ब्रेकिंग न्यूज़

गौतम अडाणी ने की धोखाधड़ी, इसे राष्ट्रवाद के सहारे ढका नहीं जा सकता: हिंडनबर्ग रिसर्च Gautam Adani's fraud, cannot be covered with nationalism: Hindenburg Research



नई दिल्ली। अपनी धोखाधड़ी को सही ठहराने के लिए मोदी की तरह गौतम अडानी भी देश का सहारा ले रहे हैं। हकीकत यह है कि इन दोनों ने ही देश को बुरी तरह तबहा कर दिया है। हिंडनबर्ग ने सोमवार को अपने आरोपों पर कायम रहते हुए कहा है कि अडाणी समूह धोखाधड़ी को राष्ट्रवाद से ढक नहीं सकता। उल्लेखनीय है कि अडाणी समूह ने अमेरिकी कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोपों के जवाब में रविवार को 413 पृष्ठ की प्रतिक्रिया जारी की थी। अडाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में सोमवार को शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख देखने को मिला। अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 10 प्रतिशत चढ़ गया जबकि समूह की कई अन्य कंपनियों के शेयरों में नुकसान हुआ। सोमवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में समूह की ज्यादातर कंपनियों के शेयर नुकसान में कारोबार कर रहे थे।

बीएसई पर अडाणी टोटल गैस का शेयर 20 प्रतिशत टूट गया। अडाणी ग्रीन एनर्जी 18.99 प्रतिशत, अडाणी पावर 5 प्रतिशत, अडाणी विल्मर 5 प्रतिशत और एनडीटीवी 5 प्रतिशत नीचे आ गए। अडाणी टोटल गैस, अडाणी ट्रांसमिशन और अडाणी ग्रीन एनर्जी सुबह के कारोबार में 17 प्रतिशत तक नीचे आ गईं। हालांकि, अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 10 प्रतिशत चढ़ गया और अडाणी पोर्ट्स में 10 प्रतिशत की तेजी आई। अंबुजा सीमेंट्स का शेयर 11.84 प्रतिशत चढ़ गया, जबकि एसीसी में 10 प्रतिशत का उछाल आया। पिछले सप्ताह मंगलवार से सोमवार सुबह तक के कारोबार में समूह की कंपनियों के बाजार मूल्यांकन में 5.54 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई है। अडाणी समूह की कंपनियों के शेयर सोमवार को 20 प्रतिशत तक टूटे थे। समूह की कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में 4.17 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई थी।

अमरीकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की एक रिपोर्ट आने के बाद से भारत के मशहूर उद्योगपति गौतम अडानी की कंपनियों के शेयर में काफी गिरावट देखी गई। आलम यह हुआ कि देश के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में गौतम अडानी चौथे नंबर से फिसलकर सातवें नंबर पर पहुंच गए। इस बीच हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर गौतम अडानी की कंपनी की ओर से जवाब दिया गया है। जिसमें कहा गया है कि यह भारत के खिलाफ एक सोची-समझी साजिश है। अडानी ग्रुप ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर कहा कि यह केवल किसी विशिष्ट कंपनी पर एक अवांछित हमला नहीं है, बल्कि भारत, भारतीय संस्थानों की स्वतंत्रता, अखंडता और गुणवत्ता और भारत की विकास की कहानी और महत्वाकांक्षा पर एक सुनियोजित हमला है। ग्रुप ने कहा कि हिंडनबर्ग ने निवेशकों की कीमत पर फायदे के लिए अपने शॉर्ट ट्रेड का प्रबंधन करते हुए ध्यान हटाने के लिए इन सवालों को बनाया है जो भारत के खिलाफ साजिश हैं।

कायदे से अडानी समूह को और खुद प्रधानमंत्री मोदी को भी अडानी की संपत्ति बढ़ने और अडानी को दी गईं सुविधाओं, छूटों और बैंक लोन इत्यादि का ब्यौरा देना चाहिए।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #31january2023

No comments

Thank you for your valuable feedback