ब्रेकिंग न्यूज़

ऐतिहासिक रूप से सफल भारत जोड़ो यात्रा, कश्मीरियों ने प्यार भरा दिल दिया, यात्रा देश की नींव नष्ट करने वालों के खिलाफ Historically successful Bharat Jodo Yatra, Kashmiris give heart full of love, Yatra against those who destroy the foundation of the country



Srinagar/Jammu. भारत की ऐतिहासिक भारत जोड़ो यात्रा के औपचारिक समापन समारोह में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन पर उन्हें डराने का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें हथगोलों के हमलों का डर दिखा कर उन्हें पैदल चलने की बजाय कश्मीर में वाहन में चलने के लिए कहा गया था। उन्होंने कहा कि पर कश्मीरियों ने उनका स्वागत हथगोलों से नहीं बल्कि स्नेह और प्यार से किया है, यही कश्मीरियत है। एसके क्रिकेट स्टेडियम में एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों ने मुझसे कश्मीर जाने के लिए वाहन से जाने को कहा था। 3-4 दिन पहले ही प्रशासन ने मुझसे कहा कि अगर मैं पैदल जाता हूं, तो मुझ पर ग्रेनेड फेंका जाएगा ... मैंने सोचा कि जो लोग मुझसे नफरत करते हैं, उन्हें मेरी सफेद टी-शर्ट का रंग लाल करने का मौका दिया जाए। बर्फबारी के बीच लोगों को संबोधित करते हुए वे बोले कि मेरे लिए कश्मीरियत घर है। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि कश्मीर उनका घर है क्योंकि दशकों पहले उनका परिवार कश्मीर से इलाहाबाद में स्थानांतरित हो गया था। उन्होंने कहा कि हथगोले के बजाय कश्मीरियों ने उन्हें प्यार और स्नेह दिया।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उनकी भारत जोड़ो यात्रा का मकसद भारत के उदार और धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को बचाना है। उन्होंने दावा किया कि देश के उदार और धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हमले का सामना कर पड़ रहा है। उन्होंने कहा, मैंने यह यात्रा अपने लिए या कांग्रेस के लिए नहीं बल्कि देश के लोगों के लिए की है। हमारा मकसद उस विचारधारा के खिलाफ खड़ा होना है जो इस देश की नींव को ही नष्ट करना चाहती है। उनकी यह रैली शहर में भारी हिमपात के बावजूद आयोजित की गई। राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा और आरएसएस हिंसा भड़का कर देश के उदार एवं धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को निशाना बना रहे हैं। उन्होंने उन पलों को याद किया जब उन्हें फोन पर उनकी दादी इंदिरा गांधी और पिता राजीव गांधी की हत्या की सूचना मिली थी। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि हिंसा भड़काने वाले कभी भी उस दर्द को नहीं समझ पाएंगे। उन्होंने कहा, जो लोग हिंसा भड़काते हैं, जैसे मोदीजी, अमित शाहजी, भाजपा और आरएसएस, वे इस दर्द को कभी नहीं समझेंगे। सेना के किसी जवान का परिवार यह समझेगा, पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों का परिवार यह समझेगा, कश्मीर के लोग समझेंगे कि वह दर्द क्या होता है।

राहुल गांधी ने कहा कि उनकी यात्रा का मकसद अपने प्रियजनों की मौत की खबर देने वाले फोन कॉल को समाप्त करना है - चाहे वह कोई सैनिक हो, सीआरपीएफ का जवान हो या कोई कश्मीरी हो। कांग्रेस नेता ने भाजपा के शीर्ष नेताओं को उनकी तरह जम्मू-कश्मीर में यात्रा करने की चुनौती देते हुए कहा कि वे लोग कभी भी ऐसा नहीं करेंगे क्योंकि वे भयभीत हैं। उन्होंने कहा, मैं आपको गारंटी दे सकता हूं कि भाजपा का कोई भी नेता जम्मू-कश्मीर में इस तरह पैदल नहीं चल सकता। वे ऐसा नहीं करेंगे, इसलिए नहीं कि उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी जाएगी, बल्कि इसलिए कि वे भयभीत हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें जम्मू-कश्मीर की धरती पर पैदल नहीं चलने की सलाह दी गई थी क्योंकि उन पर हमला हो सकता है। राहुल गांधी ने कहा कि मैंने इस पर विचार किया और फिर फैसला किया कि मैं अपने घर और अपने लोगों (जम्मू-कश्मीर में) के साथ चलूंगा। क्यों नहीं उन्हें (उनके दुश्मनों को) मेरी शर्ट का रंग बदलने का मौका दिया जाना चाहिए, उन्हें इसे लाल करने दें। राहुल गांधी ने कहा कि कश्मीर के लोगों ने मुझे हथगोले नहीं दिए, सिर्फ प्यार भरा दिल दिया।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #31january2023

No comments

Thank you for your valuable feedback