ब्रेकिंग न्यूज़

23 जून का इतिहास: 2100 वर्षों में भारत एवं दुनिया में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं तथा प्रसिद्ध व्यक्तियों के जन्म, निधन दिवसों की जानकारी History of 23 June: Information about important events that happened in India and the world in 2100 years and birth and death days of famous people

 79 ईसा पूर्व एक्वा क्यूटिलिया में वेस्पासियन (वेस्पासियनस) का निधन हुआ जो 69 से 79 तक रोमन सम्राट थे। वेस्पासियन चार सम्राटों के राजवंश में शासन करने वाले अंतिम सम्राट थे। उन्होंने फ्लेवियन राजवंश की स्थापना की जिसने 27 वर्षों तक साम्राज्य पर शासन किया। उनके राजकोषीय सुधारों और साम्राज्य के सुदृढ़ीकरण ने राजनीतिक स्थिरता और एक विशाल निर्माण कार्यक्रम चलाया।

47 ईसा पूर्व 23 जून को टॉल्मी साम्राज्य में टॉल्मी 10वें सीजर (टॉलेमाईओस कैसर, सीजेरियन, छोटा सीजर) का जन्म हुआ। टॉल्मी मिस्र का अंतिम फिरौन और उसने अपनी मां क्लियोपेट्रा 7वीं के साथ 2 सितंबर 44 ईसा पूर्व से 12 अगस्त 30 ईसा पूर्व तक शासन किया।

229 ईस्वी में 23 जून को सन क्वान ने स्वयं को तीन बड़े राज्यों के राजवंश पूर्वी वू या सन वू का सम्राट घोषित किया।

930 ईस्वी में 23 जून को आइसलैंड में दुनिया की पहली संसद प्रारंभ हुई। इसे आल्थिंग कहा जाता है। ये संसद आज भी काम करती है और इसे दुनिया की सबसे पुरानी संसद माना जाता है। मध्य काल में आइसलैंड के छोटे-छोटे वंशों के लोग इस जगह पर आकर चर्चा करते थे। धीरे-धीरे यहां लोगों की संख्या बढ़ने लगी और एक लॉ काउंसिल का गठन किया गया। ये काउंसिल नए कानून बनाती, विवादों का निपटारा करती और लोगों को न्याय प्रदान किया करती थी।

1266 सेंट सबास का युद्ध के दौरान ट्रैपानी में वेनेशियन ने बड़े जेनोइस सैन्य बेड़े को हराकर उसके सभी जहाजों पर कब्जा कर लिया।

1280 मोक्लिन के ग्रेनाडियन नगर में हुए युद्ध में ग्रेनेडा के अमीरात के सैनिकों ने कमांडर ग्रेनेडा के सुल्तान मुहम्मद द्वितीय कैस्टिले साम्राज्य और लियोन साम्राज्य सैनिकों और ऑर्डर ऑफ सैंटियागो के सदस्यों (कमांडर ग्रैंड मास्टर गोंजालो रुइज गिरोन और कैस्टिले के राजा अल्फोंसो एक्स के बेटे) को हराया।

1305 फ्लेमिश और फ्रांसीसियों ने एथिस-सुर-ओरगे में शांति संधि पर हस्ताक्षर किए।

1314 स्कॉटलैंड की स्वतंत्रता के लिए पहला युद्ध बैनॉकबर्न (स्टर्लिंग के दक्षिण) में प्रारंभ हुआ।

1489 ट्यूरिन, पीडमोंट, डची ऑफ सेवॉय में चार्ल्स द्वितीय या चार्ल्स जॉन एमेडियस (कार्लो जियोवानी एमेडियो) का जन्म हुआ। चार्ल्स 1490 से 1496 तक ड्यूक ऑफ सेवॉय थे। उनकी मां ब्लैंच ऑफ मोंटफेरैट रीजेंट के रूप में वास्तविक शासक थीं। चार्ल्स के पिता चार्ल्स प्रथम को साइप्रस, यरुशलम और आर्मेनिया के राज्यों के वंशानुगत अधिकार प्राप्त थे, जो युवा चार्ल्स को विरासत में मिले।

1594 अजोरेस, फियाल युद्ध में गुलामों और खजाने से भरे पुर्तगाली जहाज सिन्को चागास पर अंग्रेजी जहाजों ने हमला किया और उसे डुबो दिया। जहाज पर सवार 700 से अधिक लोगों में से सिर्फ 13 लोग ही बच पाए।

1611 हेनरी हडसन (17वीं शताब्दी के अंग्रेजी समुद्री खोजकर्ता और नाविक, कनाडा और उत्तर-पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ हिस्सों के अन्वेषक) हेनरी हडसन की चौथी यात्रा के विद्रोही चालक दल ने हेनरी, उनके बेटे और सात वफादार चालक दल को खुली नाव में उस जगह छोड़ दिया जिसे हडसन की खाड़ी कहा जाता है। फिर कभी उनका पता नहीं चला।

1616 मुगल बादशाह शाहजहां और उनकी बेगम मुमताज महल के बेटे शाह शुजा का जन्म हुआ। शुजा के दो अन्य भाई दारा शिकोह और औरंगजेब हुए।

1661 पुर्तगाल की राजकुमारी कैथरीन के इंग्लैंड के राजा चार्ल्स द्वितीय से विवाहोपरांत दहेज में बंबई सौंपा गया। बंबई पर पुर्तगाल का कब्जा था।

1724 आधुनिक तुर्की के शहर इस्तंबुल की संधि पर हस्ताक्षर हुए, इस संधि से ओटोमन साम्राज्य, रूस, और पर्शिया का विभाजन किया गया।

1757 प्लासी की लड़ाई ब्रिटिश सेना और सिराज उद-दौला के बीच शुरू हुई और युद्ध जीतकर अंग्रेजों ने बंगाल पर कब्जा कर लिया।

1761 प्रसिद्ध मराठा शासक यानी पेशवा बालाजी बाजीराव का निधन हुआ।



1780 अमेरिकी क्रांति के तहत स्प्रिंगफील्ड की लड़ाई स्प्रिंगफील्ड, न्यू जर्सी में और शॉर्ट हिल्स सहित उसके आसपास लड़ी गई। यह जगह अब मिलबर्न टाउनशिप का हिस्सा है)। मिलबर्न अमेरिकी राज्य न्यू जर्सी के अंतर्गत दक्षिण-पश्चिमी एसेक्स काउंटी में एक उपनगरीय टाउनशिप और न्यूयॉर्क महानगरीय क्षेत्र का एक भाग है।

1794 रूस की महारानी येकातेरिना एलेक्सेयेना यानी कैथरीन द्वितीय ने यहूदियों को वर्तमान यूक्रेन की राजधानी कीव में बसने की अनुमति दी। कैथरीन द्वितीय बहुत शक्तिशाली शासक रहीं जिसे कैथरीन द ग्रेट भी कहा गया।

1810 बॉम्बे के डंकन डॉक का निर्माण कार्य पूरा हुआ।

1914 प्रसिद्ध भारतीय राजनेता तथा समाज सुधारक गंगाप्रसाद वर्मा का निधन हुआ।

1834 ब्रिटेन के विख्यात दार्शनिक और साहित्यकार सैमुएल टाइलर कैलरिज का निधन हुआ।

1868 क्रिस्टोफर लैथम शोल्स को टाइप-राइटर के आविष्कार के लिए पेटेंट मिला। क्रिस्टोफर लैथम शोल्स एक अमेरिकी आविष्कारक, एक अखबार के प्रकाशक और विस्कॉन्सिन के राजनीतिज्ञ थे।

1875 ब्रिटेन शासित भारत के लिए पहला ओलंपिक पदक जीतने वाले धावक नाॅर्मन प्रिटचार्ड का जन्म कलकत्ता में हुआ।

1887 कनाडा की संसद ने रॉकी पर्वत पार्क अधिनियम पारित किया, इससे देश का पहला राष्ट्रीय उद्यान बनफ नेशनल पार्क बना।

1888 फ्रेडरिक डगलस अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकित होने वाले पहले अफ्रिकी-अमेरिकी बने।

1894 बैरन पियरे डी कुबर्टिन के सुझाव पर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की पेरिस के सोरबोन में स्थापना हुई।

1901 भारत के अमर शहीद प्रसिद्ध क्रांतिकारी राजेन्द्रनाथ लाहिड़ी का जन्म हुआ।

1912 प्रसिद्ध अंग्रेज गणितज्ञ और कम्प्यूटर वैज्ञानिक एलेन ट्यूरिंग का जन्म हुआ।

1919 एस्टोनिया की सेना ने उत्तरी लातीविया में जर्मन सेना को पराजित किया।

1925 एटीएम जैसी प्रथम नकद लेन-देन की मशीन का आविष्कार करने वाले ब्रिटिश आविष्कारक जाॅन शेफर्ड बैराॅन का जन्म शिलोंग, भारत में हुआ।



1929 मेस स्प्रिंग, वर्जीनिया, अमेरिका में विख्यात अमेरिकी गायिका, देश गायिका, गीतकार, संगीतकार, गिटार, बैंजो, हारमोनिका और ऑटोहार्प वादिका, हास्य कलाकार, नृत्यांगना, लेखिका कंट्री म्यूजिक की 40 महानतम महिलाओं की सूची में शामिल वैलेरी जून कार्टर कैश का जन्म हुआ।

1930 साइमन आयोग ने एक संघीय भारत और बर्मा के पृथक होने की सिफारिश की।

1934 उत्तराखंड के प्रसिद्ध पर्यावरणवादी, गाँधीवादी विचारक और सामाजिक कार्यकर्ता चंडी प्रसाद भट्ट का जन्म हुआ। इसी दिन हिमाचल प्रदेश के कई बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह का जन्म हुआ।

1936 प्रसिद्ध भारतीय फुटबॉलर प्रदीप कुमार बनर्जी का जन्म हुआ।

1939 गुजराती भाषा के जाने माने लेखक और शिक्षाविद गिजुभाई बधेका का निधन हुआ।

1940 अत्यंत कामुक अमेरिकी चर्च नेता जॉर्ज फेगली का जन्म हुआ। फेगली ने सेक्स पंथ स्थापित करने का प्रयास किया। 1975 से 2008 तक बच्चों के खिलाफ गंभीर यौन अपराधों के लिए 32 साल से अधिक जेल में बिताए। वह दो बार जेल से फरार हुआ। 1971 में फेगली ने संगठन की स्थापना की जिसे उन्होंने नियो अमेरिकन चर्च जिसे नियो अमेरिकन स्कूल कहा। चर्च और स्कूल हैरिसबर्ग, पेंसिल्वेनिया में स्थित थे। स्कॉट पोर्टजलाइन द्वारा वर्णित नियो अमेरिकन चर्च घोषणापत्र के अनुसार, हम मानते हैं कि सृजन और प्रजनन परिवर्तन दिव्य हैं और मानव कामुकता मनुष्यों के लिए देवत्व के उस कार्य की सबसे अधिक उपलब्ध अभिव्यक्ति है... यौन गतिविधि सबसे महान कार्य है जो एक इंसान कर सकता है। फेगली ने जेल से लिखे पत्र में कहा, मुझे अपनी इच्छाओं के प्रति पूर्ण समर्पण की आवश्यकता है। आपकी अपनी कोई इच्छा या नहीं हो सकती जो मेरी इच्छाओं को प्रदर्शित न करे। मैं अपनी पत्नियों, अपनी रखैलों और अपने बच्चों से इस पूर्ण प्रतिबद्धता की अपेक्षा करता हूँ... खुद को मेरा आनंद बनाओ... मेरी शांति तुम्हारे साथ रहे।

1948 स्टिजरलैंड के सेंट मोरित्ज में ओलंपिक समिति की 42वीं बैठक में ओलंपिक दिवस मनाने का प्रस्ताव प्रथम बार प्रस्तुत किया गया। अंतराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्य डॉक्टर ग्रस ने स्वीडन के स्टॉकहोम में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 41वें सत्र में विश्व दिया था। इसके लिए 23 जून का दिन चुना गया। 23 जून 1894 को सोरबोन, पेरिस में आईओसी की स्थापना की गई थी। पियरे डी कुर्बतिन ने ओलंपिक खेलों को पुनर्जीवित किया था। ओलंपिक दिवस के लिए राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों को लगाया गया तब से हर साल 23 जून को ओलंपिक दिवस मनाया जाता है। 

1951 सैन जुआन, प्यूर्टो रिको में एंजेलो फाल्कन (एंजेल मैनुअल फाल्कन, हिजो) का जन्म हुआ जो विख्यात प्यूर्टो रिकान राजनीतिक वैज्ञानिक बने। उन्होंने 1980 के दशक की शुरुआत में न्यूयॉर्क में इंस्टीट्यूट फॉर प्यूर्टो रिकान पॉलिसी (आईपीआर) शुरू किया। यह गैर-लाभकारी और गैर-पक्षपाती नीति केंद्र था जो संयुक्त राज्य अमेरिका में लैटिनो मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करता था। इसे अब नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर लैटिनो पॉलिसी के रूप में जाना जाता है। फाल्कन ने अपनी मृत्यु तक इसके अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। एंजेलो फाल्कन कोलंबिया यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक एंड इंटरनेशनल अफेयर्स में सहायक सहायक प्रोफेसर भी थे। फाल्कन व्यापक गठबंधन-निर्माण और सामुदायिक आयोजन के जरिय अकादमिक और नीति अनुसंधान को जोड़ने में सफल रहे।

1952 जाने माने फिल्म अभिनेता और कांग्रेस नेता राज बब्बर का जन्म टूंडला, उत्तर प्रदेश में हुआ।

1953 आरएसएस के संगठन और भारतीय जनता पार्टी के पूर्ववर्ती राजनीतिक संगठन भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी का कश्मीर में निधन हुआ।

1956 प्रसिद्ध राजनेता जमाल अब्दुल नासिर मिस्र के राष्ट्रपति चुने गए।

1960 आर्कटिक संधि संपन्न हुई। इसके तहत आर्कटिक महाद्वीप को वैज्ञानिक गतिविधियों के लिए संरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया। इस दिन जापान और अमेरिका के बीच सुरक्षा समौझाता ं हुआ। इसी दिन संयुक्त राज्य खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने एनोविड को दुनिया में पहली आधिकारिक स्वीकृत संयुक्त मौखिक गर्भ निरोधक गोली घोषित की।

1964 मशहूर अमेरिकी लेखन डेन ब्राउन का जन्म हुआ।

1969 चर्चित न्यायविद वॉरेन ई बर्गर अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने।

1971 प्रसिद्ध भारतीय क्रांतिकारी और पाकिस्तान में प्रथम उच्चायुक्त हुए श्रीप्रकाश का निधन हुआ।

1978 जाने माने तमिल अभिनेता, लेखक, कवि और राजनेता स्नेहन का जन्म हुआ।



1980 प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के छोटे पुत्र एवं कांग्रेस नेता संजय गांधी का विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से निधन हुआ। इसी दिन वेस्टइंडीज के बल्लेबाज रामनरेश सरवन का गुयाना में जन्म हुआ।

1981 पोलैंड में सामाजिक तनाव को देखते हुए मार्शल लॉ घोषित कर दिया गया था और उसके बाद से ही सॉलिडैरिटी पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

1983 पोप जॉन पॉल द्वितीय ने पोलैंड के स्वतंत्र मजदूर संघ आंदोलन सॉलिडैरिटी के संस्थापक और नेता लेच वालेसा से निजी मुलाकात की थी।

1985 एयर इंडिया का एक यात्री विमान आयरलैंड तट के करीब हवा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान में सवार सभी 329 यात्री मारे गए थे। इस विमान को ध्वस्त करने में भारत में अलग सिख देश खालिस्तान की मांग कर रहे आतंकी संगठन बब्बर खालसा का हाथ बताया गया।

1986 बक्स काउंटी, पेंसिल्वेनिया में क्रिस्टीन क्रिस्टी अल्टोमारे का जन्म हुआ जो जानी मानी अमेरिकी अभिनेत्री और गायिका-गीतकार हैं। अल्टोमारे ने रॉक म्यूजिकल स्प्रिंग अवेकनिंग के पहले राष्ट्रीय दौरे में वेंडला की भूमिका निभाई, कैरी के ऑफ-ब्रॉडवे में सू स्नेल की भूमिका निभाई और मम्मा मिया में सोफी के रूप में ब्रॉडवे डेब्यू किया। क्रिस्टीन क्रिस्टी अल्टोमारे ने अनास्तासिया के ब्रॉडवे प्रीमियर में शीर्षक भूमिका की शुरुआत की जिसे व्यापक सराहना मिली। कुल 808 नियमित शो और 34 प्रीमियर्स के बाद यह शो 31 मार्च 2019 को ब्रॉडवे पर समाप्त हुआ।

1987 भारत के जाने माने स्टेंड अप कामेडियन, यूट्यूबर, निर्माता, अभिनेता, आलोचक तन्मय भट्ट का जन्म बंबई में हुआ।

1990 बंबई, महाराष्ट्र में (जन्म 2 अप्रैल 1898) प्रसिद्ध भारतीय प्रगतिशील अंग्रेजी कवि, नाटककार, अभिनेता, संगीतकार और विजयवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र से पहली लोकसभा के सदस्य हरिंद्रनाथ चट्टोपाध्याय का निधन हुआ। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की दूसरी महिला अध्यक्ष और इस पद को संभालने वाली पहली भारतीय महिला सरोजिनी नायडू के छोटे भाई। हरिंद्रनाथ चट्टोपाध्याय के एक भाई वीरेंद्रनाथ चट्टोपाध्याय, एक अंतरराष्ट्रीय कम्युनिस्ट क्रांतिकारी थे। भारत सरकार ने हरिंद्रनाथ को 1973 में पद्म भूषण के नागरिक सम्मान से सम्मानित किया।

1991 अफ्रीकी देश माल्दोवा ने आजादी की घोषणा की।

1992 न्यूयॉर्क के सबसे बड़े माफिया परिवार के मुखिया जॉन गोत्ती को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।

1994 संयुक्त राष्ट्र आम सभा ने दक्षिण अफ्रीका की सदस्यता को मंजूर किया, उत्तरी कोरिया ने परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाये जाने की घोषणा की।

1995 विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिक डाॅ. जोनास साल्क का निधन हुआ। इसी दिन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 50 वर्ष के इतिहास में 100वाँ प्रस्ताव (साइप्रस में शांति सैनिकों की अवधि बढ़ाने के संबंध में) पारित किया।

1996 शेख हसीना वाजेद ने बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।

2003 संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 2003 के संकल्प ए/आरईएस/57/277 द्वारा समुदाय के लिए सार्वजनिक सेवा के मूल्य और गुण का जश्न मनाने के लिए नामित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद ने रूपरेखा दी कि संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार लोक सेवा दिवस पर सार्वजनिक सेवा की भूमिका, प्रतिष्ठा और जनजागरूकता बढ़ावा दिया जाना चाहिए। 23 जून का दिन इसलिए तय किया गया क्योंकि उस दिन अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने श्रम संबंधों पर कन्वेंशन (लोक सेवा), 1978 (नंबर 151) को अपनाया था। यह कन्वेंशन दुनिया भर में सभी सिविल सेवकों की कामकाजी परिस्थितियों को निर्धारित करने के लिए एक रूपरेखा है। दुनिया भर में लोक सेवकों यानी सरकारी अधिकारियों के जरिये सरकारें अपना तंत्र चलाती हैं। जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ प्राप्त करने और अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए जनता को लोक सेवकों से गुहार लगानी होती है। जनता के लिए लोक सेवकों का खास महत्व है। लोक सेवकों के योगदान का सम्मान करने के संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस हर साल 23 जून को मनाया जाता है।

2008 नेपाल सरकार ने संयुक्त राष्ट्र मिशन की अवधि बढ़ाने की मंजूरी दी। इस दिन प्रसिद्ध बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी को दादा साहब फाल्के पुरस्कार देने के लिए चयन समिति ने सिफारिश की।

इस दिन टायर बनाने वाली देश की प्रमुख कम्पनी जेके टायर इंंिडया लिमिटेड ने मैक्सिको की टायर कम्पनी टोर्नल व उसकी सहायक कंपनियों सहित 270 करोड़ डालर की संपत्ति का अधिग्रहण किया।

2011 पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस मनाने की घोषणा की। 23 जून को यह मनाया जाता है। ब्रिटेन का लूंबा फाउंडेशन पूरे विश्व की विधवा महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों पर संयुक्त राष्ट्र संघ में अभियान चला रहा। दुनिया भर के समाजों में विधवाओं से भेदभाव किया जाता है। उनके जीवन-यापन में बहुत कठिनाई आती है। बहुत सी विधवाओं को बाकी जीवन अनाथालयों में और भीख मांग कर गुजारना पड़ता है। एक जमाने में विधवाओं को तथाकथित सबसे पुराने और श्रेष्ठ कहे जाने वाले हिंदू धर्म में महिलाओं की मृत्यु के बाद पति के शव के साथ जिंदा जला दिया जाता था। इस प्रथा का अंत ब्रिटिश राज में राजा राम मोहन राय के प्रयासों से हुआ। अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस के दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य ये है कि पूरी दुनिया में विधवा महिलाओं की स्थिति में सुधार हो सके, ताकि वे भी बाकी लोगों की तरह समान्य जीवन जी सके और बराबरी का अधिकार तथा सम्मान प्राप्त कर सके। आज भी विधवाओं के समक्ष भेदभाव, अपमानजनक टीका-टिप्पणियों और जीने के लिए कठिन परिस्थियों का सामना करना पड़ता है। विधवाओं के कल्याणार्थ ही भारत में पति की संपत्ति पति की मौत के बाद स्वतः हस्तांतरण की कानूनी व्यवस्था की गई।

2012 एस्टन ईटन ने अमेरिकी ओलंपिक परीक्षण में डेक्थलान में विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा।

2013 निक वाल्लेंडा अमेरिका के ग्रांड कैनयॉन की पहाड़ी को रस्सी पर सफलतापूर्वक चलकर पार करने वाले पहले व्यक्ति बने।

2014 गुजरात का रानी की वाव और हिमाचल का ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क संयुक्त राष्ट्र की विश्व धरोहर सूची शामिल किए गये। 2014 में इसी दिन इंजीनियरिंग में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पहली बार एक चैरिटी संस्था महिला इंजीनियरिंग सोसायटी ने अपनी 95वीं वर्षगांठ मनाने के लिए यू.के. में शुरू किया गया था। 2014 में लॉन्च के बाद से, यह दिन बाद के वर्षों में बहुत बढ़ गया है और 2016 में इसे यूनेस्को का समर्थन मिला। 2017 में यह दिवस अपनी पिछले वर्षों की उपलब्धि, दर्शकों और प्रतिभागियों द्वारा विकसित रुचि और उत्साह के कारण इंजीनियरिंग में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पहली बार अंतर्राष्ट्रीय बन गया।

2015 इसाई संत मदर टेरेसा की संस्था मिशनरीज ऑफ चैरिटीज की प्रमुख सिस्टर निर्मला का निधन हुआ।

2016 इंग्लैंड ने 52 से 48 फीसदी तक यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए एक जनमत संग्रह में वोट दिया।

2017 पाकिस्तान में आतंकवादी हमलों की एक श्रृंखला में 96 मौतें हुईं और 200 अन्य घायल हुए। इसी दिन मोहम्मद बिन नायफ के बाद मोहम्मद बिन सलमान सउदी अरब के नए क्राउन प्रिंस नियुक्त हुये।

2018 थाईलैंड की एक फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी और एक सहायक कोच बाढ़ के कारण गुफा में फंस गए। 18 दिन तक बचाव अभियान चला।

2021 प्रसिद्ध ब्रिटिश-अमेरिकी कंप्यूटर प्रोग्रामर और व्यवसायी जॉन मैकएफी का निधन हुआ। मैकएफी ने मैकएफी एसोसिएट्स, इंक. की स्थापना की जो बाद में नेटवर्क एसोसिएट्स इंक. और आगे चलकर इंटेल सिक्योरिटी ग्रुप बना। यह कंपनी अमेरिकी वैश्विक कंप्यूटर सुरक्षा सॉफ्टवेयर कंपनी है जिसका मुख्यालय सैन जोस, कैलिफोर्निया में है।


History of 23 June: Information about important events that happened in India and the world in 2100 years and birth and death days of famous people

Vespasian (Vespasianus), who was the Roman emperor from 69 to 79, died in Aqua Cutilia in 79 BC. Vespasian was the last emperor to rule in the dynasty of four emperors. He founded the Flavian dynasty which ruled the empire for 27 years. His fiscal reforms and consolidation of the empire brought political stability and a massive construction program.

Ptolemy 10th Caesar (Ptolemaios Kaisar, Caesarion, Little Caesar) was born in the Ptolemaic Empire on 23 June 47 BC. Ptolemy was the last pharaoh of Egypt and he ruled with his mother Cleopatra 7th from 2 September 44 BC to 12 August 30 BC.

On 23 June 229 AD, Sun Quan declared himself emperor of the Eastern Wu or Sun Wu dynasty of the three major states.

On 23 June 930 AD, the world's first parliament began in Iceland. It is called Althing. This parliament still functions and is considered the oldest parliament in the world. In the Middle Ages, people from small clans of Iceland used to come to this place to discuss. Gradually the number of people started increasing here and a law council was formed. This council made new laws, settled disputes and provided justice to the people.

1266 During the Battle of St. Sabas, the Venetians defeated a large Genoese military fleet at Trapani and captured all its ships.

1280 In the battle of the Grenadian town of Moclin, troops of the Emirate of Granada defeat troops of the Kingdom of Castile and Leon commanded by Sultan Muhammad II of Granada and members of the Order of Santiago (commandered by Grand Master Gonzalo Ruiz Giron and son of King Alfonso X of Castile).

1305 The Flemish and French sign a peace treaty at Athis-sur-Orge.

1314 The first war for Scottish independence begins at Bannockburn (south of Stirling).

1489 Charles II or Charles John Amadeus (Carlo Giovanni Amedeo) is born in Turin, Piedmont, Duchy of Savoy. Charles was Duke of Savoy from 1490 to 1496. His mother Blanche of Montferrat was the de facto ruler as regent. Charles' father, Charles I, had hereditary rights to the kingdoms of Cyprus, Jerusalem, and Armenia, which the young Charles inherited.

1594 In the Azores, Faial War, the Portuguese ship Cinco Chagas, loaded with slaves and treasure, was attacked and sunk by English ships. Of the more than 700 people on board, only 13 survived.

1611 Henry Hudson (17th-century English sea explorer and navigator, explorer of parts of Canada and northeastern United States) The mutinous crew of Henry Hudson's fourth voyage abandoned Henry, his son and seven loyal crew in an open boat in what is now called Hudson Bay. They were never heard from again.

1616 Shah Shuja, son of Mughal emperor Shah Jahan and his Begum Mumtaz Mahal, was born. Shuja had two other brothers, Dara Shikoh and Aurangzeb.

1661 Bombay was handed over as dowry to Princess Catherine of Portugal when she married King Charles II of England. Bombay was occupied by Portugal.

1724 The Treaty of Istanbul, a city in modern Turkey, was signed, dividing the Ottoman Empire, Russia, and Persia.

1757 The Battle of Plassey began between the British army and Siraj ud-Daulah, and the British won the war and captured Bengal.

1761 The famous Maratha ruler, Peshwa Balaji Bajirao, died.

1780 The Battle of Springfield, during the American Revolution, was fought in and around Springfield, New Jersey, including Short Hills. This place is now part of Millburn Township). Millburn is a suburban township in southwestern Essex County in the US state of New Jersey and a part of the New York metropolitan area.

1794 Russian Empress Yekaterina Alexeyevna, or Catherine II, allowed Jews to settle in Kiev, the capital of present-day Ukraine. Catherine II was a very powerful ruler who was also known as Catherine the Great.

1810 The construction of Duncan Dock in Bombay was completed.

1914 Famous Indian politician and social reformer Ganga Prasad Verma died.

1834 Famous British philosopher and writer Samuel Tyler Coleridge died.

1868 Christopher Latham Sholes received a patent for the invention of the typewriter. Christopher Latham Sholes was an American inventor, a newspaper publisher and a politician from Wisconsin.

1875 Norman Pritchard, the runner who won the first Olympic medal for British-ruled India, was born in Calcutta.

1887 The Canadian Parliament passed the Rocky Mountain Park Act, which created the country's first national park, Banff National Park.

1888 Frederick Douglass became the first African-American to be nominated for the US presidential election.

1894 On the suggestion of Baron Pierre de Coubertin, the International Olympic Committee was established at the Sorbonne in Paris.

1901 India's immortal martyr and famous revolutionary Rajendranath Lahiri was born.

1912 Famous English mathematician and computer scientist Alan Turing was born.

1919 Estonian army defeated German army in northern Latvia.

1925 British inventor John Shepherd Barron, who invented the first cash transaction machine like ATM, was born in Shillong, India.

1929 Valerie June Carter Cash, famous American singer, country singer, songwriter, composer, guitar, banjo, harmonica and autoharp player, comedian, dancer, author and one of the 40 greatest women of country music, was born in Mays Spring, Virginia, USA.

1930 Simon Commission recommended a federal India and separation of Burma.

1934 Famous environmentalist, Gandhian thinker and social worker of Uttarakhand Chandi Prasad Bhatt was born. On the same day Virbhadra Singh, who was Chief Minister of Himachal Pradesh many times, was born.

1936 Famous Indian footballer Pradeep Kumar Banerjee was born.

1939 Famous Gujarati language writer and educationist Gijubhai Badheka died.

1940 Extremely sensual American church leader George Phegley was born. Phegley tried to establish a sex cult. From 1975 to 2008, Fegley spent more than 32 years in prison for serious sexual crimes against children. He escaped from prison twice. In 1971, Fegley founded the organization he called the Neo American Church and the Neo American School. The church and school were located in Harrisburg, Pennsylvania. According to the Neo American Church manifesto described by Scott Portzline, we believe that creation and reproductive transformation are divine and that human sexuality is the highest available expression of that work of divinity to human beings... Sexual activity is the greatest act a human being can perform. Fegley wrote in a letter from prison, I require complete submission to my desires. You cannot have any desires of your own or that do not reflect my desires. I expect this complete commitment from my wives, my mistresses and my children... Make yourselves my joy... My peace be with you.

1948 At the 42nd meeting of the Olympic Committee in St. Moritz, Switzerland, the proposal to celebrate Olympic Day was first presented. The day was chosen for this by Dr. Gruss, a member of the International Olympic Committee, at the 41st session of the International Olympic Committee in Stockholm, Sweden. The day of June 23 was chosen for this. The IOC was founded on June 23, 1894, at Sorbonne, Paris. Pierre de Courbetin revived the Olympic Games. National Olympic Committees were appointed for Olympic Day. Since then, Olympic Day is celebrated every year on June 23.

1951 Angelo Falcon (Angel Manuel Falcon, Hijo) was born in San Juan, Puerto Rico, who became a noted Puerto Rican political scientist. He started the Institute for Puerto Rican Policy (IPR) in New York in the early 1980s. It was a non-profit and non-partisan policy center that focused on Latino issues in the United States. It is now known as the National Institute for Latino Policy. Falcon served as its president until his death. Angelo Falcon was also an adjunct assistant professor at Columbia University School of Public and International Affairs. Falcon succeeded in linking academic and policy research through broad coalition-building and community organizing.

1952 Renowned film actor and Congress leader Raj Babbar was born in Tundla, Uttar Pradesh.

1953 Shyama Prasad Mukherjee, founder of the Bharatiya Jana Sangh, the political organization that is the predecessor of the RSS and the Bharatiya Janata Party, died in Kashmir.

1956 Famous politician Gamal Abdul Nasser was elected President of Egypt.

1960 The Arctic Treaty was concluded. Under this, the Arctic continent was declared a protected area for scientific activities. On this day a security agreement was signed between Japan and the United States. On this day the United States Food and Drug Administration declared Enovid as the world's first officially approved combined oral contraceptive pill.

1964 Famous American writer Dan Brown was born.

1969 Famous jurist Warren E. Burger became the Chief Justice of the US Supreme Court.

1971 Famous Indian revolutionary and first High Commissioner of Pakistan, Shriprakash, died.

1978 Famous Tamil actor, writer, poet and politician Snehan was born.

1980 Prime Minister Mrs. Indira Gandhi's younger son and Congress leader Sanjay Gandhi died in a plane crash. On the same day West Indies batsman Ramnaresh Sarwan was born in Guyana.

1981 Martial law was declared in Poland in view of social tension and Solidarity was banned since then.

1983 Pope John Paul II had a personal meeting with Lech Walesa, the founder and leader of Poland's independent trade union movement Solidarity.

1985 An Air India passenger plane crashed in mid-air near the Ireland coast. All 329 passengers on board the plane were killed. Babbar Khalsa, a terrorist organization demanding a separate Sikh country Khalistan in India, was said to be behind the downing of this plane.

1986 Christine Christy Altomare was born in Bucks County, Pennsylvania, who is a well-known American actress and singer-songwriter. Altomare played Wendla in the first national tour of the rock musical Spring Awakening, played Sue Snell in Carrie off-Broadway and made her Broadway debut as Sophie in Mamma Mia. Christine Christy Altomare originated the title role in the Broadway premiere of Anastasia to widespread acclaim. The show ended on Broadway on 31 March 2019 after a total of 808 regular shows and 34 premieres.

1987 India's famous stand-up comedian, YouTuber, producer, actor, critic Tanmay Bhatt was born in Bombay.

1990 Harindranath Chattopadhyay (born 2 April 1898), famous Indian progressive English poet, playwright, actor, musician and member of the first Lok Sabha from Vijayawada constituency, died in Bombay, Maharashtra. Younger brother of Sarojini Naidu, the second woman president of the Indian National Congress and the first Indian woman to hold this post. Harindranath Chattopadhyay's one brother Virendranath Chattopadhyay was an international communist revolutionary. The Government of India honored Harindranath with the civilian honor of Padma Bhushan in 1973.

1991 African country Moldova declared independence.

1992 John Gotti, the head of New York's biggest mafia family, was sentenced to life imprisonment.

1994 United Nations General Assembly approved South Africa's membership, North Korea announced a halt to its nuclear program.

1995 World famous scientist Dr. Jonas Salk died. On this day, the United Nations Security Council passed its 100th resolution in its 50-year history (regarding the extension of peacekeepers in Cyprus).

1996 Sheikh Hasina Wajed took oath as the Prime Minister of Bangladesh.

2003 United Nations Public Service Day was designated by the 2003 resolution of the United Nations General Assembly (RES/57/277) to celebrate the value and virtue of public service to the community. The United Nations Economic and Social Council outlined that the United Nations Public Service Awards should be given on Public Service Day to promote the role, prestige and public awareness of public service. The day of June 23 was decided because on that day the International Labor Organization adopted the Convention on Labor Relations (Public Service), 1978 (No. 151). This convention is a framework for determining the working conditions of all civil servants worldwide. Governments run their system through public servants i.e. government officials all over the world. To get the benefits of public welfare schemes and to solve their problems, the public has to appeal to the public servants. Public servants have special importance for the public. To honor the contribution of public servants, the United Nations Public Service Day is celebrated every year on 23 June.

2008 Nepal government approved the extension of the United Nations Mission. On this day, the selection committee recommended the famous Bengali actor Soumitra Chatterjee for the Dadasaheb Phalke Award.

On this day, the country's leading tire manufacturing company JK Tyre India Limited acquired assets worth 270 million dollars including Mexico's tire company Tornel and its subsidiaries.

2011 For the first time, the United Nations General Assembly announced the celebration of International Widows' Day. It is celebrated on 23 June. Britain's Lumba Foundation is running a campaign in the United Nations on the atrocities being committed against widowed women all over the world. Widows are discriminated against in societies all over the world. They face a lot of difficulty in living their lives. Many widows have to spend the rest of their lives in orphanages and by begging. There was a time when widows were burnt alive with the dead bodies of their husbands after their death in the so-called oldest and best Hindu religion. This practice ended with the efforts of Raja Ram Mohan Roy during the British rule. The purpose behind celebrating International Widows Day is to improve the condition of widows all over the world so that they can live a normal life like others and get equal rights and respect. Even today, widows have to face discrimination, insulting comments and difficult living conditions. For the welfare of widows, a legal system was made in India for automatic transfer of the husband's property after the death of the husband.

2012 Ashton Eaton broke the world record in decathlon at the US Olympic Trials.

2013 Nick Wallenda became the first person to successfully cross the Grand Canyon hill of America by walking on a rope. 2014 Rani ki Vav in Gujarat and Great Himalayan National Park in Himachal Pradesh were added to the United Nations World Heritage List. On this day in 2014, International Women's Day in Engineering was first started in UK by a charity organization Women's Engineering Society to celebrate its 95th anniversary. Since its launch in 2014, the day has grown a lot in the subsequent years and in 2016 it got the support of UNESCO. In 2017, the day became international for the first time due to its achievements over the past years and the interest and enthusiasm developed by the audience and participants.

2015 Sister Nirmala, head of the Missionaries of Charity, an organization of Christian saint Mother Teresa, died.

2016 England voted in a referendum to leave the European Union by 52 to 48 percent.

2017 A series of terrorist attacks in Pakistan killed 96 and injured 200 others. On this day, after Mohammed bin Nayef, Mohammed bin Salman was appointed the new Crown Prince of Saudi Arabia.

2018 12 players and an assistant coach of a Thai football team got trapped in a cave due to floods. The rescue operation went on for 18 days.

2021 Famous British-American computer programmer and businessman John McAfee passed away. McAfee founded McAfee Associates, Inc., which later became Network Associates, Inc. and later Intel Security Group. This company is an American global computer security software company headquartered in San Jose, California.


An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#worldhistoryofjune23 #InternationalWidowsDay #OlympicDay #UnitedNationsPublicServiceDay #InternationalWomeninEngineeringDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback