ब्रेकिंग न्यूज़

26 जून का इतिहास: 2000 वर्षों में भारत एवं दुनिया में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं तथा प्रसिद्ध लोगों के जन्म, निधन दिवसों की जानकारी History of 26 June: Information about important events that happened in India and the world in 2000 years and birth and death days of famous people

4 इस्वी में ऑगस्टस ने टिबेरियस को गोद लिया। गयुस जूलियस सीजर ऑगस्टस (गयुस ऑक्टेवियस जन्म 23 सितंबर 63 ईसा पूर्व - निधन 19 अगस्त ई. 14) रोमन साम्राज्य का संस्थापक था। उसने 27 ईसा पूर्व से लेकर 14 ई. में अपनी मृत्यु तक प्रथम रोमन सम्राट के रूप में शासन किया। ऑगस्टस ने एक शाही पंथ की शुरुआत की, शाही शांति (पैक्स रोमाना या पैक्स ऑगस्टा) का युग शुरू किया, जिसमें रोमन दुनिया सशस्त्र संघर्ष से काफी हद तक मुक्त थी। सरकार की प्रिंसिपेट प्रणाली उनके शासनकाल के दौरान स्थापित हुई और तीसरी शताब्दी के संकट तक चली। उसका दत्तक पुत्र टिबेरियस जूलियस सीजर ऑगस्टस (जन्म 16 नवम्बर 42 ई.पू. - निधन 16 मार्च 37 ई.) 14 से 37 ई. तक रोमन सम्राट रहा। 

221 रोमन सम्राट एलागाबालस ने अपने चचेरे भाई अलेक्जेंडर सेवेरस को अपना उत्तराधिकारी बनाया और सीजर की उपाधि प्राप्त की।

363 रोमन सम्राट जूलियन को सस्कैनिद साम्राज्य के खिलाफ युद्ध से पीछे हटने के दौरान मार दिया गया।

687 सम्राट कॉन्सटेंटाइन चतुर्थ की सहमति मिलने पर पोप बेनेडिक्ट 2 चुने गये। 

699 जापानी बौद्ध संप्रदाय के संस्थापक अशुगेंदो को जादू टोने करने के आरोप में सजा दी गई।

1243 अनातोलिया - मंगोल युद्ध में मंगोलों ने सेलजुक तुर्कों पर जीत हासिल की, परिणामस्वरूप सेलजुक राज्य का पतन एवं विघटन हुआ।

1254 विश्व विख्यात इतालवी नाविक और पर्यटक मार्को पोलो का वेनिस में जन्म हुआ।

1295 प्रिजीमल द्वितीय की पोलैंड के राजा के रूप में ताजपोषी हुई।

1498 आधुनिक टूथब्रश के पहले मॉडल का चीन के एक राजा ने पेटेंट करवाया।

1564 नक्सबंदी इस्लामी पंथ के उलेमा शेख अहमद सरहिंदी का जन्म हुआ।

1714 स्पेन और नीदरलैंड ने व्यापार एवं शांति समझौते पर हस्ताक्षर किये।

1718 रूस के त्सारेविच पीटर द ग्रेट के पुत्र एलेक्सी पेट्रोविच की रहस्यमय तरीके से मौत हुई। उससे पहले उनके पिता ने उनके खिलाफ साजिश रचने के लिए एलेक्सी पेट्रोविच मौत की सजा सुनाई थी।

1838 प्रसिद्ध कवि, कथाकार बंकिमचंद्र चटर्जी का जन्म नैहाटी, बंगाल में हुआ। वंदे मातरम गीत इन्हीं के उपन्यास आनंद मठ में है।

1870 संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिसमस को संघीय अवकाश घोषित किया गया।

1873 कलकत्ता की प्रमुख थिएटर एवं फिल्म अभिनेत्री, नर्तकी और गायिका एवं तवायफ हुईं गौहर जान (जन्म 26 जून 1873 आज़मगढ़  वास्तविक नाम एंजेलीना येवार्ड, पिता राबर्ट विलियम येवार्ड एवं मां एडलिन विक्टोरिया हेमिंग्स, मूल देश अर्मेनिया) का जन्म आज़मगढ़ में हुआ। गौहर जान 78आरपीएम ग्रामोफोन रिकॉर्ड पर संगीत रिकॉर्ड करने वाली भारत की पहली कलाकार थीं जिसे ग्रामोफोन कंपनी ने जारी किया। उन्होंने 1902 से 1920 के बीच दस से अधिक भाषाओं में 600 से अधिक गाने रिकॉर्ड कराए। ठुमरी, दादरा, कजरी और तराना जैसे हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत को लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जाता है।

1886 फ्रांसीसी रसायनविद हेनरी मोइसन ने प्रयोग कर बताया कि मौलिक फ्लोरीन को अलग-थलग किया जा सकता है। इस खोज के लिए उन्हें रसायन विज्ञान का नोबल पुरस्कार मिला।

1888 मराठी रंगमंच के शीर्ष नर्तक और प्रसिद्ध गायक बाल गंधर्व यानी नारायण श्रीपद राजहंस का जन्म नागठाणे में हुआ। 1888 में इसी दिन प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, कारोबारी और सेठ घनश्याम दास बिड़ला का जन्म पिलानी में हुआ।



1889 अल्बर्ट डोलिसी और अल्फ्रेड उजैक ने फ्रेंच कांगो के ऊपरी क्षेत्र में बांगुई की स्थापना की। बांगुई मध्य अफ्रीकी गणराज्य की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। इसे 1889 में एक फ्रांसीसी चौकी के रूप में स्थापित किया गया और इसका नाम उबांगी नदी कारण रखा गया था। मध्य अफ्रीकी गणराज्य की अधिकांश आबादी देश के पश्चिमी हिस्सों बांगुई और आसपास के इलाकों में रहती है।

1894 जर्मनी के कार्ल बेंज को गैस से चलने वाले ऑटो का अमेरिकी पेटेंट मिला।

1906 पहला ग्रैंड प्रिक्स मोटर रेसिंग इवेंट 26 जूंन को फ्रांस के ली मैंस शहर के बाहर बंद सार्वजनिक सड़कों पर आयोजित किया गया। ग्रैंड प्रिक्स का आयोजन ऑटोमोबाइल क्लब डी फ्रांस ने गॉर्डन बेनेट दौड़ के विकल्प के रूप में फ्रेंच ऑटोमोबाइल उद्योग के सहयोग से किया था।

1909 लंदन में विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय जनता के लिए खोले गये।

1916 ग्वालियर राजघराने में महाराजा हुए जीवाजीराव सिंधिया का जन्म हुआ। इसी दिन विख्यात भारतीय विदेश सेवा अधिकारी, भारत के तुर्की, इंडोनेशिया, इराक और स्पेन में राजदूत हुए मोहम्मद यूनुस खान का जन्म एब्बोटाबाद, पाकिस्तान में हुआ।

1919 प्रसिद्ध अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क डेली न्यूज का प्रकाशन शुरू हुआ।

1941 द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फिनलैंड ने रूस के खिलाफ युद्ध का ऐलान किया।

1945 अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में संयुक्त राष्ट्र चार्टर पर हस्ताक्षर किए गए। चार्टर के रूप में, यह एक घटक संधि है, और सभी सदस्य इसके प्रावधानों से बंधे हैं। इसके अलावा, चार्टर के अनुच्छेद 103 में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र के दायित्व अन्य सभी संधि दायित्वों से अधिक हैं। इसी दिन 1945 कुख्यात अमेरिकी अपराधी, अश्वेत वर्चस्ववादी, पीडोफाइल, बाल उत्पीड़क और संगीतकार ईसा अल-हादी अल-महदी (ड्वाइट यॉर्क) का जन्म हुआ।

1949 बेल्जियम के संसदीय चुनाव में पहली बार महिलाओं को मतदान का अधिकार मिला।

1952 अश्वेत जन नेता नेल्सन मंडेला और 51 अन्य लोगों ने दक्षिण अफ्रीका में कर्फ्यू का उल्लंघन किया।

1960 फ्रांस के उपनिवेश मेडागास्कर को स्वतंत्रता प्राप्त हुई। 26 जून को मेडागास्कर में राष्ट्रीय दिवस के रुप में मनाया जाता है।

1963 अमेरीकी राष्ट्रपति जॉन फिटजेराल्ड कैनेडी ने पश्चिम जर्मनी के शहर बर्लिन में बहुत बड़ी भीड़ को संबोधित किया था। उन्होंने बर्लिन को शीत युद्ध के दौरान विश्व में स्वतंत्रता का प्रतीक बताया।

1967 दिगंबर पंथ के प्रसिद्ध जैन धर्माचार्य तरुण सागर का जन्म हुआ।

1975 भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल की घोषणा 26 जून की सुबह की।

1982 जानी मानी खूबसूरत, बोल्ड भारतीय फिल्म अभिनेत्री एवं माॅडल मुस्कान मिहानी का जन्म अहमदाबाद में हुआ। इसी दिन एयर इंडिया का पहला बोइंग विमान गौरीशंकर मुंबई में दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

1987 वियना में 26 जून को आयोजित संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में दो महत्वपूर्ण प्रस्तावों (ड्रग अबाउट कंट्रोल में भविष्य की गतिविधियों की व्यापक बहु-विषयक रूपरेखा और नशीली दवाओं के दुरुपयोग तथा अवैध तस्करी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की घोषणा) को अपनाया गया था। सम्मेलन ने सिफारिश की कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ लड़ाई के महत्त्व को चिह्नित करने के लिए एक वार्षिक दिवस मनाया जाना चाहिए। 17 जून और 26 जून दोनों तिथियों का सुझाव दिया गया था, और बाद की बैठकों में 26 जून को चुना गया। अवैध नशीली दवाओं के उत्पादन, व्यापार और उपयोग के खिलाफ एक संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। यह 1989 से 26 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। 26 जून की तारीख लिन जेक्सू के हुमेन, ग्वांगडोंग में अफीम व्यापार को समाप्त करने की याद में है, जो चीन में पहले अफीम युद्ध से ठीक पहले 25 जून, 1839 को समाप्त हुआ था। 7 दिसंबर 1987 के महासभा संकल्प 42/112 द्वारा इसके पालन की व्यवस्था की गई।

1988 प्रसिद्ध कनाडाई-अमेरिकी अभिनेता, हास्य अभिनेता, निर्देशक, निर्माता, लेखक और सोशल मीडिया व्यक्तित्व किंग बाख का जन्म हुआ।



1992 खूबसूत, बोल्ड, लोकप्रिय बांग्ला टेलीविजन एवं फिल्म अभिनेत्री तथा माॅडल रीताभरी चक्रवर्ती का जन्म कलकत्ता में हुआ। इसी दिन जाने माने भारतीय फील्ड हाकी खिलाड़ी मनप्रीत सिंह पवार का जन्म मीठापुर, जालंधर, पंजाब में हुआ।

1993 जाने माने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी शिवम दुबे का जन्म हुआ।

1994 फिलिस्तीनी मुक्ति संगठन पीएलओ नेता यासिर अराफात 27 साल बाद गाजा वापस लौटे।

1996 आयरलैंड में एक अपराधिक मामलों की रिपोर्टर वेरोनिका गुएरिन की हत्या एक ट्रैफिक लाइट पर रुकने के दौरान की गई। बाद में आंदोलन के परिणामस्वरूप सरकार को आयरलैंड में क्रिमिनल एसेट्स ब्यूरो गठित करना पड़ा।

1998 यातना / अत्याचार पीड़ितों के समर्थन में पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 26 जून को आयोजित किया गया। संयुक्त राष्ट्र ने सभी सरकारों, हितधारकों और वैश्विक समाज के सदस्यों से इस कुकृत्य के खिलाफ खड़े होने की अपील की और दुनिया के कोने-कोने में अत्याचार करने वालों और इसे अंजाम देने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा। 12 दिसंबर, 1997 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें 26 जून को अत्याचार के पीड़ितों के समर्थन में अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाना तय किया गया।

1999 अमेरिकी ऊर्जा विभाग के हथियार कार्यक्रम के प्रमुख विक्टर रीस ने इस्तीफा दिया। इसी दिन हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में विश्व विज्ञान सम्मेलन की शुरुआत हुई और इसी दिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल अध्यक्ष जे.ए. समारांच को बेस्ट स्पोर्ट्स लीडर आफ द सेंचुरी अवार्ड प्रदान किया गया।

2000 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल द्वारा बांग्लादेश को टेस्ट क्रिकेट का दर्जा दिया गया।

2004 जाने माने भारतीय फिल्म निर्माता यश जौहर का निधन हुआ। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री जफरुल्ला जमाली के इस्तीफे के बाद इसी दिन शुजात हुसैन नये कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने।

2006 पूर्वी तिमोर की पहली महिला प्रधानमंत्री मारी अलकातिरी ने राजनीतिक अशांति के बाद इस्तीफा दिया।

2008 बहुर्राष्ट्रीय कंपनी रियोरिटो ने मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में छतरपुर जिले में हीरा खनन के लिए खनिज पट्टा यानी माइनिंग लीज हासिल कर बंदर डायमंड प्रोजेक्ट शुरू करने की घोषणा की। इसी दिन बिजली परियोजनाओं के लिए कास्टिंग फोर्जिंग एवं बेलेंस आफ प्लाट उपकरण बनाने के लिए एनटीपीसी व भारत फोर्ज ने बीएफ-एनटीपीसी एनर्जी सिस्टम लिमिटेड नाम से संयुक्त उद्यम बनाया।

2012 वाल्डो कैन्यन की आग कोलोराडो स्प्रिंग्स के माउंटेन शैडोज इलाके में फैल गई, जिसमें कुछ ही घंटों में 347 घर जल गए और दो लोगों की मौत हो गई।

2013 चीन के झिंजियांग क्षेत्र में हुए दंगों में 3 दर्जन से अधिक लोग मारे गए और 21 अन्य घायल हो गए।

2013 अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने 5-4 से फैसला सुनाया कि विवाह अधिनियम की रक्षा की धारा 3 असंवैधानिक है और संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान के पांचवें संशोधन का उल्लंघन करती है। यह समलैंगिकों को विवाह से रोकती है।

2013 उत्तराखंड में एक बचाव हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से 20 लोग मारे गये।

2015 कुवैत की शिया इमाम अल सादिक मस्जिद में एक आत्मघाती हमले में 27 लोगों की मौत हो गयी तथा 227 लोग घायल हो गये। 2015 में इसी दिन फ्रांस, ट्यूनीशिया, सोमालिया, कुवैत और सीरिया में पांच अलग-अलग आतंकवादी हमले हुए, जिसे अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने खूनी शुक्रवार बताया। इन हमलों में 750 से ज्यादा लोग मारे गए या घायल हुए। इसी दिन 2015 में यू.एस. सुप्रीम कोर्ट ने 5-4 से फैसला सुनाया कि समलैंगिक जोड़ों को संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान के 14वें संशोधन के तहत विवाह करने का संवैधानिक अधिकार है।

2018 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में एशियाई ढांचागत निवेश बैंक ए.आई.आई.बी. के तीसरे वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन किया।

2019 प्रसिद्ध अमेरिकी बाउंटी शिकारी, रियलिटी स्टार, अपने पति डुआने डॉग चैपमैन के साथ रियलिटी टेलीविजन शो डॉग द बाउंटी हंटर, डॉग एंड बेथ: ऑन द हंट और डॉग्स मोस्ट वांटेड में सह-अभिनय करने वाली अभिनेत्री एलिस एलिजाबेथ चैपमैन का निधन हुआ। इसी दिन पहला विश्व प्रशीतन दिवस 26 जून 2019 को आयोजित किया गया। वर्ल्ड रेफ्रीजरेशन डे की स्थापना इंग्लैंड के डर्बीशायर में विश्व प्रशीतन दिवस सचिवालय ने एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में की। 26 जून को प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला यह दिवस रोजमर्रा की जिंदगी में प्रशीतन प्रौद्योगिकियों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और प्रशीतन, एयर-कंडीशनिंग और हीट-पंप क्षेत्र के विस्तार के लिए प्रारंभ किया गया।

2021 जाने माने अमेरिकी राजनीतिज्ञ, लेखक अमेरिका की सीनेट में अलास्का से सांसद मौरिस रॉबर्ट माइक ग्रेवल का निधन हुआ।

2022 मध्य प्रदेश ने पहले रणजी ट्रॉफी में होल्कर क्रिकेट टीम के रूप में भाग लिया।

2023 वाशिंगटन स्थित अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस ने कहा है कि पिछले हफ्ते राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से धार्मिक अधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर सवाल पूछने वाली वॉल स्ट्रीट जर्नल की पत्रकार सबरीना सिद्दीकी का उत्पीड़न अस्वीकार्य है। व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी से सोमवार को एक प्रेस वार्ता में 22 जून को संयुक्त सम्मेलन में पत्रकार सबरीना के पूछे गए सवालों के बाद रिपोर्टर को होने वाले ऑनलाइन उत्पीड़न के बारे में पूछा गया तो उन्होंने जवाब दिया, हम उस उत्पीड़न की रिपोर्टों से अवगत हैं। यह अस्वीकार्य है। हम किसी भी परिस्थिति में कहीं भी पत्रकारों के किसी भी उत्पीड़न की निंदा करते हैं। यह बिल्कुल अस्वीकार्य है। यह लोकतंत्र के सिद्धांतों के विपरीत है।

2023 नई दिल्ली में सोमवार को मणिपुर की हिंसा, हत्याओं, आगजनी, विस्थापन आदि की गंभीर स्थिति को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर कहा कि यदि प्रधानमंत्री वास्तव में पूर्वोत्तर राज्य के बारे में चिंतित हैं, तो उन्हें मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह को बर्खास्त करना चाहिए। कांग्रेस ने मणिपुर में मौजूदा संकट के लिए मुख्यमंत्री बीरेन के नेतृत्व वाली सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। खड़गे ने ट्वीट किया, रिपोर्टों से पता चलता है कि आखिरकार गृह मंत्री ने मणिपुर पर प्रधानमंत्री मोदी से बात की है। पिछले 55 दिनों से मोदी जी ने मणिपुर पर एक शब्द नहीं कहा। हर भारतीय उनके बोलने का इंतजार कर रहा है। यदि मोदी जी वास्तव में मणिपुर के बारे में चिंतित हैं, तो सबसे पहले उन्हें अपने मुख्यमंत्री को बर्खास्त करना चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने हिंसा प्रभावित मणिपुर में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए विभिन्न उपाय सुझाते हुए कहा, उग्रवादी संगठनों और असामाजिक तत्वों से चुराए एवं लूटे गए हथियारों को जब्त करें। हिंसा प्रभावित राज्य में शांति लाने के लिए कई कदम उठाने का सुझाव देते हुए खड़गे ने कहा कि सरकार को सभी दलों के साथ बातचीत शुरू करनी चाहिए और एक साझा राजनीतिक रास्ता निकालना चाहिए। सुरक्षा बलों की मदद से नाकेबंदी खत्म करें। राष्ट्रीय राजमार्गों को खोलकर एवं सुरक्षित रखते हुए आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि हिंसा प्रभावित लोगों के लिए राहत, पुनर्वास और आजीविका का पैकेज अविलंब तैयार किया जाना चाहिए।

2023 तेलंगाना के मुख्यमंत्री और भारत राष्ट्र समिति बीआरएस के अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव एक बड़े काफिले के साथ सोमवार को हैदराबाद से महाराष्ट्र की दो दिवसीय यात्रा सोलापुर पहुंचे। मुख्यमंत्री के काफिले में एक बस और 600 से अधिक कारें शामिल हैं। महाराष्ट्र पहुंची टीम में बीआरएस के लगभग सभी विधायक, विधान पार्षद, सांसद और मंत्री शामिल हैं।


History of 26 June: Information about important events that happened in India and the world in 2000 years and birth and death days of famous people

Augustus adopted Tiberius in 4 AD. Gaius Julius Caesar Augustus (Gaius Octavius ​​born 23 September 63 BC - died 19 August AD 14) was the founder of the Roman Empire. He ruled as the first Roman emperor from 27 BC until his death in 14 AD. Augustus introduced an imperial cult, beginning an era of imperial peace (Pax Romana or Pax Augusta), in which the Roman world was largely free from armed conflict. The Principate system of government was established during his reign and lasted until the Crisis of the Third Century. His adopted son Tiberius Julius Caesar Augustus (born 16 November 42 BC - died 16 March 37 AD) was the Roman emperor from 14 to 37 AD.

221 Roman emperor Elagabalus made his cousin Alexander Severus his successor and assumed the title of Caesar.

363 Roman emperor Julian was killed while retreating from the war against the Sassanid Empire.

687 Pope Benedict II was elected after Emperor Constantine IV agreed.

699 Ashugendo, the founder of the Japanese Buddhist sect, was punished for practicing witchcraft.

1243 In the Anatolia-Mongol war, the Mongols won over the Seljuk Turks, resulting in the decline and disintegration of the Seljuk state.

1254 World famous Italian sailor and tourist Marco Polo was born in Venice.

1295 Przemysl II was crowned as the king of Poland.

1498 The first model of the modern toothbrush was patented by a Chinese king.

1564 Sheikh Ahmed Sirhindi, an ulema of the Naqshbandi Islamic sect, was born. 1714 Spain and Netherlands signed a trade and peace agreement.

1718 Alexey Petrovich, son of Russian Tsarevich Peter the Great, died mysteriously. Before that, his father had sentenced Alexey Petrovich to death for plotting against him.

1838 Famous poet, storyteller Bankim Chandra Chatterjee was born in Naihati, Bengal. The song Vande Mataram is in his novel Anand Math.

1870 Christmas was declared a federal holiday in the United States.

1873 Gauhar Jaan (born 26 June 1873 Azamgarh, real name Angelina Yeoward, father Robert William Yeoward and mother Adeline Victoria Hemings, native country Armenia) became Calcutta's leading theater and film actress, dancer, singer and courtesan. Gauhar Jaan was born in Azamgarh. He recorded more than 600 songs in more than ten languages ​​between 1902 and 1920. He is credited with popularizing Hindustani classical music like Thumri, Dadra, Kajri and Tarana.

1886 French chemist Henri Moissan conducted an experiment and showed that elemental fluorine can be isolated. He received the Nobel Prize in Chemistry for this discovery.

1888 Top Marathi theatre dancer and famous singer Bal Gandharva i.e. Narayan Shripad Rajhans was born in Nagthane. On this day in 1888, famous freedom fighter, businessman and Seth Ghanshyam Das Birla was born in Pilani.

1889 Albert Dolisie and Alfred Uzac founded Bangui in the upper region of French Congo. Bangui is the capital and largest city of the Central African Republic. It was established as a French outpost in 1889 and was named after the Ubangi River. Most of the population of the Central African Republic lives in the western parts of the country, Bangui and surrounding areas.

1894 Karl Benz of Germany received a US patent for a gas-powered auto.

1906 The first Grand Prix motor racing event was held on 26 June on closed public roads outside the city of Le Mans, France. The Grand Prix was organized by the Automobile Club de France in collaboration with the French automobile industry as an alternative to the Gordon Bennett race.

1909 The Victoria and Albert Museum opened to the public in London.

1916 Maharaja Jiwajirao Scindia was born in the Gwalior royal family. On the same day, the famous Indian Foreign Service Officer, India's ambassador to Turkey, Indonesia, Iraq and Spain, Mohammad Yunus Khan was born in Abbottabad, Pakistan.

1919 The famous American newspaper New York Daily News began publication.

1941 During World War II, Finland declared war on Russia.

1945 The United Nations Charter was signed in San Francisco, USA. As a charter, it is a constituent treaty, and all members are bound by its provisions. In addition, Article 103 of the Charter states that the obligations of the United Nations exceed all other treaty obligations. On this day in 1945, notorious American criminal, black supremacist, pedophile, child molester and musician Isa al-Hadi al-Mahdi (Dwight York) was born.

1949 Women got the right to vote for the first time in the parliamentary elections of Belgium.

1952 Black mass leader Nelson Mandela and 51 others violated curfew in South Africa.

1960 French colony Madagascar gained independence. 26 June is celebrated as National Day in Madagascar.

1963 US President John Fitzgerald Kennedy addressed a huge crowd in the city of Berlin, West Germany. He described Berlin as a symbol of freedom in the world during the Cold War.

1967 Tarun Sagar, a famous Jain religious leader of Digambar sect, was born.

1975 India's first woman Prime Minister Indira Gandhi declared emergency in the country on the morning of 26 June.

1982 Famous beautiful, bold Indian film actress and model Muskan Mihani was born in Ahmedabad. On this day Air India's first Boeing plane crashed in Gaurishankar Mumbai.

1987 The International Conference on Drug Abuse and Illicit Trafficking adopted two important resolutions (Comprehensive Multidisciplinary Framework of Future Activities in Drug Abuse Control and Declaration of the International Conference on Drug Abuse and Illicit Trafficking) at the United Nations General Assembly meeting held on 26 June in Vienna. The conference recommended that an annual day should be celebrated to mark the importance of the fight against drug abuse and illicit trafficking. Both 17 June and 26 June were suggested dates, and 26 June was chosen in subsequent meetings. There is a United Nations International Day against the Production, Trade and Use of Illicit Drugs. It has been celebrated annually on June 26 since 1989. The date of June 26 commemorates Lin Zexu's abolition of the opium trade in Humen, Guangdong, which ended on June 25, 1839, just before the First Opium War in China. Its observance was established by General Assembly resolution 42/112 of 7 December 1987.

1988 Famous Canadian-American actor, comedian, director, producer, writer and social media personality King Bach was born.

1992 Beautiful, bold, popular Bengali television and film actress and model Ritabhari Chakraborty was born in Calcutta. On this day, famous Indian field hockey player Manpreet Singh Pawar was born in Mithapur, Jalandhar, Punjab.

1993 Famous Indian cricketer Shivam Dubey was born.

1994 Palestinian Liberation Organization PLO leader Yasser Arafat returned to Gaza after 27 years. 1996 In Ireland, a criminal affairs reporter Veronica Guerin was murdered while stopped at a traffic light. The subsequent agitation resulted in the government setting up the Criminal Assets Bureau in Ireland.

1998 The first International Day in Support of Victims of Torture was held on 26 June. The United Nations appealed to all governments, stakeholders and members of the global society to stand up against this evil and take action against perpetrators and perpetrators of torture in every corner of the world. On 12 December 1997, the United Nations General Assembly passed a resolution declaring 26 June as the International Day in Support of Victims of Torture.

1999 Victor Reis, head of the weapons program of the US Department of Energy, resigned. On the same day, the World Science Conference began in Budapest, the capital of Hungary and on the same day International Cricket Council President J.A. Samaranch was awarded the Best Sports Leader of the Century Award.

2000 Bangladesh was given Test cricket status by the International Cricket Council.

2004 Renowned Indian film producer Yash Johar died. On this day, Shujaat Hussain became the new caretaker Prime Minister after the resignation of Pakistan's Prime Minister Zafarullah Jamali.

2006 East Timor's first woman Prime Minister Mari Alkatiri resigned after political unrest.

2008 Multinational company Riorito announced to start Bandar Diamond Project by acquiring mineral lease for diamond mining in Chhatarpur district in Bundelkhand region of Madhya Pradesh. On this day, NTPC and Bharat Forge formed a joint venture named BF-NTPC Energy System Limited to manufacture casting forgings and balance of plot equipment for power projects.

2012 Waldo Canyon fire spread in Mountain Shadows area of ​​Colorado Springs, in which 347 houses were burnt in a few hours and two people died. 2013 More than 3 dozen people were killed and 21 others injured in riots in China's Xinjiang region.

2013 The US Supreme Court ruled 5-4 that Section 3 of the Defense of Marriage Act is unconstitutional and violates the Fifth Amendment of the United States Constitution. It prevents homosexuals from marrying.

2013 20 people were killed when a rescue helicopter crashed in Uttarakhand.

2015 27 people were killed and 227 injured in a suicide attack at the Shia Imam al-Sadiq Mosque in Kuwait. On this day in 2015, five separate terrorist attacks took place in France, Tunisia, Somalia, Kuwait and Syria, which the international media described as Bloody Friday. More than 750 people were killed or injured in these attacks. On this day in 2015, the US The Supreme Court ruled 5-4 that gay couples have a constitutional right to marry under the 14th Amendment of the United States Constitution.

2018 Prime Minister Narendra Modi inaugurated the third annual conference of the Asian Infrastructure Investment Bank AIIB in Mumbai.

2019 Alice Elizabeth Chapman, famous American bounty hunter, reality star, actress who co-starred with her husband Duane Dog Chapman in reality television shows Dog the Bounty Hunter, Dog & Beth: On the Hunt and Dog's Most Wanted, died. The first World Refrigeration Day was held on 26 June 2019. World Refrigeration Day was established by the World Refrigeration Day Secretariat in Derbyshire, England.

2021 Well-known American politician, writer, US Senate MP from Alaska Maurice Robert Mike Gravel passed away.

2022 Madhya Pradesh participated in the first Ranji Trophy as Holkar Cricket Team.

2023 The White House, the US President's office in Washington, has said that the harassment of Wall Street Journal journalist Sabrina Siddiqui, who asked questions to Prime Minister Narendra Modi on religious rights and freedom of expression during a joint press conference with President Joe Biden last week, is unacceptable. When White House National Security Council spokesman John Kirby was asked about the online harassment the reporter faced after journalist Sabrina's questions asked at the joint conference on June 22 at a press conference on Monday, he replied, "We are aware of reports of that harassment. It is unacceptable. We condemn any harassment of journalists anywhere under any circumstances. It is absolutely unacceptable. It is contrary to the principles of democracy." 2023 New Delhi On Monday, Congress President Mallikarjun Kharge on Prime Minister Narendra Modi's silence over the grave situation of violence, killings, arson, displacement etc in Manipur said that if the Prime Minister is really concerned about the northeastern state, he should sack Chief Minister N Biren Singh. The Congress has blamed the government led by Chief Minister Biren Singh for the current crisis in Manipur. Kharge tweeted, "Reports suggest that finally the Home Minister has spoken to PM Modi on Manipur. For the last 55 days, Modi Ji has not said a word on Manipur. Every Indian is waiting for him to speak. If Modi Ji is really concerned about Manipur, first of all he should sack its Chief Minister." Suggesting various measures to restore normalcy in violence-hit Manipur, Congress President Kharge said, "Seize stolen and looted weapons from militant organizations and anti-social elements." Suggesting several steps to bring peace in the violence-hit state, Kharge said the government should start talks with all parties and find a common political way out. End the blockade with the help of security forces. Ensure the availability of essential commodities by opening and securing national highways. He said a relief, rehabilitation and livelihood package should be prepared immediately for the violence-affected people.

2023 Telangana Chief Minister and Bharat Rashtra Samithi BRS President K Chandrashekhar Rao arrived in Solapur on Monday from Hyderabad for a two-day visit to Maharashtra with a large convoy. The Chief Minister's convoy includes a bus and over 600 cars. The team that reached Maharashtra includes almost all MLAs, MLCs, MPs and ministers of BRS.


An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#worldhistoryofjune26 #WorldRefrigerationDay #InternationalDayAgainstDrugAbuseandIllicitTrafficking #UNInternationalDayinSupportofVictimsofTorture

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback