ब्रेकिंग न्यूज़

21 जून का विश्व इतिहास - भारत एवं विश्व में 2300 वर्षों में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं तथा मशहूर हस्तियों के जन्म, निधन दिवसों की जानकारी World History of 21st June - Information about important events and birth and death days of famous personalities in India and the world in the last 2300 years

217 ईसा पूर्व 21 जून को त्रासिमीन झील की लड़ाई में हैनिबल बार्का के नेतृत्व में कार्थेजियन सेना ने गाइयस फ्लेमिनियस की रोमन सेना पर घात लगाकर हमला किया, यह लड़ाई कॉर्टोना के दक्षिण में त्रासिमीन झील के उत्तरी तट (इटली के उम्ब्रिया क्षेत्र में टस्कनी की सीमा पर स्थित पेरुगिया प्रांत में) पर हुई थी और इसमें रोमन बुरी तरह हार गये।

533 माना जाता है कि 21 जून 533 को बेलिसारियस के नेतृत्व में एक बीजान्टिन अभियान सैन्य दल कॉन्स्टेंटिनोपल से ग्रीस और सिसिली के जरिये अफ्रीका में वैंडल पर हमला करने के लिए प्रस्थान किया।

1307 कुलुग खान की मंगोलों के खगान और युआन के वुजोंग के पद पर ताजपोषी की गई।

1527 इटली के विश्व विख्यात राजनयिक एवं राजनैतिक दार्शनिक, संगीतज्ञ, कवि एवं नाटककार निकोलो मैकियावेली का निधन हुआ।

1529 कॉग्नेक लीग के युद्ध में लैंड्रियानो की लड़ाई में स्पेन ने फ्रांसीसी सेना को उत्तरी इटली से बाहर खदेड़ दिया।

1565 विख्यात इतालवी दार्शनिक और खगोलशास्त्री सिपिओन चियारामोंटी का जन्म हुआ।

1576 मुगल सेना ने हल्दीघाटी की लड़ाई में महाराणा प्रताप यानी प्रताप सिंह प्रथम को परास्त किया, राणा की फौज ने हार देखते हुए राणा को पीछे भेज दिया जिससे राणा का जीवन बच सके।

1582 सेंगोकू काल जापानी डेम्यो में सबसे शक्तिशाली राजनैतिक और धार्मिक शासक ओडा नोबुनागा को उनके अपने जनरल अकेची मित्सुहिदे ने आत्महत्या करने के लिए मजबूर किया।

1621 व्हाइट माउंटेन की लड़ाई के दौरान प्राग के ओल्ड टाउन स्क्वायर पर 27 चेक रईसों को मौत की सजा दी गई।

1734 गुलामी और अमानवीय यातनाओं के विरुद्ध संघर्षरत एक काले गुलाम मैरी-जोसेफ एंग्लिक को मॉन्ट्रियल, कनाडा में आगजनी का दोषी करार देते हुए न्यू फ्रांस में फांसी दे दी गई।



1749 कनाडा में हैलिफैक्स, नोवा स्कोटिया की स्थापना हुई। हैलिफैक्स, नोवा स्कोटिया का सबसे अधिक आबादी वाला नगर है। हैलिफैक्स अटलांटिक कनाडा का आर्थिक केंद्र है, जहाँ सरकारी दफ्तर, निजी कंपनियों के प्रतिष्ठान हैं। राष्ट्रीय रक्षा विभाग, डलहौजी विश्वविद्यालय, नोवा स्कोटिया स्वास्थ्य प्राधिकरण, सेंट मैरी विश्वविद्यालय, हैलिफैक्स शिपयार्ड, सरकार के विभिन्न स्तरीय कार्यालय और संस्थान, हैलिफैक्स बंदरगाह शामिल हैं। क्षेत्र में कृषि, मछली पकड़ना, खनन, वानिकी और प्राकृतिक गैस निष्कर्षण शामिल हैं। 1749 में हैलिफैक्स के दूसरे अर्ल के नाम पर हैलिफैक्स शहर की स्थापना के कारण औपनिवेशिक राजधानी को एनापोलिस रॉयल से स्थानांतरित किया गया। हैलिफैक्स की स्थापना से फादर ले लॉट्रे के युद्ध की शुरुआत हुई। जब एडवर्ड कॉर्नवॉलिस 21 जून, 1749 को 13 ट्रांसपोर्ट और युद्ध के एक स्लूप के साथ हैलिफैक्स की स्थापना करने पहुंचे। एकतरफा हैलिफैक्स की स्थापना करके अंग्रेज मिकमैक (1726) के साथ पहले की संधियों का उल्लंघन कर रहे थे, जो फादर राले के युद्ध के बाद हस्ताक्षरित की गई थीं। कॉर्नवॉलिस 1,176 बसने वालों और उनके परिवारों को साथ लेकर आए। नए प्रोटेस्टेंट बस्तियों पर मिकमैक, अकाडियन और फ्रांसीसी हमलों से बचाव के लिए, हैलिफैक्स (सिटाडेल हिल) (1749), बेडफोर्ड (फोर्ट सैकविले) (1749), डार्टमाउथ (1750) और लॉरेंसटाउन (1754) में ब्रिटिश किलेबंदी की गई, जो आधुनिक क्षेत्रीय नगर पालिका के सभी क्षेत्र हैं। सेंट मार्गरेट बे को सबसे पहले फ्रेंच विलेज, नोवा स्कोटिया में फ्रेंच बोलने वाले विदेशी प्रोटेस्टेंट ने बसाया।

1756 जॉन जेड हाॅलवेल के नेतृत्व वाली अंग्रेज सैन्य टुकड़ी ने बंगाल के नबाव सिराजउद्दौला के समक्ष आत्मसमर्पण किया। उसी रात एक नृशंस घटना में 123 अंग्रेज कैदियों की मौत हो गयी। एक दिन पहले ही नबाव सिराजउद्दौला के सैनिकों ने अंग्रेज सैनिकों को कलकत्ता के फोर्ट विलियम्स के तहखाने (जिसे ब्लैक होल आफ कलकत्ता कहा गया) में कैद कर लिया था।

1768 जॉन आर्चर मेडिकल में बैचलर डिग्री हासिल करने वाले पहले अमेरिकी बने।

1796 ब्रिटिश खोजी, घुमक्कड़, नाविक मुन्गो पार्क नाइजर नदी तक पहुंचने वाले पहले यूरोपीय बन गए।

1826 लॉर्ड डफरिन का जन्म हुआ। वह लॉर्ड रिपन के बाद भारत का वायसराय बनकर आए थे।

1862 ज्ञानेंद्र मोहन टैगोर लंदन के लिंकंस इन से वकालत की डिग्री हासिल करने वाले प्रथम भारतीय बने।

1898 संयुक्त राज्य अमेरिका ने स्पेन को हराकर गुआम पर कब्जा किया।

1905 सरकार और पूंजीवादियों के द्वारा जनता के शोषण, उत्पीड़न के खिलाफ लिखने वाले साहित्य का नोबेल पुरस्कार विजेता ज्यां-पाल सार्त्र का जन्म हुआ।

1911 जहाज आरएमएस ओलंपिक ने 5 दिनों, 16 घंटे और 42 मिनट की यात्रा के बाद न्यूयॉर्क पहुंचकर अपनी पहली ट्रांसअटलांटिक यात्रा पूरी की।

1912 प्रसिद्ध हिंदी साहित्यकार, नाटककार, कवि और कहानीकार विष्णु प्रभाकर का जन्म हुआ।

1924 प्रसिद्ध ब्रिटिश-कनाडाई जैज शहनाई वादक और व्यंग्य कार्टूनिस्ट वैली फॉक्स का जन्म हुआ।

1927 रेमन मैग्सेसे पुरस्कार प्राप्त जाने माने अंग्रेजी भारतीय पत्रकार बी.जी.वर्गीज का जन्म हुआ।



1932 बेहद बोल्ड, बहुप्रतिभासम्पन्न लोकप्रिय फिल्म अभिनेत्री, आग, महल, पतंगा, मिर्जा गालिब, दो कलियां जैसी तमाम लोकप्रिय फिल्मों में काम करने वाली निगार सुल्ताना का जन्म हैदराबाद में हुआ। यह कालजयी फिल्म मुगले आजम बनाने वाले फिल्मकार के आसिफ की पत्नी थीं। इसी दिन ब्रजभाषा के आधुनिक युग के श्रेष्ठ कवि कहे गये जगन्नाथदास रत्नाकर का निधन हुआ।

1933 भारत के प्रसिद्ध लेखक, उपन्यासकार, नाटककार, आलोचक तथा व्यंग्यकार मुद्राराक्षस का जन्म हुआ।

1940 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार का निधन हुआ। इनकी विचारधारा इटली के कुख्यात तानाशाह बेनीटो मुसोलिनी और कुख्यात जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर से प्रेरित थी। और उसी तरह का एजेंडा लेकर भारतीय जनता पार्टी आगे बढ़ती गई। आरएसएस के पूर्ववर्ती संगठन हिंदु महासभा के अध्यक्ष रहे बालकृष्ण शिवराम मुंजे ने 15 से 24 मार्च तक 1931 इटली की यात्रा की, जहां उन्होंने फासिस्ट पार्टी के मुखिया और प्रधानमंत्री बेनिटो मुसोलिनी से मुलाकात की। मुंजे ने बालिला, एकेडेमिया डेला फरनेसिना और अन्य सैन्य स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों समाज के सैन्यीकरण को देखा, समझा, फासिस्ट पार्टी की विचारधारा, तौर-तरीकों को जाना। आज नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में चल रहा फासीवाद पूरी दुनिया में जाना, समझा जा रहा है।

1944 बर्लिन पर भारी मात्रा में बमबारी की गई।

1947 कनाडा की संसद ने एकमत होकर शरणार्थियों को देश से बाहर करने का कानून पास किया। इसी दिन 1947 में शिरीन एबादी, ईरानी वकील, न्यायाधीश और कार्यकर्ता, नोबेल पुरस्कार विजेता का जन्म हुआ।

1948 सी. राजगोपालाचारी भारत के अंतिम गर्वनर जनरल बने। इसी दिन इंग्लैंड के मैनचेस्टर में स्माल-स्केल एक्सपेरिमेंटल मशीन यानी प्रथम कंप्यूटर प्रोग्राम चलाया गया।

1949 राजस्थान उच्च न्यायालय की स्थापना हुई।

1953 दो बार पाकिस्तान की प्रधानमंत्री बनने वाली बेनजीर भुट्टो का जन्म हुआ था। इनके पिता जुल्फिकार अली भुट्टो को सैन्य तानाशाह जनरल जिया उल हक ने फांसी दे दी थी। 

1957 एलेन फेयरक्लो ने कनाडा की पहली महिला कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

1958 जानी मानी बाॅलीवुड चरित्र अभिनेत्री एवं थिएटर कलाकार रीमा लागू का जन्म हुआ। इनको ज्यादातर लोग मां की भूमिका के लिए याद करते हैं।

1963 कार्डिनल जियोवानी बैट्टिस्टा मोंटिनी पोप पॉल षष्ठम चुने गए।

1967 थाईलैंड की प्रथम महिला प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा का जन्म हुआ।

1970 इंडोनेशिया के प्रथम राष्ट्रपति सुकर्णो का जन्म हुआ।

1971 जानी मानी खूबसूरत, बोल्ड भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन अभिनेत्री और निर्देशिका मृणाल कुलकर्णी का जन्म हुआ।

1975 वेस्टइंडीज की टीम ने पहला वर्ल्ड कप जीता।

1977 जानी मानी भारतीय नृत्यांगना और फिल्म अभिनेत्री और माॅडल मुक्ति मोहन का जन्म हुआ। इसी दिन मुस्तफा बुलेंट एसविट ने तुर्की में सरकार का गठन किया।

1982 चार दशक से अधिक समय से 21 जून को दुनिया भर में विश्व संगीत दिवस मनाया जा रहा है। इसकी शुरुआत फ्रांस से हुई जहां 1982 में पहली बार विश्व संगीत दिवस मनाया गया। फ्रांस के तब के सांस्कृतिक मंत्री जैक लैंग ने देश के लोगों की संगीत के प्रति दीवानगी को देखते हुए संगीत दिवस मनाने की घोषणा कर दी। इस दिन को फ्रांसीसी भाषा में फेटे ला म्यूजिक कहा गया। फ्रांस के 1982 के पहले संगीत दिवस को 32 से ज्यादा देशों का समर्थन मिला। फ्रांस ने इसे राजकीय जश्न की तरह मनाया। अगले वर्ष से भारत सहित इटली, यूनान, रूस, अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, पेरू, ब्राजील, इक्वाडोर, मैक्सिको, कनाडा, जापान, चीन, मलेशिया अन्य तमाम देश विश्व संगीत दिवस हर साल 21 जून को मनाने लगे। विश्व में सदा ही शांति बरकरार रखने के लिए ही फ्रांस में पहली बार 21 जून 1982 में प्रथम विश्व संगीत दिवस मनाया गया था, जिसका श्रेय तात्कालिक सांस्कृतिक मंत्री जैक लो को जाता है। इससे पूर्व अमेरिका के एक संगीतकार योएल कोहेन ने वर्ष 1976 में इस दिवस को मनाने की बात की थी। विश्व संगीत दिवस को मनाने का उद्देश्य अलग-अलग तरीके से लोगों को संगीत के प्रति जागरूक करना है ताकि लोगों का विश्वास संगीत से न उठे। इसको मनाने का उद्देश्य अलग-अलग तरीके सेम्यूजिक का प्रोपेगैंडा तैयार करने के अलावा एक्सपर्ट व नए कलाकारों को इक्क्ठा करके एक मंच पर लाना है। विश्व भर में, इस दिन संगीत और ललित कला को प्रोत्साहित करने वाले कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।



1991 पी.वी.नरसिम्हाराव भारत के नौंवे प्रधानमंत्री बने। 1991 में इसी दिन सियोल, दक्षिण कोरिया में ली मिन-यंग (स्टेज नाम मिन) का जन्म हुआ। मिन लोकप्रिय, खूबसूरत, बोल्ड दक्षिण कोरियाई गायिका, टेलीविजन व्यक्तित्व, गीतकार, मनोरंजनकत्री और अभिनेत्री हैं। मिन दक्षिण कोरियाई लड़की समूह मिस ए की सदस्य रहीं।



1993 जानी मानी खूबसूरत, बोल्ड भारतीय फिल्म अभिनेत्री और माॅडल एंगेला क्रिस्लिंज्की का जन्म मुंबई में हुआ।

1998 तमिलनाडु के कुडनकुलम में परमाणु ऊर्जा केंद्र स्थापित करने के लिए भारत और रूस ने 2.5 अरब डॉलर के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

1999 दुनिया के प्रमुख अर्थशास्त्रियों में से एक और भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर मनमोहन सिंह भारत के वित्तमंत्री बने। इसी दिन कोसोवो लिबरेशन आर्मी तथा कोसोवो शांति सैनिक बल के बीच विसैन्यीकरण समझौता हुआ।

2001 पाकिस्तान के राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ ने आतंकवादी विरोधी कानून बहाल किया, अमेरिका मुशर्रफ के राष्ट्रपति बनने से नाराज हुआ। 2001 में इसी दिन अमेरिका के वर्जीनिया के अलेक्जेंड्रिया में एक संघीय ग्रैंड जूरी ने 1996 में सऊदी अरब के खोबार टावर्स पर हुए बम विस्फोट मामले में 13 सउदी और एक लेबनानी को दोषी ठहराया, जिसमें 19 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे।

2002 जमीरुद्दीन सरकार बांग्लादेश के राष्ट्रपति बने। इसी दिन 2002 में यूरोपीय संघ के 15 राष्ट्राध्यक्षों की सेविलिया (स्पेन) में बैठक आयोजित हुई।

2003 विश्व प्रसिद्ध ब्रिटिश लेखक जेके रोलिंग की पांचवी किताब हैरी पॉटर एंड द आॅर्डर आॅफ द फोनिक्स जारी हुई।

2004 चीन ने भारत और पाकिस्तान वार्ता का समर्थन किया।

2005 विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस मनाया गया। हाइड्रोग्राफी के काम और हाइड्रोग्राफी के महत्व को प्रचारित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठन द्वारा एक वार्षिक उत्सव के रूप में इस दिन आयोजन किया गया। अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक ब्यूरो की स्थापना 1921 में तकनीकी मानकों, सुरक्षित नेविगेशन और समुद्री पर्यावरण के संरक्षण जैसे मामलों पर सरकारों के बीच परामर्श के लिए एक तंत्र प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। हाइड्रोग्राफी वैज्ञानिक शब्द है। समुद्र, नदियाँ, तलाब, झीलें और तटीय क्षेत्रों की भौतिक विशेषता के माप इत्यादि से संबंधित। हाइड्रोग्राफी का प्रयोग पृथ्वी पर जल और जलभंडार की नाप-जोख में किया जाता है। जिस तरह से एक नक्शे के साथ जमीन का विवरण होता है। उसी प्रकार नाविक समुद्र के विशाल जल को नेविगेट करने के लिए हाइड्रोग्राफी का उपयोग करते हैं। जिससे समुद्र की गहराई और खनिज तत्वों का पता लगाया जा सके। विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस की शुरुआत चार्ट और मानचित्रों के निर्माण से हुई है ताकि व्यक्तिगत नाविकों को नये जल को नेविगेट करने में मदद मिल सके। 1921 में सुरक्षित नेविगेशन, तकनीकी मानकों और पर्यावरण सुरक्षा को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक ब्यूरो की स्थापना की गई थी। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2005 में हर वर्ष 21 जून को वर्ल्ड हाइड्रोग्राफिक डे मनाने का प्रस्ताव स्वीकार किया। समुद्र, नदियों इत्यादि का हमारे जीवन में बड़ा महत्व है। इनसे संबद्ध कार्मिकों, सर्वेक्षण करने वालों इत्यादि के योगदान को भी सराहने के लिए विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस समर्पित है। 2006 में अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक ब्यूरो का नाम बदलकर अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठन कर दिया गया। इसी दिन डोनाल्ड त्यांग हांगकांग के नये प्रशासक बने। 

2006 प्लूटो के नए खोजे गए चंद्रमाओं को आधिकारिक तौर पर निक्स और हाइड्रा नाम दिया गया था। बौने ग्रह प्लूटो में पांच ज्ञात चंद्रमा हैं। प्लूटो से दूरी के क्रम में इन्हें चारोन, स्टाइलक्स, निक्स, केर्बरोस और हाइड्रा कहा जाता है।

2008 फिलिपींस में विनाशकारी तूफान फेंगसेन की चपेट में आने से सैकड़ों लोगों की मृत्यु हुई

2009 भारत की बैडमिंटन स्टार खिलाड़ी सायना नेहवाल ने सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीता। ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला हैं।



2011 ब्लूमिंगटन, इंडियाना, अमेरिका में लिल बब का जन्म हुआ। लिल अमेरिकी सेलिब्रिटी बिल्ली अपनी खास शारीरिक बनावट के लिए जानी गई। सोशल न्यूज वेबसाइट रेडिट पर दिखाए जाने के बाद नवंबर 2011 में उसकी तस्वीरें पहले टम्बलर पर पोस्ट की गईं। फेसबुक पर लिल को तीन मिलियन से अधिक लाइक मिले। लिल बब ने डॉक्यूमेंट्री लिल बब एंड फ्रेंड्ज में अभिनय किया जिसका प्रीमियर 18 अप्रैल, 2013 को ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल में हुआ और इसने ट्रिबेका ऑनलाइन फेस्टिवल बेस्ट फीचर फिल्म का पुरस्कार जीता।

2012 भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने 11 सीमेंट कंपनियों को व्यापार संघ बनाकर कीमत का निर्धारण करने का दोषी ठहराते हुए 6000 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया। इसी दिन 2012 में इंडोनेशिया के जावा द्वीप और क्रिसमस द्वीप के बीच हिंद महासागर में 200 से अधिक प्रवासियों को ले जा रही एक नाव पलट गई, जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई और 70 अन्य लापता हो गए।

2013 पाकिस्तान के पेशावर में एक मस्जिद में बम विस्फोट में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई।

2014 संयुक्त राष्ट्र में 193 सदस्यों द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के भारत के प्रस्ताव को 11 दिसम्बर को मंजूरी मिली।

2015 भारत द्वारा संयुक्त राष्ट्र को प्रस्तावित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस दुनियाभर में मनाया गया।

2020 उत्तराखंड के लोकप्रिय लोकगायक जीत सिंह नेगी का निधन हुआ। इसी दिन जाने माने भारतीय क्रिकेटर राजिंदर गोयल का निधन हुआ।

आपसे खास अपील-

यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका हार्दिक आभार। कृपया इस पर कमेंट बाक्स में अपनी प्रतिक्रिया, सुझाव या शिकायत लिखें। पसंद आई हो तो इसे अपने मित्र, परिचितों, संपर्कों को पढ़ने के लिए शेयर करें।

अगर आपको अपना अखबार, पत्रिका, वेबसाइट, ब्लाग, यूट्यूब चैनल आदि चलवाना हो, लेख, समाचार, सोशल मीडिया पोस्ट आदि की जरूरत हो तो 09456553893 पर या ईमेल peoplesfriend9@gmail.com पर मैसेज भेजें।

World History of 21st June - Information about important events and birth and death days of famous personalities in India and the world in the last 2300 years

217 BC On 21st June, in the Battle of Lake Trasimene, Carthaginian forces led by Hannibal Barca ambushed the Roman army of Gaius Flaminius. The battle took place on the northern shore of Lake Trasimene, south of Cortona (in the province of Perugia, bordering Tuscany in the Umbria region of Italy) and the Romans were badly defeated.

533 It is believed that on 21st June 533, a Byzantine expeditionary force led by Belisarius departed from Constantinople to attack the Vandals in Africa via Greece and Sicily.

1307 Kulug Khan was crowned as the Khagan of the Mongols and Wuzong of the Yuan.

1527 Nicolo Machiavelli, the world famous Italian diplomat and political philosopher, musician, poet and playwright, died.

1529 In the Battle of Landriano in the War of the Cognac League, Spain drove the French army out of northern Italy.

1565 Famous Italian philosopher and astronomer Scipione Chiaramonti was born.

1576 Mughal army defeated Maharana Pratap i.e. Pratap Singh I in the Battle of Haldighati. Seeing the defeat, Rana's army sent Rana back so that Rana's life could be saved.

1582 Sengoku period Japanese daimyo's most powerful political and religious ruler Oda Nobunaga was forced to commit suicide by his own general Akechi Mitsuhide.

1621 During the Battle of White Mountain, 27 Czech nobles were sentenced to death on Prague's Old Town Square.

1734 Marie-Joseph Angélique, a black slave who fought against slavery and inhumane torture, was hanged in New France after being convicted of arson in Montreal, Canada.

1749 Halifax, Nova Scotia was founded in Canada. Halifax is the most populous city in Nova Scotia. Halifax is the economic center of Atlantic Canada, where there are government offices, establishments of private companies. The Department of National Defence, Dalhousie University, Nova Scotia Health Authority, Saint Mary's University, Halifax Shipyard, various levels of government offices and institutions, Halifax Port are included. The sector includes agriculture, fishing, mining, forestry and natural gas extraction. The founding of the city of Halifax in 1749, named after the second Earl of Halifax, led to the transfer of the colonial capital from Annapolis Royal. The founding of Halifax led to the start of Father Le Loutre's War. When Edward Cornwallis arrived to establish Halifax on June 21, 1749 with 13 transports and a sloop of war. By unilaterally establishing Halifax the British were violating earlier treaties with the Mi'kmaq (1726) that had been signed after Father Rale's War. Cornwallis brought 1,176 settlers and their families. To guard against Mi'kmaq, Acadian and French attacks on the new Protestant settlements, British fortifications were built at Halifax (Citadel Hill) (1749), Bedford (Fort Sackville) (1749), Dartmouth (1750) and Lawrencetown (1754), all areas of the modern regional municipality. St. Margaret's Bay was first settled by French-speaking foreign Protestants at French Village, Nova Scotia. 1756 The British army led by John Z. Hallwell surrendered to Nawab Siraj-ud-Daulah of Bengal. The same night, 123 British prisoners died in a brutal incident. A day earlier, Nawab Siraj-ud-Daulah's soldiers had imprisoned the British soldiers in the basement of Fort Williams in Calcutta (which was called the Black Hole of Calcutta).

1768 John Archer became the first American to obtain a bachelor's degree in medicine.

1796 British explorer, traveler, sailor Mungo Park became the first European to reach the Niger River.

1826 Lord Dufferin was born. He came to India as the Viceroy after Lord Ripon.

1862 Gyanendra Mohan Tagore became the first Indian to obtain a law degree from Lincoln's Inn, London.

1898 The United States defeated Spain and captured Guam. 1905 Jean-Paul Sartre, Nobel Prize winner for literature, who wrote against exploitation and oppression of the people by the government and capitalists, was born.

1911 The ship RMS Olympic completed its first transatlantic journey by reaching New York after a journey of 5 days, 16 hours and 42 minutes.

1912 Famous Hindi writer, playwright, poet and story writer Vishnu Prabhakar was born.

1924 Famous British-Canadian jazz shehnai player and satirical cartoonist Wally Fox was born.

1927 Famous English Indian journalist B.G. Varghese, who received the Ramon Magsaysay Award, was born.

1932 Nigar Sultana, a very bold, multi-talented popular film actress, who worked in many popular films like Aag, Mahal, Patanga, Mirza Ghalib, Do Kaliyan, was born in Hyderabad. She was the wife of filmmaker K Asif, who made the classic film Mughal-e-Azam. On this day, Jagannathdas Ratnakar, who was considered the best poet of the modern era of Braj Bhasha, died.

1933 Mudrarakshas, ​​the famous writer, novelist, dramatist, critic and satirist of India, was born.

1940 Rashtriya Swayamsevak Sangh founder Keshav Baliram Hedgewar passed away. His ideology was inspired by Italy's notorious dictator Benito Mussolini and the infamous German dictator Adolf Hitler. And the Bharatiya Janata Party moved ahead with the same kind of agenda. Balkrishna Shivram Munje, who was the president of RSS's predecessor organization Hindu Mahasabha, visited Italy from 15 to 24 March 1931, where he met Fascist Party chief and Prime Minister Benito Mussolini. Munje saw and understood the militarization of society at Balilla, Accademia della Farnesina and other military schools and educational institutions, and came to know about the ideology and methods of the Fascist Party. Today, the Fascism going on in India under the leadership of Narendra Modi is being known and understood all over the world.

1944 Berlin was bombed heavily.

1947 The Canadian Parliament unanimously passed a law to expel refugees from the country. On this day in 1947 Shirin Ebadi, Iranian lawyer, judge and activist, Nobel Prize winner was born.

1948 C. Rajagopalachari became the last Governor General of India. On this day the first Small-Scale Experimental Machine i.e. the first computer program was run in Manchester, England.

1949 Rajasthan High Court was established.

1953 Benazir Bhutto, who became the Prime Minister of Pakistan twice, was born. Her father Zulfikar Ali Bhutto was hanged by military dictator General Zia-ul-Haq.

1957 Ellen Fairclough took oath as the first female cabinet minister of Canada.

1958 Renowned Bollywood character actress and theater artist Reema Lagoo was born. Most people remember her for the role of a mother.

1963 Cardinal Giovanni Battista Montini was elected Pope Paul VI.

1967 Yingluck Shinawatra, the first female Prime Minister of Thailand, was born. 1970 Indonesia's first president Sukarno was born.

1971 Famous beautiful, bold Indian film and television actress and director Mrinal Kulkarni was born.

1975 West Indies team won the first World Cup.

1977 Famous Indian dancer, film actress and model Mukti Mohan was born. On this day Mustafa Bulent Evit formed the government in Turkey.

1982 World Music Day is being celebrated all over the world on 21st June for more than four decades. It started in France where World Music Day was celebrated for the first time in 1982. France's then cultural minister Jack Lang announced to celebrate Music Day in view of the country's people's craze for music. This day was called Fete la Musique in French. France's first Music Day in 1982 received support from more than 32 countries. France celebrated it as a state celebration. From the next year, countries like Italy, Greece, Russia, America, Britain, Australia, Peru, Brazil, Ecuador, Mexico, Canada, Japan, China, Malaysia and many others started celebrating World Music Day every year on 21 June. To maintain peace in the world, the first World Music Day was celebrated for the first time in France on 21 June 1982, the credit for which goes to the then cultural minister Jack Low. Before this, an American musician Joel Cohen had talked about celebrating this day in the year 1976. The purpose of celebrating World Music Day is to make people aware of music in different ways so that people do not lose faith in music. The purpose of celebrating it is to create propaganda of music in different ways and bring together experts and new artists on one platform. Many programs are organized across the world to promote music and fine arts on this day.

1991 P.V. Narasimha Rao became the ninth Prime Minister of India. On this day in 1991, Lee Min-young (stage name Min) was born in Seoul, South Korea. Min is a popular, beautiful, bold South Korean singer, television personality, songwriter, entertainer and actress. Min was a member of the South Korean girl group Miss A.

1993 Angela Krislinzki, a well-known beautiful, bold Indian film actress and model, was born in Mumbai.

1998 India and Russia signed a $2.5 billion deal to set up a nuclear power station in Kudankulam, Tamil Nadu.

1999 Manmohan Singh, one of the world's leading economists and former governor of the Reserve Bank of India, became the Finance Minister of India. On this day, a demilitarization agreement was signed between the Kosovo Liberation Army and the Kosovo Peacekeeping Force.

2001 Pakistan President General Pervez Musharraf reinstated the anti-terrorism law, the US was upset with Musharraf becoming President. On this day in 2001, a federal grand jury in Alexandria, Virginia, USA, indicted 13 Saudis and a Lebanese in the 1996 bombing of Khobar Towers in Saudi Arabia, which killed 19 American soldiers.

2002 Jamiruddin Sarkar became the President of Bangladesh. On this day in 2002, a meeting of 15 heads of state of the European Union was held in Seville (Spain).

2003 World famous British author JK Rowling's fifth book Harry Potter and the Order of the Phoenix was released.

2004 China supported India and Pakistan talks.

2005 World Hydrography Day was celebrated. This day was organized as an annual celebration by the International Hydrographic Organization to publicize the work of hydrography and the importance of hydrography. The International Hydrographic Bureau was established in 1921 with the aim of providing a mechanism for consultation between governments on matters such as technical standards, safe navigation and protection of the marine environment. Hydrography is a scientific term. Related to the measurement of physical features of seas, rivers, ponds, lakes and coastal areas, etc. Hydrography is used to measure water and water reserves on Earth. Just as a map has a description of land, sailors use hydrography to navigate the vast waters of the ocean. So that the depth and mineral elements of the sea can be detected. World Hydrography Day started with the creation of charts and maps to help individual sailors navigate new waters. The International Hydrographic Bureau was established in 1921 in view of safe navigation, technical standards and environmental protection. In 2005, the United Nations General Assembly accepted a proposal to celebrate World Hydrographic Day on 21 June every year. Seas, rivers, etc. have great importance in our lives. World Hydrography Day is dedicated to appreciate the contribution of personnel, surveyors, etc. associated with them. In 2006, the name of the International Hydrographic Bureau was changed to International Hydrographic Organization. On this day, Donald Tyng became the new administrator of Hong Kong.

2006 Pluto's newly discovered moons were officially named Nix and Hydra. The dwarf planet Pluto has five known moons. They are called Charon, Styx, Nix, Kerberos, and Hydra in order of distance from Pluto.

2008 Hundreds of people died in the Philippines due to the devastating typhoon Fengsen.

2009 India's badminton star Saina Nehwal won the title of the Super Series badminton tournament. She is the first Indian woman to do so. 2011 Lil Bub was born in Bloomington, Indiana, USA. Lil American celebrity cat became known for her special physical appearance. After being featured on social news website Reddit, her pictures were first posted on Tumblr in November 2011. Lil received more than three million likes on Facebook. Lil Bub starred in the documentary Lil Bub and Friends which premiered at the Tribeca Film Festival on April 18, 2013 and won the Tribeca Online Festival Best Feature Film Award.

2012 The Competition Commission of India imposed a fine of Rs 6000 crore on 11 cement companies, holding them guilty of price fixing by forming a trade association. On this day in 2012, a boat carrying more than 200 migrants capsized in the Indian Ocean between Java Island and Christmas Island in Indonesia, killing 17 people and leaving 70 others missing.

2013 A large number of people died in a bomb blast in a mosque in Peshawar, Pakistan.

2014 India's proposal to celebrate International Yoga Day on 21 June was approved by 193 members in the United Nations on 11 December.

2015 International Yoga Day proposed by India to the United Nations was celebrated all over the world.

2020 Uttarakhand's popular folk singer Jeet Singh Negi passed away. On the same day, well-known Indian cricketer Rajinder Goyal died.

An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#worldhistoryofjune21 #WorldMusicDay #WorldHydrographyDay #WorldHumanistDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback