ब्रेकिंग न्यूज़

भारत दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन भी जाए तो मगर करोड़ों लोग तो कंगाली में धकेल दिए गये हैं Even if India becomes the third largest economy in the world, crores of people have been pushed into poverty



नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के आंकड़ों के मुताबिक भारत इस समय दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) करीब 3,750 अरब डॉलर है। लेकिन यही आंकड़े यह भी दिखाते हैं कि दुनिया की पहली से लेकर चौथी अर्थव्यवस्थाओं और भारत में जमीन आसमान का फर्क है। दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका है जिसका जीडीपी 26,854 अरब डॉलर है यानी भारत से करीब सात गुना ज्यादा। दूसरे नंबर पर चीन है। चीन की जीडीपी 19,374 अरब डॉलर अर्थात भारत से करीब पांच गुना ज्यादा है। दुनिया की दो दिग्गज अर्थव्यवस्थाएं यही हैं।

अमीरी के मामले में तीसरे नंबर पर जापान है, जिसका जीडीपी 4,410 अरब डॉलर है और चौथे नंबर पर जर्मनी है जिसका 4,309 अरब डॉलर है। आईएमएफ के पूर्वानुमान के मुताबिक भारत अगर इसी गति से बढ़ता रहा तो वो 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। अमेरिकी बहुराष्ट्रीय बैंक गोल्डमैन सैक्स के अनुसार भारत 2075 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है।

किंतु क्या वास्तव में यही विकास का पैमाना है ? अर्थव्यवस्थाओं की तुलना की लिए आईएमएफ एक अलग आंकड़ा इस्तेमाल करता है, जिसे जीडीपी पर कैपिटा कहते हैं, यानी किसी भी देश में प्रति व्यक्ति औसत आय क्या है ? इसका इस्तेमाल यह समझने के लिए किया जाता है कि कोई भी देश अपनी आबादी के हिसाब से आर्थिक प्रगति हासिल कर पा रहा है या नहीं। 

भारत का जीडीपी पर कैपिटा 2,600 डॉलर है, जबकि अमेरिका का है 80,003 डॉलर, यानी भारत से तीस गुना ज्यादा। अमेरिका का जीडीपी पर कैपिटा पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। दुनिया में दूसरे नंबर पर कनाडा, जिसका जीडीपी पर कैपिटा 52,072 डॉलर है, यह भारत से बीस गुना अधिक है। तीसरे नंबर पर जर्मनी है जिसका जीडीपी पर कैपिटा 51,038 डॉलर है, यानी भारत से 19 गुना ज्यादा। दुनिया की 10 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में किसी का भी जीडीपी पर कैपिटा 9,000 से कम नहीं है, मतलब भारत से तीन गुना ज्यादा।

मतलब भारत आर्थिक विकास तो कर रहा है लेकिन मोटी कमाई मुट्ठी भर लोगों को ही हो रही है। मुकेश अंबानी और गौतम अदाणी जैसे कुछ लोग हैं जिनकी प्रति मिनट की आमदनी करोड़ों रुपये हैं। मोदी सरकार ने 80 करोड़ लोगों को तो एक प्रकार से 5 किलो अनाज लायक बना के छोड़ दिया है। मोदी राज में करोड़ों नौकरियों के पद केंद्र और राज्यों में रिक्त पड़े हैं। पुराने तमाम विभाग या उपक्रम बंद कर दिए गये हैं और बहुत बेमतलब बना दिए गये हैं। नोटबंदी, जीएसटी और सख्त लाॅकडाउन से करोड़ों नौकरियां चली गईं, लाखों उद्योग और जमे-जमाए कारोबार तबाह हो गये। इस बीच करोड़ों लोग गरीबी रेखा से नीचे चले गये। जिस देश की विशाल आबादी कंगाली में हो उस देश की अर्थव्यवस्था नंबर एक की भी हो जाए तो क्या है ? रोज-रोज केंद्र और ज्यादातर भाजपा की सरकारें तथा सत्तारूढ़ दल के कार्यकर्ता, सहयोगी-समर्थक जनता के लिए पीछे धकेलने वाले झंझट खड़े कर सामान्य जन-जीवन को भी अस्त-व्यस्त कर देती है। ऐसे में नागरिकों के सामान्य काम-काज भी प्रभावित होते हैं।


नमस्ते जी ! कृपया यह पोस्ट शेयर कर सहयोग दीजिए।

रिपोर्टर बनने, अपने समाचार, विज्ञापन, रचनाएं छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, वेबसाइट, समाचार पोर्टल बनवाने, अपनी पोस्ट, पोस्टर आदि लाइक, शेयर करवाने इत्यादि कार्यों हेतु संपर्क करें- व्हाट्ऐप, टेलीग्राम 9411175848 ईमेल peoplesfriend9@gmail.com 

#WorldRefugeeDay #WorldMusicDay  #WorldHydrographyDay #WorldRainforest Day #InternationalWidowsDay #InternationalOlympicDay #UnitedNationsPublicServiceDay #PassportSevaDivas #InternationalDayofWomeninDiplomacy #InternationalDayoftheSeafarer #InternationalDrugandDrugProhibitionDay #InternationalDayoftheTropics #NationalStatisticsDay #InternationalDayofParliamentarism #SanthalHulDay #WorldSocialMediaDay #Internationaljokeday #WorldUFODay #WorldSportsJournalistsDay #8july #Nationalbikiniday #WorldZoonosesDay #WorldChocolateDay #NationalBlueberryDay #Nationalbikiniday #WorldZoonosesDay #WorldChocolateDay #NationalBlueberryDay #NationalSugarCookieDay #GlobalEnergyIndependenceDay #InternationalTownCareersDay #WorldPopulationDay #WorldPaperBagDay #WorldRockDays   #29july #WorldYouthSkillsDay #WorldSnakeDay #WorldDayforInternationalJustice #NelsonMandelaInternationalDay #InternationalRetainerDay #WorldChessDay #InternationalMoonDay #NationalJunkFoodDay #PiApproximationDay #NationalBroadcastingDay #InternationalSelfCareDay #WorldEmbryologistDay #WorldIVFDay #KargilVijayDiwas #KoreanWarVeteransArmisticeDay #NationalChickenFingerDay #WorldNatureConservationDay #WorldHepatitisDay #NationalChickenWingDay #NationalLipstickDay #GlobalTigerDay

No comments

Thank you for your valuable feedback