ब्रेकिंग न्यूज़

15 जून का इतिहास- 1200 वर्षों में भारत एवं दुनिया में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं तथा प्रसिद्ध व्यक्तियों के जन्म, निधन दिवसों की जानकारी History of 15 June - Information about important events that happened in India and the world in 1200 years and the birth and death days of famous people

844 पोप सर्जियस द्वितीय ने रोम में लुई द्वितीय की इटली के राजा के रूप में ताजपोषी की।

923 सोइसन्स युद्ध में फ्रांस के राजा रॉबर्ट प्रथम की हत्या कर दी और राजा चार्ल्स द सिंपल को बरगंडी के ड्यूक रूडोल्फ के समर्थकों ने गिरफ्तार कर लिया।

1184 फिमरेइट की नौसैनिक लड़ाई बिरकेबिनर के दावेदार स्वेरे सिगर्डसन ने जीत लिया। सिगर्डसन ने नॉर्वेजियन सत्ता पर कब्जा कर नॉर्वे के राजा मैग्नस पांचवे की हत्या कर दी।

1215 मैग्नाकार्टा संधि पर इंगलैंड के राजा जाॅन ने हस्ताक्षर किए।

1219 उत्तरी धर्मयुद्ध के दौरान लिंडानिस (आधुनिक तेलिन) की लड़ाई में डेनिश जीत के बाद एस्टोनिया के डेनिश डची की स्थापना की गई।

1246 ऑस्ट्रिया के ड्यूक फ्रेडरिक द्वितीय की मृत्यु के साथ, ऑस्ट्रिया में बैबेनबर्ग राजवंश खत्म हुआ।

1300 स्पेन में बिलबाओ शहर की स्थापना की गई है, बास्क देश के स्वायत्त समुदाय में बिस्काय प्रांत की राजधानी। सन 2010 में 353,187 की आबादी के साथ स्पेन में यह दसवीं सबसे बड़ी नगर पालिका थी।

1381 इंगलैंड में सरकार ने किसानों का दमन कर विद्रोह कुचल दिया।

1389 कोसोवो के युद्ध में आॅटोमन साम्राज्य ने सर्बिया और बोस्निया को पराजित किया।

1410 ओनोन नदी पर निर्णायक युद्ध में ओलजेई तेमुर की मंगोल सेना को योंगले सम्राट की चीनी सेनाओं ने नष्ट कर दिया।

1410 ओटोमन इंटररेग्नम के तहत सुलेमान चेलेबी ने अपने भाई मूसा चेलेबी को बीजान्टिन राजधानी कॉन्स्टेंटिनोपल के बाहर परास्त किया।



1502 अमेरिका खोजने वाले प्रसिद्ध इतालवी खोजी और नाविक क्रिस्टोफर कोलंबस अपनी चौथी यात्रा में मार्टीनिक के द्वीप पर उतरे। मार्टिनिक पूर्वी कैरेबियन सागर में लेसर एंटिल्स में एक द्वीप है, जिसमें 1,128 वर्ग किलोमीटर और जनवरी 2013 तक 386,486 निवासियों की आबादी का भूमि क्षेत्र है।

1648 मार्गरेट जोन्स को बोस्टन में जादू टोना करने के आरोप में फाँसी दी गई, जो मैसाचुसेट्स बे कॉलोनी में पहली फांसी थी।

1752 विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिक बेंजामिन फ्रेंकलिन ने साबित किया की प्रकाश विद्युत चुंबकिए तरंग है।

1762 आस्ट्रिया में कागज पर छपी मुद्रा (पेपर करेंसी) का प्रचलन शुरु हुआ।

1775 अमेरिकी स्वाधीनता युद्ध में जॉर्ज वाशिंगटन को महाद्वीपीय सेना का प्रमुख बनाया गया।

1776 डॉ. जीन-बैपटिस्टे डैनी ने पहली बार मानव रक्त ट्रांसफ्यूजन किया।

1785 विश्व की पहली हवाई दुर्घटना में गुब्बारे से उड़ान भर रहे दो फ्रांसिसि नागरिकों की मृत्यु हो गई।

1836 अर्कांसस अमेरिका का 25वां राज्य बना।

1844 चार्ल्स गुटियर ने रबर के बल्कनाइजेशन की प्रक्रिया का पेटेंट कराया। चार्ल्स गुडइयर अमेरिकी रसायनज्ञ और विनिर्माण इंजीनियर थे। गुडइयर ने वल्केनाइज्ड रबर विकसित किया था, जिसके लिए उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका से पेटेंट संख्या 3633 प्राप्त हुई थी।

1846 संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन ने अमेरिका और कनाडा के बीच सीमा विवाद विषयक एक समझौते पर दस्तखत किये।

1864 अमेरिकी कांग्रेस ने काले सैनिकों के लिए वेतन को समान करने वाला कानून बनाया।

1866 प्रशिया ने ऑस्ट्रिया पर आक्रमण किया।

1878 राधा स्वामी सत्संग मत के संस्थापक शिव दयाल का निधन हुआ।

1884 प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी तारकनाथ दास का जन्म हुआ।

1896 सुनामी आने से जापान के एक तट पर सेंटो उत्सव के दौरान 27 हजार लोगों की मृत्यु हो गई।

1899 पद्म भूषण से सम्मानित प्रसिद्ध भारतीय चित्रकार एवं मूर्तिकार देवी प्रसाद राय चैधरी का जन्म हुआ। इसी दिन भारत के दूसरे भारतीय सेना के सभी बलों के अध्यक्ष राजेंद्रसिंहजी जडेजा का जन्म हुआ। यह गुजरात में काठियावाड़ राजवंश के महाराजा थे।

1908 कलकत्ता शेयर बाजार की शुरुआत हुई। कलकत्ता स्टॉक एक्सचेंज को उसके वर्तमान स्वरूप में पुनर्गठित किया गया था, जिसमें 150 सदस्य शामिल थे। कलकत्ता स्टॉक एक्सचेंज एशिया के सबसे पुराने एक्सचेंजों में से एक है जो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के बाद खोला गया था।

1909 इंगलैंड, दक्षिण अफ्रिका और आस्ट्रेलिया के प्रतिनिधियों की इम्पीरियल क्रिकेट कॉन्सर्न बनाने के लिए इंग्लैंड के लॉड्स में बैठक हुई।

1912 प्रसिद्ध साहित्यकार श्रीमन्नारायण अग्रवाल का जन्म हुआ।

1916 ब्रिटेन ने ईस्टर विद्रोह के दौरान कब्जाए गये सभी क्षेत्रों को छोड़ने का निर्णय लिया।



1927 पंजाब के फिल्लौर में शेर मोहम्मद खान का जन्म हुआ। इब्न-ए-इंशा के नाम से यह पाकिस्तान के मशहूर व्यंगकार, शायर, लेखक और स्तंभकार हुए।

1929 लोकप्रिय अभिनेत्री और गायिका सुरैया का जन्म हुआ।

1932 मशहूर भारतीय ध्रुपद गायक जिया फरीदुद्दीन डागर का जन्म हुआ।

1937 गांधीवादी समाजसेवक कहे गये भाजपा, आरएसएस के करीबी अण्णा हजारे का जन्म हुआ।

1947 भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने नई दिल्ली में भारत के विभाजन के लिए ब्रिटिश योजना स्वीकार की।

1948 प्रमुख सीरियन आॅर्थोडाॅक्स बिशप, इसाई संत जीवर्गीस ग्रेगोरियस पेरुमला का जन्म मुलनथुरुथी, केरल में हुआ।

1950 आर्सेलर मित्तल नामक बहुराष्ट्रीय कंपनी के प्रमुख, भारतीय - ब्रिटिश - दक्षिण अफ्रीकी उद्योगपति, कारोबारी और दुनिया के प्रमुख धनकुबेरों में से एक लक्ष्मी निवास मित्तल का जन्म शादुलपुर, चुरु, राजस्थान में हुआ।

1951 फिलाडेल्फिया, पेंसिल्वेनिया, अमेरिका में जेन एलेन एम्सटर्डम का जन्म हुआ जो प्रतिष्ठित अमेरिकी महिला पत्रकार, लेखिका, पत्रिका और समाचार पत्र संपादक रहीं। 1970 के दशक वह कई पत्र-पत्रिकाओं के संपादन के बाद वाशिंगटन पोस्ट में अनुभाग संपादक के रूप में शामिल हुईं। बाद में वे मैनहट्टन इंक. पत्रिका की संस्थापक संपादक बनीं चर्चित, प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पत्रिका पुरस्कार बनाया। न्यूयॉर्क पोस्ट में जेन एलेन एम्सटर्डम पहली महिला संपादक बनीं। न्यूयॉर्क पोस्ट में उन्होंने अखबार की विश्वसनीयता और पत्रकारिता के मानकों को बढ़ाने के लिए काम किया। 1989 में जब उन्होंने नौकरी छोड़ी तो वे देश की उन छह महिलाओं में से एक थीं, जो एक लाख से अधिक प्रसार वाले समाचार पत्र का संपादन कर रही थीं।

1953 बीजिंग, चीन में इंजीनियर, राजनीतिज्ञ, कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का जन्म हुआ।

1954 यूरोप के फुटबॉल संगठन यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबाल एसोसिएशन का गठन बेसल, स्विट्जरलैंड में हुआ।

1960 बर्दवान विश्वविद्यालय पश्चिम बंगाल में स्थापित हुआ। इसी दिन 1960 में नीदरलैंड के हेग में हुए दूसरे विश्व शांति सम्मेलन में 44 देशों ने हिस्सा लिया।

1962 दक्षिण अफ्रिका ने अनेक अपराधों के लिए मौत की सजा का प्रावधान करने वाला विधेयक पास किया।

1969 फ्रांस के विश्व विख्यात टेनिस खिलाड़ी हुए सेड्रिक पायोलिन का जन्म हुआ। 1969 में इसी दिन केन्या के विश्व प्रसिद्ध क्रिकेटर हुए मौरिस ओडुंबे का जन्म हुआ।

1971 ब्रिटेन में शिक्षा मंत्री मारग्रेट थैचर ने स्कूलों में बच्चों के मुफ्त दूध दिए जाने की योजना को खत्म करने का प्रस्ताव रखा।

1972 जाने माने टेलीविजन एवं फिल्म अभिनेता चेतन हंसराज का जन्म हुआ।

1977 स्पेन में 40 साल बाद स्वतंत्र चुनाव हुआ।

1978 जॉर्डन के शाह हुसैन ने अमेरिकी लिसा हलाबी से शादी की। हलाबी जॉर्डन की रानी नूर के रूप में जानी जाती है।

1981 भारतीय सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया कि सार्वजनिक शिक्षा का अधिकार सभी बच्चों को है।



1982 मराठी, हिंदी टेलीविजन और फिल्मों की जानी मानी खूबसूरत बोल्ड भारतीय अभिनेत्री एवं माॅडल पल्लवी कुलकर्णी का जन्म हुआ। इसी दिन फाकलैंड में अर्जेंटीना की सैना ने ब्रिटिश सेना के समक्ष समर्पण किया।

1988 अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एयरोनोटिक्स एडमिनिस्ट्रेशन नासा ने अंतरिक्ष यान  एस-213 लॉन्च किया।

1991 दसवीं लोक सभा के लिए हुए आम चुनाव में कांग्रेस को विजय प्राप्त हुई।

1994 अमेरिका ने सल्फर डाईआक्साइड गैस के वायुमंडल में उत्सर्जन को कम कर अम्ल वर्षा रोकने हेतु 26 यूरोपीय देशों और कनाडा के बीच हुए समझौते में शामिल होने से इन्कार किया। इसी दिन इस्रायल और वैटीकन सिटी के बीच राजनयिक संबंध स्थापित हुआ।

1995 मेजर ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार सहित अनेक पुरस्कार, अनेक सम्मान प्राप्त भारत की प्रसिद्ध टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा का जन्म हुआ।

1997 आठ मुस्लिम देशों ने तुर्की के इस्तांबुल में डी-8 संगठन बनाया।

1999 लाकरबी पैन एम विमान दुर्घटना के लिए लीबिया पर मुकदमा चलाये जाने की अनुमति अमेरिका ने दी।

2001 शंघाई सहयोग संगठन बना। भारत व पाकिस्तान दोनों को इस संगठन की सदस्यता न देने का निर्णय लिया गया।

2002 कनाडा के नोवा स्कॉटिया, हैलीफेक्स में जी-8 देशों के वित्त मंत्रियों की बैठक शुरू हुई।

2004 ब्रिटेन के साथ परमाणु सहयोग को राष्ट्रपति बुश ने स्वीकृति दी। इसी दिन पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की आत्मकथा माई लाइफ बेस्ट सेलर बताई गई।

2005 जमैका के आसफा पावेल ने यूनान के एथेंस में 8.77 सेकेंड का समय लेकर 100 मीटर फर्राटा दौड़ में नया विश्व रिकार्ड बनाया।

2006 भारत और चीन ने पुराना सिल्क रूट खोलने का निर्णय लिया।

2007 यूरोपीय पवन ऊर्जा संघ ने वर्ष 2007 में ग्लोबल विंड डे मतलब विश्व पवन दिवस पर्व या वर्ल्ड विंड डे पहली बार मनाया 15 जून को मनाया। बाद में ग्लोबल विंड एनर्जी काउंसिल के सहयोग से इसे अलग अलग आयोजनों के माध्यम से विश्व स्तर पर मनाया जाने लगा। आगे चलकर विंडयूरोप और वैश्विक पवन ऊर्जा परिषद दोनों संगठनों ने यह तय किया गया कि विश्व भर में इस दिन पवन ऊर्जा के महत्वों से लोगों को अवगत करवाया जाए इस दिन पवन ऊर्जा को दैनिक जीवन में उपयोग करने, वातावरण से कार्बन की मात्रा को कम करने और विश्व भर में पवन ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में रोजगार को बढ़ावा देने से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस दिन लोगों को पवन ऊर्जा के इस्तेमाल और इसके द्वारा मिलने वाले लाभों के बारे में भी पता चलता है। बढ़ती बिजली की खपत और कोयला आधारित बिजलीघरों से होने वाले प्रदूषण के मद्देनजर भारत ने भी अक्षय ऊर्जा के महत्त्व को समझा है। पवन ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है, जिसमें सबसे ज्यादा योगदान तमिलनाडु का है। भारत में स्थापित पवन ऊर्जा संयंत्रों की कुल उत्पादक क्षमता 40 गीगा वाट के करीब है। पवन ऊर्जा के उपयोग से पर्यावरण संरक्षण होगा और मानव को होने वाली तमाम हानियों से बचा जा सकता है। 

2008 आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पहली बार अल्ट्रावायलेट प्रकाश का विस्फोट कर बड़े सितारों की अंतिम स्थिति देखी।

2010 भूटान विश्व का पहला देश बना जिसने तंबाकू के कारोबार और सेवन पर प्रतिबंध लगाया।

2011 बूढ़ों के प्रति लगातार बढ़ते दुव्र्यवहार, असुरक्षा और सामान्य जीवन - यापन में आने वाली परेशानियों को देखते हुए पहला विश्व बुजुर्ग दुव्र्यवहार जागरूकता दिवस मनाया गया। इंटरनेशनल नेटवर्क फॉर द प्रिवेंशन ऑफ एल्डर एब्यूज आईएनपीईए ने संयुक्त राष्ट्र संघ में यह प्रस्ताव रखा गया था। संयुक्त राष्ट्र सभा ने 2011 में 15 जून को वर्ल्ड एल्डर एब्यूस अवेयरनेस डे घोषित कर दिया। इस दिन वृद्धों के सम्मान, सुरक्षा, वृद्धों को सहयोग, सहायता और उनके कल्याण आदि पर कार्यक्रम, विचार-विमर्श इत्यादि होते हैं।

2012 नियाग्रा फॉल्स पर सीधे तार पर सफलतापूर्वक चलने वाले निक वालेंडा पहले व्यक्ति बने।

2013 पाकिस्तानी शहर क्वेटा में एक बस में बम विस्फोट हुआ, जिसमें कम से कम 25 लोग मारे गए और 22 अन्य घायल हो गए। 2013 में इसी दिन प्रसिद्ध अमेरिकी भौतिक विज्ञानी और शिक्षाविद, नोबेल पुरस्कार विजेता केनेथ जी. विल्सन का निधन हुआ।

2014 सुप्रसिद्ध अमेरिकी रेडियो होस्ट, निर्माता और आवाज अभिनेता, अमेरिकन टॉप 40 के सह-निर्माता केसी कासेम, जाने माने फ्रांसीसी अभिनेता और व्यवसायी जैक्स बर्गेरैक, जाने माने अमेरिकी कथाकार और उपन्यासकार अमेरिकी लघु कथाकार और उपन्यासकार डैनियल कीज और ब्राजीलियाई अमीर, व्यवसायी, परोपकारी, बैंको सफ्रा के सह-संस्थापक मोइज सफ्रा का निधन हुआ।

2015 अमेरिकी व्यवसायी, ट्रैसिंडा कॉर्पोरेशन की संस्थापक किर्क केरकोरियन का निधन हुआ।

2018 लोकप्रिय अमेरिकी ब्लूज गिटारवादक का निधन हुआ।

2019 प्रतिष्ठित फ्रेंको जेफिरेली इतालवी फिल्म निर्देशक का निधन हुआ।

2022 दिग्गज अमेरिकी तकनीकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने नए ब्राउजर, माइक्रोसॉफ्ट एज के बाद 26 साल चले सर्वव्यापी इंटरनेट एक्सप्लोरर को सेवानिवृत्त किया।

2023 ब्लैकहीथ, लंदन, इंग्लैंड में ग्लेंडा मे जैक्सन (जन्म 9 मई 1936) का निधन हुआ। ग्लेंडा मे जैक्सन प्रतिष्ठित अंग्रेजी फिल्म अभिनेत्री, माडल और राजनीतिज्ञ रहीं। दो अकादमी पुरस्कार, दो बाफ्टा पुरस्कार, तीन एमी पुरस्कार, एक गोल्डन ग्लोब पुरस्कार और एक टोनी पुरस्कार सहित अनेक पुरस्कार और सम्मान ग्लेंडा मे जैक्सन को मिले। ग्लेंडा मे जैक्सन लेबर पार्टी की रहीं और 23 वर्षों तक लगातार संसद सदस्य रहीं।

2024 पिछले दिनों भारत में हुई नीट परीक्षा घोटाले की सीबीआई जांच कराने की मांग को लेकर सत्तारूढ़ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को ज्ञापन सौंपा। नीट परीक्षा परिणामों में हुई धांधली की जांच की मांग और परीक्षा परिणाम रद्द कर नये सिरे से परीक्षा कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर बिहार पुलिस ने जमकर लाठियां भांजीं।

History of 15 June - Information about important events that happened in India and the world in 1200 years and the birth and death days of famous people

844 Pope Sergius II crowned Louis II as the King of Italy in Rome.

923 French King Robert I was killed in the Battle of Soissons and King Charles the Simple was arrested by supporters of Duke Rudolf of Burgundy.

1184 The naval battle of Fimreite was won by Sverre Sigurdsson, the claimant of Birkebeiner. Sigurdsson took over Norwegian power and killed King Magnus V of Norway.

1215 The Magna Carta Treaty was signed by King John of England.

1219 The Danish Duchy of Estonia was established after the Danish victory in the Battle of Lindanise (modern Tallinn) during the Northern Crusades.

1246 With the death of Duke Frederick II of Austria, the Babenberg dynasty ended in Austria. 1300 The city of Bilbao is founded in Spain, the capital of the province of Biscay in the autonomous community of the Basque Country. In 2010 it was the tenth largest municipality in Spain with a population of 353,187.

1381 In England the government crushes a peasant revolt.

1389 The Ottoman Empire defeats Serbia and Bosnia in the Battle of Kosovo.

1410 The Mongol army of Öljei Temür is destroyed by the Chinese forces of the Yongle Emperor in the decisive battle on the Onon River.

1410 Under the Ottoman Interregnum Suleiman Çelebi defeats his brother Musa Çelebi outside the Byzantine capital Constantinople.

1502 Christopher Columbus, the famous Italian explorer and navigator who discovered America, lands on the island of Martinique on his fourth voyage. Martinique is an island in the Lesser Antilles in the eastern Caribbean Sea, with a land area of ​​1,128 square kilometers and a population of 386,486 inhabitants as of January 2013.

1648 Margaret Jones was hanged in Boston for witchcraft, the first hanging in the Massachusetts Bay Colony.

1752 World-renowned scientist Benjamin Franklin proved that light is an electromagnetic wave.

1762 Paper currency began to be used in Austria.

1775 George Washington was made the head of the Continental Army in the American War of Independence.

1776 Dr. Jean-Baptiste Dauny performed the first human blood transfusion.

1785 Two French citizens flying in a balloon died in the world's first air accident.

1836 Arkansas became the 25th state of the United States.

1844 Charles Gutier patented the process of vulcanization of rubber. Charles Goodyear was an American chemist and manufacturing engineer. Goodyear developed vulcanized rubber, for which he received patent number 3633 from the United States.

1846 The United States and Britain signed an agreement regarding the border dispute between the US and Canada.

1864 The US Congress passed a law to equalize pay for black soldiers.

1866 Prussia invaded Austria.

1878 Shiv Dayal, founder of Radha Swami Satsang sect, died.

1884 Famous freedom fighter Taraknath Das was born.

1896 Tsunami killed 27 thousand people during the Sento festival on a coast of Japan.

1899 Padma Bhushan awardee, famous Indian painter and sculptor Devi Prasad Rai Chaudhary was born. On the same day, Rajendrasinhji Jadeja, the second president of all forces of the Indian Army, was born. He was the Maharaja of the Kathiawar dynasty in Gujarat.

1908 Calcutta Stock Exchange was started. Calcutta Stock Exchange was reorganized in its present form, comprising 150 members. Calcutta Stock Exchange is one of the oldest exchanges in Asia which was opened after Bombay Stock Exchange.

1909 Representatives from England, South Africa and Australia met at Lord's, England to form Imperial Cricket Concern.

1912 Famous litterateur Shriman Narayan Agarwal was born.

1916 Britain decided to leave all the territories captured during the Easter Rebellion.

1927 Sher Mohammad Khan was born in Phillaur, Punjab. He became a famous satirist, poet, writer and columnist of Pakistan by the name of Ibn-e-Insha.

1929 Popular actress and singer Suraiya was born.

1932 Famous Indian Dhrupad singer Zia Fariduddin Dagar was born.

1937 Anna Hazare, known as a Gandhian social worker and close to BJP and RSS, was born.

1947 Indian National Congress accepted the British plan for partition of India in New Delhi.

1948 Prominent Syrian Orthodox Bishop, Christian Saint Geevarghese Gregorios Perumal was born in Mulanthuruthy, Kerala.

1950 Lakshmi Niwas Mittal, head of the multinational company Arcelor Mittal, Indian-British-South African industrialist, businessman and one of the world's leading billionaires, was born in Shadulpur, Churu, Rajasthan.

1951 Jane Ellen Amsterdam was born in Philadelphia, Pennsylvania, USA, who was a renowned American female journalist, writer, magazine and newspaper editor. In the 1970s, after editing several newspapers and magazines, she joined the Washington Post as a section editor. Later she became the founding editor of Manhattan Inc. magazine, which won the famous and prestigious National Magazine Award. Jane Ellen Amsterdam became the first female editor at the New York Post. At the New York Post, she worked to increase the credibility of the newspaper and the standards of journalism. When she left the job in 1989, she was one of the six women in the country who were editing a newspaper with a circulation of more than one lakh.

1953 Engineer, politician, Communist Party General Secretary and President of China Xi Jinping was born in Beijing, China.

1954 Europe's football organization Union of European Football Associations was formed in Basel, Switzerland.

1960 Burdwan University was established in West Bengal. On this day in 1960, 44 countries participated in the second world peace conference held in Hague, Netherlands.

1962 South Africa passed a bill providing death penalty for many crimes.

1969 France's world famous tennis player Cedric Piolin was born. On this day in 1969, Kenya's world famous cricketer Maurice Odumbe was born.

1971 Britain's education minister Margaret Thatcher proposed to end the scheme of providing free milk to children in schools.

1972 Famous television and film actor Chetan Hansraj was born.

1977 Free elections were held in Spain after 40 years.

1978 Jordan's King Hussain married American Lisa Halaby. Halaby is known as Queen Noor of Jordan.

1981 Indian Supreme Court ruled that all children have the right to public education. 1982 Famous beautiful bold Indian actress and model of Marathi, Hindi television and films Pallavi Kulkarni was born. On this day the Argentine army surrendered before the British army in Falkland.

1988 American space agency National Aeronautics Administration NASA launched spacecraft S-213.

1991 Congress won the general election for the 10th Lok Sabha.

1994 America refused to join the agreement between 26 European countries and Canada to prevent acid rain by reducing the emission of sulfur dioxide gas in the atmosphere. On this day diplomatic relations were established between Israel and Vatican City.

1995 India's famous table tennis player Manika Batra, who has received many awards and honours including Major Dhyan Chand Khel Ratna Award, was born.

1997 Eight Muslim countries formed the D-8 organization in Istanbul, Turkey.

1999 America gave permission to prosecute Libya for the Lockerbie Pan Am plane crash. 2001 Shanghai Cooperation Organisation was formed. It was decided not to give membership of this organisation to both India and Pakistan.

2002 The meeting of Finance Ministers of G-8 countries started in Halifax, Nova Scotia, Canada.

2004 President Bush approved nuclear cooperation with Britain. On this day, former US President Bill Clinton's autobiography 'My Life' was declared a best seller.

2005 Asafa Powell of Jamaica created a new world record in 100 meter sprint by taking 8.77 seconds in Athens, Greece.

2006 India and China decided to open the old Silk Route.

2007 European Wind Energy Association celebrated Global Wind Day for the first time in the year 2007 on 15th June. Later, with the support of Global Wind Energy Council, it started being celebrated globally through different events. Later, both the organisations WindEurope and Global Wind Energy Council decided that on this day, people should be made aware of the importance of wind energy across the world. On this day, programmes are organised related to the use of wind energy in daily life, reducing the amount of carbon from the atmosphere and promoting employment in the field of wind energy production across the world. On this day, people also come to know about the use of wind energy and the benefits it provides. In view of the increasing electricity consumption and pollution caused by coal-based power plants, India has also understood the importance of renewable energy. India is the fourth largest country in the world in the field of wind energy production, in which Tamil Nadu has the highest contribution. The total production capacity of wind energy plants installed in India is close to 40 giga watts. The use of wind energy will protect the environment and all the harm caused to humans can be avoided.

2008 Scientists of Oxford University for the first time observed the final state of big stars by exploding ultraviolet light.

2010 Bhutan became the first country in the world to ban the trade and consumption of tobacco.

2011 In view of the increasing abuse against the elderly, insecurity and difficulties in normal life, the first World Elder Abuse Awareness Day was celebrated. This proposal was put forward in the United Nations by the International Network for the Prevention of Elder Abuse (INPEA). The United Nations Assembly declared 15 June as World Elder Abuse Awareness Day in 2011. On this day, programs, discussions etc. are held on the respect, safety, support and welfare of the elderly.

2012 Nik Wallenda became the first person to successfully walk on a straight wire over Niagara Falls.

2013 A bomb exploded on a bus in the Pakistani city of Quetta, killing at least 25 people and injuring 22 others. On this day in 2013, renowned American physicist and academician, Nobel Prize winner Kenneth G. Wilson died.

2014 Renowned American radio host, producer and voice actor, co-creator of American Top 40 Casey Kasem, renowned French actor and businessman Jacques Bergerac, renowned American short story writer and novelist Daniel Keyes and Brazilian wealthy, businessman, philanthropist, co-founder of Banco Safra Moise Safra died.

2015 American businessman, founder of Tracinda Corporation Kirk Kerkorian died.

2018 Popular American blues guitarist died.

2019 Renowned Franco Zeffirelli Italian film director died.

2022 US tech giant Microsoft retired the ubiquitous Internet Explorer after 26 years of its new browser, Microsoft Edge.

2023 Glenda May Jackson (born 9 May 1936) died in Blackheath, London, England. Glenda May Jackson was a renowned English film actress, model and politician. Glenda May Jackson received many awards and honors including two Academy Awards, two BAFTA Awards, three Emmy Awards, one Golden Globe Award and one Tony Award. Glenda May Jackson belonged to the Labor Party and was a Member of Parliament for 23 consecutive years.

2024 Akhil Bharatiya Vidyarthi Parishad, an organization of the ruling Rashtriya Swayamsevak Sangh, submitted a memorandum to Union Education Minister Dharmendra Pradhan demanding a CBI inquiry into the NEET exam scam that took place recently in India. Bihar Police fiercely lathicharged the students who were protesting demanding an inquiry into the rigging in the NEET exam results and cancelling the results and conducting the exam afresh.

An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#worldhistoryofjune15 #GlobalWindDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback