ब्रेकिंग न्यूज़

25 जून का विश्व इतिहास: भारत एवं विश्व में 1500 वर्षों में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं तथा मशहूर हस्तियों के जन्म, निधन दिवसों की जानकारी World History of 25th June: Information about important events and birth and death days of famous personalities in India and the world in the last 1500 years

524 वेजेरोंस युद्ध में बर्गंडियन ने फ्रैंक्स को हराया।

841 फोंटेने-एन-पुइसाये युद्ध में चार्ल्स द बाल्ड और लुईस द जर्मन सेनाओं ने इटली के लोथैर प्रथम और एक्विटाइन के पेपिन द्वितीय की सेनाओं को परास्त किया।

1258 सेंट सबास युद्ध के दौरान एकर क्षेत्र की लड़ाई में वेनेटियन ने बड़े जेनोइस बेड़े को हराया।

1529 भारत में मुगल शासन के संस्थापक बादशाह जहीरुद्दीन मोहम्मद बाबर बंगाल पर विजय प्राप्त कर अपनी राजधानी आगरा वापस पहुंचे।

1530 ऑग्सबर्ग डाइट में जर्मनी के लूथरन राजकुमारों और निर्वाचकों ने ऑग्सबर्ग स्वीकारोक्ति पवित्र रोमन सम्राट के समक्ष प्रस्तुत की।

1638 प्रसिद्ध स्पेनिश कैथोलिक पादरी, नाटककार, कवि, उपन्यासकार, लाइसेंसधारी धर्मशास्त्री और नोटरी जुआन पेरेज डी मोंटालबन का निधन मैड्रिड में हुआ। 18 वर्ष की उम्र में धर्मशास्त्र में मोंटालबन लाइसेंसधारी बने गए। 1625 में पुजारी और फिर इनक्विजिशन में नोटरी नियुक्त हुए। उनका जन्म 1602 में हुआ था।

1658 एंग्लो-स्पेनिश युद्ध में रियो नुएवो की लड़ाई में स्पेनिश सेना जमैका पर फिर से कब्जा करने में विफल रही।

1678 वेनिस की एलेना कॉर्नारो पिस्कोपिया पडुआ विश्वविद्यालय से स्नातक होने पर डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने वाली पहली महिला बनीं।

1728 सोलहवें मुगल बादशाह शाह आलम द्वितीय का पुरानी दिल्ली में जन्म हुआ।

1741 ऑस्ट्रिया की मारिया थेरेसा को ब्रातिस्लावा में हंगरी की रानी रेजनेंट का ताज पहनाया गया।



1786 गैवरिल प्रिबिलोव ने बेरिंग सागर में प्रिबिलोफ द्वीप समूह के सेंट जॉर्ज द्वीप की खोज की।

1788 वर्जीनिया अमेरिका के संविधान को अपनाने वाला 10वां राज्य बना।

1848 जून डेज अपराइजिंग की एक तस्वीर फोटो पत्रकारिता का पहला ज्ञात उदाहरण बनी। जून डेज विद्रोह 22 से 26 जून 1848 तक फ्रांसीसी नागरिकों द्वारा आयोजित एक विद्रोह था। यह द्वितीय गणराज्य द्वारा बेरोजगारों को काम और आय का न्यूनतम स्रोत प्रदान करने के लिए बनाए गए राष्ट्रीय कार्यशालाओं को बंद करने की योजनाओं के जवाब में था। जनरल लुइस-यूजीन कैविग्नाक के नेतृत्व में नेशनल गार्ड ने विद्रोह को दबाने के जबरदस्त गोलीबारी की जिसमें 10,000 से अधिक लोग मारे गए। 4,000 विद्रोहियों को फ्रांसीसी अल्जीरिया में निर्वासित कर दिया गया। विद्रोह के खूनी दमन से लोकतांत्रिक और सामाजिक गणराज्य (रिपब्लिक डेमोक्रेटिक एट सोशल) की उम्मीदों एक बार के लिए कुचल दी गईं।

1868 अमेरिकी राष्ट्रपति एंड्रयू जॉनसन ने सरकारी कर्मचारियों के लिये दिन में आठ घंटे काम करने के कानून पर हस्ताक्षर किये।

1900 ब्रिटिश राजनेता, ब्रिटिश राज परिवार से संबद्ध नौसेना प्रमुख और भारत के गवर्नर जनरल, अंतिम वाइसराय लॉर्ड माउंटबेटन यानी अल्बर्ट विक्टर निकोलस लुइस फ्रांसिस का जन्म विंडसर, इंग्लैंड में हुआ।

1900 चीन के डोनहुआंग के मोगाओ गुफाओं में एक ताओवादी भिक्षु वांग युआनलू ने 5वीं से 11वीं शताब्दी के दुनहंग पांडुलिपियों (सैंपिक्टेड) की खोज की।



1903 विश्व प्रसिद्ध उपन्यासकार, निबंधकार, पत्रकार, आलोचक, समाजवादी, मानवाधिकारवादी जाॅर्ज ओरवेल का जन्म मोतिहारी बिहार में हुआ। इनका उपन्यास 1984 बहुत प्रसिद्ध हुआ और दुनिया भर की तमाम भाषाओं में इसका अनुवाद हुआ। इसी दिन प्रसिद्ध हिंदी लेखक चंद्रशेखर पांडे का जन्म हुआ।

1908 प्रसिद्ध भारतीय महिला स्वतंत्रता सेनानी एवं राजनीतिज्ञ सुचेता कृपलानी का जन्म हुआ।

1910 रूस के प्रसिद्ध संगीतकार इगोरस्ट्राविंस्की ने अपना पहला बड़ा संगीत प्रोग्राम फायरबर्ड पेरिस में प्रस्तुत किया।

1924 विख्यात भारतीय बॉलीवुड फिल्म संगीतकार मदन मोहन का जन्म हुआ।

1931 उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री, केंद्र में रक्षा और वित्त मंत्री रहे और बाद में भारत के आठवें प्रधानमंत्री हुए विश्वनाथ प्रताप सिंह का जन्म इलाहाबाद में हुआ। इन्होंने अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी के लिए मंडल आयोग द्वारा की गई सिफारिशें लागू कीं। जिससे हिंदू धर्म के अगड़े समुदाय ने पूरे देश में वबाल मचा दिया।

1932 भारतीय क्रिकेट टीम ने ब्रिटेन के लॉर्ड्स मैदान पर अपना पहला टेस्ट मैच खेला।

1940 फ्रांसीसी बंदरगाहों से लगभग 200,000 मित्र देशों के सैनिकों की निकासी पूरी हो गई। जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर ने इसी दिन पेरिस में फ्रांस के सर्वाधिक शक्तिशाली सैन्य शासक रहे नेपोलियन बोनापार्ट की कब्र और एफिल टाॅवर देखा।

1941 फिनलैंड ने सोवियत संघ पर हमले की घोषणा की।

1944 ब्रिटिश भारत में हैदराबाद रियासत के अग्रणी मुस्लिम नेता, हैदराबाद में खाकसार की शाखाओं के संस्थापक, प्रभावशाली धार्मिक उपदेशक, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष नवाब बहादुर यार जंग का इंतकाल हुआ।

1947 एन फ्रैंक की डायरी ऑफ ए यंग गर्ल प्रकाशित हुई थी। इसकी 3 करोड़ प्रतियां बिकी और 67 भाषाओं में अनुवादित हुई। यह हिटलर नाजी जर्मनी के जुल्मों और द्वितीय विश्व युद्ध की भुक्तभोगी और दृष्टा थी।

1950 भारत के विख्यात स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वामी सहजानंद सरस्वती का निधन हुआ। इसी दिन कोरियाई गृहयुद्ध आरंभ हुआ। आजादी की लड़ाई लड़ रहे उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच शुरु हुए इस गृह युद्ध ने बाद में अंतरराष्ट्रीय शीतयुद्ध का रूप ले लिया।

1951 अमेरिकी टेलीविजन एवं रेडियो नेटवर्क सीबीएस ने न्यूयार्क से चार शहरों में पहले रंगीन टीवी प्रोग्राम का प्रसारण किया।

1957 किंग जार्ज मेडिकल यूनीवर्सिटी और नेशनल इंस्टीट्यूट आफ मेंटल हैल्थ एंड न्यूरोसाइंस से संबद्ध, पद्मश्री सम्मान प्राप्त करने वाले विख्यात भारतीय न्यूरोलाजिस्ट डाॅ. सुनील प्रधान का जन्म नजीबाबाद, उत्तर प्रदेश में हुआ। इसी दिन जबलपुर मध्य प्रदेश में जाने माने फिल्म अभिनेता, संगीतज्ञ, गायक और मॉडल रघुवीर यादव का जन्म हुआ।

1960 मेडागास्कर को फ्रांस से स्वतंत्रता मिली।

1961 भारत के प्रसिद्ध हास्य अभिनेता सतीश शाह का जन्म हुआ। इसी दिन इराक ने घोषणा की कि कुवैत इराक का हिस्सा है।

1974 बॉलीवुड की बहुचर्चित बोल्ड अभिनेत्री और माॅडल करिश्मा कपूर का जन्म का हुआ।

1975 भारत में राष्ट्रीय आपातकाल सेंसरशिप शुरू लागू हुई। आपातकाल का आदेश प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की सिफारिश पर आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद द्वारा आंतरिक गड़बड़ी के लिए संविधान के अनुच्छेद 352 (1) के तहत जारी किया गया। इस आदेश ने प्रधानमंत्री को डिक्री द्वारा शासन करने का अधिकार दिया, जिससे चुनावों को निलंबित किया जा सके और नागरिक स्वतंत्रता पर अंकुश लगाया जा सके। आम जनता को इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ा, लेकिन सरकार के बड़े विरोधी नेताओं, आलोचकों इत्यादि को जेलों में काफी समय रखा गया। विपक्ष का और खासतौर पर आरएसएस, मोदी एंड कंपनी इत्यादि के यह आरोप बेबुनियाद हैं कि आपातकाल के दौरान लोगों को प्रताड़ित किया गया। आरएसएस के अधिकतर लोगों को बख्शा गया, लेकिन समाजवादियों, लोकतंत्रवादियों, कम्युनिस्टों पर अधिक नियंत्रण लगाया गया और नागरिक स्वतंत्रता, आलोचना करना और स्वतंत्र लेखन-पत्रकारिता पर काफी हद तक अंकुश रहा।

1977 आम चुनाव में इंदिरा गांधी एवं उनकी कांग्रेस पार्टी की हार के बाद बनी जनता पार्टी सरकार ने आपातकाल की वर्षगांठ 25 जून को काला दिवस मनाया।

1978 बंबई में मनोरंजन जगत की प्रमुख कारोबारी और वीयू टेलीविजंस की संस्थापक तथा मुखिया देविता सर्राफ का जन्म हुआ। इसी दिन जाने माने फिल्म अभिनेता, मॉडल और फिल्म निर्माता आफताब शिवदासानी का जन्म बंबई में हुआ।

1981 श्रीलंका और दक्षिण भारतीय फिल्मों की जानी मानी खूबसूरत, बोल्ड अभिनेत्री एवं मॉडल पूजा उमाशंकर का जन्म कोलंबो में हुआ।

1983 भारत ने वेस्टइंडीज को 43 रनों से हरा कर पहली बार क्रिकेट विश्व कप जीता।

1985 उत्तर प्रदेश की बहुचर्चित आईएएस अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल का जन्म आगरा में हुआ।



1986 खूबसूरत, बोल्ड, जानी मानी हिंदी, तमिल, मराठी और अन्य कई भाषाओं की फिल्म अभिनेत्री तथा माॅडल साई ताम्हणकर का जन्म सांगली, महाराष्ट्र में हुआ। इसी दिन भारत की प्रसिद्ध महिला एथलीटों में से एक सुधा सिंह का जन्म हुआ।

1989 बाॅलीवुड सहित तेलुगू और पंजाबी आदि विविध भारतीय भाषाओं की फिल्मों, टेलीविजन और विज्ञापन गीत गायक देव नेगी का जन्म द्वाराहाट (अल्मोड़ा) उत्तराखंड में हुआ।

1990 जानी मानी, खूबसूरत, बोल्ड बाॅलीवुड फिल्म और टेलीविजन अभिनेत्री तथा मॉडल रिद्धिमा पंडित का जन्म बंबई में हुआ।

1993 मानव अधिकारों पर विश्व सम्मेलन द्वारा वियना घोषणा और कार्यक्रम की कार्रवाई को अपनाया गया। मानव अधिकारों और संयुक्त राष्ट्र चार्टर की सार्वभौमिक घोषणा की पुष्टि की गई। इसी दिन किम कैंपबेल कनाडा की प्रथम महिला प्रधानमंत्री बनीं। यह 19वीं प्रधानमंत्री हुई।



1994 जानी मानी, खूबसूरत, बोल्ड भारतीय हिंदी टेलीविजन अभिनेत्री एवं मॉडल जिज्ञासा सिंह का जन्म जयपुर में हुआ। इसी दिन जापान के प्रधानमंत्री सुतोमु हाता ने अपने पद से इस्तीफा दिया।

1998 अमेरिकी राष्ट्रपति विलियम जेफरसन क्लिंटन 9 दिन की यात्रा पर चीन पहुँचे।

1999 संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा युगोस्लावियाई राष्ट्रपति स्लोबोदान मिलोसेविच की सूचना देने पर 50 लाख डालर के इनाम की घोषणा की गई।

2002 अफगानिस्तान में नये मंत्रिमंडल के सदस्यों ने शपथ ग्रहण की।

2009 राजस्थान के दसवें मुख्यमंत्री हुए शिव चरण माथुर का निधन हुआ। इसी दिन सिंगापुर के शीर्ष अधिवक्ता और भारतीय समुदाय के प्रमुख सदस्य आर. पाल कृष्णन का निधन हुआ।

2004 रूस द्वारा भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने का निर्णय लिया।

2005 महमूद अहमदीनेजाद ईरान के राष्ट्रपति बने।

2006 ग्रेपवाइन, टेक्सास में मैकेना ग्रेस का जन्म हुआ जो बोल्ड, खूबसूरत, लोकप्रिय अमेरिकी अभिनेत्री, गायिका, मंच प्रस्तोता, फिल्म निर्मात्री हैं। उन्होंने पाँच साल की उम्र में पेशेवर रूप से अभिनय शुरू किया और बचपन में ही लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में स्थानांतरित हो गईं। जहां उनकी शुरुआती भूमिकाओं में डिज्नी एक्सडी सिटकॉम क्रैश एंड बर्नस्टीन (2012-2014) में जैस्मीन बर्नस्टीन और सोप ओपेरा द यंग एंड द रेस्टलेस (2013-2015) में फेथ न्यूमैन शामिल हैं। अनेक छोटी भूमिकाओं के बाद उन्होंने गिफ्टेड (2017) में एक बाल प्रतिभा की भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ युवा कलाकार के लिए क्रिटिक्स चॉइस मूवी अवार्ड मिला।

2007 पीएमटीएयर फ्लाइट 241 कंबोडिया के कंपोट प्रांत के डमरेई पहाड़ पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिससे विमान में सवार सभी 22 लोग मारे गए।

2008 उत्तर प्रदेश सरकार ने मकान व प्लाट की रजिस्ट्री सस्ती कर उस पर लगने वाला स्टांप शुल्क 8 से घटाकर 5 फीसदी कर दिया।

2009 मात्र 11 वर्ष की उम्र से गायकी शुरु करने वाले आगे चलकर संगीत और नृत्य के बेताज बादशाह किंग ऑफ पॉप कहे गये विश्व प्रसिद्ध संगीतज्ञ और गायक माइकल जोसफ जैक्सन का निधन लॉस एंजेल्स में हुआ।

2010 अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) ने 25 जून को अंतर्राष्ट्रीय नाविक दिवस मनाने का फैसला किया। बाद में इसे संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी अपने वार्षिक आयोजनों की सूची में शामिल कर लिया। आईएमओ के अनुमान के मुताबिक, जहाज दुनिया के लगभग 90 प्रतिशत माल परिवहन करते हैं। इस दिन का उद्देश्य विश्व अर्थव्यवस्था और नागरिक समाज में नाविकों के योगदान के लिए उनके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का है। उन जोखिमों और व्यक्तिगत लागतों के लिए सराहने का है जो नाविक अपनी नौकरी के दौरान वहन करते हैं। यह दिन न केवल नाविकों के अमूल्य काम को स्वीकार करता है, बल्कि इसका उद्देश्य समुद्री डकैती जैसे उनके काम और जीवन को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर वैश्विक ध्यान आकर्षित करने का भी है। यह सरकारों से ऐसी नीतियां विकसित करने का आह्वान करता है जिससे बंदरगाहों पर नाविकों के साथ ही नौवहन के उद्यम में जुड़े सभी तरह के कार्मिकों और कारोबारियों के साथ उचित व्यवहार हो सके, और निजी जहाज कंपनियों और मालिकों से अपने कर्मचारियों को समुद्र में रहने के दौरान उचित सुविधाएं और आराम प्रदान करने के लिए कहा जाए।

2011 विटिलिगो सपोर्ट एंड अवेयरनेस फाउंडेशन ने पहला विश्व विटिलिगो दिवस (जिसे विटिलिगो जागरूकता दिवस और विटिलिगो पर्पल फन डे) 25 जून 2011 को मनाया। विटिलिगो विकार के बारे में वैश्विक जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से विश्व विटिलिगो दिवस मनाया जाता है। विटिलिगो विकार विश्व की करीब 1-2 प्रतिशत आबादी में होता है। इस विकार में त्वचा पर रंग परिवर्तन होता है और अनेक प्रकार के चकत्ते बनते हैं।

2013 उत्तराखंड में बाढ़ के दौरान रेस्क्यू मिशन में लगा वायुसेना का एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ। हादसे में क्रू मेंबर्स समेत 20 लोग मारे गए। इसी दिन कतर के पिछले अमीर, शेख हमद बिन खलीफा अल थानी का चौथा बेटा तमीम बिन हमद अल थानी कतर का आठवां अमीर बना। वह अपने पिता के पद त्याग करने के बाद कतर के अमीर के पद पर नियुक्त आधुनिक दुनिया का सबसे कम उम्र का शासक हुआ।

2014 लुईस सुआरेज पर फीफा विश्वकप के दौरान विपक्षी टीम के खिलाड़ी को दांत से काटने का आरोप लगा।

2017 प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेटर श्रीकांत ने ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज जीती।

2022 बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बांग्लादेश के सबसे लंबे पुल पद्मा ब्रिज का उद्घाटन किया। इसी दिन 2022 में रुस-यूक्रेन युद्ध के दौरान सिवेरोडोनेत्स्क की कई हफ्तों तक चली भीषण लड़ाई के बाद समाप्त हुई जिसमें शहर पर रूस का कब्जा हुआ, आगे लिसिचांस्क की लड़ाई शुरु हुई। 2022 में इसी दिन ओस्लो में तीन जगहों पर एक संदिग्ध इस्लामिस्ट हमले में एक बंदूकधारी की गोलीबारी से दो लोगों की मौत हुई और 21 अन्य घायल हुए। यह हमला एलजीबीटीक्यू़ समुदाय के खिलाफ था।

2023 जाने माने ऑस्ट्रेलियाई ट्रेड यूनियन नेता और राजनीतिज्ञ साइमन क्रेन का निधन हुआ।

World History of 25th June: Information about important events and birth and death days of famous personalities in India and the world in the last 1500 years

524 Burgundians defeated Franks in the Battle of Vézeronce.

841 In the Battle of Fontenay-en-Puisaye, Charles the Bald and Louis the German armies defeated the forces of Lothair I of Italy and Pepin II of Aquitaine.

1258 Venetians defeated the large Genoese fleet in the Battle of Acre during the Battle of St. Sabas.

1529 Emperor Zahiruddin Mohammed Babur, founder of Mughal rule in India, returned to his capital Agra after conquering Bengal.

1530 In the Augsburg Diet, Lutheran princes and electors of Germany presented the Augsburg Confession to the Holy Roman Emperor.

1638 Famous Spanish Catholic priest, playwright, poet, novelist, licensed theologian and notary Juan Perez de Montalban died in Madrid. Montalban became a Licentiate in Theology at the age of 18. Ordained a priest in 1625 and then a Notary in the Inquisition. He was born in 1602.

1658 Spanish forces fail to recapture Jamaica at the Battle of Rio Nuevo in the Anglo-Spanish War.

1678 Elena Cornaro Piscopia of Venice becomes the first woman to receive a doctorate when she graduates from the University of Padua.

1728 Shah Alam II, the sixteenth Mughal emperor, is born in Old Delhi.

1741 Maria Theresa of Austria is crowned Queen Regnant of Hungary in Bratislava.

1786 Gavriil Pribylov discovers St. George Island of the Pribilof Islands in the Bering Sea.

1788 Virginia becomes the 10th state to adopt the US Constitution.

1848 A photograph of the June Days Uprising becomes the first known example of photojournalism. The June Days Rebellion was an uprising organized by French citizens from 22 to 26 June 1848. It was in response to the Second Republic's plans to close the National Workshops, created to provide a minimum source of work and income to the unemployed. The National Guard, led by General Louis-Eugene Cavaignac, suppressed the rebellion with heavy fire, killing more than 10,000 people. 4,000 rebels were deported to French Algeria. The hopes of the democratic and social republic (République démocratique et sociale) were crushed once and for all by the bloody suppression of the rebellion.

1868 US President Andrew Johnson signed a law mandating an eight-hour working day for government employees.

1900 British politician, naval chief associated with the British royal family and Governor General of India, the last Viceroy Lord Mountbatten aka Albert Victor Nicholas Louis Francis was born in Windsor, England. 1900 A Taoist monk Wang Yuanlu discovered the Dunhuang Manuscripts (Sanctified) of 5th to 11th century in Mogao caves of Dunhuang, China.

1903 World famous novelist, essayist, journalist, critic, socialist, human rights activist George Orwell was born in Motihari Bihar. His novel 1984 became very famous and was translated into many languages ​​​​around the world. On this day, famous Hindi writer Chandrashekhar Pandey was born.

1908 Famous Indian woman freedom fighter and politician Sucheta Kriplani was born.

1910 Famous Russian composer Igor Stravinsky presented his first big music program Firebird in Paris.

1924 Famous Indian Bollywood film composer Madan Mohan was born.

1931 Vishwanath Pratap Singh, who was the Chief Minister of Uttar Pradesh, Defense and Finance Minister at the Center and later became the eighth Prime Minister of India, was born in Allahabad. He implemented the recommendations made by the Mandal Commission for Scheduled Castes, Tribes and OBCs. Due to which the forward community of Hinduism created a ruckus in the whole country.

1932 The Indian cricket team played its first test match at Lord's ground in Britain.

1940 The evacuation of about 200,000 Allied soldiers from French ports was completed. German dictator Adolf Hitler saw the tomb of Napoleon Bonaparte, the most powerful military ruler of France, and the Eiffel Tower in Paris on this day.

1941 Finland declared an attack on the Soviet Union.

1944 Nawab Bahadur Yar Jung, the leading Muslim leader of Hyderabad State in British India, founder of Khaksar branches in Hyderabad, influential religious preacher, President of All India Majlis-e-Ittehadul Muslimeen, died.

1947 Anne Frank's Diary of a Young Girl was published. Its 3 crore copies were sold and translated into 67 languages. She was a victim and witness of the atrocities of Hitler Nazi Germany and the Second World War.

1950 India's famous freedom fighter Swami Sahajanand Saraswati died. On this day the Korean Civil War started. This civil war that started between North and South Korea fighting for independence later took the form of the international cold war.

1951 American television and radio network CBS broadcast the first colour TV programme from New York to four cities.

1957 Dr. Sunil Pradhan, a renowned Indian neurologist who received the Padma Shri award, associated with King George Medical University and National Institute of Mental Health and Neuroscience, was born in Najibabad, Uttar Pradesh. On this day, well-known film actor, musician, singer and model Raghuveer Yadav was born in Jabalpur, Madhya Pradesh.

1960 Madagascar gained independence from France.

1961 India's President Ram Nath Kovind was born in Najibabad, Uttar Pradesh.

1961 India's famous comedian Satish Shah was born. On this day Iraq declared that Kuwait is a part of Iraq.

1974 Bollywood's most famous bold actress and model Karisma Kapoor was born.

1975 National Emergency censorship started in India. Emergency order was officially issued by President Fakhruddin Ali Ahmed on the recommendation of Prime Minister Indira Gandhi under Article 352 (1) of the Constitution for internal disturbance. This order gave the Prime Minister the right to rule by decree, suspending elections and curbing civil liberties. The general public was not affected much by this, but the big opposition leaders, critics etc. of the government were kept in jails for a long time. The allegations of the opposition and especially the RSS, Modi and Company etc. that people were tortured during the emergency are baseless. Most of the RSS people were spared, but more control was imposed on socialists, democrats, communists and civil liberties, criticism and independent writing-journalism were curbed to a great extent.

1977 The Janata Party government formed after the defeat of Indira Gandhi and her Congress party in the general elections celebrated the anniversary of the Emergency on 25 June as Black Day.

1978 Devita Saraf, a leading businesswoman in the entertainment world and founder and head of VU Televisions, was born in Bombay. On the same day, well-known film actor, model and film producer Aftab Shivdasani was born in Bombay.

1981 Pooja Umashankar, a well-known beautiful, bold actress and model of Sri Lankan and South Indian films, was born in Colombo.

1983 India won the Cricket World Cup for the first time by defeating West Indies by 43 runs.

1985 Durga Shakti Nagpal, a well-known IAS officer of Uttar Pradesh, was born in Agra.

1986 Beautiful, bold, well-known Hindi, Tamil, Marathi and many other languages ​​film actress and model Sai Tamhankar was born in Sangli, Maharashtra. On this day, Sudha Singh, one of the famous female athletes of India, was born.

1989 Dev Negi, singer of films, television and advertisement songs in various Indian languages ​​including Telugu and Punjabi, was born in Dwarahat (Almora), Uttarakhand.

1990 Famous, beautiful, bold Bollywood film and television actress and model Ridhima Pandit was born in Bombay.

1993 Vienna Declaration and Programme of Action was adopted by the World Conference on Human Rights. Universal Declaration of Human Rights and United Nations Charter were ratified. On this day Kim Campbell became the first woman Prime Minister of Canada. She became the 19th Prime Minister.

1994 Famous, beautiful, bold Indian Hindi television actress and model Jigyasa Singh was born in Jaipur. On this day Japanese Prime Minister Sutomu Hata resigned from his post.

1998 American President William Jefferson Clinton reached China on a 9-day visit.

1999 The United States announced a reward of 50 lakh dollars for information on Yugoslavian President Slobodan Milosevic. 2002 Members of the new cabinet took oath in Afghanistan.

2009 Shiv Charan Mathur, the tenth Chief Minister of Rajasthan, passed away. On the same day, Singapore's top lawyer and prominent member of the Indian community R. Pal Krishnan passed away.

2004 Russia decided to increase strategic partnership with India.

2005 Mahmoud Ahmadinejad became the President of Iran.

2006 Mckenna Grace was born in Grapevine, Texas, who is a bold, beautiful, popular American actress, singer, stage presenter, film producer. She began acting professionally at the age of five and moved to Los Angeles, California in her childhood. Where her early roles include Jasmine Bernstein in the Disney XD sitcom Crash & Bernstein (2012–2014) and Faith Newman in the soap opera The Young and the Restless (2013–2015). After a number of small roles, he played a child prodigy in Gifted (2017), for which he won the Critics' Choice Movie Award for Best Young Performer.

2007 PMTair Flight 241 crashes on Damrei Mountain in Kampot province of Cambodia, killing all 22 people on board.

2008 The Uttar Pradesh government reduced the stamp duty on houses and plots from 8 to 5 per cent, making the registration of houses and plots cheaper.

2009 World-famous musician and singer Michael Joseph Jackson, who started singing at the age of just 11 and later became known as the King of Pop, the uncrowned king of music and dance, died in Los Angeles.

2009 World famous musician and singer Michael Joseph Jackson, who started singing at the age of just 11 and later became known as the King of Pop, the uncrowned king of music and dance, died in Los Angeles.

2010 International Maritime Organization (IMO) decided to celebrate International Seafarer's Day on 25 June. Later, the United Nations also included it in the list of its annual events. According to IMO estimates, ships transport about 90 percent of the world's cargo. The purpose of this day is to express gratitude to seafarers for their contribution to the world economy and civil society. It is to appreciate the risks and personal costs that seafarers bear during their job. This day not only acknowledges the invaluable work of seafarers, but also aims to draw global attention to issues affecting their work and life, such as piracy. It calls on governments to develop policies that ensure fair treatment of seafarers and all other personnel and businesses involved in the shipping industry at ports, and for private shipping companies and owners to provide their employees with appropriate facilities and comforts while at sea.

2011 The Vitiligo Support and Awareness Foundation celebrated the first World Vitiligo Day (also known as Vitiligo Awareness Day and Vitiligo Purple Fun Day) on 25 June 2011. World Vitiligo Day is celebrated to create global awareness about vitiligo disorder. Vitiligo disorder occurs in about 1-2 percent of the world's population. This disorder causes discoloration of the skin and the formation of various types of rashes.

2013 An Indian Air Force helicopter engaged in a rescue mission during the Uttarakhand floods crashed. 20 people, including crew members, were killed in the accident. On this day, Tamim bin Hamad Al Thani, the fourth son of Qatar's previous Emir, Sheikh Hamad bin Khalifa Al Thani, became the eighth Emir of Qatar. He became the youngest ruler in the modern world to be appointed as Emir of Qatar after his father stepped down.

2014 Luis Suarez was accused of biting an opposition player during the FIFA World Cup.

2017 Famous Indian cricketer Srikkanth won the Australia Open Super Series.

2022 Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina inaugurated the Padma Bridge, Bangladesh's longest bridge.

On this day in 2022, the Russo-Ukraine War ended weeks of fierce fighting for Sieverodonetsk, with Russia capturing the city, followed by the Battle of Lisichansk.

On this day in 2022, two people were killed and 21 others injured when a gunman opened fire at three locations in Oslo in a suspected Islamist attack. The attack was against the LGBTQ community.

2023 Renowned Australian trade union leader and politician Simon Crane passed away.

An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#worldhistoryofjune25 #WorldVitiligoDay #InternationalDayoftheSeafarer

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback