ब्रेकिंग न्यूज़

16 जून का इतिहास: 1400 वर्षों में भारत एवं दुनिया में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं तथा प्रसिद्ध व्यक्तियों के जन्म, निधन दिवसों की जानकारी History of 16 June: Information about important events that happened in India and the world in 1400 years and birth and death days of famous people

632 यज्देगर्ड तृतीय फारसी साम्राज्य के शाह यानी शासक बने और यह सासानी राजवंश (आधुनिक ईरान) के अंतिम शासक बने।

1487 स्टोक फील्ड की लड़ाई में लंकेस्ट्रियन सेना ने ईस्ट स्टोक, नॉटिंघमशायर, इंग्लैंड में योरोप के समर्थकों को हराया, यह रोजर्स का अंतिम युद्ध था।

1591 प्रसिद्ध ग्रीक-इतालवी चिकित्सक, गणितज्ञ और सिद्धांतकार जोसेफ सोलोमन डेल्मेडिगो का जन्म हुआ।

1606 जहांगीर के शासनकाल में गुरु अर्जुन देव की लाहौर (पाकिस्तान) में यातनाओं से मौत हुई।



1632 प्लायमाउथ कंपनी ने पेजेप्सकोट मेन के पहले निवासी थॉमस परचेज को फोर्ट एंड्रॉस के स्थल पर बसने के लिए भूमि पेटेंट प्रदान किया। प्लायमाउथ कंपनी आधिकारिक रूप से वर्जीनिया कंपनी ऑफ प्लायमाउथ 1606 में इंग्लैंड किंग जेम्स लंदन की वर्जीनिया कंपनी के बनाई गई जिसकी जिम्मेदारी अमेरिका के पूर्वी हिस्से में बस्तियां बसाने की थी।

1779 स्पेन ने ब्रिटेन के खिलाफ युद्ध प्रारंभ किया।

1815 फ्रांसीसी शासक नेपोलियन बोनापार्ट ने नीदरलैंड में लिग्नी की लड़ाई में प्रसिया को पराजित किया।

1858 प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान मोरार का युद्ध हुआ।

1881 ऑस्ट्रिया और हंगरी ने सर्बिया के साथ सैन्य संधि पर हस्ताक्षर किए।

1883 इंग्लैंड के सुंदरलैंड में विक्टोरिया हैल्डीस्टर में 180 से अधिक बच्चों की मृत्यु हो गई, जब शो के अंत में उपहारों से लदी सीढ़ियां नीचे गिर गईं।

1890 अमेरिका में दूसरा मैडिसन स्क्वाॅयर गार्डन खोला गया।

1903 नॉर्वे के रोल्ड अमंडसेन ने कनाडा के द्वीपों के पार कर अटलांटिक और प्रशांत महासागरों को जोड़ने वाले समुद्री मार्ग की खोज की। इस रास्ते को नॉर्थवेस्ट पैसेज कहते हैं। इसी दिन फोर्ट मोटर कंपनी चालू हुई। फोर्ड मोटर कंपनी एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय वाहन निर्माता है, जिसका मुख्यालय अमेरिका के डेट्रोइट के उपनगर मिशिगन के डियरबोर्न में स्थित है। इसकी स्थापना हेनरी फोर्ड ने की थी। हेनरी फोर्ड 39 साल के थे, जब उन्होंने फोर्ड मोटर कंपनी की स्थापना की, जो दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे अधिक लाभदायक कंपनियों में से एक बन गई, यह ग्रेट डिप्रेशन या महामंदी से भी बची रही।

1910 स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिज्ञ तथा उड़ीसा और मध्य प्रदेश के भूतपूर्व राज्यपाल सी. एम. पुनाचा का जन्म हुआ।

1911 आईबीएम की एंडिकॉट, न्यूयॉर्क में कम्प्यूटिंग-टेबुलेटिंग-रिकॉर्डिंग कंपनी के रूप में स्थापना हुई। यह एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी और परामर्श निगम है। आईबीएम कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का निर्माण और विपणन करता है, और मेनफ्रेम कंप्यूटर से लेकर नैनो तक के क्षेत्रों में बुनियादी ढाँचा, होस्टिंग और परामर्श सेवाएँ प्रदान करता है।

1920 भारत के प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ मध्य प्रदेश के राज्यपाल रहे महमूद अली खाँ का जन्म हुआ। इसी दिन हिंदी फिल्मों के प्रख्यात पार्श्वगायक और संगीतकार हेमंत कुमार यानी हेमंत मुखर्जी या हेमंत मुखोपाध्याय का जन्म वाराणसी में हुआ। इसके अतिरिक्त इसी दिन जोस लोपेज पोरेटील्लो का जन्म हुआ जो मेक्सिको के राष्ट्रपति हुए।

1923 साइबेरिया में याकुट विद्रोह और रूसी नागरिक युद्ध समाप्त हुआ। इसी दिन जोधपुर के राजा उमेद सिंह के बेटे हनवंत सिंह राठौर का जन्म हुआ। 9 जून 1947 को यह राजा नियुक्त हुए और 26 जनवरी 1952 को एक हवाई जहाज दुर्घटना में हनवंत की मौत हो गई।

1924 प्रमुख भारतीय इस्लामिक सूफी विचारक, लेखक इदरीश शाह का जन्म शिमला में हुआ। इसी दिन चीन में वमपोआ सैन्य अकादमी की स्थापना हुई। इसी दिन इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम पहली पारी में सिर्फ 30 रन पर आउट हो गई। इंग्लैंड ने मैच पारी और 18 रन से जीता था।

1925 महान् स्वतंत्रता सेनानी चित्तरंजन दास का निधन हुआ।



1934 हिंदी सहित तमाम भारतीय भाषाओं की सौ से अधिक फिल्मों में काम करने वाली अभिनेत्री और नृत्यांगना कुमारी कमला का जन्म हुआ।

1940 उच्चतम न्यायालय में जज, भारत सरकार के महान्यायवादी और कर्नाटक में लोकायुक्त हुए नित्ते संतोष हेगड़े का जन्म, नित्ते कनार्टक में हुआ।

1944 प्रफुल्ल चंद्र राय का निधन हुआ। राय भारत के प्रसिद्ध वैज्ञानिक हुए और उन्हें रसायन विज्ञान का जनक कहा गया।

1948 आजादी की मांग कर रहे मलायन कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों ने सुंगई सिपुट में तीन ब्रिटिश बागान प्रबंधकों की हत्या कर दी जवाब में, ब्रिटिश मलाया ने आपातकाल लगा दिया।

1950 जाने माने हिंदी फिल्म अभिनेता और भाजपा के राज्यसभा सदस्य मिथुन चक्रवर्ती का जन्म कलकत्ता में हुआ। 

1955 अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जुआन पेरोन को अपदस्थ करने के प्रयास में अर्जेंटीना नौसेना के विमान पायलटों ने ब्यूनस आयर्स में पेरोन के पक्ष में प्रदर्शन कर रहे निहत्थे लोगों पर कई बम गिराए, जिसमें 364 लोग मारे गए और कम से कम 800 घायल हो गए। उसी समय जमीन पर कुछ सैनिकों ने तख्तापलट करने का प्रयास किया, लेकिन पेरोन के वफादार बलों द्वारा उन्हें विफल कर दिया।

1956 प्रसिद्ध साहित्यकार सुरेश कांत का जन्म हुआ।



1963 सोवियत अंतरिक्ष कार्यक्रम के तहत वोस्तोक 6 मिशन में कॉस्मोनॉट वेलेंटीना टेरेशकोवा अंतरिक्ष में जाने वाली पहली महिला बनीं, जिन्हें चार सौ से अधिक पायलट आवेदकों और पांच फाइनलिस्टों में से चुना गया था।

1971 बाॅलीवुड फिल्मों के प्रसिद्ध निर्देशक इम्तियाज अली का जन्म हुआ।

1976 दक्षिण अफ्रिका के सोवेटो में दस हजार काले स्कूली छात्रों ने अपनी खराब गुणवत्ता वाली शिक्षा के खिलाफ तथा अपनी भाषा में बात करने के अधिकार के लिए लगभग आधा मील लंबा प्रदर्शन किया। इससे गुस्साई सरकार ने सुरक्षा बलों से गोलीबारी करवा कर सौ से अधिक छात्रों की जान ले ली और हजारों घायल हो गये।

1977 ओरेकल कॉर्पोरेशन को रेडवुड शोर्स, कैलिफोर्निया में लैरी एलिसन, बॉब माइनर और एड ओट्स ने सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट लैबोरेटरीज (एसडीएल) के रूप में स्थापित किया।

1979 मुस्लिम ब्रदरहुड ने सीरिया में 62 शेखों को मार डाला।

1981 अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने 1979-81 के बंधक संकट के दौरान छह अमेरिकियों को ईरान से भागने में मदद करने के लिए ईरान में कनाडा के पूर्व राजदूत केन टेलर को कांग्रेसनल गोल्ड मेडल से सम्मानित कियाय वह यह सम्मान पाने वाले पहले विदेशी नागरिक हैं।

1983 छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध गुरु घासीदास विश्वविद्यालय की स्थापना हुई।

1991 बाॅलीवुड फिल्म, मनोरंजन जगत के प्रसिद्ध संगीतकार, गीतकार अमाल मलिक का जन्म हुआ।

1992 डायना-ए ट्रू स्टोरी के नाम से प्रकाशित किताब में बताया गया कि डायना ने पिछले दस साल में कई बार आत्महत्या करने की कोशिश की। डायना ब्रिटिश शाही घराने की बहू थी।



1993 जानी मानी खूबसूरत, बोल्ड फिल्म तथा टेलीविजन अभिनेत्री एवं माॅडल शीना बजाज का जन्म बंबई में हुआ। इन्हें देखने पर कई बार सारा अली खान का धोखा हो सकता है।

1994 सारे गामा पा चैंपियन और प्रसिद्ध मराठी, हिंदी गायिका तथा अभिनेत्री आर्या अंबेडकर का जन्म पुणे, महाराष्ट्र में हुआ।

1997 अल्जीरिया में हुए नरसंहार में 50 लोगों की मृत्यु हो गई।

2000 संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने रिपोर्ट दी कि इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 425 का अनुपालन किया है, इसके जारी होने के 22 साल बाद और लेबनान से पूरी तरह से हट गया है। प्रस्ताव में शेबा फार्म शामिल नहीं हैं, जिस पर इजरायल, सीरिया और लेबनान का दावा है।

2001 अमेरिकी राष्ट्रपति बुश की पांच दिवसीय यूरोप यात्रा रूस में समाप्त हुई, पुतिन ने अमेरिकी प्रक्षेपास्त्र कार्यक्रम का विरोध किया।

2006 नेपाल में माओवादी अंतरिम सरकार में शामिल होने पर सहमत हुए।

2007 भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में लगातार सबसे लंबे समय तक रहने वाली महिला बनीं। इसी दिन 2007 में एड्स पर जागरूकता फैलाने के लिए बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी को सिल्वर स्टार अवार्ड से नवाजा गया।

2008 उत्तर प्रदेश राज्य वित्त मंत्रालय का पैनल पेट्रोलियम ईधनों पर बिक्रीकर में कटौती पर सहमत हुआ। इसी दिन 2008 में मशहूर उर्दू शायर वसीम बरेलवी को प्रथम फिराक गोरखपुरी पुरस्कार प्रदान किया गया। इसी दिन 2008 में विश्व में इस्पात बनाने की प्रमुख भारतीय कम्पनी आर्सेलर मित्तल ने अमेरिकी कम्पनी बंभू स्टील का अधिग्रहण किया। 2008 में इसी दिन नेपाल के प्रमुख माओवादी नेता पुष्पकमल दहल उर्फ प्रचंड को नेपाल में शांति के क्षेत्र में दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान डॉक्टर दिली रमण रेगमी राष्ट्रीय शांति पुरस्कार प्रदान किया गया। और इसी दिन 2008 में कैलिफोर्निया में समलैंगिक जोड़े को शादी करने का लाइसेंस दिया गया।

2010 भूटान तंबाकू पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश बना। तंबाकू नियंत्रण अधिनियम तंबाकू और तंबाकू उत्पादों को नियंत्रित करता है, भूटान में खेती, कटाई, उत्पादन और तंबाकू और तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाता है। अधिनियम के अनुसार भूटान की सरकार तंबाकू की रोकथाम की सुविधा के लिए परामर्श और उपचार प्रदान करती है।

2012 चीन ने स्पेसक्राफ्ट शेनझोउ 9 लांच किया। इसी दिन यूनाइटेट स्टेट एयरफोर्स रोबोटिक बोइंग एक्स-37बी अंतरिक्ष यान अपने मिशन पूरा कर पृथ्वी पर वापस लौटा। इसी दिन इराक की राजधानी बगदाद में कार बम विस्फोट में 32 लोग मारे गए। इसी दिन बहुराष्ट्रीय शीतल पेय कंपनी कोका कोला ने म्यांमार में 60 वर्षों के बाद दोबारा कारोबार शुरू किया। इसके अतिरिक्त महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में बस के खाई में गिरने से 30 लोगों की मौत हुई और 15 लोग घायल हुये।

2013 उत्तर भारतीय राज्य उत्तराखंड में अतिवृष्टि एवं बादल फटने से विनाशकारी बाढ़ और भूस्खलन हुआ जो 2004 की सुनामी के बाद देश की सबसे भयंकर प्राकृतिक आपदा बन गई। इसमें जान-माल का भारी नुक्सान हुआ। केदारनाथ आपदा के नाम से चर्चित इस आपदा में रामबाड़ा नामक कस्बा पूरी तरह बह गया। इसी दिन इराक में हुये सिलसिलेवार बम विस्फोटों में 20 लोग मारे गये।

2015 चार्ल्स मार्क कोरिया का मुंबई में निधन हुआ। कोरिया का जन्म 1 सितंबर 1930 को सिकंद्राबाद, हैदराबाद में हुआ था। वे भारतीय वास्तुकार और शहरी नियोजक थे।

2015 संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल 16 जून को अंतरराष्ट्रीय पारिवारिक प्रेषण दिवस मनाने की घोषणा की। यह अंतरराष्ट्रीय पारिवारिक प्रेषण दिवस उन करीब दो सौ मिलियन प्रवासी श्रमिकों को मान्यता देता है, उनके योगदान को सम्मान देता है जो विदेशों में नौकरी या व्यवसाय आदि करते हैं और अपने परिजनों को धन स्वदेश भेजते हैं।

2019 2019-20 के हांगकांग विरोध प्रदर्शन में 2 लाख से अधिक लोगों में प्रतिभाग किया, यह इतिहास में सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन था।

2022 अग्निपथ योजना व बेरोजगारी के विरोध में राष्ट्रीय लोकदल के मुखिया जयंत चैधरी ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में युवा पंचायत आयोजित करने का ऐलान किया। 28 जून से 16 जुलाई के बीच पश्चिम उत्तर प्रदेश के 11 शहरों में जयंत चौधरी युवा पंचायत कर योजना को वापस लेने की मांग करेंगे। केंद्र सरकार की योजना अब पूर्व की भांति नियमित सेना में भर्ती की नहीं है बल्कि अग्निपथ योजना के तहत युवा 4 साल के लिए भर्ती किये जाएंगे। इस योजना का देश भर में विरोध हुआ।

History of 16 June: Information about important events that happened in India and the world in 1400 years and birth and death days of famous people

632 Yazdegerd III became the Shah i.e. ruler of the Persian Empire and became the last ruler of the Sasani dynasty (modern Iran).

1487 In the Battle of Stoke Field, the Lancastrian army defeated the supporters of Europe in East Stoke, Nottinghamshire, England, this was the last battle of the Rogers.

1591 Famous Greek-Italian physician, mathematician and theorist Joseph Solomon Delmedigo was born.

1606 During the reign of Jahangir, Guru Arjun Dev died of torture in Lahore (Pakistan).

1632 The Plymouth Company granted a land patent to Thomas Purchase, the first resident of Pejepscot Maine, to settle at the site of Fort Andross. The Plymouth Company officially became the Virginia Company of Plymouth in 1606 under the Virginia Company of England King James London, whose responsibility was to establish settlements in the eastern part of America.

1779 Spain started a war against Britain.

1815 French ruler Napoleon Bonaparte defeated Prussia in the Battle of Ligny in the Netherlands.

1858 Battle of Morar took place during the First Indian War of Independence.

1881 Austria and Hungary signed a military treaty with Serbia.

1883 More than 180 children died at the Victoria Halder in Sunderland, England, when a staircase laden with gifts fell down at the end of the show.

1890 The second Madison Square Garden opened in the US.

1903 Roald Amundsen of Norway discovered the sea route connecting the Atlantic and Pacific Oceans across the Canadian islands. This route is called the Northwest Passage. On this day Ford Motor Company started. Ford Motor Company is an American multinational automobile manufacturer, headquartered in Dearborn, Michigan, a suburb of Detroit, USA. It was founded by Henry Ford. Henry Ford was 39 years old when he founded Ford Motor Company, which became one of the world's largest and most profitable companies, surviving the Great Depression.

1910 C.M. Poonacha, freedom fighter, politician and former governor of Orissa and Madhya Pradesh, was born.

1911 IBM was founded in Endicott, New York as the Computing-Tabulating-Recording Company. It is an American multinational technology and consulting corporation. IBM manufactures and markets computer hardware and software, and provides infrastructure, hosting and consulting services in areas ranging from mainframe computers to nano.

1920 Mahmud Ali Khan, a famous politician of India and former governor of Madhya Pradesh, was born. On this day, famous Hindi film playback singer and composer Hemant Kumar i.e. Hemant Mukherjee or Hemant Mukhopadhyay was born in Varanasi. Apart from this, Jose Lopez Portillo was born on this day, who became the President of Mexico.

1923 Yakut rebellion and Russian civil war ended in Siberia. On this day, Hanwant Singh Rathore, son of Raja Umed Singh of Jodhpur, was born. He was appointed king on 9 June 1947 and Hanwant died in an airplane crash on 26 January 1952.

1924 Prominent Indian Islamic Sufi thinker, writer Idrish Shah was born in Shimla. On this day, Whampoa Military Academy was established in China. On this day, in the first test match against England at Edgbaston, the entire South African team was out for just 30 runs in the first innings. England won the match by an innings and 18 runs.

1925 Great freedom fighter Chittaranjan Das died.

1934 Actress and dancer Kumari Kamala, who has worked in more than a hundred films in all Indian languages ​​including Hindi, was born.

1940 Nitte Santosh Hegde, who became a judge in the Supreme Court, Attorney General of the Government of India and Lokayukta of Karnataka, was born in Nitte Karnataka.

1944 Prafulla Chandra Ray died. Ray became a famous scientist of India and was called the father of chemistry.

1948 Members of the Malayan Communist Party, demanding independence, killed three British plantation managers in Sungai Siput. In response, British Malaya imposed an emergency.

1950 Well-known Hindi film actor and BJP Rajya Sabha member Mithun Chakraborty was born in Calcutta.

1955 In an attempt to oust Argentine President Juan Peron, Argentine Navy aircraft pilots dropped several bombs on unarmed people demonstrating in favor of Peron in Buenos Aires, killing 364 people and injuring at least 800. At the same time, some troops on the ground attempted to stage a coup, but were thwarted by forces loyal to Peron.

1956 Famous writer Suresh Kant was born.

1963 Cosmonaut Valentina Tereshkova became the first woman to go to space in the Vostok 6 mission under the Soviet space program, who was selected from more than four hundred pilot applicants and five finalists.

1971 Famous Bollywood film director Imtiaz Ali was born.

1976 Ten thousand black school students in Soweto, South Africa demonstrated about half a mile long against their poor quality education and for the right to speak in their own language. Angered by this, the government ordered the security forces to open fire, killing more than a hundred students and injuring thousands.

1977 Oracle Corporation was founded as Software Development Laboratories (SDL) by Larry Ellison, Bob Miner and Ed Oates in Redwood Shores, California.

1979 Muslim Brotherhood killed 62 sheikhs in Syria.

1981 US President Ronald Reagan awarded Congressional Gold Medal to former Canadian Ambassador to Iran Ken Taylor for helping six Americans escape from Iran during the 1979-81 hostage crisis. He is the first foreign citizen to receive this honor.

1983 Chhattisgarh's famous Guru Ghasidas University was established.

1991 Bollywood film, entertainment world's famous composer, lyricist Amal Malik was born.

1992 In a book published by the name of Diana-A True Story, it was told that Diana tried to commit suicide several times in the last ten years. Diana was the daughter-in-law of the British royal family.

1993 Famous beautiful, bold film and television actress and model Sheena Bajaj was born in Bombay. Many times Sara Ali Khan can be mistaken for them.

1994 Sare Gama Pa champion and famous Marathi, Hindi singer and actress Arya Ambedkar was born in Pune, Maharashtra.

1997 50 people died in a massacre in Algeria.

2000 The United Nations Secretary General reported that Israel has complied with UN Security Council Resolution 425, 22 years after its issuance, and has completely withdrawn from Lebanon. The resolution does not include Shebaa Farms, which is claimed by Israel, Syria and Lebanon.

2001 US President Bush's five-day Europe visit ended in Russia, Putin opposed the US missile program.

2006 Maoists in Nepal agreed to join the interim government.

2007 Indian-origin American citizen Sunita Williams became the woman who stayed in space for the longest time continuously. On this day in 2007, Bollywood actress Shilpa Shetty was awarded the Silver Star Award for spreading awareness on AIDS.

2008 The Uttar Pradesh State Finance Ministry panel agreed to cut sales tax on petroleum fuels. On this day in 2008, the famous Urdu poet Wasim Barelvi was awarded the first Firaq Gorakhpuri Award. On this day in 2008, Arcelor Mittal, the world's leading steel manufacturing company, acquired the American company Bamboo Steel. On this day in 2008, Nepal's prominent Maoist leader Pushpa Kamal Dahal alias Prachand was awarded the Dr. Dilli Raman Regmi National Peace Award, the highest honor given in the field of peace in Nepal. And on this day in 2008, gay couples were given license to marry in California.

2010 Bhutan became the first country to ban tobacco. The Tobacco Control Act regulates tobacco and tobacco products, prohibits cultivation, harvesting, production and sale of tobacco and tobacco products in Bhutan. According to the Act, the government of Bhutan provides counseling and treatment to facilitate tobacco prevention.

2012 China launched spacecraft Shenzhou 9. On this day, the United States Air Force robotic Boeing X-37B spacecraft returned to Earth after completing its mission. On this day, 32 people were killed in a car bomb explosion in Iraq's capital Baghdad. On this day, the multinational soft drink company Coca Cola resumed business in Myanmar after 60 years. Apart from this, 30 people died and 15 were injured when a bus fell into a ditch in Osmanabad, Maharashtra.

2013 Heavy rainfall and cloudburst in the North Indian state of Uttarakhand caused devastating floods and landslides, which became the country's worst natural disaster after the 2004 tsunami. There was a huge loss of life and property in it. In this disaster, popularly known as the Kedarnath disaster, a town called Rambada was completely washed away. On this day, 20 people were killed in a series of bomb blasts in Iraq.

2015 Charles Mark Correa died in Mumbai. Correa was born on 1 September 1930 in Secunderabad, Hyderabad. He was an Indian architect and urban planner. 2015 The United Nations General Assembly announced to celebrate International Family Remittance Day on 16 June every year. This International Family Remittance Day recognizes and honors the contribution of about two hundred million migrant workers who do jobs or business etc. abroad and send money to their families back home.

2019 More than 2 lakh people participated in the 2019-20 Hong Kong protest, it was the largest protest in history.

2022 Rashtriya Lok Dal chief Jayant Chaudhary announced to organize Yuva Panchayat in western Uttar Pradesh in protest against Agneepath Yojana and unemployment. Between 28 June and 16 July, Jayant Chaudhary will hold Yuva Panchayat in 11 cities of West Uttar Pradesh and demand withdrawal of the scheme. The central government no longer plans to recruit in the regular army as before, but under the Agneepath scheme, youth will be recruited for 4 years. This scheme was opposed across the country.

An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#worldhistoryofjune16 #InternationalDayoftheAfricanChild #InternationalFamilyRemittanceDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback