक अनिश्चित काल तक वहाँ बसने और काम करने के लिए स्वतंत्र है। 

1519 चार्ल्स 5वें को पवित्र रोमन साम्राज्य का सम्राट चुना गया।

1651 बेरेस्तेको युद्ध पोलैंड और यूक्रेन के बीच शुरू हुआ।

1748 एम्सटरडेम में दो लोगों को सार्वजनिक रूप से फांसी दिये जाने के विरोध में भडके दंगो में 200 से अधिक लोग मारे गए।

1776 सुलीवन द्वीप युद्ध अमेरिकी विजय के साथ समाप्त हुआ।

1787 ब्रिटिश-भारतीय सेना का नेतृत्व करने वाले सर हेनरी जी. डब्ल्यू. स्मिथ का जन्म हुआ।

1820 टमाटर को बिना जहर वाली सब्जी साबित किया गया।

1838 यूनाइटेड किंगडम की रानी विक्टोरिया का राज्याभिषेक हुआ। विक्टोरिया अपनी मृत्यु तक यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन और आयरलैंड की रानी रहीं। 1 मई 1876 से उन्होंने भारत की महारानी के अतिरिक्त दायित्व का भी निर्वहन किया।

1846 बेल्जियम के प्रसिद्ध शहनाई वादक एडोल्फ सैक्स को सैक्सोफोन के लिए पेटेंट मिला।

1857 बिठूर में नाना साहेब ने खुद को पेशवा घोषित किया। उन्होंने अंग्रेजों को भारत से उखाड़ फेंकने का आह्वान भी किया।

1859 इंग्लैंड के न्यूकैसल अपॉन टाइन में पहला डॉग शो आयोजित किया गया।

1867 गिरगेंटी (वर्तमान एग्रीजेंटो), सिसिली, इटली साम्राज्य में लुइगी पिरानडेलो का जन्म हुआ जो विख्यात इतालवी नाटककार, उपन्यासकार, कवि और कथाकार हुए। नाटकीय और सुंदर कला के उनके साहसिक और सरल पुनरुद्धार योगदान के लिए साहित्य में 1934 का नोबेल पुरस्कार दिया गया था। पिरानडेलो उपन्यास, सैकड़ों कहानियां और करीब 40 नाटक लिखे। 

1870 अमेरिकी कांग्रेस ने पहली संघीय छुट्टियों (नव वर्ष,, 4 जुलाई, थैंक्सगिविंग डे और क्रिसमस) की स्थापना की।

1873 जीवित अंगों को सुरक्षित रखने की खोज करनेवाले जीव विज्ञानी एलेक्स कार्ल का जन्म हुआ।

1883 मिलान, इटली में पहले यूरोपीय केंद्रीय बिजलीघर का उद्घाटन किया गया। इसी दिन बनारस से प्रकाशित हिंदी के प्रमुख समाचार पत्र दैनिक आज के संस्थापक और प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी शिवप्रसाद गुप्त का जन्म हुआ।

1884 महिलाओं के अधिकार के लिए नार्वे एसोसिएशन की स्थापना की गयी।

1894 अमेरिका में श्रम दिवस के मौके पर आधिकारिक अवकाश घोषित किया गया।

1895 यूनाइटेड स्टेट्स कोर्ट ऑफ प्राइवेट लैंड क्लेम्स ने फैसला सुनाया कि जेम्स रीविस का एरिजोना के बैरोनी पर दावा पूरी तरह से काल्पनिक और धोखाधड़ी वाला है। 1895 इसी दिन अल सल्वाडोर, होंडुरास और निकारागुआ मध्य अमेरिकी यूनियन का गठन किया गया।

1896 पेंसिल्वेनिया के पिटस्टन में न्यूटन कोल कंपनी की ट्विन शाफ्ट खदान में विस्फोट से हुए भू धंसाव के कारण 58 खनिकों की मिट्टी में दबने से मौत हुई।

1902 स्पूनर कानून पारित कर अमेरिकी संसद ने राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट को कोलंबिया से पनामा नहर के अधिग्रहण का अधिकार प्रदान किया।

1904 एसएस नॉर्ज जहाज आयरलैंड के उत्तर-पश्चिम में 430 किलोमीटर दूर उत्तरी अटलांटिक में हैसलवुड रॉक पर फंस गया। इसके डूबने 635 से अधिक लोगों की मौत हुई।

1911 मंगल ग्रह पर जलीय प्रक्रियाओं के संकेत देने वाला पहला उल्कापिंड नखला उल्कापिंड मिस्र में धरती पर गिरा।

1914 ऑस्ट्रिया के आर्कड्यूक फ्रांज फर्डिनेंड और उनकी पत्नी सोफी (डचेस ऑफ होहेनबर्ग) की हत्या उनके विरोधियों ने कर दी।

1919 फ्रांस में वर्साय शांति संधि पर दस्तखत के साथ प्रथम विश्वयुद्ध खत्म हो गया।

1921 आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे भारत में नई आर्थिक नीतियों को लागू करने वाले 1991 में भारत के प्रधानमंत्री बने कांग्रेस नेता पामुलपति व्यंकट नरसिंहाराव का जन्म लेकनपल्ली में हुआ।

1922 इंग्लैंड से आजादी हासिल करने के लिए आयरिश नागरिक युद्ध शुरू हुआ।

1926 मर्सिडीज-बेंज का गठन गोटलिब डेमलर और कार्ल बेंज ने अपनी दो कंपनियों को मिलाकर किया था। कार्ल फ्रेडरिक बेंज जर्मन इंजन डिजाइनर और इंजीनियर थे, जिन्हें आमतौर पर आंतरिक दहन इंजन द्वारा संचालित पहले ऑटोमोबाइल का आविष्कारक माना जाता है। गोटलिब विल्हेम डेमलर इंजीनियर, औद्योगिक डिजाइनर और उद्योगपति थे।

1931 प्रसिद्ध तेलुगू लेखक, कथाकार, फिल्म पटकथा लेखक, अनेक सम्मान प्राप्त करने वाले मुल्लापुडी वेंकट रमण का जन्म धावलेशवरम में हुआ।

1932 इंग्लैंड ने लॉडर्स में तीन दिन के टेस्ट मैच में भारत को 158 रन हराकर एक टेस्ट की सीरीज जीती।

1940 प्रसिद्ध बांग्लादेशी अर्थशास्त्री और नोबेल विजेता मोहम्मद युनुस का जन्म हुआ।

1941 जर्मन और रोमानियाई सैनिकों ने रूसी साम्राज्य के बेस्सारेबिया प्रांत की राजधानी किशिनेव में 11 हजार यहूदियों की हत्या कर दी। जर्मनी की सेना ने इसी दिन पोलैंड के गैलिसिया पर कब्जा किया।

1949 भारतीय सिनेमा और टेलीविजन के जाने माने अभिनेता राजीव वर्मा का जन्म हुआ। इसी दिन भारत की प्रमुख आर्कीटेक्ट और ग्रामीण विकास की विशेषज्ञ बृंदा सौम्या का जन्म हुआ।

1950 कोरिया युद्ध के दौरान करीब दो लाख लोगों की बोडो लीग नरसंहार में हत्या केवल इस संदेह में कर दी गयी कि उन्होंने वामपंथियों के प्रति नरम रूख अपनाया।

1952 बड़ी संख्या वाली दक्षिण अफ्रीकी अश्वेत जनता के अधिकारों के लिए आंदोलन करने वाले नेता नेल्सन मंडेला को गोरी अंग्रेज सरकार ने पहली बार जेल में डाला।

1956 मजदूरों के शोषण, उत्पीड़न के खिलाफ आंदोलन कर रहे श्रमिकों ने पोलैंड में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया, लेकिन अगले दिन 400 टैंकों सहित पोलिश पीपुल्स आर्मी और आंतरिक सुरक्षा कोर के सैनिकों ने श्रमिकों का बर्बरतापूर्ण दमन कर प्रदर्शन तहस-नहस कर दिया।

1958 भारतीय प्रशासनिक सेवा के अफसर विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर रहने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव रहे राजीव कुमार का जन्म बुलंदशहर में हुआ।

1960 वेल्स के मोनमाउथशर स्थित एक कोयला खदान में गैस विस्फोट से 37 खनिकों की मौत हो गई।

1965 पहली कमर्शियल सैटेलाइट अर्ली बर्ड ने कम्यूनिकेशन सर्विस शुरू की।

1969 न्यूयॉर्क शहर के स्टोनवेल इन में एक पुलिस छापे के जवाब में समलैंगिक और ट्रांसजेंडर लोगों के समूह न्यूयॉर्क शहर के पुलिस अधिकारियों से भिड़ गये जो दुनिया भर में समलैंगिकता आंदोलन के लिए प्रेरित करने वाली सबसे बड़ी घटना थी।

1971 दुनिया के दिग्गज अमीरों में से एक पिछले काफी समय से बहुचर्चित अमेरिकी कारोबारी ट्विटर, टेस्ला, स्पेसएक्स इत्यादि के मालिक एलन रीव मस्क का जन्म प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका में हुआ।

1972 प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक एवं सांख्यिकीविद पी. सी. महालनोबिस का निधन हुआ।

1973 बालीवुड के जाने माने भारतीय संगीतकार, गीतकार और गायक विशाल ददलानी का जन्म हुआ। इसी दिन 1973 में उत्तरी आयरलैंड विधानसभा चुनाव में पहली बार उत्तरी आयरलैंड में संघवादियों और राष्ट्रवादियों के बीच सत्ता का बंटवारा हुआ।

1975 भारत की केंद्र सरकार ने आपातकाल के दौरान सरकार विरोधी प्रदर्शनों की पृष्ठभूमि में सबसे कठोर प्रेस सेंसरशिप लागू किया।

1976 लोकप्रिय, खूबसूरत, बोल्ड अमेरिकन फिल्म एवं टेलीविजन अभिनेत्री तथा माॅडल कैमिली गुएटी काये का जन्म सन्नीवेल कैलीफोर्निया में हुआ। इसी दिन भारत के प्रसिद्ध निशानेबाज जसपाल राणा का जन्म हुआ। 1976 में इसी दिन अमेरिका के एयरफोर्स एकेडमी में पहली महिला को प्रवेश मिला।

1981 ईरान में एक हमले में 74 सरकारी अधिकारियों की मौत हो गयी। चीन ने इसी दिन कैलाश और मानसरोवर के लिये सड़क मार्ग खोला।

1983 जाने माने कांग्रेस नेता और उच्चतम न्यायालय में अधिवक्ता जयवीर शेरगिल का जन्म जालंधर, पंजाब में हुआ।



1986 दक्षिण भारतीय सिनेमा और टेलीविजन की चर्चित अभिनेत्री और माॅडल निशा कृष्णन का जन्म हुआ। 1986 में इसी दिन अविवाहित लड़कियों को भी मातृत्व अवकाश देने का केंद्र सरकार ने कानून बनाया।

1987 सैन्य इतिहास में पहली बार नागरिक आबादी को रासायनिक हमले का निशाना बनाया गया जब कथित तौर पर इराकी युद्धक विमानों ने ईरानी शहर सरदाश्त पर बमबारी की।

1988 जाने माने टेलीविजन अभिनेता और माॅडल विवियन डिसेना का जन्म उज्जैन, मध्य प्रदेश में हुआ।

1989 सर्बिया के राष्ट्रपति स्लोबोदान मिलोसेविच ने भाषण दिया जिसमें उन्होंने सर्बिया के राष्ट्रीय विकास के लिए भविष्य में सशस्त्र संघर्ष के लिए लोगों को तैयार रहने का आह्वान किया। यह कोसोवो की लड़ाई की 600वीं वर्षगांठ पर, स्लोबोदान मिलोसेविक का ऐतिहासिक लड़ाई स्थल पर गाजीमेस्तान भाषण था।



1990 जानी मानी बोल्ड और खूबसूरत फिल्म तथा माॅडल अभिनेत्री जसमीन भसीन का जन्म कोटा, राजस्थान में हुआ।

1995 मरियप्पन थंगावेलु का जन्म हुआ वे भारत के ऊँची कूद के प्रसिद्ध खिलाड़ी हैं। इसी दिन मध्य प्रदेश को बाघों के शिकारियों से बचाने व उन्हें आश्रय देने हेतु टाइगर स्टेट के रूप में घोषित किया।

1996 फिलिस्तीन के नियंत्रण वाले गाजा सिटी में भारत ने अपना मिशन खोला।

1999 भारत सरकार ने बीमा के बारे में जनजागरूकता बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस मनाने की शुरुआत की। इसी दिन रोमानिया ने अपनी वायु सेना में रूसी विमानों की उड़ान पर रोक लगाई।

2003 इस्रायल-फिलिस्तीन पश्चिम एशिया में रक्तरंजित संघर्ष रोकने के लिए कदम उठाने पर सहमत हुए।

2004 इराक की राजधानी बगदाद में एक समारोह में अमेरीका ने इराक के शासन का दायित्व दोबारा इराकी लोगों को सौंपा, अपने पिट्ठू नेताओं को। इसी दिन तुर्की के इस्तांबुल में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) का 17वां शिखर सम्मेलन शुरु हुआ।

2005 रूस ने ईरान के लिए छह परमाणु रिएक्टर बनाने की घोषणा की।

2007 जापान के पूर्व प्रधानमंत्री किची मियाजावा का निधन हुआ था। वे 1992 में प्रधानमंत्री थे और भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते उन्हें पद छोड़ना पड़ा था। आईफोन के नाम से जाना जाने वाला ऐपल का पहला स्मार्टफोन 2007 में 28 जून को बाजार में पेश किया गया।

2008 बैंक आफ इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक टीएस नारायण स्वामी को इंडियन बैंकर्स एसोसिएशन का अध्यक्ष चुना गया। इसी दिन लंदन में एक समारोह में प्रसिद्ध हिंदी लेखिका नासिरा शर्मा को 2008 में इसी दिन उनके उपन्यास कुईयां जान के लिए 14वां अंतर्राष्ट्रीय इंदुशर्मा कथा सम्मान प्रदान किया गया। इसी दिन वेतन आयोग ने पत्रकार व गैरपत्रकार कर्मचारियों को 8 जनवरी, 2008 को मूल वेतन पर 30 प्रतिशत की अंतरिम राहत देने की सिफारिश की।

2009 होंडुरास के राष्ट्रपति मैनुअल जेलया को सैन्य बलों ने तख्तापलट कर हटा दिया।

2010 हावड़ा से मुंबई (कुर्ला) जा रही मिदनापुर जिले में हावड़ा कुर्ला लोकमान्य तिलक ज्ञानेश्वरी सुपर डीलक्स एक्सप्रेस के 13 डिब्बे पटरी से उतर गए जिन्हें विपरीत दिशा से आ रही एक मालगाड़ी ने जोरदार टक्कर मारी जिससे 149 यात्रियों की मौत हो गई और 100 से अधिक घायल हो गए।

2012 भारत के प्रसिद्ध हिंदी लेखक, कवि, उपन्यासकार और संपादक अमर गोस्वामी का निधन हुआ। इसी दिन इराक में हुए सिलसिलेवार बम धमाके में 14 लोग मारे गये और 50 से ज्यादा घायल हुए।

2016 अमेरिकी महिला कॉलेज बास्केटबॉल हेड कोच पैट समिट का निधन हुआ। इसी दिन 2016 में तुर्की के इस्तांबुल अतातुर्क हवाई अड्डे पर हुए आतंकवादी हमले में 42 लोग मरे और 230 से अधिक घायल हुए।

2023 फ्रांसीसी-अमेरिकी राजनीतिज्ञ, कनेक्टिकट के 85वें गवर्नर लोवेल वीकर का निधन हुआ।

2021 फ्रांस के राष्ट्रीय बिजली सुरक्षा परिषद की पहल पर विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने अंतर्राष्ट्रीय बिजली सुरक्षा दिवस मनाया, जिसमें आकाशीय बिजली से उत्पन्न चुनौतियों के प्रति नागरिकों और सार्वजनिक अधिकारियों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए काम करने जरूरत पर बल दिया गया। फ्रांस ने यह आयोजन उस दुखद घटना की 10वीं बरसी पर मनाया जिसमें रून्यान्या, युगांडा के एक स्कूल के 18 छात्रों की उनके स्कूल पर बिजली गिरने से मौत हो गई थी। अमेरिका में आकाशीय बिजली से हर साल एक हजार से अधिक लोगों की मौत होती है। इससे बचाव और अन्य सुरक्षा उपायों पर चर्चा करने तथा जनता को जागरूक करने के लिए 2001 से अमेरिका में लाइटनिंग अवेयरनेस वीक आयोजित किया जाता है।

2023 फ्रांसीसी-अमेरिकी राजनीतिज्ञ, कनेक्टिकट के 85वें गवर्नर लोवेल वीकर का निधन हुआ। 2023 में इसी दिन समान नागरिक संहिता यानी यूनिफॉर्म सिविल कोड यूसीसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि पहले इस मुद्दे पर बात होनी चाहिए कि रोजगार कैसे दिए जाएंगे और महंगाई कैसे घटेगी। आईटीआई कौशल कॉलेज, कल्याण गुरुकुल और नर्सिंग के 500 छात्र-छात्राओं के बीच नियुक्ति पत्र वितरित करने के कार्यक्रम के बाद पत्रकारों ने बुधवार को रांची में हेमंत सोरेन से नरेंद्र मोदी के यूसीसी पर आए बयान के बारे में पूछा तो सोरेन ने कहा कि उनसे पूछो कि रोजगार कैसे दोगे, महंगाई कैसे घटाओगे? पहले इस पर बात करो ना!

2023 फिजी की राजधानी सुवा से खबर थी कि भारतवंशियों और फिजी मूल के लोगों के शासन में फिजी में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा से अर्थव्यवस्था को सालाना लगभग 300 मिलियन एफजे (134 मिलियन डॉलर) का नुकसान हुआ है, जो द्वीप राष्ट्र के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 7 प्रतिशत के बराबर है। चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बुधवार को फिजीविलेज समाचार का हवाला देते हुए बताया कि प्रशांत समुदाय के प्रमुख रणनीतिक नेतृत्व, मेरेसेनी रकुइता ने नाडी में प्रशांत द्वीप समूह के पुलिस प्रमुखों की जेंडर फैमिली हार्म वर्कशॉप में इस पर प्रकाश डाला। खबरों के अनुसार, राकुइता ने कहा कि यह परिवार के विभिन्न सदस्यों, जिन समुदायों में ये परिवार रहते हैं, और इन परिवार के सदस्यों तक पहुंचने वाली सेवाओं सहित सभी को प्रभावित करता है। परिवारों में होने वाली हिंसा से सरकार और पूरा समाज प्रभावित होता है। राकुइता ने बताया कि आंकड़े बताते हैं कि प्रशांत क्षेत्र में लिंग आधारित हिंसा की दर दुनिया में सबसे ज्यादा है। रकुइता के अनुसार जहां दुनिया भर में तीन में से एक महिला को अपने जीवनकाल में किसी न किसी प्रकार की हिंसा का सामना करना पड़ा होगा, वहीं प्रशांत क्षेत्र में दो-तिहाई महिलाओं ने ऐसी हिंसा का अनुभव किया है, जो वैश्विक औसत से दोगुना है। उन्होंने कहा कि अंतरंग साथी हिंसा या पारिवारिक हिंसा आज भी दुनिया में मानवाधिकार उल्लंघन के सबसे गंभीर और व्यापक रूपों में से एक बनी हुई है।

जून के चौथे शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय रोजे दिवस मनाया जाता है। जून 2024 में यह 28 जून को है। यह प्रोवेंस की आर्ट ऑफ लिविंग की खुशी का सम्मान करता है, माना जाता है कि इस फ्रांसीसी क्षेत्र लगभग 2,600 साल पहले रोजे का पौधा पैदा हुआ। स्पेन, संयुक्त राज्य अमेरिका और इटली कुछ सबसे बड़े उत्पादक हैं, प्रोवेंस रोजे दुनिया भर में गुलाबी शराब को लोकप्रिय बनाने में अग्रणी है। फ्रांस का राष्ट्रीय रोजे दिवस भी 2 जून को होता है।

World History of 28 June: Information about important events in India and the world in 1500 years and birth and death days of famous personalities

548 Theodora, Byzantine Empress and wife of Emperor Justinian, died in Constantinople, Byzantine Empire. Theodora had influence in governance and was one of the emperor's main advisors. Theodora is a saint in the Eastern Orthodox Church and Oriental Orthodox Church, who is remembered on June 28.

751 Carloman I was born. He was the king of the Franks from 768 until his death in 771. He was the second surviving son of Pepin the Short and Bertrada of Laon and was the younger brother of Charlemagne.

1098 Fighters of the First Crusade defeated Kerbogha of Mosul. Kerbogha was the Atabeg of Mosul during the First Crusade and was famous as a warrior and efficient administrator.

1360 Muhammad VI becomes the 10th Nasrid king of Granada after assassinating his brother-in-law Ismail II.

1461 Edward IV is crowned as King of England. Edward remained King of England until his death in 1483.

1493 Christopher Columbus, the world-famous and infamous Italian navigator who discovered America, visited Guadeloupe during one of his voyages in 1493 and gave the island its name. Guadeloupe is an overseas department of France in the Caribbean. It consists of six inhabited islands, Basse-Terre, Grande-Terre, Marie-Galante, La Désirade and the two Îles des Saintes, as well as several other uninhabited islands and outlying islands. It is south of Antigua and Barbuda and Montserrat and north of Dominica. The capital city is Basse-Terre, on the south western coast of Basse-Terre Island. Les Abymes, Guadeloupe's most populous city, has a population of 395,726 in 2024. As a constituent region of the European Union and the Eurozone, the euro is Guadeloupe's official currency and any EU citizen is free to settle and work there indefinitely.

1519 Charles V is elected Emperor of the Holy Roman Empire.

1651 The Berestechko War begins between Poland and Ukraine.

1748 More than 200 people are killed in riots in Amsterdam in protest of the public hanging of two men.

1776 The Sullivan's Island battle ends with an American victory.

1787 Sir Henry G.W. Smith, who led the British-Indian Army, is born.

1820 The tomato is proven to be a non-poisonous vegetable.

1838 Queen Victoria of the United Kingdom is crowned. Victoria remained the Queen of the United Kingdom of Great Britain and Ireland until her death. From 1 May 1876, she also discharged the additional responsibility of the Empress of India.

1846 Belgium's famous Shehnai player Adolphe Sax got a patent for the saxophone.

1857 Nana Saheb declared himself Peshwa in Bithoor. He also called for the British to be uprooted from India.

1859 The first dog show was held in Newcastle upon Tyne, England.

1867 Luigi Pirandello was born in Girgenti (present-day Agrigento), Sicily, Kingdom of Italy, who became a famous Italian playwright, novelist, poet and storyteller. He was awarded the 1934 Nobel Prize in Literature for his bold and ingenious revival contribution of dramatic and scenic art. Pirandello wrote novels, hundreds of stories and about 40 plays. 1870 The US Congress established the first federal holidays (New Year, July 4, Thanksgiving Day and Christmas).

1873 Alex Carl, a biologist who discovered the method of preserving living organs, was born.

1883 The first European Central Power Station was inaugurated in Milan, Italy. On this day, Shiv Prasad Gupta, the founder of Dainik Aaj, a leading Hindi newspaper published from Banaras, and a famous freedom fighter, was born.

1884 The Norwegian Association for Women's Rights was established.

1894 Labor Day was declared an official holiday in the US.

1895 The United States Court of Private Land Claims ruled that James Reavis' claim to the Barony of Arizona was completely fictitious and fraudulent.

1895 The Central American Union of El Salvador, Honduras and Nicaragua was formed on this day. 1896 58 miners died after being buried under soil due to a landslide caused by an explosion in the Twin Shaft mine of Newton Coal Company in Pittston, Pennsylvania.

1902 By passing the Spooner Act, the US Parliament gave President Theodore Roosevelt the right to acquire the Panama Canal from Colombia.

1904 The SS Norge ship got stuck on Haselwood Rock in the North Atlantic, 430 kilometers northwest of Ireland. More than 635 people died in its sinking.

1911 The Nakhla meteorite, the first meteorite indicating aquatic processes on Mars, fell to earth in Egypt.

1914 Archduke Franz Ferdinand of Austria and his wife Sophie (Duchess of Hohenberg) were murdered by their opponents.

1919 The First World War ended with the signing of the Versailles Peace Treaty in France.

1921 Congress leader Pamulapati Venkat Narasimha Rao, who was the Chief Minister of Andhra Pradesh and implemented new economic policies in India and became the Prime Minister of India in 1991, was born in Lekanpalli.

1922 The Irish Civil War began to gain independence from England.

1926 Mercedes-Benz was formed by Gottlieb Daimler and Carl Benz by merging their two companies. Carl Friedrich Benz was a German engine designer and engineer, generally credited with inventing the first automobile powered by an internal combustion engine.

1931 Mullapudi Venkat Raman, a famous Telugu writer, storyteller, film script writer and recipient of many honours, was born in Dhavaleswaram.

1932 England won the one-Test series by defeating India by 158 runs in a three-day Test match at Lord's.

1940 Famous Bangladeshi economist and Nobel laureate Mohammad Yunus was born.

1941 German and Romanian soldiers killed 11,000 Jews in Kishinev, the capital of the Bessarabia province of the Russian Empire. The German army occupied Galicia in Poland on this day.

1949 Famous Indian cinema and television actor Rajiv Verma was born. On this day, India's leading architect and rural development expert Brinda Soumya was born.

1950 During the Korean War, about two lakh people were killed in the Bodo League massacre on the suspicion that they had adopted a soft stand towards the leftists. 1952 Nelson Mandela, the leader of the movement for the rights of the large number of black people of South Africa, was imprisoned for the first time by the white British government.

1956 Workers agitating against exploitation and oppression of workers held a massive protest in Poland, but the next day the Polish People's Army and Internal Security Corps soldiers, along with 400 tanks, brutally suppressed the workers and destroyed the protest.

1958 Rajiv Kumar, an Indian Administrative Service officer who served in various important positions and later became the Chief Secretary of Uttar Pradesh, was born in Bulandshahr.

1960 37 miners died in a gas explosion in a coal mine in Monmouthshire, Wales.

1965 The first commercial satellite Early Bird started communication service.

1969 In response to a police raid at the Stonewall Inn in New York City, groups of gay and transgender people clashed with New York City police officers, which was the biggest incident that inspired the homosexual movement worldwide.

1971 Elon Reeve Musk, one of the world's richest American businessmen and owner of Twitter, Tesla, SpaceX etc., was born in Pretoria, South Africa.

1972 Famous Indian scientist and statistician P.C. Mahalanobis passed away.

1973 Famous Indian musician, lyricist and singer of Bollywood Vishal Dadlani was born. On this day in 1973, in the Northern Ireland Assembly elections, for the first time, power was divided between unionists and nationalists in Northern Ireland.

1975 The central government of India implemented the strictest press censorship in the backdrop of anti-government protests during the Emergency.

1976 Popular, beautiful, bold American film and television actress and model Camille Guetti Kaye was born in Sunnyvale, California. On this day, India's famous shooter Jaspal Rana was born. On this day in 1976, the first woman got admission in the US Air Force Academy. 1981 74 government officials were killed in an attack in Iran. China opened a road to Kailash and Mansarovar on this day.

1983 Well-known Congress leader and Supreme Court advocate Jaiveer Shergill was born in Jalandhar, Punjab.

1986 Famous South Indian cinema and television actress and model Nisha Krishnan was born. On this day in 1986, the Central Government made a law to give maternity leave to unmarried girls.

1987 For the first time in military history, civilian population was targeted by a chemical attack when Iraqi warplanes allegedly bombed the Iranian city of Sardasht.

1988 Well-known television actor and model Vivian Dsena was born in Ujjain, Madhya Pradesh.

1989 Serbian President Slobodan Milosevic gave a speech in which he called upon the people to be prepared for future armed struggle for the national development of Serbia. This was Slobodan Milosevic's speech at the historic battle site, Gazimestan, on the 600th anniversary of the Battle of Kosovo.

1990 Jasmine Bhasin, the famous bold and beautiful film and model actress, was born in Kota, Rajasthan.

1995 Mariyappan Thangavelu was born. He is a famous high jumper of India. On this day Madhya Pradesh was declared as a Tiger State to protect tigers from poachers and to provide them shelter.

1996 India opened its mission in Gaza City, under the control of Palestine.

1999 The Indian government started celebrating National Insurance Awareness Day to increase public awareness about insurance. On this day Romania banned the flying of Russian aircraft in its air force.

2003 Israel-Palestine agreed to take steps to stop the bloody conflict in West Asia.

2004 In a ceremony held in Iraq's capital Baghdad, America handed over the responsibility of governance of Iraq to the Iraqi people again, to its puppet leaders. On this day, the 17th summit of the North Atlantic Treaty Organization (NATO) began in Istanbul, Turkey.

2005 Russia announced to build six nuclear reactors for Iran.

2007 Former Japanese Prime Minister Kichi Miyazawa died. He was the Prime Minister in 1992 and had to resign due to corruption charges. Apple's first smartphone known as iPhone was launched in the market on 28 June 2007.

2008 Bank of India Chairman and Managing Director TS Narayan Swamy was elected President of the Indian Bankers Association. On this day in a ceremony held in London, famous Hindi writer Nasira Sharma was awarded the 14th International Indu Sharma Katha Sahitya Award for her novel Kuiyaan Jaan.

2008 Bank of India Chairman and Managing Director TS Narayan Swamy was elected as the President of Indian Bankers Association. On the same day in 2008, at a ceremony in London, famous Hindi writer Nasira Sharma was awarded the 14th International Indu Sharma Katha Samman for her novel Kuiyaan Jaan. On the same day, the Pay Commission recommended interim relief of 30 percent on basic salary to journalists and non-journalist employees on 8 January 2008.

2009 Honduras President Manuel Zelaya was removed by military forces in a coup.

2010 13 coaches of Howrah Kurla Lokmanya Tilak Gyaneshwari Super Deluxe Express going from Howrah to Mumbai (Kurla) derailed in Midnapore district, which were hit by a freight train coming from the opposite direction, killing 149 passengers and injuring more than 100.

2012 India's famous Hindi writer, poet, novelist and editor Amar Goswami died. On this day, 14 people were killed and more than 50 injured in a series of bomb blasts in Iraq.

2016 US women's college basketball head coach Pat Summitt died. On this day in 2016, 42 people were killed and more than 230 were injured in a terrorist attack at Istanbul Ataturk Airport in Turkey.

2023 French-American politician, 85th governor of Connecticut Lowell Weicker died.

2021 On the initiative of the National Lightning Safety Council of France, the World Meteorological Organization celebrated International Lightning Safety Day, emphasizing the need to work to raise awareness among citizens and public officials about the challenges posed by lightning. France celebrated this event on the 10th anniversary of the tragic incident in which 18 students of a school in Runyanya, Uganda were killed when lightning struck their school. More than a thousand people die every year in the US due to lightning. Lightning Awareness Week is organized in America since 2001 to discuss its prevention and other safety measures and to make the public aware.

2023 French-American politician, 85th Governor of Connecticut Lowell Weicker passed away. On this day in 2023, on Prime Minister Narendra Modi's statement regarding Uniform Civil Code (UCC), Jharkhand Chief Minister Hemant Soren said that first there should be a discussion on the issue of how jobs will be provided and how inflation will be reduced. After the program of distributing appointment letters among 500 students of ITI Kaushal College, Kalyan Gurukul and Nursing, when journalists asked Hemant Soren about Narendra Modi's statement on UCC in Ranchi on Wednesday, Soren said that ask him how will you provide jobs, how will you reduce inflation? Talk about this first! 2023 There was news from Fiji's capital Suva that violence against women and girls in Fiji under the rule of Indian-origin and Fijian-origin people has caused the economy to lose about 300 million FJ ($134 million) annually, equivalent to 7 percent of the island nation's gross domestic product (GDP). China's news agency Xinhua on Wednesday quoted Fijivillage News as saying that the Pacific community's chief strategic lead, Mereseni Rakuita, highlighted this at the Gender Family Harm Workshop of Pacific Islands Police Chiefs in Nadi. According to reports, Rakuita said that it affects everyone, including different family members, the communities in which these families live, and the services that reach these family members. Violence in families affects the government and the whole society. Rakuita said that statistics show that the rate of gender-based violence in the Pacific region is one of the highest in the world. While one in three women worldwide will have experienced some form of violence in their lifetime, two-thirds of women in the Pacific region have experienced such violence, twice the global average, according to Rakuita. Intimate partner violence or family violence remains one of the most severe and widespread forms of human rights violations in the world today, she said.

International Rosé Day is celebrated on the fourth Friday of June. In 2024 it is on June 28. It honours the joy of the Art of Living of Provence, the French region believed to have originated the rosé plant around 2,600 years ago. Spain, the United States and Italy are some of the largest producers, with Provence rosé being a pioneer in popularising pink wine around the world. France's National Rosé Day also takes place on June 2.

An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#worldhistoryofjune28 #InternationalRoséDay

I Love INDIA & The World !


अंतर्राष्ट्रीय रोजे दिवस जून का चौथा शुक्रवार - शराब, तेल, परफ्यूम के महत्वपूर्ण तत्व का उत्सव International Rosé Day Fourth Friday of June

जून के चौथे शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय रोजे दिवस मनाया जाता है। जून 2024 में यह 28 जून को है। यह प्रोवेंस की आर्ट ऑफ लिविंग की खुशी का सम्मान करता है, माना जाता है कि इस फ्रांसीसी क्षेत्र लगभग 2,600 साल पहले रोजे का पौधा पैदा हुआ। स्पेन, संयुक्त राज्य अमेरिका और इटली कुछ सबसे बड़े उत्पादक हैं, प्रोवेंस रोजे दुनिया भर में गुलाबी शराब को लोकप्रिय बनाने में अग्रणी है। फ्रांस का राष्ट्रीय रोजे दिवस भी 2 जून को होता है।

प्रोवेंस रोज एक हाइब्रिड गुलाब है जिसे डच गुलाब प्रजनकों ने 17वीं और 19वीं शताब्दी के बीच विकसित किया या शायद इससे भी पहले। ग्रास क्षेत्र और कॉरेंस में इस गुलाब की खेती इसके आवश्यक तेल के लिए भी की जाती है, जिसका उपयोग ग्रास परफ्यूमरी उद्योग में किया जाता है। इससे लोगों को खुशी, रोजगार और व्यवसाय मिलता है। इस लिए लाखों लोगों के जीवन में प्रोवेंस रोजे का बड़ा महत्व है।

An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#worldhistoryofjune28 #InternationalRoséDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback