ब्रेकिंग न्यूज़

हरियाणा सरकार पोर्टल में उलझा रही, बारिश से बर्बाद किसान 6 अप्रैल को थाली बजाकर रोष जताएंगे Haryana government is getting entangled in the portal, the rain-ravaged BKU farmers will express their anger by playing the plate on April 6



करनाल। हरियाणा के करनाल में भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) से संबंधित किसानों की प्रदेशाध्यक्ष रतनमान की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में फैसला लिया कि 6 अप्रैल को शहर की सड़कों पर थाली बजाकर सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया जाएगा। प्रदेशाध्यक्ष रतनमान ने कहा कि किसान केवल बारिश से खराब हुई फसल  का मुआवजा मांग रहे हैं जबकि सरकार किसानों को पोर्टल के नाम पर तकनीकी विज्ञान में उलझा रही है। उन्होंने कहा कि क्षतिपूर्ति पोर्टल को लगातार खोलकर क्यों नहीं रखते, कभी बंद कर देते हैं, कभी चला देते हैं, जिससे सरकार की मंशा का पता चलता है। उन्होंने बताया कि किसान जाट भवन में एकत्रित होंगे, वहां से प्रदर्शन करते हुए जिला सचिवालय पहुंचेंगे। प्रदर्शन के दौरान प्रशासन व सरकार से किसानों की फसल की गिरदावरी का स्टेटस पूछेंगे।

भाकियू प्रदेशाध्यक्ष रतनमान ने कहा कि कई जिलों में भारी बारिश के कारण रबी की फसलें बर्बाद हो गई हैं। किसानों का कुछ गेहूं मंडियों में पहुंचा, उसे नमी के नाम पर रद्द कर दिया गया। उन्होंने कहा कि सर्वें टीम में पटवारी, कृषि अधिकारी व गांव का नंबरदार या मौजिज व्यक्ति अनिवार्य होना चाहिए।

रतनमान ने हरियाणा सरकार को चेतावनी दी कि किसानों की मांगों को पूरा नहीं किया तो आंदोलन को तेज किया जाएगा। किसान नेता नीलम राणा ने कहा कि सरकार पोर्टल के नाम पर किसानों को बहका रही है। किसान सुनील कुमार, ईशम सिंह ने फसल की बर्बादी पर दुख जताते हुए बताया कि बरसात ने उम्मीद से ज्यादा नुकसान पहुंचाया हैं। एक हफ्ते पहले हुई बरसात से कुछ उम्मीद बची थी कि खेत से कुछ तो दाने हाथ लग जाएंगे, लेकिन मंगलवार सुबह तेज हवाओं के साथ हुई बरसात ने सब तबाह कर दिया। अब तो उनके पास अगली फसल बिजाई के लिए भी पैसे नहीं हैं। उन्होंने कहा कि समझ नहीं आ रहा कि अब परिवार का पालन-पोषण कैसे होगा, आवश्यकताएं कैसे पूरी होंगी ? उन्होंने सरकार से मांग की कि फसल खराबे का मुआवजा जल्द से जल्द दिया जाए। यहां किसान नेता सतबीर गढ़ी बीरबल, सुरेंद्र सांगवान, दिलावर सिंह, धनेंद्र राणा, शाम सिंह मान, वेद सांगवान, सतबीर मंढाण आदि तमाम लोग मौजूद थे।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #worldhistoryof5thapril

No comments

Thank you for your valuable feedback