ब्रेकिंग न्यूज़

27 जून का विश्व इतिहास: भारत एवं विश्व में 1400 वर्षों में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं तथा मशहूर हस्तियों के जन्म, निधन दिवसों की जानकारी World History of 27 June: Information about important events and birth and death days of famous personalities in India and the world in 1400 years

678 संत अगाथो ने एकेश्वरवाद की निंदा करने के लिए तीसरी काउंसिल ऑफ कॉन्स्टेंटिनोपल बुलाई और अपना शासन शुरू किया।

1499 फ्लोरेंस गणराज्य के प्रसिद्ध इतालवी खोजकर्ता और नाविक अमेरिगो वेस्पुची ने यात्रा के दौरान ब्राजील के वर्तमान अमापा राज्य को देखा। अमेरिगो के नाम पर ही अमेरिका का नाम है।

1556 तेरह स्ट्रैटफोर्ड प्रोटेस्टेंटवादी अनुयायियों को प्रोटेस्टेंट मत के लिए लंदन के पास जिंदा जला दिया गया। यह बर्बर हत्याकांड स्ट्रैटफोर्ड-ले-बो, मिडलसेक्स और स्ट्रैटफोर्ड, एसेक्स लंदन के पास 27 जून 1556 को मैरियन उत्पीड़न के तहत हुआ। स्ट्रैटफोर्ड जगह का नाम है।

1571 इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ प्रथम ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में पहले प्रोटेस्टेंट कॉलेज का शिलान्यास किया।

1574 1574 फ्लोरेंस, ग्रैंड डची ऑफ टस्कनी में विख्यात इतालवी पुनर्जागरण काल के चित्रकार और वास्तुकार, मूर्तिकार, कला-ऐतिहासिक लेखक जियोर्जियो वासरी का निधन हुआ।

1693 महिलाओं की पहली पत्रिका 1693 में लेडीज मर्करी लंदन में प्रकाशित हुई।

1709 प्रसिद्ध रूसी सम्राट पीटर ने पोल्टावा की लड़ाई में स्वीडन के चार्ल्स बारहवें को हराया।

1743 ऑस्ट्रियाई उत्तराधिकार के युद्ध में ब्रिटिश शासक जॉर्ज द्वितीय ने अपने सैनिकों का नेतृत्व दिया, डिटेनिंग, बवेरिया में फ्रांसीसी सेना को पराजित किया।



1806 ब्रिटिश सेना ने रिवर प्लेट पर पहले आक्रमण के दौरान ब्यूनस आयर्स पर कब्जा कर लिया। ब्यूनस आयर्स आधिकारिक तौर पर ब्यूनस आयर्स का स्वायत्त शहर है। यह अर्जेंटीना की राजधानी और प्राइमेट शहर है। यह शहर दक्षिण अमेरिका के दक्षिणपूर्वी तट पर रियो डी ला प्लाटा के पश्चिमी तट पर स्थित है। ब्यूनस आयर्स का मतलब स्पेनिश भाषा के अनुसार सुंदर हवाएँ और या अच्छी हवाएँ है। ग्लोबलाइजेशन एंड वर्ल्ड सिटीज रिसर्च नेटवर्क की 2020 रैंकिंग के अनुसार ब्यूनस आयर्स को अल्फा ग्लोबल सिटी के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। मतलब कि एक वैश्विक शहर, जिसे पावर सिटी, वर्ल्ड सिटी, अल्फा सिटी या वर्ल्ड सेंटर कहा जाता है। एक ऐसा शहर है जो वैश्विक आर्थिक नेटवर्क में प्राथमिक नोड के रूप में कार्य करता है। ब्यूनस आयर्स की स्थापना 2 फरवरी 1536 को स्पेनिश विजेता, सैनिक, अंडालूसिया के पहले एडेलेंटैडो और खोजकर्ता पेड्रो डी मेंडोजा ने की थी। 1806 में 27 जून को ही प्रसिद्ध ब्रिटिश गणितज्ञ और तर्कशास्त्री ऑगस्टस डी मॉर्गन का जन्म भारत के मदुरई में हुआ। उन्होंने डी मॉर्गन के नियमों को प्रस्तुत किया और गणितीय प्रेरण शब्द पेश किया।

1839 भारतीय इतिहास’ प्रसिद्ध सिख महाराजा रणजीत सिंह का निधन हुआ।

1869 जर्मनी के मशहूर भूगर्भ विज्ञानी हैंस स्पेमैन का जन्म हुआ।

1895 वाशिंगटन, डीसी से बाल्टीमोर और ओहियो रेलरोड के रॉयल ब्लू का उद्घाटन हुआ और न्यूयॉर्क शहर में इलेक्ट्रिक इंजन का उपयोग कर पहली अमेरिकी यात्री रेल चली।

1922 विख्यात तमिल साहित्यकार अकिलन का जन्म हुआ।

1931 प्रसिद्ध भारतीय इसाई बिशप 21वें मार्च थोमा सीरियन चर्च मेट्रोपॉलिटन और चर्च के प्राइमेट जोसेफ मार थोमा का जन्म हुआ।



1939 तीन सौ से अधिक फिल्मों में मधुर संगीत देने वाले प्रसिद्ध भारतीय संगीतकार एवं अभिनेता राहुल देव बर्मन का जन्म हुआ।

1946 कनाडाई संसद ने कनाडाई नागरिकता अधिनियम में कनाडाई नागरिकता को परिभाषित किया।

1950 प्रसिद्ध बाॅलीवुड फिल्म पार्श्व गायक नितिन मुकेश का जन्म हुआ। इसी दिन संयुक्त राष्ट्र संघ सुरक्षा परिषद का प्रस्ताव अपनाया गया।

1952 ग्वाटेमाला की संसद ने लंबे भूमि सुधार की मांग के आंदोलन के बाद डिक्री 900 पारित की जिसके अनुसार स्थानीय किसानों को 224 एकड़ से अधिक आकार की भूमि का पुनर्वितरण किया गया।

1954 सोवियत संघ का पहला परमाणु ऊर्जा केंद्र ओबिंस्क न्यूक्लियर पावर प्लांट मास्को के पास ओबनिंस्क में खुला। यह दुनिया में पहला ग्रिड-कनेक्टेड न्यूक्लियर पावर स्टेशन था यानी पहला परमाणु रिएक्टर जिसने छोटे पैमाने पर व्यावसायिक बिजली का उत्पादन किया।

1955 प्रसिद्ध भारतीय पत्रकार पूर्णिमा वर्मन का जन्म हुआ।

1957 ब्रिटिश मेडिकल रिसर्च काउंसिल ने एक रिपोर्ट जारी की जिसमें बताया गया कि धूम्रपान की वजह से फेफड़ों का कैंसर हो सकता है। ये रिपोर्ट 25 साल के शोध पर आधारित थी।

1964 उड़नपरी के नाम से दुनियाभर में पहचान बनाने वाली भारतीय धाविका पी.टी.ऊषा का जन्म हुआ।

1967 लंदन के एनफील्ड में विश्व का पहला एटीएम स्थापित किया गया। एटीएम नामक नकद लेन-देन की मशीन आविष्कृत करने वाले ब्रिटिश आविष्कारक जाॅन शेफर्ड बैराॅन का जन्म शिलोंग, भारत में 23 जून 1925 को हुआ था। इसी दिन प्रसिद्ध भारतीय जैन मुनि प्रमाण सागर का जन्म हजारीबाग बिहार में हुआ।

1968 जानी मानी उड़िया शास्त्रीय नृत्यांगना और नृत्य शिक्षिका सुजाता मोहापात्रा का जन्म बालासौर, उड़ीसा में हुआं।

1977 फ्रांस ने जिबूती को स्वतंत्रता दी। जिबूती गणराज्य अफ्रीका के हॉर्न में स्थित है। यह उत्तर में इरिट्रिया, पश्चिम में इथियोपिया और दक्षिण पूर्व में सोमालिया से घिरा है। सीमा का शेष भाग पूर्व में लाल सागर और अदन की खाड़ी से सटा है।

1980 विख्यात अंगरेज क्रिकेट खिलाड़ी केविन पीटरसन का जन्म हुआ।

1985 रूस की विश्व चर्चित महिला टेनिस खिलाड़ी स्वेतलाना कुजनेत्सोवा का जन्म हुआ।

1986 निकारागुआ बनाम संयुक्त राज्य अमेरिका मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने फैसला सुनाया कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने निकारागुआ सरकार के खिलाफ विद्रोह में कॉन्ट्रा विद्रोहियों को समर्थन देकर अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया है।

1987 बाॅलीवुड फिल्मों के प्रसिद्ध प्रोफेशनल कास्टिंग डायरेक्टर मनोज रमोला का जन्म बागेश्वर उत्तराखंड में हुआ।

1991 जानी मानी भारतीय फिल्म अभिनेत्री एवं माॅडल रुक्मिनी मित्रा का जन्म कोलकाता में हुआ।

1992 दक्षिण भारतीय फिल्मों की जानी मानी, खूबसूरत, बोल्ड अभिनेत्री एवं माॅडल कार्तिका नायर का जन्म चेन्नई में हुआ।



1993 मोस्टलीसेन के नाम से प्रसिद्ध भारतीय यूट्यूबर, अभिनेत्री, माॅडल एवं ब्लॉगर प्रजाक्ता कोली का जन्म ठाणे में हुआ।

1998 मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा खोला गया।

2002 जी-8 देश परमाणु हथियार नष्ट करने की रूसी योजना पर सहमत हुए।

2003 संयुक्त राज्य अमेरिका ने समलैंगिकता पर प्रतिबंध रद्द किया।

2004 अमेरिका और यूरोपीय संघ ने जी.पी.एस. गैलीलियो के विकास में सहयोग से संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किये।

2005 ब्रिटेन ने भारत की वीटो रहित स्थायी सदस्यता का समर्थन किया।

2006 गुयेन मिन्ह ट्रयेट वियतनाम के राष्ट्रपति चुने गये।

2007 ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने महारानी एलिजाबेथ को अपना त्याग पत्र सौंपा और जेम्स गार्डन ब्राउन ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद पर आसीन हुए।

2008 माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन के चेयरमैन बिल गेट्स ने अपने पद से इस्तीफा दिया। इसी दिन भारतीय सेना के भूतपूर्व अध्यक्ष सैम मानेकशॉ का निधन हुआ। इसी दिन भारत व पाकिस्तान ने ईरान से आने वाली गैस पाइप लाइन परियोजना को चालू करने के लिए आ रही रुकावटों को हल करने पर सहमति जताई। इसी दिन पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सह अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी छः दिवसीय विदेश यात्रा के पहले चरण में तुर्की रवाना हुए।

2013 अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्य का निरीक्षण करने के लिए इंटरफेस रीजनिंग स्पेक्ट्रोग्राफ लॉन्च किया।

2015 भारतीय फिल्म निर्माण, निर्देशन के इतिहास में अहम स्थान रखने वाले सत्यजित राय की तस्वीर को संयुक्त राष्ट्र ने अपने मुख्यालय में प्रदर्शित करने का फैसला किया।

2017 2016 के विश्व सम्मेलन में वैश्विक विकास में एमएसएमई की भूमिका पर तत्काल एक सम्मेलन बुलाने की मांग के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 6 अप्रैल 2017 को अपने 74 वें पूर्ण सत्र में चिह्नित संयुक्त राष्ट्र में अर्जेंटीना के स्थायी मिशन द्वारा समर्थित और 45 सदस्य देशों द्वारा सह-प्रायोजित लिखित और प्रस्तुत प्रस्ताव को मंजूरी के बाद 27 जून को सूक्ष्म-लघु और मध्यम आकार के उद्यम दिवस मनाया गया। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि एमएसएमई दुनिया भर में 90 व्यवसायों, 60- 70 प्रतिशत रोजगार और सकल घरेलू उत्पाद का 50 प्रतिशत हिस्सा है। हर जगह समाज की रीढ़ के रूप में वे स्थानीय और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं और विशेष रूप से कामकाजी गरीबों, महिलाओं, युवाओं और कमजोर परिस्थितियों में समूहों के बीच आजीविका बनाए रखने में योगदान देते हैं। यदि पर्याप्त समर्थन दिया जाए तो एमएसएमई अर्थव्यवस्थाओं को बदलने, रोजगार सृजन को बढ़ावा देने और समान आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की क्षमता रखता है। एमएसएमई दिवस कार्यक्रम का उद्देश्य उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना और उनकी आगे की उन्नति के अवसरों का पता लगाना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में एमएसएमई के महत्वपूर्ण योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 27 जून को सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यम दिवस (ए/आरईएस/71/279) के रूप में नामित किया है।

2022 केंद्र सरकार की भारतीय सेना में नियमित सैनिक भर्ती के स्थान पर 4 साल के लिए घोषित की गई अग्निीपथ, अग्निवीर योजना का विरोध देश भर में हो रहा है। कांग्रेस ने देश भर में योजना के विरुद्ध सत्याग्रह आयोजित किया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष प्रधानमंत्री अपने मित्रों को 50 साल के लिए देश के एयरपोर्ट देकर दौलतवीर और युवाओं को सिर्फ 4 साल के ठेके पर अग्निवीर बना रहे हैं। 27 जून को देशभर में कांग्रेस पार्टी ने अग्निपथ योजना केेेेेेेेेेेेेेेेेेेे विरोध में सत्याग्रह किया। राहुल ने कहा कि जब तक युवाओं को न्याय नहीं मिलता, ये सत्याग्रह नहीं रुकेगा।

2022 लखनऊ में समाजवादी पार्टी अध्यक्ष (पूर्व मुख्यमत्री) अखिलेश यादव ने योगी आदित्यनाथ सरकार की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए गंभीर आरोप लगाए। अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा राज में प्रत्येक जिले के नये-नये अपराधिक उत्पाद पैदा कर दिए। ऐसे संगठित गिरोह में हैं जिनका काम खनिज सम्पदा की लूट करना और वृक्षों का अवैध कटान करना है। वृक्षारोपण के नाम पर भाजपा सरकार केवल कागजी खानापूर्ति करती है। अवैध कटान और पशुओं की तस्करी को भाजपा प्रोत्साहित करती है। इसके चलते कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो गई है। अपराधियों पर कोई नियंत्रण नहीं रह गया है। जनता की अदालत में भाजपा को इन सब कुकृत्यों के लिए जवाब देना ही होगा।

2023 प्रवर्तन निदेशालय यानी इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रियल एस्टेट कंपनी सुपरटेक के चेयरमैन आर के अरोड़ा को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। पहले से चल रही जांच में ईडी ने सुपरटेक और उसके निदेशकों की 40 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति को एंटी मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत कुर्क किया था, जिसमें उत्तराखंड के रुद्रपुर में स्थित 25 अचल संपत्तियों और उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में मेरठ मॉल को कुर्क किया गया था। इन कुर्क की गई संपत्तियों का कुल मूल्य 40.39 करोड़ रुपये बताया गया था। सभी एफआईआर में यह आरोप लगाया गया था कि कंपनी और उसके निदेशक अपनी रियल एस्टेट परियोजनाओं में बुक किए गए फ्लैटों के खिलाफ संभावित खरीदारों से अग्रिम रूप से धन एकत्र करके लोगों को धोखा देने की आपराधिक साजिश में शामिल हैं। जिसके बाद ईडी ने पीएमएलए के तहत जांच शुरू की थी। जांच में पाया गया था कि खरीदारों से फ्लैट्स के नाम पर मोटी रकम इक्क्ठा की गई, उन्हें समय पर पजेशन नहीं दिया गया, साथ ही प्रोजेक्ट के नाम पर बैंकों से लिया गए लोन का भी इस्तेमाल नियमों के विपरीत किया गया।

अमेरिका 27 जून को हेलेन केलर दिवस मनाता है। हेलेन केलर दिवस हेलेन केलर के जन्म का जश्न मनाने के लिए एक स्मृति दिवस है। हेलेन केलर दिवस मनाने की शुरुआत 2006 में राष्ट्रपति की घोषणा के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा की गई थी, खास तौर पर अंधे और बहरे लोगों की मदद करने वाले संगठनों द्वारा। यह अवकाश अपने फैशन शो के लिए जाना जाता है, जो हर साल 27 जून को धन जुटाने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है। 27 जून 1880 को वेस्ट टस्कुंबिया, अलबामा में हेलेन एडम्स केलर (हेलेन केलर, निधन 1 जून, 1968) का जन्म हुआ। हेलेन केलर विख्यात अमेरिकी लेखिका, विकलांगता अधिकार अधिवक्ता, राजनीतिक कार्यकर्ता और व्याख्याता हुईं। 19 महीने की उम्र में हेलेन केलर अंधी और बहरी हो गई थीं। शुरुआत में वह सात साल की उम्र तक मुख्य रूप से घरेलू संकेतों का उपयोग करके संवाद करती थी, जब वह अपनी पहली शिक्षिका और जीवन भर की साथी ऐनी सुलिवन से मिली। सुलिवन ने केलर को पढ़ना और लिखना, भाषा और बहुत कुछ सिखाया।

बेसिक से लेकर मुख्यधारा और फिर विशेषज्ञ स्कूलों में शिक्षा के बाद केलर ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय के रैडक्लिफ कॉलेज में प्रवेश लिया और कला स्नातक की डिग्री हासिल करने वाली संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली बधिर महिला व्यक्ति बनीं। केलर 1909 में सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका (एसपीए) में शामिल हो गईं। केलर अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन (एसीएलयू) की संस्थापक सदस्य थीं।

कनाडा 27 जून को कनाडाई बहुसंस्कृतिवाद के सहयोग समर्थन में कनाडियन मल्टीकल्चरलिज्म डे मनाता है। ऐसा कनाडा ने 1970 - 1980 के दशक के दौरान सरकारी तौर पूरी तरह किया। कनाडा की संघीय सरकार को आप्रवास के सामाजिक महत्व पर सार्वजनिक जोर देने के कारण एक विचारधारा के रूप में बहुसंस्कृतिवाद के प्रवर्तक के रूप में वर्णित किया जाता है। द्विभाषीवाद और द्विसंस्कृतिवाद पर 1960 के दशक के रॉयल आयोग को बहुसंस्कृतिवाद की आधुनिक राजनीतिक जागरूकता के मूल के रूप में संदर्भित किया गया जिसके परिणामस्वरूप कनाडा दुनिया के सबसे बहुसांस्कृतिक देशों में से एक है।

World History of 27 June: Information about important events and birth and death days of famous personalities in India and the world in 1400 years

678 Saint Agatho convened the Third Council of Constantinople to condemn monotheism and began his rule.

1499 Amerigo Vespucci, the famous Italian explorer and sailor of the Republic of Florence, saw the present-day Amapá state of Brazil during his journey. America is named after Amerigo.

1556 Thirteen Stratford Protestant followers were burnt alive near London for their Protestant faith. This barbaric massacre took place near Stratford-le-Bow, Middlesex and Stratford, Essex, London on 27 June 1556 under the Marian persecution. Stratford is the name of the place.

1571 Queen Elizabeth I of England laid the foundation stone of the first Protestant college at Oxford University.

1574 Giorgio Vasari, the famous Italian Renaissance painter and architect, sculptor, art-historical writer, died in Florence, Grand Duchy of Tuscany.

1693 The first women's magazine, Ladies Mercury, was published in London in 1693.

1709 The famous Russian emperor Peter defeated Charles XII of Sweden at the Battle of Poltava.

1743 British ruler George II led his troops in the War of the Austrian Succession, defeating the French army at Dettingen, Bavaria.

1806 British forces captured Buenos Aires during the first invasion of the River Plate. Buenos Aires is officially the Autonomous City of Buenos Aires. It is the capital and primate city of Argentina. The city is located on the western coast of the Rio de la Plata on the southeastern coast of South America. Buenos Aires means beautiful winds and or good winds in Spanish. Buenos Aires is listed as an Alpha Global City according to the 2020 rankings of the Globalization and World Cities Research Network. Meaning that a global city, also called a power city, world city, alpha city or world center. It is a city that serves as a primary node in the global economic network. Buenos Aires was founded on 2 February 1536 by Spanish conqueror, soldier, first adelantado of Andalusia and explorer Pedro de Mendoza. In 1806, on 27 June, the famous British mathematician and logician Augustus De Morgan was born in Madurai, India. He presented De Morgan's laws and introduced the term mathematical induction.

1839 Indian history's famous Sikh Maharaja Ranjit Singh died.

1869 Germany's famous geologist Hans Spemann was born.

1895 The Baltimore and Ohio Railroad's Royal Blue was inaugurated from Washington, DC and the first American passenger train using an electric engine ran in New York City.

1922 Famous Tamil writer Akilan was born.

1931 Famous Indian Christian Bishop Joseph Mar Thoma Syrian Church Metropolitan and Primate of the Church was born.

1939 Famous Indian musician and actor Rahul Dev Burman, who gave melodious music in more than three hundred films, was born.

1946 The Canadian Parliament defined Canadian citizenship in the Canadian Citizenship Act.

1950 Famous Bollywood film playback singer Nitin Mukesh was born. On this day a United Nations Security Council resolution was adopted.

1952 The Guatemalan Parliament passed Decree 900 after a long movement demanding land reform, according to which land of more than 224 acres was redistributed to local farmers.

1954 Soviet Union's first nuclear power station, Obninsk Nuclear Power Plant, opened in Obninsk near Moscow. It was the world's first grid-connected nuclear power station, i.e. the first nuclear reactor that produced commercial electricity on a small scale.

1955 Famous Indian journalist Purnima Varman was born.

1957 British Medical Research Council released a report stating that smoking can cause lung cancer. This report was based on 25 years of research.

1964 Indian runner P.T. Usha, who gained worldwide recognition as Udanpari, was born.

1967 World's first ATM was installed in Enfield, London. British inventor John Shepherd Barron, who invented the cash transaction machine called ATM, was born in Shillong, India on 23 June 1925. On the same day, famous Indian Jain Muni Praman Sagar was born in Hazaribagh, Bihar. 1968 Renowned Oriya classical dancer and dance teacher Sujata Mohapatra was born in Balasore, Orissa.

1977 France granted independence to Djibouti. The Republic of Djibouti is located in the Horn of Africa. It is surrounded by Eritrea in the north, Ethiopia in the west and Somalia in the south-east. The remaining part of the border is adjacent to the Red Sea and the Gulf of Aden in the east.

1980 Famous English cricketer Kevin Pietersen was born.

1985 World famous Russian female tennis player Svetlana Kuznetsova was born.

1986 In the case of Nicaragua vs United States of America, the International Court of Justice ruled that the United States had violated international law by supporting the Contra rebels in their rebellion against the Nicaraguan government.

1987 Famous professional casting director of Bollywood films Manoj Ramola was born in Bageshwar, Uttarakhand. 1991 Renowned Indian film actress and model Rukmini Mitra was born in Kolkata.

1992 South Indian film actress and model Karthika Nair was born in Chennai.

1993 Prajakta Koli, Indian YouTuber, actress, model and blogger, famous as MostlySane, was born in Thane.

1998 International airport was opened in Kuala Lumpur, the capital of Malaysia.

2002 G-8 countries agreed on the Russian plan to destroy nuclear weapons.

2003 United States of America lifted the ban on homosexuality.

2004 America and European Union signed an agreement related to cooperation in the development of GPS Galileo.

2005 Britain supported India's permanent membership without veto.

2006 Nguyen Minh Triet was elected President of Vietnam.

2007 British Prime Minister Tony Blair submitted his resignation to Queen Elizabeth and James Gordon Brown assumed the post of British Prime Minister.

2008 Microsoft Corporation Chairman Bill Gates resigned from his post. On this day, former Indian Army Chief Sam Manekshaw died. On this day, India and Pakistan agreed to resolve the obstacles in starting the gas pipeline project coming from Iran. On this day, Pakistan People's Party Co-Chairman Asif Ali Zardari left for Turkey in the first leg of his six-day foreign tour.

2013 American Space Agency NASA launched Interface Reasoning Spectrograph to observe the Sun.

2015 The United Nations decided to display the picture of Satyajit Ray, who holds an important place in the history of Indian filmmaking and direction, at its headquarters.

2017 Micro-Small and Medium-sized Enterprises Day was observed on 27 June after the United Nations General Assembly approved a resolution written and presented by the Permanent Mission of Argentina to the United Nations and co-sponsored by 45 Member States at its 74th Plenary Session marked on 6 April 2017 following calls for an urgent conference on the role of MSMEs in global development at the 2016 World Summit. The UN says MSMEs account for 90% of businesses worldwide, 60- 70% of employment and 50% of GDP. As the backbone of societies everywhere they contribute to local and national economies and sustain livelihoods, particularly among the working poor, women, youth and groups in vulnerable situations. If given adequate support, MSMEs have the potential to transform economies, boost job creation and promote equitable economic growth. The MSME Day event aims to highlight their vital role and explore opportunities for their further advancement. The United Nations General Assembly has designated 27 June as Micro, Small and Medium-sized Enterprises Day (A/RES/71/279) to raise awareness about the important contribution of MSMEs in achieving the United Nations Sustainable Development Goals.

2022 The Agneepath, Agniveer scheme announced by the Central Government for 4 years in place of regular soldier recruitment in the Indian Army is being opposed across the country. Congress organized Satyagraha against the scheme across the country. Former Congress President Prime Minister is making his friends Daulatveer by giving the country's airports for 50 years and the youth Agniveer on a contract of just 4 years. On 27 June, the Congress Party held a Satyagraha across the country in protest against the Agneepath scheme. Rahul said that this Satyagraha will not stop until the youth get justice. 2022 In Lucknow, Samajwadi Party President (former Chief Minister) Akhilesh Yadav raised serious allegations while questioning the working style of the Yogi Adityanath government. Akhilesh Yadav said that new criminal products have been created in every district under the BJP rule. There are such organized gangs whose job is to loot mineral wealth and illegal cutting of trees. In the name of tree plantation, the BJP government only does paperwork. BJP encourages illegal cutting and smuggling of animals. Due to this, law and order has completely collapsed. There is no control over the criminals. BJP will have to answer for all these misdeeds in the court of the people. 2023 The Enforcement Directorate (ED) arrested RK Arora, chairman of real estate company Supertech, on Tuesday in a money laundering case. In an ongoing investigation, the ED had attached assets worth more than Rs 40 crore of Supertech and its directors under the Anti Money Laundering Act, including 25 immovable properties located in Rudrapur, Uttarakhand and Meerut Mall in Meerut city of Uttar Pradesh. The total value of these attached properties was reported to be Rs 40.39 crore. In all the FIRs, it was alleged that the company and its directors are involved in a criminal conspiracy to cheat people by collecting money in advance from prospective buyers against flats booked in their real estate projects. After which the ED started an investigation under PMLA. The investigation found that huge amounts were collected from the buyers in the name of flats, they were not given possession on time, as well as the loan taken from banks in the name of the project was also used contrary to the rules.

The US celebrates Helen Keller Day on June 27. Helen Keller Day is a commemorative day to celebrate the birth of Helen Keller. Helen Keller Day was started in 2006 by a presidential proclamation as well as international organizations, especially those helping the blind and deaf. The holiday is known for its fashion shows, which are held every year on June 27 for the purpose of raising funds. Helen Adams Keller (Helen Keller, died June 1, 1968) was born on June 27, 1880 in West Tuscumbia, Alabama. Helen Keller was a noted American author, disability rights advocate, political activist, and lecturer. Helen Keller became blind and deaf at the age of 19 months. Initially she communicated mainly using household signs until the age of seven, when she met her first teacher and lifelong companion, Anne Sullivan. Sullivan taught Keller to read and write, languages, and more. After education in basic to mainstream and then specialist schools, Keller attended Radcliffe College of Harvard University and became the first deaf female person in the United States to earn a Bachelor of Arts degree. Keller joined the Socialist Party of America (SPA) in 1909. Keller was a founding member of the American Civil Liberties Union (ACLU).

Canada celebrates Canadian Multiculturalism Day on June 27 in support of Canadian multiculturalism. Canada did so officially during the 1970s–1980s. The Canadian federal government is described as a promoter of multiculturalism as an ideology due to its public emphasis on the social importance of immigration. The 1960s Royal Commission on Bilingualism and Biculturalism has been referred to as the origin of the modern political awareness of multiculturalism resulting in Canada being one of the world's most multicultural countries.


An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#worldhistoryofjune27 #MSMEDay #HelenKellerDay #CanadianMulticulturalismDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback