ब्रेकिंग न्यूज़

20 जून का इतिहास: 1600 वर्षों में भारत एवं दुनिया में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं तथा प्रसिद्ध व्यक्तियों के जन्म, निधन दिवसों की जानकारी History of June 20: Information about important events in India and the world in 1600 years and birth and death days of famous people

451 फ्लेवियस एटिअस ने रोमन फेडरेटी की मदद से कैटालूनियन लड़ाई में एटिलिला को हराया और हूणों और उनके सहयोगियों के आक्रमण को विफल कर दिया।

712 मोहम्मद बिन कासिम ने सिंध पर हमला किया और उस पर कब्जा कर लिया। उसने रावर में राजा दाहिर को पराजित कर मार दिया। कासिम उमय्यद सेनापति थे जिन्होंने सिंध और मुल्तान क्षेत्रों पर विजय प्राप्त की थी। उनका जन्म और पालन-पोषण तैफ शहर में हुआ (अब यह आधुनिक सऊदी अरब में है)। कासिम की सिंध पर विजय और मुल्तान के दक्षिणी-अधिकांश हिस्सों ने भारत में इस्लामी विस्तार का मार्ग प्रशस्त किया।

1005 काहिरा, मिस्र में अली अज़ ज़ाहिर यानी अबू अल-हसन अली इब्न अल-हकीम (शासकीय नाम अल-जाहिर ली-इजाज दीन अल्लाह) का जन्म हुआ। वह फातिमी सल्तनत के सातवें खलीफा बने। अली अज़ ज़ाहिर ने अपने पिता अल-हाकिम बि-अम्र अल्लाह के लापता होने के बाद खिलाफत या शासनाधिकार संभाला था।

1597 आर्कटिक क्षेत्र में समुद्र में विलेम बैरेंट्स का निधन हुआ। विलियम बैरेंट्स या विलेम बैरेंट्स डच नाविक, मानचित्रकार और आर्कटिक खोजकर्ता थे। बैरेंट्स उत्तरपूर्वी मार्ग की तलाश में सुदूर उत्तर की ओर तीन अभियानों पर गए। वह अपनी पहली दो यात्राओं में नोवाया जेमल्या और कारा सागर तक पहुँचे लेकिन दोनों ही बार बर्फ के कारण उन्हें वापस लौटना पड़ा। तीसरे अभियान में चालक दल ने स्पिट्सबर्गेन और बियर द्वीप की खोज की लेकिन फिर करीब एक साल तक नोवाया जेमल्या में फंसे रहे। 1597 में वापसी यात्रा पर बैरेंट्स की मृत्यु हो गई।

1631 दि साक ऑफ बाल्टीमोर घटना में आयरिश गांव बाल्टीमोर पर बार्बरी दास व्यापारियों ने हमला कर लूट-पाट की।

1652 तारहोन्कू अहमद पाशा को ओटोमन साम्राज्य का ग्रैंड वजीर नियुक्त किया गया।

1685 मोनमाउथ विद्रोह में जेम्स स्कॉट, मोनमाउथ के प्रथम ड्यूक ने ब्रिजवाटर में खुद को इंग्लैंड का राजा घोषित किया।

1756 नवाब सिराजुद्दौला के सैनिकों ने ब्रिटिश सैनिकों को फोर्ट विलियम के तहखाने में कैद किया।

1760 विख्यात ब्रिटिश अधिकारी और राजनीतिज्ञ लॉर्ड वेलेजली का जन्म हुआ। वे सन 1798-1805 तक भारत के गवर्नर-जनरल रहे।

1819 300 टन वजन का सवाना जहाज अटलांटिक महासागर को पार करने वाली पहला स्टीमशिप बना।

1837 राजकुमारी विक्टोरिया 18 वर्ष की आयु में ब्रिटेन की महारानी बनीं। उनके 3 भाइयों की मौत हो चुकी थी और राजशाही में एक विक्टोरिया ही वारिस बची थीं। विक्टोरिया ने सरकारी नीति और मंत्रिस्तरीय नियुक्तियों को प्रभावित किया, सार्वजनिक रूप से वह एक राष्ट्रीय आइकन बन गई और व्यक्तिगत नैतिकता के सख्त मानकों के पालन के कारण एक आदर्श और प्रतिष्ठित महिला और रानी हुईं।

1840 सैमुअल मोर्स को टेलीग्राफ के लिए पेटेंट प्राप्त हुआ। सैमुअल फिनेली ब्रेसे मोर्स एक अमेरिकी चित्रकार और आविष्कारक थे। मोर्स ने यूरोपीय तार पर आधारित एकल-तार टेलीग्राफ प्रणाली के आविष्कार में योगदान दिया। वह मोर्स कोड के सह-डेवलपर थे और टेलीग्राफी के व्यावसायिक उपयोग को विकसित करने में मदद की।

1858 ग्वालियर के किले पर ब्रिटिश सैनिकों ने कब्जा कर लिया गया और पहले भारतीय सिपाही विद्रोह का आधिकारिक तौर पर समापन कर दिया।

1861 ब्रिटिश बायोकेमिस्ट और नोबेल पुरस्कार विजेता फ्रेडरिक गोलैंड हॉपकिंस का जन्म हुआ।

1862 रोमानिया के प्रधानमंत्री बार्बू कटारगिउ की हत्या की गई।

1863 पश्चिमी वर्जिनिया अमेरिका का 35वां राज्य बना।

1866 इटली की राजशाही ने ऑस्ट्रिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।

1869 भारत के प्रमुख औद्योगिक समूह किर्लोस्कर के संस्थापक लक्ष्मण काशीनाथ किर्लोस्कर का जन्म गुर्लहोसुर, बेलगांव, कर्नाटक में हुआ।

1876 पोर्टलैंड, मेन, अमेरिका में जॉन नील (जन्म 25 अगस्त, 1793) का निधन हुआ। जॉन नील बहुप्रतिभावान अमेरिकी लेखक, आलोचक, संपादक, व्याख्याता और कार्यकर्ता थे। उन्होंने 1810 और 1870 के बीच संयुक्त राज्य अमेरिका और ग्रेट ब्रिटेन में भाषण दिए और निबंध, उपन्यास, कविताएँ और कहानियां लिखीं और प्रकाशित कीं। जॉन नील अमेरिकी साहित्यिक राष्ट्रवाद और क्षेत्रवाद का समर्थन करते थे। नील ने अमेरिकी कला के विकास में योगदान दिया,, महिलाओं के अधिकारों की वकालत की, गुलामी और नस्लीय पूर्वाग्रह के अंत पर जोर दिया और अमेरिकी जिमनास्टिक आंदोलन की स्थापना में मदद की।

1877 अमेरिकी वैज्ञानिक और आविष्कारक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने कनाडा के ओंटारियो में दुनिया की पहली वाणिज्यिक टेलीफोन सेवा शुरू की।

1887 भारत का सबसे व्यस्ततम रेलवे स्टेशन मुंबई स्थित विक्टोरिया टर्मिनस (अब इसका नाम छत्रपति शिवाजी टर्मिनस है) लोगों के लिए खुला। यह ब्रिटिश महारानी विक्टोरिया के नाम पर था। इसे संक्षिप्त नाम बाॅम्बे वीटी के नाम से ज्यादा पुकारा जाता था।



1895 कैरोलिना विलर्ड बाल्डविन कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से पीएचडी करने वाली पहली अमेरिकी महिला बनीं। इसी दिन 1895 में जटलैंड प्रायद्वीप के आधार को पार करने वाली दुनिया की सबसे व्यस्त मानव निर्मित जलमार्ग कील नहर को आधिकारिक तौर पर खोला गया। कील नहर (कैसर-विल्हेम-कनाल) र्मन राज्य श्लेस्विग-होल्स्टीन में 98 किमी (61 मील) लंबी मीठे पानी की नहर है। कील नहर ब्रुन्सबुटेल में उत्तरी सागर को कील-होल्टेनौ में बाल्टिक सागर से जोड़ती है। जटलैंड प्रायद्वीप के चारों ओर से जाने के बजाय कील नहर का उपयोग करके औसतन 460 किमी की बचत होती है। इससे तूफानी समुद्रों और डेनिश जलडमरूमध्य से गुजरने से भी बचा जाता है। कील नहर दुनिया का सर्वाधिक बार उपयोग किया जाने वाला कृत्रिम जलमार्ग है जिसमें सालाना औसतन 90 रोजाना आते-जाते हैं।

अपने दो समुद्री प्रवेश द्वारों के अलावा, कील नहर ओल्डेनब्यूटेल में छोटी गीसेलाऊ नहर द्वारा नौगम्य नदी ईडर से जुड़ी हुई है

1897 पेकेल्सहेम, वेस्टफेलिया, जर्मन साम्राज्य में एलिजाबेथ हॉप्टमैन का जन्म हुआ जो प्रसिद्ध जर्मन लेखिका बनीं। एलिजाबेथ हॉप्टमैन ने विख्यात जर्मन कवि, नाटककार और निर्देशक बर्टोल्ट ब्रेख्त के साथ काम किया। उन्होंने जर्मन-अमेरिकी कवि और लेखक हरमन जॉर्ज शेफॉउर के सचिव के रूप में काम किया। नाजीवाद से त्रस्त एलिजाबेथ हॉप्टमैन 1934 से 1949 तक संयुक्त राज्य अमेरिका में निर्वासन में रहीं। 1943 में उन्होंने जर्मन संगीतकार और कंडक्टर पॉल डेसाऊ से शादी कर ली। 1956 में ब्रेख्त की मृत्यु के बाद उन्होंने एक जर्मन प्रकाशन गृह सुहरकैंप वेरलाग में उनकी रचनाएँ प्रकाशित कीं और बर्लिन एन्सेम्बल के लिए एक नाटककार के रूप में काम किया। 1961 में उन्हें संस्कृति मंत्रालय (पूर्वी जर्मनी) का लेसिंग पुरस्कार मिला। उन्होंने युआन राजवंश-युग के चीनी नाटक हे हानशान (द कॉन्फ्रंटेड अंडरशर्ट) का जर्मन संस्करण तैयार किया।

1905 विख्यात बांग्ला फिल्म अभिनेता, संगीतकार, रंगकर्मी कानू बनर्जी का जन्म जोधपुर में हुआ।

1910 प्रसिद्ध हिंदी एकांकीकार भुवनेश्वर प्रसाद श्रीवास्तव का जन्म शाहजहांपुर उत्तर प्रदेश में हुआ।

1916 पुणे में एसएनडीटी महिला विश्वविद्यालय की स्थापना हुई

1923 कलकत्ता के प्रसिद्ध अखबार आनंद बाजार पत्रिका से संबद्ध प्रखर पत्रकार और लेखक गौर किशोर घोष का जेसोर जिला बंगाल (अब बांग्लादेश) में जन्म हुआ। 20 जून, 1923 को बर्लिन, जर्मनी में पीटर जोआचिम गे (पीटर जोआचिम फ्रोलिच) का जन्म हुआ जो विख्यात जर्मन-अमेरिकी इतिहासकार, शिक्षक और लेखक थे। वे येल विश्वविद्यालय में इतिहास के स्टर्लिंग प्रोफेसर थे और न्यूयॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी के सेंटर फॉर स्कॉलर्स एंड राइटर्स (1997-2003) के निदेशक रहे। उन्हें 2004 में अमेरिकन हिस्टोरिकल एसोसिएशन का स्कॉलरली डिस्टिंक्शन अवार्ड मिला। उन्होंने 25 से अधिक किताबें लिखीं, जिनमें द एनलाइटनमेंट एन इंटरप्रिटेशन के दो-खंड लिखे। वीमर कल्चर, द आउटसाइडर एज इनसाइडर (1968) बेस्टसेलर और व्यापक रूप से अनुवादित फ्रायड: ए लाइफ एमोरी लिखी। विश्वविद्यालय के साहित्यिक इतिहासकार सैंडर एल. गिलमैन ने जोआचिम गे को यूरोपीय विचार के प्रमुख अमेरिकी इतिहासकारों में से एक कहा।

1929 फिलाडेल्फिया, पेंसिल्वेनिया, अमेरिका में एडिथ एडी विंडसर का जन्म हुआ जो प्रसिद्ध अमेरिकी एलजीबीटी अधिकार कार्यकत्री और आईबीएम में एक प्रौद्योगिकी प्रबंधक थीं। एडिथ एडी विंडसर 2013 के संयुक्त राज्य अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट के मामले यूनाइटेड स्टेट्स बनाम विंडसर में मुख्य वादी थीं, जिसने विवाह अधिनियम की रक्षा की धारा 3 को पलट दिया और इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में समान-लिंग विवाह आंदोलन के लिए एक ऐतिहासिक कानूनी जीत माना गया। ओबामा प्रशासन और संघीय एजेंसियों ने इस निर्णय के कारण विवाहित समान-लिंग जोड़ों को अधिकार, विशेषाधिकार और लाभ प्रदान किए।

1930 सन 1889 से 1930 तक रामपुर रियासत के नवाब रहे हामिद अली खान बहादुर का निधन हुआ। उन्होंने अपने नवाबी क्षेत्र के भीतर कई शैक्षणिक संस्थानों का निर्माण करवाया।

1936 बीसवीं सदी की प्रमुख हिंदी थिएटर, फिल्म और टेलीविजन अभिनेत्री सुषमा सेठ का जन्म दिल्ली में हुआ।

1940 प्रसिद्ध भारतीय हिंदी साहित्यकार, समीक्षक विश्वनाथ प्रसाद तिवारी का जन्म गोरखपुर में हुआ।़

1949 भारत की प्रमुख बैंकरों में से एक श्यामला गोपीनाथ का जन्म हुआ। वे एचडीएफसी बैंक की अध्यक्ष रहीं।

1952 प्रख्यात साहित्यकार, उपन्यासकार और कवि विक्रम सेठ का जन्म हुआ।

1958 भारतीय जनता पार्टी की नेता, झारखंड की राज्यपाल रहीं वर्तमान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का जन्म हुआ।

1959 महाराष्ट्र के प्रमुख नेता, विधायक और महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार में मंत्री रहे नवाब मलिक का जन्म हुआ।

1960 अफ्रीकी देश माली फेडरेशन (बाद में माली और सेनेगल में विभाजन) को फ्रांस से स्वतंत्रता मिली।

1963 क्यूबा की केंद्रीय सरकार और सोवियत संघ की सरकार के बीच लाल टेलीफोन लाइन स्थापित हुई। यह हवाना और मास्को के बीच सीधे बातचीत की सुविधा के लिए थी।

1965 हिंदी के प्रयोग के प्रबल समर्थक पत्रकार और साहित्यकार वेंकटेश नारायण तिवारी का निधन हुआ।

1969 तेजपुर, असम, भारत में बिष्णु प्रसाद राभा का निधन हुआ जो असम के प्रसिद्ध भारतीय सांस्कृतिक व्यक्ति थे, जो संगीत, नृत्य, चित्रकला, साहित्य के साथ ही राजनीतिक सक्रियता के कारण प्रसिद्ध हुए। लोगों के सांस्कृतिक आंदोलन के एक समर्थक के रूप में, उन्होंने शास्त्रीय और लोक सांस्कृतिक परंपराओं की विभिन्न शैलियों से बहुत कुछ सीखा। असमिया लोग उन्हें प्यार से कलागुरु (कहते हैं। उन्हें मार्क्सवादियों ने सैनिक शिल्पी (सैनिक शिल्पी कलाकार) कहा। उन्होंने भारतीय क्रांतिकारी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में सशस्त्र संघर्ष में सक्रिय रूप से भाग लिया था।

1972 जाने माने फिल्म अभिनेता, लेखक और वीजे राहुल खन्ना का जन्म बंबई में हुआ। राहुल गुजरे जमाने के मशहूर अभिनेता विनोद खन्ना के बेटे हैं।

1976 अमेरिकी राजदूत की हत्या के बाद अमेरिका ने अपने सैकड़ों नागरिकों को लेबनान से निकाला।



1984 जानी मानी खूबसूरत, बोल्ड खिलाड़ी, फिल्म अभिनेत्री, माॅडल, नृत्यांगना, थिएटर कलाकार एवं फिल्म निर्मात्री नीतू चंद्रा का जन्म पटना, बिहार में हुआ।

1985 अमेरिका ने अपना उच्चतम नागरिक सम्मान द मेडल ऑफ फ्रीडम इसाई मिशनरी मदर टेरेसा को प्रदान किया। इसी दिन जाने माने टेलीविजन अभिनेता और माॅडल शोएब इब्राहिम का जन्म भोपाल में हुआ।



1986 जानी मानी खूबसूरत, बोल्ड भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री एवं माॅडल नीता शेट्टी का जन्म बंगलौर में हुआ।

1987 जाने माने भारतीय टेलीविजन अभिनेता शोएब इब्राहिम का जन्म भोपाल में हुआ।

1990 ईरान में आये भूकंप से करीब 40 हजार लोग मरे।

1991 एकीकृत जर्मनी की राजधानी फिर से बर्लिन को बनाने के प्रस्ताव को संसद ने मंजूरी दी।

1994 ईरान की एक मस्जिद में हुए बम विस्फोट में 70 लोग मारे गये और अनेक घायल हुए।

1996 भारत सरकार ने जेनेवा सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय परमाणु निषेध संधि सीटीबीटी पर हस्ताक्षर करने से इंकार किया।

1997 जाने माने भारतीय यूट्बर और फिल्म अभिनेता भव्य गांधी का जन्म हुआ।

1998 विख्यात भारतीय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने ब्लादीमीर कैमनिक को हराकर पाचवां फ्रैंकफर्ट क्लासिक शतरंज टूर्नामेंट का जीता।

1999 विश्व के सर्वाधिक वायु प्रदूषण वाले 5 शीर्ष नगरों के नाम यह बताए गये, मैक्सिको सिटी, पेइचिंग, शंघाई, तेहरान और कलकत्ता।

2000 काहिरा में समूह-15 देशों के दसवें शिखर सम्मेलन का समापन हुआ।

2001 शर्णार्थियों की वैश्विक समस्या को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ ने पहली बार विश्व शरणार्थी दिवस यानी वर्ल्ड रिफ्यूजी डे का आयोजन किया। यह दिवस मनाने का 4 दिसंबर 2000 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने निर्णय लिया। शर्णार्थी वैश्विक समस्या हैं। तमाम देशों में ग्रहयुद्ध चल रहे हैं, कई देश दूसरे देशों से युद्धों में उलझे हैं। ऐसे में सुरक्षित जगहों की तलाशों में लोग अपनी जान जोखिम में डालकर पलायन करते हैं लेकिन वे जिधर भी जाते हैं उन्हें वहां तरह-तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। करोड़ों शर्णार्थी दुनिया भर में घोर अमानवीय स्थितियों में हैं। ऐसे में शर्णाथियों की समस्याओं के यथासंभव निस्तारण, उनके पुनर्वास, उनके जीवन-यापन, सम्मान इत्यादि के लिए जनजागरूकता बढ़ाने, सरकारों और स्वयं सेवी संगठनों के तालमेल करवाकर शर्णार्थियों को मदद पहुंचाने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र ने बड़ा प्रयास किया। 2001 में 20 जून को ही जनरल परवेज मुशर्रफ पाकिस्तान के राष्ट्रपति बने।

2002 अमेरिका की सर्वोच्च अदालत ने मानसिक बीमारों की फांसी की सजा पर रोक लगाई। इसी दिन 2002 में पाकिस्तान ने अशरफ जहाँगीर काजी को अमेरिका में अपना नया राजदूत नियुक्त किया।

2003 सेंट पीटर्सबर्ग, फ्लोरिडा, अमेरिका में विकिमीडिया फाउंडेशन की स्थापना हुई। यह फाउंडेशन विकिपीडिया का संचालन करता है। विकिपीडिया एक इंटरनेट विश्वकोश है जो दुनिया भर में शीर्ष-दस सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइटों में से एक है। संगठन की स्थापना विकीपीडिया के सह-संस्थापक जिमी वेल्स द्वारा की गई थी, जो कि गैर-लाभकारी साधनों के माध्यम से विकिपीडिया और उसकी अन्य परियोजनाओं को निधि देने का एक माध्यम है। सूचनाओं के लिए सबसे ज्यादा विकीपीडिया देखा जाता है। इसकी खास खामी है यह है कि इस पर कोई भी कंटेंट अपलोड कर सकता है, संपादित कर सकता है। इस कारण मिथ्या और भ्रामक जानकारियों की भी विकीपीडिया पर भरमार है।

2005 में रूसी मालवाहक यान एम-53 अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुँचा।

2006 जापान ने अपनी सेनाओं को इराक से वापस बुलाने का निर्णय लिया।

2008 बीज कंपनी अवदात इंडिया लिमिटेड ने अमेरिकी कम्पनी लिमाग्रेन के सोयाबीन बीज के कारोबार का अधिग्रहण किया। इसी दिन यूरोपीय संघ ने क्यूबा पर लगे प्रतीकात्मक प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया।

2011 रुसएयर फ्लाइट 9605 पेट्रोजावोडस्क एयरपोर्ट के पास बेसोवेट्स में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें 47 लोग मारे गए। रुसएयर फ्लाइट 9605 यात्री उड़ान थी जो 20 जून 2011 को रूस के करेलिया गणराज्य में पेट्रोजावोडस्क के पास घने कोहरे में उतरने के प्रयास में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। विमान टुपोलेव टीयू-134, मास्को से रुसएयर की अनुसूचित घरेलू उड़ान संचालित कर रहा था। विमान में सवार 52 लोगों में से केवल 5 ही जीवित बचे

2012 लीबिया में सामुदायिक हिंसा में 105 लोगों की मौत हुई और 500 के करीब लोग घायल हुए।

2014 प्रख्यात हिंदी कवि केदारनाथ सिंह को ज्ञानपीठ पुरस्कार देने की घोषणा की गई।

2015 हैम्पटन बे, न्यूयॉर्क में मिरियम शापिरो (मिमी) का निधन हुआ। मिमी कनाडा में जन्मी थीं और अमेरिका में रहती थीं। वह चित्रकार, मूर्तिकार, प्रिंटमेकर और नारीवादी कला की अग्रदूत थीं। 

2019 चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन से मुलाकात की। 2019 में इसी दिन ईरानी सेना ने दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के बीच होर्मुज जलडमरूमध्य के ऊपर एक अमेरिकी निगरानी ड्रोन विमान को मार गिराया।


History of June 20: Information about important events in India and the world in 1600 years and birth and death days of famous people

451 Flavius ​​Aetius defeated Attilila in the Catalaunian battle with the help of Roman federati and foiled the invasion of Huns and their allies.

712 Muhammad bin Qasim attacked and captured Sindh. He defeated and killed Raja Dahir in Rawar. Qasim was an Umayyad commander who conquered the Sindh and Multan regions. He was born and brought up in the city of Taif (now in modern Saudi Arabia). Qasim's conquest of Sindh and the southern-most parts of Multan paved the way for Islamic expansion in India.

1005 Ali az Zahir i.e. Abu al-Hasan Ali ibn al-Hakim (official name al-Zahir li-Ijaz Din Allah) was born in Cairo, Egypt. He became the seventh Caliph of the Fatimid Sultanate. Ali az Zahir assumed the caliphate or governorship after his father al-Hakim bi-Amr Allah disappeared.

1597 Willem Barents dies at sea in the Arctic region. William Barents or Willem Barents was a Dutch navigator, cartographer and Arctic explorer. Barents went on three expeditions to the Far North in search of the Northeast Passage. He reached Novaya Zemlya and the Kara Sea on his first two voyages but had to turn back due to ice on both occasions. On the third expedition the crew discovered Spitsbergen and Bear Island but were then stranded on Novaya Zemlya for nearly a year. Barents died on the return journey in 1597.

1631 The Sack of Baltimore incident involves the Irish village of Baltimore being attacked and looted by Barbary slave traders.

1652 Tarhoncu Ahmed Pasha is appointed Grand Vizier of the Ottoman Empire.

1685 In the Monmouth Rebellion, James Scott, 1st Duke of Monmouth, declared himself King of England at Bridgewater.

1756 Nawab Siraj-ud-Daulah's troops imprisoned British troops in the dungeon of Fort William.

1760 Lord Wellesley, noted British official and politician, was born. He was Governor-General of India from 1798-1805.

1819 The 300-tonne Savannah became the first steamship to cross the Atlantic Ocean.

1837 Princess Victoria became Queen of Britain at the age of 18. Her three brothers had died and Victoria was the only heir to the throne. Victoria influenced government policy and ministerial appointments, became a national icon in public life, and was an idealized and revered woman and queen because of her adherence to strict standards of personal morality.

1840 Samuel Morse received a patent for the telegraph. Samuel Finley Breese Morse was an American painter and inventor. Morse contributed to the invention of the single-wire telegraph system based on European telegraph. He was the co-developer of Morse code and helped develop the commercial use of telegraphy.

1858 The fort of Gwalior was captured by British troops, officially ending the first Indian Sepoy Mutiny.

1861 British biochemist and Nobel Prize winner Frederick Gowland Hopkins was born.

1862 Barbu Catargiu, Prime Minister of Romania, was assassinated.

1863 West Virginia became the 35th state of the United States.

1866 The Italian monarchy declared war on Austria.

1869 Laxman Kashinath Kirloskar, founder of Kirloskar, India's leading industrial group, was born in Gurlosur, Belgaum, Karnataka.

1876 John Neal (born August 25, 1793) died in Portland, Maine, USA. John Neal was a multi-talented American writer, critic, editor, lecturer, and activist. He gave speeches in the United States and Great Britain between 1810 and 1870 and wrote and published essays, novels, poems, and stories. John Neal supported American literary nationalism and regionalism. Neal contributed to the development of American art, advocated for women's rights, pushed for the end of slavery and racial prejudice, and helped establish the American gymnastics movement.

1877 American scientist and inventor Alexander Graham Bell launched the world's first commercial telephone service in Ontario, Canada.

1887 India's busiest railway station, Mumbai's Victoria Terminus (now named Chhatrapati Shivaji Terminus), opened to the public. It was named after British Queen Victoria. It was more commonly known by the abbreviation Bombay VT.

1895 Carolina Willard Baldwin became the first American woman to earn a PhD from Cornell University. On this day in 1895 the Kiel Canal, the world's busiest man-made waterway crossing the base of the Jutland Peninsula, was officially opened. The Kiel Canal (Kaiser-Wilhelm-Kanal) is a 98 km (61 mi) long freshwater canal in the German state of Schleswig-Holstein. The Kiel Canal connects the North Sea at Brunsbüttel with the Baltic Sea at Kiel-Holtenau. An average of 460 km is saved by using the Kiel Canal instead of going around the Jutland Peninsula. It also avoids stormy seas and passing through the Danish Straits. The Kiel Canal is the world's most frequently used man-made waterway with an average of 90 daily visits annually. Apart from its two sea entrances, the Kiel Canal is connected to the navigable River Eider by the smaller Geiselau Canal at Oldenbüttel

1897 Elisabeth Hauptmann was born in Pekelsheim, Westphalia, German Empire, who became a famous German writer. Elisabeth Hauptmann worked with the noted German poet, playwright and director Bertolt Brecht. She worked as secretary to the German-American poet and writer Hermann Georg Scheffauer. Persecuted by Nazism, Elisabeth Hauptmann lived in exile in the United States from 1934 to 1949. In 1943 she married the German composer and conductor Paul Dessau. After Brecht's death in 1956 she published his works in Suhrkamp Verlag, a German publishing house, and worked as a dramaturge for the Berlin Ensemble. In 1961 she received the Lessing Prize of the Ministry of Culture (East Germany). He prepared a German version of the Yuan Dynasty-era Chinese play He Hanshan (The Confronted Undershirt).

1905 Famous Bengali film actor, musician, theatre personality Kanu Banerjee was born in Jodhpur.

1910 Famous Hindi one-act play writer Bhuvaneshwar Prasad Srivastava was born in Shahjahanpur, Uttar Pradesh.

1916 SNDT Women's University was established in Pune.

1923 Gour Kishore Ghosh, a prominent journalist and writer associated with the famous Calcutta newspaper Ananda Bazar Patrika, was born in Jessore district, Bengal (now Bangladesh). On June 20, 1923, Peter Joachim Gay (Peter Joachim Frölich) was born in Berlin, Germany, who was a famous German-American historian, teacher and writer. He was the Sterling Professor of History at Yale University and the director of the New York Public Library's Center for Scholars and Writers (1997-2003). He received the Scholarly Distinction Award of the American Historical Association in 2004. He wrote more than 25 books, including the two-volume The Enlightenment: An Interpretation of Weimar Culture, the Outsider as Insider (1968) bestseller and the widely translated Freud: A Life Emory University literary historian Sander L. Gilman called Joachim Gay one of the leading American historians of European thought.

1929 Edith Edie Windsor was born in Philadelphia, Pennsylvania, USA, who was a famous American LGBT rights activist and a technology manager at IBM. Edith Edie Windsor was the lead plaintiff in the 2013 United States Supreme Court case United States v. Windsor, which overturned Section 3 of the Defense of Marriage Act and was considered a landmark legal victory for the same-sex marriage movement in the United States. The Obama administration and federal agencies extended rights, privileges and benefits to married same-sex couples due to this decision.

1930 Hamid Ali Khan Bahadur, the Nawab of Rampur State from 1889 to 1930, died. He built many educational institutions within his Nawabi area.

1936 Leading twentieth century Hindi theatre, film and television actress Sushma Seth was born in Delhi.

1940 Famous Indian Hindi writer, critic Vishwanath Prasad Tiwari was born in Gorakhpur.

1949 Shyamala Gopinath, one of the leading bankers of India, was born. She was the chairman of HDFC Bank.

1952 Eminent writer, novelist and poet Vikram Seth was born.

1958 Bharatiya Janata Party leader, current President Draupadi Murmu, who was the Governor of Jharkhand, was born.

1959 Nawab Malik, a prominent leader of Maharashtra, MLA and minister in the Uddhav Thackeray government of Maharashtra, was born.

1960 African country Mali Federation (later split into Mali and Senegal) gained independence from France.

1963 The red telephone line was established between the central government of Cuba and the government of the Soviet Union. It was to facilitate direct communication between Havana and Moscow.

1965 Venkatesh Narayan Tiwari, journalist and litterateur, a strong supporter of the use of Hindi, died.

1969 Bishnu Prasad Rabha, a famous Indian cultural figure from Assam, who became famous for his music, dance, painting, literature as well as political activism, died in Tezpur, Assam, India. As a supporter of the cultural movement of the people, he learned a lot from various styles of classical and folk cultural traditions. The Assamese people fondly call him Kalaguru (Kalaguru). He was called Sainik Shilpi (Soldier Shilpi Artist) by the Marxists. He actively participated in the armed struggle led by the Revolutionary Communist Party of India.

1972 Famous film actor, writer and VJ Rahul Khanna was born in Bombay. Rahul is the son of yesteryear's famous actor Vinod Khanna.

1976 After the assassination of the American ambassador, America evacuated hundreds of its citizens from Lebanon.

1984 Famous beautiful, bold player, film actress, model, dancer, theatre artist and film producer Neetu Chandra was born in Patna, Bihar.

1985 America awarded its highest civilian honour The Medal of Freedom to Christian missionary Mother Teresa. On the same day, famous television actor and model Shoaib Ibrahim was born in Bhopal.

1986 Famous beautiful, bold Indian television actress and model Neeta Shetty was born in Bangalore.

1987 Famous Indian television actor Shoaib Ibrahim was born in Bhopal.

1990 Nearly 40 thousand people died in the earthquake in Iran.

1991 Parliament approved the proposal to make Berlin the capital of unified Germany again. 1994 70 people were killed and many injured in a bomb blast in a mosque in Iran.

1996 The Indian government refused to sign the international nuclear prohibition treaty (CTBT) at the Geneva conference.

1997 Famous Indian YouTuber and film actor Bhavya Gandhi was born.

1998 Famous Indian chess player Vishwanathan Anand won the fifth Frankfurt Classic chess tournament by defeating Vladimir Kaimnik.

1999 The names of the top 5 cities with the highest air pollution in the world were announced as Mexico City, Beijing, Shanghai, Tehran and Calcutta.

2000 The tenth summit of the Group of 15 countries concluded in Cairo.

2001 Keeping in view the global problem of refugees, the United Nations organized World Refugee Day for the first time. The United Nations General Assembly decided to celebrate this day on 4 December 2000. Refugees are a global problem. Civil wars are going on in many countries, many countries are involved in wars with other countries. In such a situation, people risk their lives and migrate in search of safe places, but wherever they go, they have to face various kinds of difficulties. Crores of refugees are living in extremely inhuman conditions all over the world. In such a situation, the United Nations made a big effort to solve the problems of refugees as much as possible, to increase public awareness for their rehabilitation, their livelihood, respect etc., and to provide help to the refugees by coordinating with governments and voluntary organizations. On 20 June 2001, General Pervez Musharraf became the President of Pakistan.

2002 The Supreme Court of America banned the death penalty for mentally ill people. On this day in 2002, Pakistan appointed Ashraf Jahangir Qazi as its new ambassador to America.

2003 Wikimedia Foundation was established in St. Petersburg, Florida, America. This foundation operates Wikipedia. Wikipedia is an Internet encyclopedia that is one of the top-ten most visited websites worldwide. The organization was founded by Wikipedia co-founder Jimmy Wales as a means to fund Wikipedia and its other projects through non-profit means. Wikipedia is the most visited site for information. Its main drawback is that anyone can upload and edit content on it. Due to this, Wikipedia is also full of false and misleading information.

2005 Russian cargo spacecraft M-53 reached the International Space Station.

2006 Japan decided to withdraw its troops from Iraq.

2008 Seed company Avdat India Limited acquired the soybean seed business of American company Limagrain. On the same day, the European Union decided to lift symbolic sanctions imposed on Cuba.

2011 RusAir Flight 9605 crashed in Besovets near Petrozavodsk Airport, killing 47 people. RusAir Flight 9605 was a passenger flight that crashed while attempting to land in heavy fog near Petrozavodsk in the Republic of Karelia, Russia, on 20 June 2011. The aircraft, a Tupolev Tu-134, was operating a scheduled domestic flight of RusAir from Moscow. Only 5 of the 52 people on board survived.

2012 Communal violence in Libya kills 105 people and injures nearly 500.

2014 Jnanpith Award announced for eminent Hindi poet Kedarnath Singh.

2015 Miriam Shapiro (Mimi) dies in Hampton Bays, New York. Mimi was born in Canada and lived in the US. She was a painter, sculptor, printmaker and pioneer of feminist art.

2019 Chinese President Xi Jinping meets North Korean supreme leader Kim Jong Un. On this day in 2019, the Iranian army shot down a US surveillance drone over the Strait of Hormuz amid rising tensions between the two countries.

An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#worldhistoryofjune20 #WorldRefugeeDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback