ब्रेकिंग न्यूज़

भारत सरकार के आदेशों पर मेटा ने फेसबुक से 1.78 करोड़ इंस्टाग्राम से 48 लाख से अधिक आपत्तिजनक कंटेंट हटाए On the orders of the Government of India, Meta removed more than 48 lakh objectionable content from Facebook and 1.78 crore Instagram



नई दिल्ली। भारत सरकार के लगातार आदेशों का पालन करते हुए अमेरिका की प्रमुख बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी (फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप और थ्रेड्स की मालिक) कंपनी मेटा ने जनवरी में भारत में फेसबुक पर 1.78 करोड़ से अधिक खराब कंटेंट और इंस्टाग्राम पर 48 लाख से अधिक आपत्तिजनक कंटेंट को हटा दिया। मेटा ने देश के आईटी नियमों के अनुरूप जारी आँकड़ों में बताया कि जनवरी में फेसबुक को भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 29,548 रिपोर्टें प्राप्त हुईं, और कहा कि उसने 21,060 मामलों में यूजरों के मुद्दों का समाधान किया। मेटा ने कहा, अन्य 8,488 रिपोर्टों में से जहां विशेष समीक्षा की आवश्यकता थी, हमने अपनी नीतियों के अनुसार सामग्री का विश्लेषण किया, और कुल 4,632 शिकायतों पर कार्रवाई की। शेष 3,856 शिकायतों की समीक्षा की गई, लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं की गई।

मेटा ने बताया कि इंस्टाग्राम पर कंपनी को भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 19,311 रिपोर्टें प्राप्त हुईं। इसमें कहा गया है कि इनमें से हमने 9,476 मामलों में यूजरों को उनके मुद्दों को हल करने के लिए उपकरण प्रदान किए। अन्य 9,835 रिपोर्टों में से जहां विशेष समीक्षा की आवश्यकता थी, मेटा ने सामग्री का विश्लेषण किया और कुल 4,849 शिकायतों पर कार्रवाई की। शेष 4,986 रिपोर्टों की समीक्षा की गई लेकिन हो सकता है कि उन पर कार्रवाई न की गई हो।

भारत के नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से अधिक यूजरों वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है। मेटा ने दिसंबर 2023 में फेसबुक के लिए 1.98 करोड़ से अधिक कंटेंट और इंस्टाग्राम के लिए 62 लाख से अधिक कंटेंट हटा दिया।


नमस्ते जी ! कृपया यह पोस्ट शेयर कर सहयोग दीजिए।

रुद्रपुर (उत्तराखंड, भारत) से प्रकाशित हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र पीपुल्स फ्रैंड एवं हिंदी समाचार वेबसाइट पीपुल्सफ्रैंड.इन के रिपोर्टर बनने, अपने समाचार, विज्ञापन, रचनाएं छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, वेबसाइट, समाचार पोर्टल बनवाने, अपनी पोस्ट, पोस्टर, विज्ञापन आदि लाइक, शेयर करवाने इत्यादि कार्यों हेतु संपर्क करें- व्हाट्ऐप, टेलीग्राम 9411175848 ईमेल peoplesfriend9@gmail.com

#WorldSeagrassDay #ZeroDiscriminationDay #worldhistoryofmarch2 #ReadAcrossAmericaDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback