ब्रेकिंग न्यूज़

शिव नादर भारत के सबसे बड़े दानदाता, अजीम प्रेमजी दूसरे नंबर पर, जानिए भारत के टाॅप दानवीरों के नाम Shiv Nadar India's biggest donor, Azim Premji at number two, know the names of India's top donors



मुंबई। भारत की वैश्विक पहचान रखने वाली सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी एचसीएल के संस्थापक शिव नादर 1161 करोड़ रुपये के वार्षिक दान के साथ देश के सबसे बड़े परोपकारी बनकर उभरे हैं। एडलगिव हुरुन इंडिया परोपकार सूची 2022 से यह जानकारी मीडिया में आई है। रिपोर्ट के अनुसार, 77 वर्षीय नादर ने प्रतिदिन तीन करोड़ रुपये दान देने के साथ भारत के सबसे उदार व्यक्ति का खिताब हासिल किया। विप्रो के 77 वर्षीय अजीम प्रेमजी पिछले दो वर्षों से लगातार शीर्ष स्थान पर रहने के बाद इस साल दूसरे स्थान पर खिसक गए। उन्होंने 484 करोड़ रुपये का वार्षिक दान दिया।

दानवीरों में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति 60 वर्षीय गौतम अडाणी इस सूची में सातवें स्थान पर हैं। उन्होंने 190 करोड़ रुपये दान किए। एडलगिव हुरुन इंडिया परोपकार सूची 2022 के मुताबिक भारत में कुल 15 व्यक्तियों ने 100 करोड़ रुपये से अधिक का वार्षिक दान दिया, इसके बाद 20 व्यक्तियों ने 50 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया और इसके बाद 43 व्यक्तियों ने 20 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया।

हुरुन इंडिया परोपकार सूची 2022 रिपोर्ट में कहा गया है कि लार्सन एंड टुब्रो के समूह चेयरमैन 80 वर्षीय एएम नाइक ने 142 करोड़ रुपये का दान दिया और वह देश के सबसे उदार पेशेवर प्रबंधक हैं। जेरोधा के नितिन कामत और निखिल कामत ने अपने दान को 300 प्रतिशत बढ़ाकर 100 करोड़ रुपये कर दिया। माइंडट्री के सह-संस्थापक सुब्रतो बागची और एनएस पार्थसारथी शीर्ष 10 दानदाताओं में शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक ने 213 करोड़ रुपये दान दिए। क्वेस कॉरपोरेशन के चेयरमैन अजीत इसाक ने भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बेंगलुरु को 105 करोड़ रुपये दान में दिए। वह दानियों की सूची में 12वें स्थान पर रहे। इंडिगो एयरलाइंस के सह-प्रवर्तक राकेश गंगवाल ने आईआईटी, कानपुर को 100 करोड़ रुपये दान में दिये।




No comments

Thank you for your valuable feedback