ब्रेकिंग न्यूज़

ओपनएआई चैटजीपीटी पर पूर्ण नियंत्रण चाहते थे एलन मस्क, सैम ऑल्टमैन की ओपन एआई ने शुरु किया सबसे बेहतर एआई प्रोग्राम सोरा, बेरोजगारी में आएगी महाक्रांति होगी Elon Musk wanted complete control over OpenAI ChatGPT, Sam Altman's Open AI started the best AI program Sora, there will be a great revolution in unemployment



San Francisco (US). अमेरिकी अमीर कारोबारी, अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स, कार कंपनी टेस्ला, प्रमुख सोशल मीडिया मंच एक्स (ट्विटर) और कई अन्य उद्यमों के मालिक एलन मस्क कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकी कंपनी ओपन एआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन के बीच आजकल जबरदस्त जंग छिड़ी है। एलन मस्क द्वारा ओपनएआई और उसके सीईओ सैम ऑल्टमैन के खिलाफ दायर मुकदमे पर पलटवार करते हुए ऑल्टमैन ने कहा है कि कंपनी ने मिशन को आगे बढ़ाने के लिए लाभ के लिए काम करने वाली संरचना पर चर्चा की थी, लेकिन मस्क चाहते थे कि हम टेस्ला के साथ विलय करें या उन्हें पूरा नियंत्रण सौंप दें। चैटजीपीटी निर्माता ने एक ब्लॉग पोस्ट में आरोप लगाया कि मस्क मेजोरिटी शेयर, निदेशक मंडल पर नियंत्रण और सीईओ का पद चाहते थे। इन चर्चाओं के बीच उन्होंने फंडिंग रोक दी। इस बीच ओपन एआई ने चैटजीपीटी से बेहतर प्रोग्राम सोरा शुरु कर दिया है।

मस्क के मुकदमे के बावत ओपनएआई के सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन, इल्या सुतस्केवर, जॉन शुलमैन, सैम ऑल्टमैन और वोज्शिएक जरेम्बा ने कहा कि हम एलन के साथ लाभ के लिए शर्तों पर सहमत नहीं हो सके क्योंकि हमें लगा कि किसी भी व्यक्ति के लिए ओपन एआई पर पूर्ण नियंत्रण मिशन के खिलाफ है। मस्क यह कहते हुए ओपनएआई से अलग हो गये कि गूगल/डीपमाइंड के लिए एक प्रासंगिक प्रतियोगी की आवश्यकता है और वह इसे स्वयं करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह हमें अपना रास्ता खोजने में सहायक होंगे। इसके बाद अरबपति मस्क ने ओपनएआई का टेस्ला में विलय करने का सुझाव दिया।

एलन मस्क ने जल्द ही ओपनएआई छोड़ने का फैसला किया, यह कहते हुए कि हमारी सफलता की संभावना शून्य थी, और उन्होंने टेस्ला के भीतर एक प्रतियोगी एजीआई बनाने की योजना बनाई थी। मस्क ने दिसंबर 2018 में ओपनएआई को एक ईमेल भेजा, जिसमें कहा गया था, यहां तक कि कई करोड़ जुटाना भी पर्याप्त नहीं होगा। इसके लिए तुरंत प्रति वर्ष अरबों डॉलर की आवश्यकता है या इसे भूल जाओ।

ओपनएआई ने कहा कि उसका ध्यान अपने मिशन को आगे बढ़ाने पर है और अभी लंबा रास्ता तय करना है।

दूसरी तरफ मस्क ने अदालत में दायर किए अपने मुकदमे में आरोप लगाया कि ओपनएआई माइक्रोसॉफ्ट की एक क्लोज्ड-सोर्स वाली वास्तविक सहायक कंपनी बन गई है। हम एआई को गतिमान भौतिक दुनिया को समझना और उसका अनुकरण करना सिखा रहे हैं, जिसका लक्ष्य प्रशिक्षण मॉडल हैं जो लोगों को उन समस्याओं को हल करने में मदद करते हैं जिनके लिए वास्तविक दुनिया की बातचीत की आवश्यकता होती है।

मालूम हो कि ओपनएआई दिसंबर 2015 में स्थापित एक अमेरिका की आधारित कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधान संगठन है, जो सुरक्षित और लाभकारी कृत्रिम सामान्य बुद्धि विकसित करने के लक्ष्य के साथ कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर शोध कर रहा है, जिसे वह अत्यधिक स्वायत्त प्रणाली जो सबसे अधिक आर्थिक रूप से मूल्यवान कार्यों में मनुष्यों से बेहतर प्रदर्शन करती है, ऐसा ओपन एआई का दावा है। इसके सीईओ सैम ऑल्टमैन और एर्मिरा मीरा मुराती एक अल्बानियाई इंजीनियर, शोधकर्ता और तकनीकी कार्यकारी हैं, जो 2018 से ओपनएआई की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी हैं। ओपन एआई ने जो नया प्रोग्राम सोरा लॉन्च किया है, उसके बारे में ओपन एआई ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है जो कुछ इस तरह है-

पेश है सोरा, हमारा टेक्स्ट-टू-वीडियो मॉडल। सोरा दृश्य गुणवत्ता और उपयोगकर्ता के संकेत का पालन करते हुए एक मिनट तक के वीडियो तैयार कर सकता है। आज, सोरा रेड टीमर्स के लिए नुकसान या जोखिम के महत्वपूर्ण क्षेत्रों का आकलन करने के लिए उपलब्ध हो रहा है। हम रचनात्मक पेशेवरों के लिए सबसे उपयोगी मॉडल को आगे बढ़ाने के तरीके पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए कई दृश्य कलाकारों, डिजाइनरों और फिल्म निर्माताओं तक पहुंच भी प्रदान कर रहे हैं। हम ओपनएआई के बाहर के लोगों के साथ काम करना शुरू करने और उनसे प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए और जनता को यह समझने के लिए कि एआई क्षमताएं क्षितिज पर क्या हैं, अपनी शोध प्रगति साझा कर रहे हैं।

सोरा कई पात्रों, विशिष्ट प्रकार की गति और विषय और पृष्ठभूमि के सटीक विवरण के साथ जटिल दृश्य उत्पन्न करने में सक्षम है। मॉडल न केवल यह समझता है कि उपयोगकर्ता ने प्रॉम्प्ट में क्या मांगा है, बल्कि यह भी समझता है कि भौतिक दुनिया में वे चीजें कैसे मौजूद हैं। मॉडल को भाषा की गहरी समझ है, जो इसे संकेतों की सटीक व्याख्या करने और जीवंत भावनाओं को व्यक्त करने वाले सम्मोहक चरित्र उत्पन्न करने में सक्षम बनाता है। सोरा एक ही जेनरेट किए गए वीडियो के भीतर कई शॉट भी बना सकता है जो पात्रों और दृश्य शैली को सटीक रूप से बनाए रखता है।

मौजूदा मॉडल में कमजोरियां हैं, यह एक जटिल दृश्य की भौतिकी का सटीक अनुकरण करने में संघर्ष कर सकता है, और कारण और प्रभाव के विशिष्ट उदाहरणों को नहीं समझ सकता है। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति कुकी से एक टुकड़ा काट सकता है, लेकिन बाद में, कुकी पर काटने का कोई निशान नहीं हो सकता है।

मॉडल किसी प्रॉम्प्ट के स्थानिक विवरण को भी भ्रमित कर सकता है, उदाहरण के लिए, बाएँ और दाएँ को मिलाना, और समय के साथ होने वाली घटनाओं के सटीक विवरण के साथ संघर्ष कर सकता है, जैसे कि एक विशिष्ट कैमरा प्रक्षेपवक्र का अनुसरण करना।

बता दें कि सोरा अभी परीक्षण और विकास की प्रक्रिया से गुजर रहा है, इसलिए अभी इसे पब्लिकली उपलब्ध नहीं कराया गया है। जानकार बताते हैं कि यह चैटजीपीटी और गूगल जेमिनी आदि एआई टूल्स से कई गुणा बेहतर होगा और क्रिएशन की दुनिया में महाक्रांति लाएगा। इससे सैकड़ों तरह के क्रिएटर्स की जरूरत खत्म हो जाएगी और टेलीविजन, फिल्मों के भारी ताम-झाम और उसके प्रबंधन में लगे लोगों का काम खत्म हो जाएगा। यानी करोड़ों लोगों बेरोजगार होंगे और बहुत से सामानों की जरूरत खत्म हो जाएगी।



नमस्ते जी ! कृपया यह पोस्ट शेयर कर सहयोग दीजिए।

रुद्रपुर (उत्तराखंड, भारत) से प्रकाशित हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र पीपुल्स फ्रैंड एवं हिंदी समाचार वेबसाइट पीपुल्सफ्रैंड.इन के रिपोर्टर बनने, अपने समाचार, विज्ञापन, रचनाएं छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, वेबसाइट, समाचार पोर्टल बनवाने, अपनी पोस्ट, पोस्टर, विज्ञापन आदि लाइक, शेयर करवाने इत्यादि कार्यों हेतु संपर्क करें- व्हाट्ऐप, टेलीग्राम 9411175848 ईमेल peoplesfriend9@gmail.com

#WorldSeagrassDay #ZeroDiscriminationDay #ReadAcrossAmericaDay #WorldHearingDay #WorldWildlifeDay #WorldObesityDay InternationalDayforDisarmamentand Non-ProliferationAwareness #HospitalityWorkersinHealthCareDay #PlantPowerDay #NameTagDay #InternationalWomen'sCollaborativeBrewDay #InternationalWomen'sDay #worldhistoryofmarch9 #InternationalDJDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback